ekterya.com

कैसे विंडोज से लिनक्स को स्थानांतरित करने के लिए

विंडोज से लिनक्स को कैसे स्थानांतरित करने के बारे में एक सुझाव है। विंडोज़ की अपनी स्थापना को बिना किसी लिनक्स के लिनक्स का नमूना लें

चरणों

विंडोज से लिनक्स चरण 1 पर ले जाएँ छवि शीर्षक
1
एक Linux वितरण चुनें अनुसंधान कुंजी है शोध क्या सबसे अच्छा है जीएनयू / लिनक्स वितरण तुम्हारे लिए हम सब अलग-अलग हैं, और लिनक्स वितरण अलग-अलग हैं, लेकिन संभवत: एक (या दो) है कि आप बाकी की तुलना में अधिक पसंद करते हैं यदि आप इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नए हैं, तो शायद कुछ ऐसा करने की कोशिश करना सबसे अच्छा होगा उबंटू, डेबियन, फेडोरा, OpenSuse, मैंड्रिवा, PCLinuxOS या लिनक्स टकसाल. ये वितरण अनियंत्रित उपयोगकर्ताओं के उद्देश्य हैं, और रास्ते में आपकी मदद करेंगे। उबंटु वितरण अब शुल्क के बिना एक सीडी भेजता है, लेकिन इंटरनेट पर ऐसी साइटें हैं जो शिपिंग लागत के लिए एक छोटा शुल्क लेती हैं। लिनक्स पाने का सबसे तेज़ और शायद कम से कम महंगी तरीका वितरण वेबसाईट से .iso छवि डाउनलोड करना है और इसे सीडी में जला देना या एक उपकरण की तरह बूट करने योग्य फ्लैश ड्राइव बनाना है। Pendrivelinux. उबंटू वर्तमान में लिनक्स में नए उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे लोकप्रिय वितरण है और सक्रिय समर्थन मंच हैं।
  • विंडोज से लिनक्स चरण 2 पर ले जाएँ शीर्षक वाली छवि
    2
    के साथ संस्करणों का परीक्षण करें "स्टैंडअलोन सीडी" पहले, यह मानते हुए कि आपका कंप्यूटर सीडी ड्राइव से बूट करेगा - यह सबसे अधिक है अधिकांश डिस्ट्रीब्यूशन अपनी वेबसाइट्स पर स्टैंड-अलोन सीडी पर आईएसओ प्रस्तुत करते हैं, जिसे आप एक सीडी पर जला सकते हैं। एक स्टैंड-अलोन सीडी का अर्थ है कि लिनक्स पूरी तरह से सीडी से चलाएगा और आपकी विंडोज इंस्टाल को छू नहीं सकेगा। यह आपको अपनी मौजूदा विंडोज स्थापना को बिना सफाई के कुछ विशेषताओं की कोशिश करने की अनुमति देगा। यदि आपका कंप्यूटर पहले प्रयास पर एक स्टैंडअलोन सीडी से बूट नहीं करता है, तो अपने कंप्यूटर के BIOS में बूट ऑर्डर देखने का प्रयास करें और सीडी-रॉम ड्राइव को अपने मास्टर यूनिट से अधिक प्राथमिकता दें।
  • Video: कैसे विंडोज के साथ बाहरी HDD उपयोग करने के लिए | मैक | लिनक्स | एंड्रॉयड - समझाया

    विंडोज से लिनक्स चरण 3 पर ले जाएँ शीर्षक वाली छवि
    3
    लिनक्स अनुप्रयोगों का उपयोग करें जिन्हें विंडोज या क्रॉस-प्लेटफॉर्म अनुप्रयोगों के माध्यम से अनुकूलित किया गया है। [1], धृष्टता, वीएलसी, इंकस्केप और GIMP वे इस के अच्छे उदाहरण हैं इन अनुप्रयोगों का उपयोग आपको लिनक्स में उपलब्ध अनुप्रयोगों के प्रकार के लिए इस्तेमाल करने में मदद करेगा। जब आप परिवर्तन करते हैं तो खुले स्रोत अनुप्रयोगों का उपयोग एक वास्तविक उत्तेजना होगा, और यह अपेक्षाकृत पीड़ारहित होगा, उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता का xchat अपने नए सिस्टम में XChat का प्रयोग करें, बजाय उपयोगकर्ता के लिए mIRC (या केवल आईआरसी क्लाइंट के लिए विंडोज़ के लिए) पूरी तरह से नया प्रोग्राम सीखना है।
  • विंडोज से लिनक्स चरण 4 पर ले जाएँ शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ और करने से पहले अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप बनाएं यदि आप लिनक्स को स्थापित करने में गलती करते हैं, तो आपको अपनी हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करना पड़ सकता है ताकि वह सब कुछ उसके स्थान पर वापस कर सके। उस स्थिति में, आप अपने सभी डेटा खो देंगे यदि आवश्यक हो तो आप बैकअप प्रतिलिपि बनाते हैं।
  • विंडोज से लिनक्स चरण 5 पर ले जाएँ छवि शीर्षक



    5
    लिनक्स स्थापना सीडी प्राप्त करें यदि आप अपने कंप्यूटर को सीडी से बूट करते हैं, तो यह आपको लिनक्स को स्थापित करने के लिए आवश्यक चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा। कुछ वितरण, जैसे उबंटू, वास्तव में एक स्टैंडअलोन सीडी से स्थापित किए जाते हैं, इसलिए आपको एक अतिरिक्त छवि डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • विंडोज से लिनक्स चरण 6 पर ले जाएँ छवि शीर्षक
    6
    लिनक्स स्थापित करने के बाद आप किस ऑपरेटिंग सिस्टम को बूट करने के लिए चुनें इसे दोहरी बूट कहा जाता है लिनक्स को पूरी तरह से परिवर्तित करने से पहले यह करने के लिए सलाह दी जाती है कि अगर कुछ गलत हो जाता है तो बारी का विकल्प होता है
  • विंडोज से लिनक्स के लिए कदम 7 से शीर्षक चित्र

    Video: कैसे काली लिनक्स आभासी बॉक्स वी एम पर स्थापित करने के लिए? वर्चुअल बॉक्स मुझे काली लिनक्स kaise करे हिंदी स्थापित

    7

    Video: Writing 2D Games in C using SDL by Thomas Lively

    लिनक्स के साथ सहज रहें जैसे-जैसे समय बीत जाता है, आप पाएंगे कि आपको विंडोज़ कम और कम शुरू करने की आवश्यकता है लिनक्स का प्रयोग सीखना अनुभव है I सुनिश्चित करें कि आप की सबसे अधिक मदद करते हैं "समुदाय", अधिकांश लिनक्स वितरणों के लिए उपलब्ध है वहां आम तौर पर एक बड़ा समुदाय है जहां आप सवाल पूछ सकते हैं, और आप लोगों को आपकी किसी भी समस्या के साथ आपकी मदद करने के लिए तैयार करने से अधिक मिल जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप Google और सामुदायिक वेबसाइट्स पर खोज फ़ंक्शन का उपयोग करते हैं, क्योंकि कुछ लोगों को फ़ोरम और आईआरसी पर समान प्रश्नों का उत्तर देने के बारे में नाराज महसूस हो सकता है। अपने वितरण या अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के समर्थन पृष्ठ पर जाएं (अकसर इसके अंग्रेज़ी में अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न)।
  • विंडोज़ से लिनक्स चरण 8 में ले जाएँ
    8
    जब आप लिनक्स के साथ सहज महसूस करते हैं, तो अपने विंडोज़ विभाजन को साफ करें (लिनक्स पर अपनी संपूर्ण डिस्क को समर्पित करें)। यह बहुत संभावना है कि आप वापस कभी नहीं जाते!
  • Video: Introduction to LibreOffice Calc - Hindi

    युक्तियाँ

    • अनुभव। कुछ लिनक्स संस्करण, जैसे कि `पिल्ला लिनक्स` और `दमं छोटा लिनक्स` सीडी या मेमोरी कार्ड से चलाए जाते हैं (पिल्ला लिनक्स आसानी से 128 एमबी मेमोरी कार्ड में प्रवेश करते हैं, जबकि डीएसएल केवल 50 एमबी लेता है) और इसका इस्तेमाल नहीं होता है बिल्कुल कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव (जब तक आप इसे करना नहीं चाहते हैं)। `आईएसओ` संकुचित फाइल डाउनलोड करें और `यूनेटबुटिन` का उपयोग करें [2] इसे एक यूएसबी मेमोरी कार्ड, या जैसे एक प्रोग्राम में स्थानांतरित करने के लिए "नीरो" सीडी में .iso छवि फ़ाइल को जलाने के लिए (यह केवल प्रतियों पर काम नहीं करेगा)।
    • यदि आप गेम खेलना चाहते हैं, तो सॉफ़्टवेयर का प्रयास करें WINE, लोकी या वर्चुअल मशीन में विंडोज के साथ चल रहा है kqemu या qemu. लिनक्स के बारे में सोचने वाले कई गेम भी हैं, जैसे कि Nexuiz या वेन्सनोथ के लिए लड़ाई. खेल के लिए आपके स्वाद के आधार पर, शायद आप कुछ ऐसा ढूंढ सकते हैं जो आपको आनंद मिलता है और यह एक देशी तरीके से काम करता है।
    • लिनक्स विंडोज़ से बहुत अलग है क्योंकि ये प्रत्येक व्यक्ति अनुशंसित एक की तुलना में अलग वितरण पसंद करता है। उबंटु और कुबंटू इस का एक आम उदाहरण है। दोनों कर्नेल में समान हैं, लेकिन उनके पास अलग-अलग डेस्कटॉप वातावरण हैं। इसलिए, अगर आपको लगता है कि आपको एक अलग वितरण का प्रयास करने की आवश्यकता है (जब तक आप सुनिश्चित हैं और इसे कैसे संभाल लेंगे का सभ्य ज्ञान है), इसे डाउनलोड करें और एक सीडी को जला दें, हमेशा इसके लायक है।
    • यदि आप एक अलग वितरण में बदलने के बारे में सोचते हैं, तो यह आपके वर्तमान वितरण के समान है जो देखने के लिए मदद करता है यह विशेष रूप से उपयोगी है कि कुछ खजाने साझा किए गए हैं। यह छवि आपको एक देता है "परिवार का पेड़" बहुत अच्छा वितरण: https://en.citizendium.org/images/a/a1/Linux_distro_timeline.jpg

    चेतावनी

    • अपने वितरण का उपयोग करें! बहुत से लोग लिनक्स का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि ये विंडोज थे, यादृच्छिक साइटों से कार्यक्रम डाउनलोड करने और उन्हें स्थापित करने का प्रयास करते थे। ऐसा मत करो जब तक आप उस व्यक्ति के साथ नहीं होते हैं जो आपकी मदद कर सकता है। ज्यादातर समय, आपके वितरण में पहले से ही प्रोग्राम है जो आप चाहते हैं, आपको इसे स्थापित करने के लिए वितरण के पैकेज प्रबंधक का उपयोग करना होगा। अगर ऐसा नहीं है, तो अपने वितरण संस्करण के लिए प्रोग्राम के लिए वेब पर खोजें। अन्य वितरणों के लिए बनाए गए प्रोग्राम को कभी भी डाउनलोड या इंस्टॉल नहीं करें, क्योंकि ज्यादातर समय यह काम नहीं करेगा या आपको भ्रमित नहीं करेगा और दीर्घकालिक वितरण को नुकसान पहुंचाएगा। स्रोत से इंस्टॉल करना (पैकेज * src *) मुश्किल नहीं है, लेकिन संभवतः आपके पास अब तक ऐसा करने के लिए पर्याप्त ज्ञान नहीं है। अगर आपके पास निर्देशों या कोई आपकी सहायता करने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है, तो इसे प्रयोग न करें।
    • अपने वितरण को सावधानीपूर्वक चुनें उबंटु शायद विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी शुरुआत है, जबकि Gentoo या Slackware जैसे वितरणों को लिनक्स के साथ ज्ञान और आराम के अंतरंग स्तर की आवश्यकता होती है।
    • लिनक्स काम करते हैं। अधिकांश समय, आप अपने सभी उपकरणों के लिए आवश्यक ड्रायवर ढूंढेंगे और डाउनलोड करेंगे, और यहां तक ​​कि आपके Windows विभाजन को भी माउंट करेंगे।
    • लिनक्स दुनिया अन्य प्रणालियों की तुलना में नवागंतुकों के लिए अधिक अनुकूल है (और सामान्यतः नए उपयोगकर्ताओं को आम तौर पर अलग-अलग `distros` के मंचों में स्वागत और प्रोत्साहित किया जाता है)। लेकिन एक सवाल पूछने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने 1,000 बार पहले ऐसा नहीं किया है वे सब एक खोज सेवा है और इसका इस्तेमाल नहीं करते अन्य लोगों को परेशान करने का एक निश्चित तरीका है!
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप किस वीडियो चिप का इस्तेमाल करते हैं सभी वीडियो चिप्स पाठ मोड द्वारा समर्थित हैं, और अधिकांश संकल्प क्षमताओं में विंडोज द्वारा समर्थित हैं। हालांकि, बहुत से 2 डी और 3 डी हार्ड डिस्क त्वरण के लिए समर्थित नहीं हो सकते। विभिन्न इंटरनेट साइटों में अधिकांश लिनक्स वितरणों के लिए एटीआई और एनविडिया त्वरण इकाइयों को लोड करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।
    • कानूनी प्रतिबंधों के कारण, लिनक्स के कई संस्करण अतिरिक्त सॉफ्टवेयर नहीं कर सकते हैं (जिसे के रूप में जाना जाता है "कोडेक्स") मीडिया खिलाड़ियों को खेलने के लिए अनुमति देने के लिए (उदाहरण के लिए) वाणिज्यिक डीवीडी आपको यह पता होना चाहिए कि ये कोडक कैसे और कैसे प्राप्त करें और उन्हें स्थापित करने के लिए अपने लिनक्स संस्करण के पैकेज प्रबंधक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, उबंटू (या इसके वेरिएंट्स) के उपयोगकर्ता, उन्हें वेबसाइट `मिडीबेंटू` पर प्राप्त कर सकते हैं[3]. वहां आपको निर्देश दिए जाएंगे कि क्या करना है।
    • लिनक्स के साथ खेलते हैं। जितना अधिक आप इसका इस्तेमाल करते हैं उतना ही आप इसे समझेंगे। लिनक्स में लिनक्स के जरिए अपने सभी विंडोज़ कार्यक्रमों को लिनक्स के माध्यम से चलाने की कोशिश मत करो क्योंकि उनमें से ज्यादातर में लिनक्स में समान प्रोग्राम हैं। परिवर्तन हमेशा मुश्किल होता है यहां तक ​​कि विंडोज में आवेदन बदलते हुए आप अपने पुराने एप्लिकेशन और फ़ंक्शन खो सकते हैं, लेकिन यह सामान्य है। विभिन्न अनुप्रयोग अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं, यह चुनने का सबसे अच्छा तरीका स्वाद का मामला है।
    • केवल एक बाहरी ड्राइव स्थापित करें यदि आप 100% सुनिश्चित करते हैं कि आपका BIOS आपको ऐसा करने देगा। यदि ऐसा नहीं है, तो आप Windows और Linux के साथ बूट करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, और यदि आपके पास एक है तो स्टैंडअलोन सीडी का उपयोग करके आप फंस जाएंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com