ekterya.com

एक उच्च विद्यालय के छात्र के रूप में बुद्धिमानी से समय का प्रबंधन कैसे करें

हाई स्कूल, विशेष रूप से पिछले वर्ष के दौरान, निराशाजनक हो सकता है यह आपके जीवन का समय है जहां आप खुद को कॉलेज और वास्तविक दुनिया के लिए तैयार करते हैं। अपने आप को बेहद ज़ोर देने के बिना अपने सभी गतिविधियों को कैसे प्रबंधित करें?

चरणों

Video: एनआईओएस के D.EL.ED. कार्यक्रम में पंजीकृत शिक्षकों के लिए एनआईओएस अध्यक्ष का संदेश

1
एक किशोरी के रूप में अपने जीवन का आदेश दें क्या इस समय करीबी दोस्त होना महत्वपूर्ण है? क्या आप इंटरनेट पर बहुत समय बिताते हैं? क्या आप उनमें से एक हैं जो एक शांत वातावरण में अध्ययन करने के लिए पुस्तकालय में जाते हैं? क्या आपकी माता-पिता आपकी मदद करने के लिए पास हैं या आप सहायता के लिए शिक्षक से पूछना पसंद करते हैं?
  • 2
    एक छात्र के रूप में अपने साप्ताहिक कार्यक्रम में प्राथमिकताएं निर्धारित करें शैक्षणिक से संबंधित किसी भी गतिविधि को पहले आना चाहिए, फिर अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों, और फिर सामाजिक जीवन। दोस्तों सप्ताहांत पर आपके साथ बाहर जाना चाहते हैं, लेकिन यदि आप समझते हैं कि आपको विश्वविद्यालय से संबंधित कुछ अध्ययन या अध्ययन करने की आवश्यकता है, तो आप समझेंगे।
  • 3
    परियोजनाओं, निबंधों और अन्य कर्तव्यों की डिलीवरी की तारीखों की एक सूची तैयार करें, साथ ही साथ उन गतिविधियों को जो आप चाहते हैं या शामिल होना चाहिए इससे आप को चेतावनी देने में बहुत मदद मिलेगी जब आपको नौकरी तैयार होनी चाहिए, या आपको कुछ करना चाहिए। निम्न, अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों से संबंधित सब कुछ संभालती है I किसी भी गतिविधि को छात्रवृत्ति के साथ करना है ऐच्छिक से पहले रखा जाना चाहिए या जो कि आप स्कूल के बाहर करते हैं फिर गैर-शैक्षिक गतिविधियों को लिखिए, जैसे बच्चों की देखभाल, विविध काम आदि। अंत में, इनाम! दोस्तों के साथ रात भर!
  • 4

    Video: Zeitgeist Addendum

    आप प्रत्येक कक्षा के अध्ययन के लिए कितने समय सीमा तय करेंगे। एक विषय में इसे ज़्यादा मत करो और कई अन्य लोगों को भूल जाने से पहले गद्य में करना पड़ता है। जल्दी से अध्ययन न करें, अपना समय लें और ध्यान दें आप एक निश्चित समय पर घड़ी पर एक अलार्म डाल सकते हैं, इसलिए जब यह लगता है, तो आप दूसरे मामले में बदल जाते हैं, और आप एक नया अलार्म फिर से प्रोग्राम करते हैं।
  • 5



    नींद में 6-9 घंटे से कम नहीं। यदि आप अपने या उससे भी कम सोते हैं, तो आप अपनी पढ़ाई में विफल हो सकते हैं और सोने की ज़रूरत या इच्छा के कारण आलसी हो सकते हैं।
  • 6
    स्कूल जाने से पहले बारिश लेने की कोशिश करें आप दिन की शुरुआत में नवसिखुआ, सचेत और आराम करेंगे। अगर आप स्टूडियो में डूबे हो जाते हैं और अचानक आपको पता चलता है कि सोने का समय बन गया है तो रात की बारिश छोड़ दी जाती है। यह बाद के लिए चीजों को छोड़ने की शुरुआत भी है
  • 7
    अपने माता-पिता के साथ छात्रवृत्ति और कॉलेज के आवेदनों के लिए अपने निबंधों की समीक्षा करें। भविष्य और करियर के बारे में राय साझा करके माता-पिता को छात्र जीवन में शामिल होने की अनुमति देने के लिए हमेशा एक सकारात्मक कदम होता है। यदि यह संभव नहीं है, तो उसे एक स्कूल काउंसलर के साथ साझा करें न केवल वे आपको अपनी राय देंगे, लेकिन उनके पास यह पता करने की क्षमता है कि कॉलेज या कैरियर कक्षाएं आपकी वरीयताओं के भीतर क्या हैं।
  • 8

    Video: school based activities।विद्यालय आधारित गतिविधि(SBA)पर दिशा निर्देश।

    इस बारे में सोचें कि शिक्षा से जुड़ी गतिविधियां आपके कार्यक्रम को प्रभावित कर रही हैं। यदि आप बच्चा सम्भालना कर रहे हैं, तो अपनी शैक्षणिक गतिविधियों के अनुसार कुछ दिनों और घंटों में अपने आप को माता से पेश करें। यदि आप फ़ुटबॉल टीम के प्रशिक्षण के कारण अपनी पढ़ाई के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं, तो आपको कुछ कार्रवाई करना चाहिए जब कोई आपकी पढ़ाई में हस्तक्षेप करता है, तो आपको छोड़ देना चाहिए, चाहे वह अस्थायी हो।
  • 9
    अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें थोड़ी देर के साथ होने का मतलब यह नहीं है कि आपको जंक फूड खाने चाहिए। हर दिन अपने फलों और सब्जियां खाने की कोशिश करें कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना याद रखें ऐसा करने से आपकी मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक कार्य के लिए समर्थन के रूप में कार्य किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • तनाव मत करो! हाई स्कूल में, तनाव एक बड़ा कारक हो सकता है, जब हमें अन्य चीजों के साथ सामना करना पड़ता है जिसकी देखभाल करना है, लेकिन हमें नहीं पता कि सब कुछ एक बार कैसे पूरा करना है।
    • अपने उच्च विद्यालय के वर्षों में से सबसे अधिक करें स्नातक होने पर, उत्तेजना अधिक होगी क्योंकि कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता का पुरस्कृत होगा।
    • एक ऐसी नौकरी जिसे आप खराब गुणवत्ता के साथ करने या करने में सक्षम नहीं हैं, दुनिया का अंत नहीं है, लेकिन चीजों को जमा न होने पर, सब कुछ अनुशासित और क्रमादेशित होने के बारे में है।
    • पहले सभी काम करें, फिर इसे देखने के लिए समीक्षा करें कि इसमें त्रुटियां हैं या नहीं। सब कुछ नहीं हो सकता है या सही होना चाहिए।
    • एक निश्चित समय निर्धारित करने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com