ekterya.com

ग्राफिक डिजाइनर बनने में सुधार कैसे करें

ग्राफिक डिजाइन एक ऐसे अध्ययन का क्षेत्र है, जो रचनात्मक और तकनीकी दोनों स्तरों पर लगातार बदलता रहता है, और हालांकि, नई तकनीकी कौशल सीखना आसान है, यह हमारी रचनात्मकता की सीमाओं को सुधारने और विस्तारित करने के लिए सीखने पर केंद्रित है। नीचे युक्तियों, अभ्यासों और प्रथाओं की एक सूची है, जो रचनात्मकता को मजबूत करने और सीखने को जारी रखने में आपकी सहायता कर सकती है, और यह भी बेहतर ग्राफिक डिजाइनर बन गया है।

चरणों

एक ग्राफिक डिजाइनर चरण 1 के रूप में सुधार छवि शीर्षक
1
"एक कलेक्टर बनें" हर बार जब आप एक डिजाइन का पालन करते हैं जो आप को प्रेरित करते हैं, उसे एकत्र करते हैं, उसे घर ले आते हैं और उसे संग्रहित करते हैं उनको एक्सेस करने के लिए आप उन्हें व्यक्तिगत बक्से या फ़ोल्डर्स में वर्गीकृत कर सकते हैं। जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो वे प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हैं यहां तक ​​कि स्टारबक्स साप्ताहिक छोटे क्रिएटिव ब्रोशर भी वितरित करता है I
  • आप इंटरनेट के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं एक डिज़ाइन डाउनलोड करें जिसे आप पसंद करते हैं अपने कंप्यूटर पर एक नई फ़ाइल बनाएं और इसे "प्रेरणा" कहते हैं वह सब कुछ बचाओ जो आपको पसंद है हर बार जब आप फंस रहे हैं या आपको पता नहीं है कि आप अपने डिजाइन में क्या जोड़ सकते हैं, तो आप अपने "प्रेरणा" फ़ोल्डर पर एक नज़र डाल सकते हैं।
  • ग्राफिक डिजाइनर चरण 2 में सुधार के शीर्षक वाला चित्र
    2
    किताबें खरीदें पुस्तकों के प्रचुर संग्रह होने के बाद सीखने के लिए आवश्यक है हर कुछ हफ्तों के लिए एक नई किताब प्राप्त करने की कोशिश करें। विभिन्न प्रकार के प्रेरणादायक, शैक्षणिक, मनोरंजक और तकनीकी विषयों को ढूंढने का प्रयास करें।
  • एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में सुधारित छवि चरण 3
    3
    "ग्राफिक डिजाइन से संबंधित ब्लॉग पढ़ें" आप अन्य ग्राफिक डिजाइनरों के ब्लॉग को पढ़कर बहुत कुछ सीखेंगे। इंटरनेट सूचना का एक अमूल्य स्रोत है इसका उपयोग करें और इसका लाभ उठाएं
  • ग्राफिक डिजाइनर चरण 4 में सुधार के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ट्यूटोरियल खोजें उन में आप नई तकनीक सीखेंगे और अपने आप को नए तरीकों और उपयोगी चाल के लिए उजागर करेंगे। उन पर कार्य करें और फिर अपने स्वयं के डिज़ाइन के लिए सीखा तकनीक लागू करें। इसमें बड़ी संख्या में वेबसाइटें हैं जो ट्यूटोरियल की पेशकश करती हैं, इसके अलावा, आप व्यक्तिगत ब्लॉग्स भी पा सकते हैं। ट्यूटोरियल को देखकर और अभ्यास में उन्हें डालकर अपने कौशल को लगातार सुधारें।
  • ग्राफिक डिजाइनर चरण 5 में सुधार के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपना स्वयं का ग्राफिक डिजाइन ब्लॉग बनाएं इससे आपको अधिक जानकारी होगी कि ग्राफिक डिजाइन समुदाय में क्या हो रहा है और आप अपने खुद के काम के बारे में अधिक विश्लेषणात्मक भी बनेंगे। इसके अलावा, यदि आप अपने ब्लॉग को ठीक से विकसित करते हैं तो आप समुदाय का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
  • एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में सुधारित छवि चरण 6
    6
    ग्राफिक डिजाइनर समुदाय में शामिल हों और एक सक्रिय सदस्य बनें। एक स्वतंत्र डिजाइनर के रूप में, डिजाइनरों के एक आभासी समुदाय में शामिल होने का तथ्य एक दायित्व है, क्योंकि यह न केवल आपको ग्राफिक डिजाइन की दुनिया में रखता है, बल्कि उत्तर और आलोचनाओं का आदान-प्रदान करने के लिए भी आदर्श है। अपने खुद के मालिक होने के नाते आश्चर्यजनक है, लेकिन जवाब देने के लिए किसी को भी उसके पास नुकसान नहीं होता है। यदि आप अकेले काम करते हैं, तो कोई भी आपके काम की आलोचना करता है और न ही इसे सुधारने में मदद करता है। एक वेबसाइट जिसे आप का हिस्सा बनना चाह सकते हैं: DeviantArt. वहाँ आप कर सकते हैं:
  • अन्य ग्राफिक डिजाइनरों के साथ सहयोग करें।
    ग्राफिक डिजाइनर चरण 6 बुलेट 1 के रूप में सुधारित छवि का शीर्षक
  • प्रतियोगिताओं और प्रतियोगिताओं में भाग लें यह आपको बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करेगा।
  • आप क्या सुधार कर सकते हैं यह देखने के लिए अन्य डिजाइनरों से टिप्पणियां और सलाह देखें। अकेले आपको सलाह देने का सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।
  • उन डिज़ाइनों के लिए देखो जो आपकी ओर ध्यान देते हैं और ट्यूटोरियल ढूंढते हैं जो तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। आप कलाकारों से भी संपर्क कर सकते हैं और उनकी तकनीकों के बारे में पूछ सकते हैं।
  • समीक्षाएं खोजें तथ्य यह है कि किसी ने अपने काम की आलोचना की है एक कलाकार के लिए उपयोगी है यहां तक ​​कि अन्य डिज़ाइनों की ओर पढ़ना भी उपयोगी है।
  • ग्राफिक डिज़ाइनर के रूप में सुधारित छवि शीर्षक चरण 7
    7
    कई तस्वीरें ले लो वे विशिष्ट डिजाइन घर लाने में सक्षम नहीं होने की समस्या का समाधान कर रहे हैं। सेल फोन कैमरे इस उद्देश्य के लिए आदर्श हैं। बस एक तस्वीर ले लीजिए और इसे बाद में देखने के लिए फाइल करें। आप उपयोग कर सकते हैं Evernote निम्नलिखित के लिए: भवन निर्माण की छवियां, बनावट, दीवारों पर छाया की आकृतियों, आदि। ग्राफिक डिजाइन को देखने के बिंदु से आपकी रुचि के हर चीज को फ़ोटोग्राफ़ करें
  • रचना, चमक और रंग जानने के लिए फोटोग्राफी भी एक अच्छा अभ्यास है वे आपके कलात्मक डिजाइनों को भी बढ़ा सकते हैं।
  • तस्वीरें लेने के दौरान कॉपीराइट का सम्मान करना याद रखें विशेष रूप से, आपकी सहमति के बिना, अन्य लोगों के कॉपीराइट द्वारा संरक्षित सामग्री का पुन: उपयोग या पुनः प्रकाशित न करें
  • एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में सुधारित छवि चरण 8
    8
    जब आपके पास समय है तो परीक्षण प्रोजेक्ट बनाएं किसी कंपनी के लिए एक झूठे ब्रांड बनाएं। लोगो, स्टेशनरी, ब्रोशर, वेबसाइटों को डिज़ाइन करें, यही है, जो आपकी ज़रूरत है इस अभ्यास को समय-समय पर करना अच्छा है, क्योंकि यह आपको मनोरंजन करता है और आपकी रचनात्मकता को बिना किसी सीमा के चलाने के लिए अनुमति देता है। उन ग्राहकों को ढूंढना आम है, जो आपको ऑर्डर देते हैं और डिज़ाइन अब "आपके" डिजाइन नहीं हैं
  • ग्राफिक डिजाइनर चरण 9 के रूप में सुधारित छवि का शीर्षक
    9
    आप काल्पनिक एक के बजाय एक वास्तविक परियोजना भी बना सकते हैं जितनी अधिक जानकारी लीजिए उतनी जानकारी लीजिए जितनी कि आप उन्हें नए ब्रांड दे सकते हैं। लोगो, व्यवसाय कार्ड, लेटरहेड, वेब पेज आदि के बारे में पता करें। यह आपको सतर्क रखेगा आप अपने पोर्टफोलियो में इस सामग्री को भी शामिल कर सकते हैं। आप अपने समुदाय में संगठनों के लिए डिज़ाइन दान भी कर सकते हैं, जैसे कि स्कूल समूह - वे इसे मूल्य देंगे एक मीटिंग के लिए एक प्रभावी फ्लायर डिजाइन करना या जो भी आप अपने सहयोगियों के साथ अनुभव और संपर्क करेंगे, जो आपके कार्य को सक्रिय बनाए रखेंगे।



  • एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में सुधारित छवि शीर्षक चरण 10
    10
    अन्य लोगों के डिजाइन फिर से जारी करें क्या आप एक काल्पनिक ब्रांड डिजाइन नहीं करना चाहते हैं? अन्य लोगों के ग्राफिक परियोजनाओं को नया रूप देने की कोशिश करें इससे आपको यह मूल्यांकन करने में मदद मिलती है कि "उन्होंने" गलत तरीके से किया था और आप इसे सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • ग्राफिक डिजाइनर के रूप में सुधारित छवि 11 शीर्षक
    11
    अपने पुराने डिजाइनों को फिर से संपादित करें अपने पुराने नौकरियां सक्रिय रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है यह आपको यह देखने में मदद करेगा कि क्या आप आगे बढ़ रहे हैं और अपने कौशल में सुधार कर रहे हैं। अपनी पुरानी परियोजनाओं से छुटकारा पाने या उन्हें नष्ट करने के बजाय, उन्हें फिर से करने की कोशिश करें
  • ग्राफिक डिजाइनर के चरण 12 में सुधार के शीर्षक वाला चित्र
    12
    कार्यशालाओं और सेमिनारों में भाग लें हर बार वह नई चीजें सीखने के लिए, स्थानीय विद्यालयों या विश्वविद्यालयों के अन्य ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा आयोजित कार्यशालाओं में भाग लेता है।
  • ग्राफिक डिजाइनर चरण 13 के रूप में सुधारित छवि का शीर्षक
    13
    विज़ुअल आर्ट्स और ग्राफ़िक डिज़ाइन से जुड़े प्रदर्शनों पर जाएं
  • ग्राफिक डिजाइनर चरण 14 के रूप में सुधारित छवि का शीर्षक
    14
    अन्य डिजाइनरों के साथ जुड़ें उल्लेखनीय कार्यशालाओं और घटनाओं में भाग लेने के लिए अन्य सहयोगियों से मिलने का एक बहुत अच्छा तरीका है। आपको हमेशा से अधिक अनुभवी और प्रतिभाशाली डिजाइनर ढूंढने का प्रयास करना चाहिए। यह स्वीकार करना कठिन है कि कोई आपके से बेहतर है, लेकिन अधिक कुशल लोगों के साथ संबंध स्थापित करने से आपको कठिन काम करने और अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित होगा
  • एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में सुधारित छवि चरण 15
    15
    कक्षाएं ले लो आपके क्षेत्र में कई संस्थान आपको उन कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति देंगे जो पूर्णकालिक पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं। वहां आप नई तकनीकों को न केवल सीखेंगे, आप अपने सहयोगियों के साथ कक्षाएं साझा करने के लिए वापस भी आएंगे।
  • Video: The Great Gildersleeve: The House Is Sold / The Jolly Boys Club Is Formed / Job Hunting

    एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में सुधारित छवि 16 शीर्षक चित्र
    16

    Video: Remote Work Interview with Designer, Ran Segall

    अन्य डिजाइन स्टूडियो और ग्राफिक डिजाइनर के साथ साक्षात्कार। आप अन्य स्टूडियो और अधिक अनुभवी सहयोगियों से पूछे जाने वाले प्रश्नों से बहुत कुछ सीख सकते हैं। आप उन कुछ सवालों के जवाब भी पा सकते हैं जो आपकी डिजाइन संस्थान कभी भी जवाब नहीं दे सकते।
  • एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में सुधारित छवि 17 शीर्षक
    17
    यात्रा करता है। नई संस्कृतियों में रहने वाले अनुभव और उनकी सामग्री को देखने से आपका मन बाहर की दुनिया में खुल जाएगा यह प्रेरणा के लिए स्वस्थ है
  • ग्राफिक डिजाइनर के चरण 18 में सुधार के शीर्षक वाला चित्र
    18
    हर समय स्केच करें, कभी थका नहीं। ऐसा करने से आपको डिजाइन सॉफ़्टवेयर की सीमाओं के बिना और बिना विचारों को उत्पन्न करने में सहायता मिलेगी। स्केचिंग कुछ विचारों और अवधारणाओं का पता लगाने का एक शानदार तरीका है। आप उन्हें घंटों के लिए बाहर ले जा सकते हैं और अपने शुरुआती डिजाइन में अन्य संभावित भिन्नताओं पर काम कर सकते हैं। यह डिजाइन प्रक्रिया के लिए एक आवश्यक कदम है इससे कंप्यूटर को लेने से पहले आप कागज अवधारणाओं पर काम करने के लिए समय बचाएंगे। स्केच बनाने की प्रक्रिया तब डिजिटल रूप से बनाए गए ड्राफ्ट में परिलक्षित होती है। याद रखें "पहले आकर्षित करें, इसे बाद में डिजिटाइज़ करें
  • युक्तियाँ

    • ऑनलाइन ट्यूटोरियल बनाएं इससे आपको नई तकनीकों को सीखने में मदद मिलेगी और आप बाद में परियोजनाओं को पूरा करने के लिए अपने ज्ञान को भी जोड़ सकते हैं।
    • नई चीजें जानें नए ज्ञान प्राप्त करने के लिए अपने सिर का उपयोग करना आमतौर पर एक मजेदार तरीका है
    • अन्य ग्राफिक डिजाइनरों से बात करें और ज्ञान, सलाह और विचार साझा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com