ekterya.com

इंकजेट प्रिंटर में प्रिंट गुणवत्ता को कैसे सुधारें

कई कारक हैं जो एक इंकजेट प्रिंटर की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। यह करने के साथ ही क्योंकि क्षतिग्रस्त या दोषपूर्ण कारतूस की काफी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर की एक खराबी की वजह से समस्याओं के लिए आम है,। अन्य इंकजेट प्रिंटर स्याही के मुद्रण गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले कमियां है, क्योंकि एक गलत प्रिंट गति, रंग संतृप्ति या संकल्प सेटिंग्स की हो सकती है। यह आलेख एक इंकजेट प्रिंटर की प्रिंट गुणवत्ता को बेहतर बनाने के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1
प्रिंट गुणवत्ता सुधारने के लिए प्रिंटर सेटिंग समायोजित करें

एक इंकजेट प्रिंटर की प्रिंट गुणवत्ता सुधारने वाला चित्र शीर्षक चरण 1
1
प्रिंटर की गति को उस विकल्प पर सेट करें जो उच्चतम संभव गुणवत्ता प्रदान करता है। औसत प्रिंट गति मूल्य 5 और 20 पृष्ठों प्रति मिनट (पीपीएम) के बीच भिन्न होते हैं। इष्टतम गुणवत्ता की गति आमतौर पर प्रिंटर सेटिंग नियंत्रण मेनू में मौजूद गति विकल्पों में से मिलती है।
  • चित्र संतृप्ति को कम करने के लिए प्रिंटर की गति बढ़ाएं, जब चित्र और ग्राफिक्स बिखरे हुए होते हैं और ओवरटाट्यूशन द्वारा विकृत होते हैं। रंग संतृप्ति बढ़ाने के लिए प्रिंटिंग की गति को कम करें जब रंग मोटे हों या धो लें।
  • एक इंकजेट प्रिंटर की प्रिंट गुणवत्ता सुधारने वाला चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    प्रिंटर और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन दोनों में संभवतः उच्चतम रिज़ॉल्यूशन सेटिंग का उपयोग करें इस विन्यास को आमतौर पर मेनू में समायोजित किया जा सकता है "छाप" या प्रिंटर के नियंत्रण कक्ष पर।
  • उस सेटिंग का चयन करें जिसमें अधिकतम डॉट प्रति इंच (डीपीआई) है डिवाइस के विनिर्देशों के आधार पर, डीपीआई सेटिंग 72 और 2400 डीपीआई के बीच भिन्न हो सकती है। डीपीआई सेटिंग्स का आपके इंकजेट प्रिंटर की रिज़ॉल्यूशन गुणवत्ता पर काफी असर होगा।
  • Video: कैसे बदलने के लिए ब्लैक एंड व्हाइट के लिए आपका प्रिंट रंग: डिजिटल निपुणता

    विधि 2
    प्रिंट गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए अच्छे सामान्य प्रथाओं को लागू करें

    एक इंकजेट प्रिंटर की प्रिंट गुणवत्ता सुधारने वाला शीर्षक छवि 3 चरण
    1
    अपने इंकजेट प्रिंटर से प्रिंट की जाने वाली फ़ोटो या ग्राफिक्स की छवि गुणवत्ता में सुधार करने के लिए अधिकतम संभव ग्राफिक्स रिज़ॉल्यूशन वाली फ़ाइलों का उपयोग करें। बड़ा संकल्प या "डॉट्स प्रति इंच" (डीपीआई), अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता बेहतर।
  • एक इंकजेट प्रिंटर की प्रिंट गुणवत्ता सुधारने वाला छवि शीर्षक चरण 4
    2
    डिवाइस का उपयोग नहीं होने पर प्रिंटर बंद करें यदि आप प्रिंटर को छोड़ते हैं, तो प्रिंटहेड्स धूल और गंदगी से असुरक्षित छोड़ दिए जाते हैं, जो प्रिंट गुणवत्ता को काफी कम कर सकते हैं।
  • इंकजेट प्रिंटर की प्रिंट क्वालिटी शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    निर्माता द्वारा अनुशंसित की तुलना में अन्य पेपर उत्पादों का उपयोग करने से बचें। इंकजेट प्रिंटर कुछ प्रकार के कागज़ों के साथ काम करने के लिए कैलिब्रेटेड हैं। यदि आप गलत पेपर का उपयोग करते हैं, तो आपको रंग संतृप्ति से संबंधित समस्या हो सकती है। सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए निर्माता द्वारा अनुशंसित पेपर विनिर्देशों का उपयोग करें।
  • Video: हिमाचल प्रदेश 1005 प्रिंटर में OTG के साथ मोबाइल मुद्रण, सभी prin में मोबाइल, मोबाइल मुद्रण सॉफ्टवेयर के साथ प्रिंट

    एक इंकजेट प्रिंटर की छपाई की गुणवत्ता को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 6



    4
    छवियों और ग्राफिक्स को मुद्रित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो स्याही कारतूस रिज़र्व करें और नियमित दस्तावेज़ प्रिंट करने के लिए मानक इंक कारतूस का उपयोग करें। प्रिंट गुणवत्ता से संबंधित समस्याओं का एक बहुत ही अक्सर कारण, प्रिंटहेड्स में नलिका की बाधा या अवरुद्ध है।
  • अपने स्याही कारतूस को धूल और अन्य क्षति से सुरक्षित और सुरक्षित स्थान पर रखकर सुरक्षित रखें।
  • प्रिंट गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए अपने प्रिंटर की अनुशंसित रखरखाव अनुसूची का पालन करें।
  • इंकजेट प्रिंटर की प्रिंट क्वालिटी शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    5
    अपने इंकजेट प्रिंटर के लिए अनुशंसित रखरखाव करें, जैसा कि निर्माता द्वारा निर्देश दिया गया है चिपक नलिका और अवरुद्ध सिर इंकजेट प्रिंटर में समस्याओं का एक लगातार कारण होते हैं और प्रिंट गुणवत्ता के साथ काफी समझौता कर सकते हैं।
  • एक इंकजेट प्रिंटर की छपाई की गुणवत्ता को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 8
    6
    नियमित आधार पर सिर की सफाई करता है सभी इंकजेट प्रिंटर में एक स्वत: सिर की सफाई फ़ंक्शन है, जिसे आप आमतौर पर प्रिंटर के नियंत्रण कक्ष से उपयोग कर सकते हैं।
  • एक इंकजेट प्रिंटर के मुद्रण की गुणवत्ता को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 9
    7
    कारतूस या प्रिंटहेड्स का संरेखण करें यह सुविधा भी सबसे इंकजेट प्रिंटर पर स्वचालित है और आमतौर पर प्रिंटर नियंत्रण कक्ष पर उपलब्ध है।
  • प्रिंटर के उपयोगकर्ता मैनुअल की जांच करें या अनुसूचित रखरखाव को ठीक से करने के लिए अतिरिक्त निर्देशों के लिए ग्राहक सहायता से संपर्क करें।
  • विधि 3
    प्रिंटर गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर उन्नयन करता है

    एक इंकजेट प्रिंटर के मुद्रण की गुणवत्ता को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 10
    1
    सत्यापित करें कि प्रिंटर का नवीनतम फर्मवेयर संस्करण है और यह अपडेट उसके ड्राइवरों के लिए उपलब्ध है। यदि आपका प्रिंटर पुराना हो गया है या ड्रायवर ठीक से स्थापित नहीं हैं, तो आपके इंकजेट प्रिंटर की गुणवत्ता कम हो सकती है।
    • डाउनलोड के बारे में जानकारी, नवीनतम फर्मवेयर संस्करण और डिवाइस के लिए उपलब्ध अपडेट देखने के लिए निर्माता की वेबसाइट पर जाएं।
  • एक इंकजेट प्रिंटर की प्रिंट गुणवत्ता सुधारने वाला चित्र शीर्षक चरण 11
    2
    अपने डिवाइस में अधिक मेमोरी जोड़ने पर विचार करें एक इंकजेट प्रिंटर के रैम मेमोरी का प्रिंट गुणवत्ता पर असर पड़ता है। इस प्रकार के कई प्रिंटर निर्मित अंतर्निहित मेमोरी के साथ निर्मित होते हैं जिन्हें विस्तार किया जा सकता है।
  • मैनुअल या ग्राहक सहायता सेवा के साथ contactate परामर्श निर्धारित करने के लिए कि क्या यह अपने प्रिंटर इंकजेट की स्मृति क्षमता उनकी गुणवत्ता में सुधार करने के लिए बढ़ाने के लिए संभव है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com