ekterya.com

सूखी बर्फ कैसे स्टोर करें

शुष्क बर्फ कार्बन डाइऑक्साइड मजबूत है और बहुत ठंडा है। इसके कई उपयोग हैं, हालांकि यह मुख्य रूप से विविध वस्तुओं को शांत करने के लिए कार्य करता है। सूखी बर्फ का एक लाभ यह तरल है, क्योंकि यह sublimated है, जो है गिरा नहीं है, जो 42 डिग्री सेल्सियस (109 ° एफ) में गैस बन जाता है। सूखी बर्फ बहुत खतरनाक हो सकता है और शीतदंश और बुरी तरह जल पैदा कर सकता है, तो यह जानकर कैसे ठीक संग्रहीत करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
सूखी बर्फ स्टोर करें

छवि का शीर्षकः भंडारण सूखी बर्फ चरण 1
1
जहां आप इसे इस्तेमाल करने जा रहे हैं, उसके पास सूखा बर्फ खरीदें जब आप उच्च बनाने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं, तो आप इसकी मदद नहीं कर सकते। इसलिए, सूखे बर्फ को खरीदने के लिए जहां आप इसे इस्तेमाल करने जा रहे हैं एक दिन में आपको 2 से 4 किलो (5 से 10 पाउंड) सूखा बर्फ का नुकसान होगा, भले ही यह अच्छी तरह से संग्रहीत हो।
  • छवि के नाम पर स्टोर सूखी बर्फ चरण 2
    2
    अपने हथियारों की रक्षा के लिए थर्मल इन्सुलेशन के साथ दस्ताने रखें। अत्यधिक तापमान के कारण सूखी बर्फ आपकी त्वचा को जला सकता है। थर्मल इन्सुलेशन के साथ दस्ताने सूखी बर्फ को संभालने के दौरान ठंड से हाथों की रक्षा करें। आपको इसे जितना संभव हो उतनी कमजोर करना चाहिए। इसके अलावा, सूखी बर्फ का उपयोग करते हुए लंबी आस्तीन लगाने पर आपके हाथों की रक्षा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षकः भंडारण सूखी बर्फ चरण 3

    Video: फ्रिज में क्या नहीं रखना चाहिए - Foods not to put in fridge in hindi

    3
    सूखी बर्फ को एक अच्छी तरह से तापीय अछूता वाले कंटेनर में रखें। एक मोटी extruded polystyrene पोर्टेबल कूलर समय की एक विस्तारित अवधि के लिए बर्फ सूखी रखने के लिए पर्याप्त है। आप ठंडे पेय की सेवा करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मानक कूलर का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि के नाम पर स्टोर सूखी बर्फ चरण 4
    4
    कंटेनर को क्रंपप्लेड पेपर जोड़ें। बाकी के कंटेनर को क्रिप्प्प्ड पेपर के साथ भरें। यह प्रक्रिया आपको उच्च बनाने की क्रिया को धीमा करने में मदद करेगी, क्योंकि इससे कंटेनर में मृत स्थान कम हो जाएगा
  • Video: सूखे धनिया खाने से जो होता है वो आपने कभी नहीं सुना होगा ! Benefits of Coriander Seeds | Life Care

    छवि के नाम पर स्टोर सूखी बर्फ चरण 5
    5
    कंटेनर को यथासंभव लंबे समय तक बंद रखें। जितना अधिक आप कंटेनर खोलेंगे, उतना ही गर्म हवा में प्रवेश होगा। गर्म हवा उच्च बनाने की क्रिया बढ़ जाती है, अर्थात, सूखी बर्फ अधिक जल्दी से पिघल जाएगा।
  • छवि के नाम पर स्टोर सूखी बर्फ चरण 6
    6
    ठंडे क्षेत्र में कूलर रखें। यदि यह ठंड के बाहर है, तो उसे बाहर रखें यदि यह गर्म है, तो रेफ्रिजरेटर को एक शांत जगह के अंदर रखें। असल में, विचार फ्रिज के बाहर के तापमान के रूप में ठंड, साथ ही बर्फ कम हो जाती है के उदात्तीकरण दर है।
  • छवि का शीर्षकः स्टोर ड्राई आइस चरण 7
    7
    जलने पर ध्यान दें यदि आपके पास थोड़ा सा लाल जला होता है, तो जला खुद को ठीक कर देगा। हालांकि, अगर सूखी बर्फ छाला से आपकी त्वचा को छोड़ देता है या यदि यह छीलने लगती है, तो आपको डॉक्टर से जाना होगा।
  • भाग 2
    खतरों से बचें




    इत्र शीर्षक वाला स्टोर ड्राय आइस चरण 8
    1
    बर्फ को एक हवादार क्षेत्र में रखें। क्योंकि शुष्क बर्फ कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करती है, यह एक बंद क्षेत्र में मनुष्यों के लिए खतरनाक हो सकता है। सुनिश्चित करें कि कमरे में बहुत सारी ताजी हवाएं हैं जहां बर्फ जमा है। अन्यथा, यह मनुष्य और जानवरों में घुटन का कारण बन सकता है।
    • याद रखें कि एक बंद कार एक गैर-हवादार क्षेत्र है, खासकर अगर एयर कंडीशनर पर नहीं है एक बंद और पार्क की गई कार में सूखा बर्फ मत छोड़ो। जब आप इसे परिवहन करते हैं, तो खिड़कियों को खोलें या सुनिश्चित करें कि एयर कंडीशनर को ताजा हवा प्रसारित करने के लिए चालू करें। इसके अलावा, जब आप गाड़ी चलाना चाहते हैं तो इसे दूर से दूर रखें
  • छवि के नाम पर स्टोर ड्राय आइस चरण 9
    2
    एक हवाई कंटेनर का उपयोग न करें सूखी बर्फ बहती है, पिघल नहीं करता, जो कि कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करता है। चूंकि गैस में कार्बन डाइऑक्साइड बदलता है, उसे बचने की जगह की आवश्यकता होती है। यदि आप इसे एक वायुरोधी कंटेनर में डालते हैं, तो गैस बच नहीं सकती। चरम मामलों में, गैस बहुत अधिक विस्तार कर सकती है, जिससे विस्फोट हो सकता है।
  • Video: एलोवेरा कैसे लगाए चेहरे पर ओर कैसे जूस पिये ? How to use aloevera for skin and drink ?

    छवि का शीर्षकः स्टोर ड्राई आइस चरण 10
    3
    इसे फ्रीजर में मत डालें फ्रीजर एयरटॉइट है, यही वजह है कि सूखी बर्फ का विस्फोट हो सकता है। इसके अलावा, यदि आप एक फ्रीजर या रेफ्रिजरेटर पारंपरिक में सूखी बर्फ डाल करने के लिए प्रयास करते हैं, प्रणाली, के बाद से इस तरह के ऊष्मातापी तापमान को संभालने के लिए बनाया नहीं कर रहे हैं नष्ट कर सकता है।
  • छवि का शीर्षकः स्टोरेज ड्राई आइस चरण 11
    4
    बर्फ को तोड़ने के लिए चश्मा और सुरक्षा मास्क रखें। यदि आप सूखी बर्फ के ब्लॉक को तोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपनी आँखों की रक्षा के लिए चश्मा और सुरक्षा मास्क पहनना चाहिए। अन्यथा, बर्फ के टुकड़े आपकी आंखों पर गिर सकते हैं और आपको जलाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षकः स्टोर ड्राई आइस स्टेप 12
    5
    कम क्षेत्रों से दूर हो जाओ कार्बन डाइऑक्साइड एक कमरे के निचले क्षेत्रों में ले जाने की ओर जाता है, क्योंकि यह हवा में हम साँस लेने से भारी है। इसलिए, यह कम क्षेत्रों में केंद्रित है अपने सिर को जानबूझकर वहां मत डालें
  • इत्र शीर्षक वाला स्टाइल ड्राई आइस स्टेप 13
    6
    सावधान रहें कि आप किन सूखी बर्फ डालते हैं सूखी बर्फ अत्यधिक तापमान के कारण कई सतहों को नुकसान पहुंचा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप शीर्ष पर डालते हैं तो आप टाइल या अन्य काउंटरटेप्स को तोड़ सकते हैं
  • छवि का शीर्षकः स्टोर ड्राई आइस चरण 14
    7
    सूखा बर्फ सही ढंग से त्यागें। अप्रयुक्त सूखी बर्फ का निपटान करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उसे अपनी क्रियान्वयन की प्रक्रिया में छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि सूखी बर्फ गायब रहने के दौरान क्षेत्र अच्छी तरह हवादार है।
  • सिंक या शौचालय में सूखी बर्फ फेंक न दें, अन्यथा आप इसे नष्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, कचरे के डिब्बे के लिए सूखी बर्फ फेंक नहीं है न दुर्घटना जाने जहां कोई है जो क्या यह लेने के लिए पता नहीं करता है या उसे स्पर्श, क्योंकि यह जला सकता है।
  • युक्तियाँ

    Video: ना आइसक्रीम ना शरबत सिर्फ चुस्की गोला दे गर्मी में राहत,बर्फ का गोला, Flavoured Snow Cones,Sweta

    • यदि आप कठिनाइयों साँस लेने जबकि हेरफेर, तो आप एक सिर दर्द देता है, अपने दिल की दर में वृद्धि या आपको चक्कर आ मिलता है, तुरंत ताजा हवा के लिए जाना है, क्योंकि इन संकेतों घुट के लक्षण हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com