ekterya.com

कैसे विंडोज निर्देशिका नेविगेट करने के लिए

जैसा कि आप में से बहुत से जानते हैं, कंप्यूटर पर सभी सॉफ़्टवेयर हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत किए जाते हैं। वे जो नहीं जानते हैं कि कंप्यूटर उस सॉफ़्टवेयर का एक निर्देशिका में रिकॉर्ड रखता है और आप अपनी हार्ड ड्राइव पर कोई फ़ाइल खोजने के लिए उस निर्देशिका के माध्यम से नेविगेट कर सकते हैं। आपकी निर्देशिका में नेविगेट करने के बारे में जानने के लिए उपयोगी हो सकता है जब आप स्थापित, अनइंस्टॉल, सॉफ़्टवेयर की त्रुटियों को ठीक कर सकते हैं, या आपके द्वारा सहेजे गए दस्तावेज़ों और छवियां पा सकते हैं।

चरणों

1
निर्देशिका की संरचना को समझता है एक निर्देशिका एक पत्र के साथ शुरू होती है जो एकता का प्रतीक है। प्रत्येक इकाई में कई फ़ोल्डर और फ़ाइलें होती हैं, और प्रत्येक फ़ोल्डर में कई फ़ोल्डर और फ़ाइलें हो सकती हैं किसी फ़ाइल का स्थान फ़ाइल पता द्वारा निर्दिष्ट किया गया है एक ठेठ फाइल पता इस प्रकार दिखती है:
सी: प्रोग्राम फ़ाइलें नोटपैड ++ नोटपैड ++। एक्सई. इकाई और प्रत्येक फ़ोल्डर और फ़ाइल को पिछड़े विकर्ण द्वारा अलग किया जाता है ("")। पिछले उदाहरण में, नोटपैड ++। Exe Notepad ++ फ़ोल्डर में है और Notepad ++ फ़ोल्डर प्रोग्राम फ़ाइलें फ़ोल्डर में है जो सी: ड्राइव में है।
  • नेविगेट-Windows-निर्देशिका कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    विंडोज डायरेक्ट्री चरण 2 पर नेविगेट करें
    2
    एक फ़ाइल प्रबंधक चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है।
  • अधिकांश लोग विंडोज एक्सप्लोरर का उपयोग करते हैं, जो पहले से स्थापित है।
  • अन्य जीयूआई नॉर्टन कमांडर ऑर्थोडॉक्स फाइल मैनेजर, डायरेक्टर ऑफिस, मिडनाईट कमांडर आदि।
  • सीएलआई एक डॉस, बैश या पावरशेल्ड विकल्प है।
  • विंडोज डायरेक्ट्री नेविगेट शीर्षक वाली छवि 3

    Video: Week 1

    3
    "कंप्यूटर" आइकन पर डबल क्लिक करके अपनी निर्देशिका खोलें। आप "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करके, या प्रारंभ पट्टी पर ठीक क्लिक करके और "ओपन विन्डोज़ एक्सप्लोरर" पर क्लिक करके "कंप्यूटर" पा सकते हैं
  • विंडोज डायरेक्ट्री चरण 4 पर नेविगेट करें
    4



    इकाई चुनें "कंप्यूटर" फ़ोल्डर में, आपको इकाइयों के अक्षरों की एक सूची दिखाई देगी। ड्राइव सी: (हालांकि एक लंबे समय फ्लॉपी ड्राइव के साथ नहीं आते हैं के लिए), और सीडी-रोम डी है:, आमतौर पर लेकिन हमेशा नहीं है अपनी हार्ड ड्राइव, एक फ्लॉपी ड्राइव आमतौर पर एक है। आप उन पर राइट क्लिक करके प्रत्येक के लिए अपनी निर्देशिका खोल सकते हैं एक अपवाद एक सीडी ड्राइव होगा जो एक ऑटोरुन चला सकता है जब आप उस पर डबल क्लिक करेंगे। निर्देशिका को देखने के लिए, आपको यूनिट पर सही क्लिक करना होगा और "एक्सप्लोर करें" पर क्लिक करना होगा।
  • विंडो डायरेक्टरी चरण 5 पर जाएं
    5
    एक फ़ोल्डर चुनें। यूनिट खोलने के बाद, आपको उस यूनिट में निहित फ़ोल्डरों की एक सूची दिखाई देगी। यदि आप पता का पालन कर रहे हैं, तो यह फ़ाइल पता का अगला भाग है "सी:"।
  • Video: Section 1: More Comfortable

    विंडोज डायरेक्टरी चरण 6 पर नेविगेट करें छवि शीर्षक
    6

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    तब तक फ़ोल्डर्स को चुनना जारी रखें जब तक आप उस फ़ाइल को नहीं खोजते जिसे आप खोज रहे थे। यदि आप फ़ाइल के पते का पालन कर रहे हैं, तो बस बाएं से दाएं क्रम का पालन करें आपके द्वारा आवश्यक प्रत्येक फ़ोल्डर का नाम उल्टे विकर्णों के बीच समाहित होगा ("")। आपके पते का अंतिम भाग आपकी फ़ाइल है।
  • युक्तियाँ

    • बल्कि मैन्युअल फ़ोल्डर के अधिकार के लिए नेविगेट से, प्रेस "कंप्यूटर" आपके विंडो के पता बार में अपना पता कॉपी और पेस्ट (या टाइप करें) करने की कोशिश और उसके बाद "Enter" या बटन पर क्लिक करें "गो" ।

    Video: विंडोज 7: पूर्ण ट्यूटोरियल (मूल)

    चेतावनी

    • ये निर्देश विंडोज के लिए अनुकूल हैं हालांकि समान, अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम भिन्न हो सकते हैं
    • कुछ फ़ोल्डर और फ़ाइल नाम भ्रमित हो सकते हैं। इसमें यादृच्छिक अक्षर और संख्याओं के साथ एक गैर-ठेठ नाम हो सकता है। बस याद रखें कि पूर्ण नाम उल्टे विकर्णों के भीतर है ("")।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विंडोज
    • एक कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com