ekterya.com

लिथियम बैटरी कैसे रखे

लिथियम बैटरी रखें वर्तमान में, लिथियम बैटरी आमतौर पर मोबाइल फोन, लैपटॉप, डिजिटल कैमरे और अन्य विद्युत उपकरणों में उपयोग की जाती है। लिथियम बैटरी की देखभाल करने के लिए सीखना फायदेमंद हो सकता है न केवल इसलिए कि आप अपनी बैटरी के जीवन को लम्बा खींचते हैं, बल्कि यह भी क्योंकि आप अपने डिवाइस को नुकसान से बचाते हैं।

चरणों

लिथियम बैटरी चरण 1 को बनाए रखने वाली छवि
1
इसे पहली बार 12 घंटे से अधिक समय तक लोड न करें। जब हम बैटरी चालित इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को खरीदने, विक्रेताओं आमतौर पर हमें बताते हैं कि लिथियम बैटरी का चार्ज समय अधिक 12 घंटे के लिए पहली बार किया जाना चाहिए। दरअसल, यह जानकारी गलत है नी-सीडी या नी-एमएच बैटरी के विपरीत, लिथियम आयनों कारखाने, दूसरे शब्दों में रवाना होने से पहले ही सक्रिय किया गया है, एक सा लोड किए गए हैं, तो यह थोड़ी देर के लिए उन्हें चार्ज करने के लिए अनावश्यक है तो पहली बार लंबा बैटरी लिथियम आयन रिचार्ज और 3 से 5 चक्र के बाद अपने सबसे अच्छे रूप राज्य तक पहुंच जाएगा के बाद तैयार है।
  • लिथियम बैटरी चरण 2 बनाए रखने वाली छवि
    2
    एक अयोग्य चार्जर का उपयोग न करें कई मित्र अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बहुत ध्यान रखते हैं, लेकिन अक्सर वे अपर्याप्त चार्जर के कारण लिथियम आयन बैटरी के प्रभावों से अनजान होते हैं। चार्जर का चयन करते समय, मूल चार्जर पहला विकल्प होता है, दूसरा विकल्प एक चार्जर है, जो डाउनलोड सुरक्षा या ब्रांड के साथ आता है। खराब गुणवत्ता वाली बैटरी चार्जर्स छोटे चक्रों के कारण होते हैं और यहां तक ​​कि आग लग सकती है।
  • लिथियम बैटरी का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    इसे अक्सर चार्ज करने से बचें यदि आप बैटरी चार्ज करने में बहुत समय छोड़ते हैं, तो आप आंतरिक बैटरी को उच्च तापमान का स्तर बनाएंगे, जो लिथियम आयन बैटरी और चार्जर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, आपको बैटरी पूरी तरह से और अनुमानित समय पर चार्ज करना होगा, रिचार्ज समय का अधिक से अधिक उपयोग न करें या लिथियम बैटरी एक छोटे पंप बन जाएगी, अगर इसमें अधिभार कार्य नहीं है।
  • लिथियम बैटरी चरण 4 को बनाए रखने वाली छवि
    4



    धातु से संपर्क से बचें लिथियम आयन बैटरी आपके साथ संपर्क में आती है जब वह साफ हो जाएगी या जब आप इसे पकड़ लेंगे, तो वहां और किसी भी मामले में आपको यह बचना चाहिए कि बैटरी धातु के संपर्क में आती है क्योंकि यह शॉर्ट सर्किट तक पहुंच सकती है या शेकेल को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • Video: आज तक कर रहे थे गलत तरीके से स्मार्टफोन चार्ज, जानें बैटरी से जुड़े Myth

    लिथियम बैटरी का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उच्च या निम्न तापमान वाले वातावरण में अक्सर बैटरी का उपयोग न करें। बैटरी का अपना काम और भंडारण तापमान है, यदि आप इसे लंबे समय तक उच्च या निम्न तापमान परिवेश में उपयोग करते हैं, तो इससे इसकी उपयोगी जीवन प्रभावित हो सकता है।
  • लिथियम बैटरी का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    इसे इस्तेमाल किए बिना या रिचार्जिंग के बिना बहुत समय बिताने से बचें। कुछ अनिश्चित कारणों के लिए, व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या लिथियम आयन बैटरी को अधिक से अधिक 3 महीनों तक उपयोग नहीं करना बेहतर होता है, इसलिए आपको नियमित रूप से बैटरी का एक निश्चित मात्रा में बिजली रिचार्ज करना चाहिए, फिर आप बचा सकते हैं (रिचार्ज की बिजली की मात्रा इसकी क्षमता का 30-70% है, यह भंडारण समय और बैटरी की क्षमता पर निर्भर करता है)।
  • लिथियम बैटरी का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 7

    Video: लिथियम बैटरी: 18650 सेल (हिंदी में परिचय)

    7
    आपको लिथियम आयन बैटरी का उपयोग करने से बचना चाहिए, बस इसका चार्ज पूरा करें, क्योंकि तापमान बहुत अधिक होगा यदि आप इसे तुरंत उपयोग करते हैं, तो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का आंतरिक तापमान जल्द ही बढ़ेगा, जिससे एक बड़े इलेक्ट्रॉनिक घटक को प्रभावित किया जा सकेगा।
  • युक्तियाँ

    • लिथियम आयन बैटरी के जीवन को बनाए रखने और अधिकतम करने के लिए उचित चार्जिंग समय और एक योग्य बैटरी चार्जर दो मूलभूत कारक हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com