ekterya.com

Excel में वर्णानुक्रमिक रूप से सॉर्ट करने के लिए कैसे करें

एक्सेल एक शक्तिशाली स्प्रैडशीट है जो सांख्यिक और पाठ डेटा को संग्रहीत और प्रबंधित करने के लिए उपयोग किया जाता है। Excel का उपयोग करते समय इस जानकारी को वर्णानुक्रम में व्यवस्थित करने के लिए आपके पास कई टूल में से एक है। कोशिकाओं को वर्णानुक्रम में क्रमबद्ध करने से आप डेटा को जल्दी से एक्सेस और संदर्भित कर सकते हैं। आप Excel में कक्षों को दो तरीकों से वर्णित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दो क्लिकों में वर्णानुक्रमिक रूप से क्रमबद्ध करें

Excel में alphabetize सेल नाम से छवि चरण 1
1
एक स्तंभ के कक्षों में वर्णानुक्रम में सॉर्ट करना चाहते हैं वह डेटा लिखें।
  • Excel में alphabetize सेल नामक छवि चरण 2
    2
    उन कक्षों का चयन करें जिन्हें आप वर्णानुक्रम में सॉर्ट करना चाहते हैं उन्हें चुनने के लिए, पहले सेल पर क्लिक करें और कर्सर को आखिरी सेल में खींचें जिसे आप वर्णानुक्रम में सॉर्ट करना चाहते हैं। आप अक्षरों के साथ कॉलम हैडर पर क्लिक करके एक पूर्ण स्तंभ को हाइलाइट कर सकते हैं।
  • चित्र Excel में alphabetize सेल शीर्षक चरण 3
    3
    आइकन ढूंढें "ए से ज़ेड तक सॉर्ट करें" या "Z से A तक सॉर्ट करें" डेटा टैब में, मानक उपकरण पट्टी में पाया गया। आइकन पर क्लिक करें "ए से ज़ेड तक सॉर्ट करें" वर्णमाला क्रम में बढ़ते हुए डेटा को व्यवस्थित करने के लिए आइकन पर क्लिक करें "Z से A तक सॉर्ट करें" डेटा को क्रमबद्ध क्रम में उतरने में व्यवस्थित करने के लिए इस तरह हाइलाइट किए गए कक्षों को सॉर्ट किया जाएगा।
  • यदि आपको आइकन नहीं मिल सकता है "ए से ज़ेड तक सॉर्ट करें" आप मेन्यू खोलकर मानक टूलबार जोड़ सकते हैं" राय" मेनू बार में, चयन करना "उपकरण पट्टियाँ" और उसके बाद क्लिक करें "मानक "। अब आप मानक टूलबार को विज़ुअलाइज़ कर सकते हैं जिसमें आइकन शामिल होगा "ए से ज़ेड तक सॉर्ट करें"।
  • आलेख में alphabetize सेल का शीर्षक चित्र 4 चरण

    Video: एक्सेल युक्तियाँ 18 - जल्दी क्रमबद्ध डाटा वर्णक्रम और संख्यात्मक Excel 2007

    4
    समाप्त हो गया।
  • विधि 2
    सॉर्ट विकल्प के साथ वर्णानुक्रमिक रूप से क्रमबद्ध करें

    Excel में alphabetize सेल नामक छवि चरण 5
    1
    वह डेटा लिखें, जिसे आप कक्षों में वर्णानुक्रमित करना चाहते हैं।
  • Excel में alphabetize सेल नाम से छवि चरण 6



    2
    संपूर्ण शीट का चयन करें इसके लिए आप शॉर्टकट कुंजियों का उपयोग कर सकते हैं "CTRL + A"। आप पंक्ति शीर्षकों के बीच रिक्त बॉक्स पर क्लिक करके और ऊपर बाईं ओर के कॉलम पर सब कुछ भी चुन सकते हैं।
  • चित्र Excel में alphabetize सेल नामक चरण 7
    3
    मेनू खोलें "डेटा" टूलबार में, विकल्प पर क्लिक करें "क्रम"। विकल्प दिखाई देगा "क्रम"। यदि आप कॉलम में हेडर डालते हैं, तो विकल्प चुनें "अगर" नीचे "डेटा श्रेणी में एक शीर्ष पंक्ति है"। अगर आपने कॉलम में हेडर नहीं डाल दिया है, तो विकल्प का चयन करें "नहीं"।
  • छवि का शीर्षक Excel में alphabetize सेल चरण 8
    4
    उस कॉलम का चयन करें, जिसे आप विकल्प में वर्णानुक्रमित करना चाहते हैं "द्वारा सॉर्ट करें"। यदि आपने विकल्प चुना है, तो आपने विकल्प चुना है "अगर" में "डेटा श्रेणी में एक शीर्ष पंक्ति है", में विकल्प "द्वारा सॉर्ट करें" वे शीर्षकों होंगे जिन्हें आप प्रत्येक कॉलम में डालते हैं। यदि आपने चुना है "नहीं" विकल्प प्रत्येक कॉलम के अक्षर होंगे जहां आप डेटा को ढूंढेंगे।
  • चित्र Excel में alphabetize सेल शीर्षक चरण 9
    5
    चुनना "ऊपर" चयनित स्तंभ को आरोही क्रम में क्रमबद्ध करने के लिए या चयन करें "गिरने" चयनित स्तंभ को अवरोही क्रम में ऑर्डर करने के लिए
  • चित्र Excel में alphabetize कोशिकाओं शीर्षक चरण 10

    Video: Excel 2010 क्रमबद्ध कैसे वर्णमाला आदेश द्वारा

    6
    पर क्लिक करें "स्वीकार करना"। अब कोशिकाओं को वर्णानुक्रम में क्रमबद्ध किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    Video: एक्सेल 2016: छंटाई

    • आप सभी स्तंभों को वर्णित कर सकते हैं चाहे वे पृष्ठ पर कहां हों।

    चेतावनी

    • यदि आप वर्णों के अनुसार वर्णों के अनुसार आइकन को सॉर्ट करते हैं "ए से ज़ेड तक सॉर्ट करें" आप केवल उस कॉलम को ऑर्डर कर सकते हैं जिसे आपने चुना है। निम्न कॉलम में डेटा स्थिर रहेगा और आपके द्वारा सॉर्ट करने के लिए चुना गया स्तंभ के साथ सॉर्ट नहीं किया जाएगा। यदि आप विकल्प का उपयोग करके वर्णानुक्रमिक रूप से आदेश देते हैं "क्रम" मेनू से "डेटा" आप चयनित कॉलम को सॉर्ट कर सकते हैं और अन्य कॉलम में प्रत्येक पंक्ति के संबंधित डेटा को रख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com