ekterya.com

वायु दबाव का उपयोग कैसे कर सकता है?

आप केवल गर्मी स्रोत और पानी की कटोरी के साथ सोडा का एक कम्प्रेशन जोड़ सकते हैं। यह कुछ सरल वैज्ञानिक सिद्धांतों का एक शानदार दृश्य प्रदर्शन है, उदाहरण के लिए, वायु दबाव और वैक्यूम की अवधारणा। प्रयोग शिक्षकों द्वारा एक प्रदर्शन के रूप में या पर्यवेक्षण के तहत पुराने छात्रों द्वारा किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
सोडा के एक कर सकते हैं संकुचित करें

क्रश ए कैन वायु प्रेशर स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
खाली सोडा में कुछ पानी डालो। पानी के साथ कर सकते हैं कुल्ला और लगभग 15 मिलीलीटर से 30 मिलीलीटर (1 से 2 चम्मच) पानी के तल पर छोड़ दें। यदि आपके पास कोई मापने का चम्मच नहीं है, तो कंबल के नीचे को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी डालें
  • क्रैश ए कैन विथ वायु प्रेशर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बर्फ के पानी का कटोरा तैयार करें। बर्फ और ठंडे पानी या पानी के साथ एक कटोरी भरें जिसे आपने ठंडे रेफ्रिजरेटर में रखा है। यदि आप कर सकते हैं पकड़ करने के लिए पर्याप्त एक कटोरा का उपयोग करते हैं, तो आप प्रयोग करने में आसान बना सकते हैं लेकिन आवश्यक नहीं एक पारदर्शी कटोरा यह देखना आसान कर देगा कि कैसे संकुचित किया जा सकता है।
  • क्रैश ए कैन विद वायु प्रेशर स्टेप 3
    3
    स्पलैश-प्रूफ चश्मा और चिमटी लें इस प्रयोग में आपको सोडा पानी गर्म करना होगा, जब तक पानी फोड़े न हो, तब आपको इसे जल्दी से स्थानांतरित करना होगा आस पास के सभी लोग स्पलैश प्रूफ गॉगल्स का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि मामले में गर्म पानी आंखों में छिड़कता है। जलाकर बिना गर्म को पकड़ने के लिए आपको चिमटी की एक जोड़ी भी ज़रूरत होगी। फिर इसे बर्फ के पानी के कटोरे में नीचे का सामना करना। अभ्यास कैसे करें कि आप इसे कैसे उठा सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए चिमटे के साथ उठा सकते हैं।
  • केवल एक वयस्क की देखरेख के साथ पालन करें
  • क्रश ए कैन वायु प्रेशर चरण 4
    4
    स्टोव पर कर सकते हैं प्लेस स्टोव बर्नर के शीर्ष पर खड़ी कर सकते हैं, फिर गर्मी को कम तापमान पर सेट करें। चलो पानी में उबाल लें, बुलबुले और पानी की वाष्प 30 सेकंड के लिए बाहर आओ।
  • यदि आप कुछ अजीब या धातु को गंध करते हैं, तो तुरंत अगले भाग पर जाएं। पानी सुखा सकता था या गर्मी बहुत अधिक हो सकती थी, जिसके कारण टिन या एल्यूमीनियम पिघल कर सकते थे।
  • यदि स्टोव बर्नर सोडा को नहीं खड़ा कर सकता है, तो गर्मी प्रतिरोधी हैंडल के साथ एक गरम प्लेट या चिमटे का उपयोग करें ताकि इसे स्टोव पर रख सकें।
  • क्रैश ए कैन विथ वायु प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    ठंडे पानी में गर्म को चालू करने के लिए चिमटे का प्रयोग करें। हथेली का सामना करने के साथ clamps पकड़ो चिमटी का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो जल्दी से ठंडे पानी के नहाने पर इसे बंद कर दें, पानी के साथ कंटेनर में डूब सकता है।
  • जब ज़ोर से संकुचित हो जाता है तो ज़ोर से शोर के लिए तैयार हो जाओ!
  • भाग 2
    यह कैसे काम करता है

    क्रश ए कैन वायु प्रेशर शीर्षक से चित्र चरण 6
    1

    Video: अमेरिका को जो करना हो करे भारत रूस से S-400 लेके रहेगा

    वायु दबाव के बारे में जानें जब आप समुद्र के स्तर पर होते हैं तो आपके आसपास के हवा को 101 किफा (9 4.84 प्रति सेमी 2) तक के दबाव के साथ, आपके और दूसरे सभी वस्तुओं के खिलाफ दबाया जाता है। आम तौर पर यह स्वयं या एक व्यक्ति को भी संकुचित कर सकते हैं। यह ऐसा नहीं होता क्योंकि सोडा (या आपके शरीर के अंदर की सामग्री) के अंदर हवा एक ही दबाव से बाहर निकलती है और क्योंकि हवा का दबाव "खुद को अनिल", हमें सभी दिशाओं से प्रेरित करता है एक जैसे।
  • क्रैश ए कैन विथ वायु प्रेशर शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2



    पता करें कि क्या होता है जब आप पानी की गर्मी को गर्म कर सकते हैं जब पानी में उबाल हो सकता है, तो आप देख सकते हैं कि पानी वायु या भाप में छोटे बूंदों से बचने के लिए शुरू होता है। पानी की बूंदों के विस्तार के बादल के लिए जगह बनाने के लिए ऐसा होने पर, थोड़ी सी हवाएं धक्का दे सकती हैं।
  • भले ही कुछ वायु उसमें खो जाती है, फिर भी आप इसे संकीर्ण नहीं कर पाएंगे क्योंकि हवा की जगह ले जाने वाली वाष्प अंदर से अंदर से धक्का देगी।
  • सामान्य तौर पर, एक तरल या एक गैस अधिक गर्म होता है, उतना ही इसका विस्तार होगा। यदि यह एक बंद कंटेनर है, तो यह विस्तार जारी नहीं रख सकता और अधिक दबाव डालेगा।
  • वायु प्रदूषण के साथ क्रश ए कैन का शीर्षक चित्र 8
    3
    समझें कि कैसे संकुचित किया जा सकता है जब आप बर्फ के पानी में कर सकते हैं, तो स्थिति दो तरीकों से बदलती है सबसे पहले, अब वायु के लिए खुला नहीं होगा क्योंकि पानी खुलने वाला है। दूसरे, पानी के अंदर वाष्प फिर से फिर से शांत हो सकता है जल वाष्प को एक बार फिर इसकी मूल मात्रा में घटाया जा सकता है, पानी के नीचे की छोटी मात्रा में कर सकते हैं। अचानक, अंदर के अधिकांश अंतरिक्ष में कुछ भी नहीं होगा, यहां तक ​​कि हवा भी नहीं। हवा जो सभी समय से बाहर से दबा रही थी, अचानक उस दूसरी तरफ कुछ भी नहीं हो पाता जो इसका विरोध करे, इसलिए, अंदर की तरफ को संकुचित किया जा सकता है
  • कुछ भी नहीं है जो अंतरिक्ष कहा जाता है वैक्यूम.
  • क्रैश ए कैन विथ वायु प्रेशर शीर्षक से चित्र चरण 9
    4
    प्रयोग के एक और प्रभाव को खोजने के लिए कन्टेन पर ध्यान से देखें वैक्यूम या अंतरिक्ष की उपस्थिति जहां अंदर कुछ भी नहीं है I ध्यान से देखें, जब आप पानी में कदम उठाते हैं और फिर इसे उठाते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि एक छोटी सी राशि को फिर से फिर से ड्रिप कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि पानी के दबाव को खोलने के खिलाफ दबाया जा सकता है, हालांकि, यह एल्यूमीनियम संकुचित होने से पहले थोड़ा सा भरने के लिए पर्याप्त होगा।
  • Video: How to build ● a 2L Bottle Air Tank Array

    भाग 3
    छात्रों को एक प्रयोग के माध्यम से सीखने में मदद करें

    वायु प्रदूषण के साथ क्रश ए कैन का शीर्षक चित्र 10
    1

    Video: Hovercraft Model बनाया होवरक्राफ्ट का माडल

    विद्यार्थियों से पूछें कि क्यों संकुचित किया जा सकता है देखें कि क्या छात्रों को इस बारे में कोई विचार है कि वे क्या कर सकते हैं इस हिस्से में किसी भी उत्तर की पुष्टि या अस्वीकार न करें। सभी विचारों को स्वीकार करें और विद्यार्थियों को यह बताने के लिए कहें कि वे क्या सोचते हैं।
  • क्रैश ए कैन विद वायु प्रेशर स्टेप 11
    2
    छात्रों को प्रयोग पर विविधताएं बनाने में सहायता करें छात्रों को अपने विचारों का परीक्षण करने और उन्हें पूछने के लिए नए प्रयोग बनाने के लिए कहें कि वे नए प्रयोग करने से पहले क्या सोचेंगे। यदि आपको एक नया प्रयोग करने में परेशानी है, तो उनकी मदद करें यहां हम कुछ भिन्नरूप प्रस्तुत करते हैं जो उपयोगी हो सकते हैं:
  • यदि एक छात्र सोचता है कि पानी के भीतर पानी (वाष्प की वाष्प न हो) संकुचित होने के लिए जिम्मेदार हो सकता है, तो छात्रों को पूरी तरह से पानी से भर सकते हैं और इसे संकुचित होने पर उसे ठीक कर लें।
  • एक मजबूत कंटेनर के साथ एक ही प्रयोग की कोशिश करें कड़ी मेहनत को सेकने के लिए अधिक समय लेना चाहिए, जिससे इसे भरने के लिए बर्फ का पानी अधिक समय मिलेगा।
  • यह बर्फ स्नान में डाल करने से पहले थोड़ी देर के लिए शांत हो सकते हैं। इसका परिणाम कैन में और हवा में हो सकता है, इसलिए, कम संपीड़न।
  • क्रश ए कैन वायु प्रेशर स्टेप 12 नामक छवि
    3
    प्रयोग के पीछे के सिद्धांत को समझाओ अनुभाग में जानकारी का उपयोग करें "यह कैसे काम करता है" ताकि आप विद्यार्थियों को सिखा सकें कि क्यों संकुचित किया जा सकता है। उनसे पूछें कि क्या प्रयोगों में क्या हुआ है।
  • Video: How to build ● a Long ● 2L Bottle Air Tank

    युक्तियाँ

    • इसे छोड़ने के बजाय चिमटी के साथ पानी में रखें।

    चेतावनी

    • कर सकते हैं और अंदर पानी गर्म हो जाएगा प्रयोग में शामिल लोगों को वापस ले लें, क्योंकि आप पानी में कर सकते हैं, ताकि उन्हें गर्म पानी छिड़कने से चोट न पड़े।
    • बड़े बच्चों (12 वर्ष से अधिक) स्वयं को गतिविधि कर सकते हैं, लेकिन एक वयस्क की देखरेख में "केवल" एक से अधिक व्यक्ति को एक ही समय में प्रदर्शित करने की अनुमति न दें, जब तक कि एक से अधिक पर्यवेक्षक मौजूद न हों

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एल्यूमीनियम से बने खाली सोडा के डिब्बे
    • आराम से गर्म डिब्बे को संभालने के लिए लंबे समय तक क्लेम्प
    • स्टोव, हॉटप्लेट या बूनसेन बर्नर
    • ठंडे पानी का कटोरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com