ekterya.com

परीक्षा और अध्ययन के दौरान नसों का प्रबंधन करने के लिए स्व-सम्मोहन कैसे सीखें

क्या आप परेशान हो जाते हैं और परीक्षाओं के दौरान नसों को विकसित करते हैं? क्या आप जानते हैं कि आत्म सम्मोहन परीक्षाओं के दौरान नसों का प्रबंधन करने और इस तरह ध्यान केंद्रित करने में बहुत मददगार हो सकता है? यहां हम उन सरल और आसान चरणों का पालन करते हैं जो परीक्षाओं और अध्ययनों में आपकी मदद करेंगे।

चरणों

इमेज शीर्षक से जानें आत्म सम्मोहन परीक्षा तंत्रिकाओं और अध्ययन के लिए चरण 1
1
आप आसानी से गहन विश्राम और आत्म सम्मोहन की स्थिति में खुद को मार्गदर्शन कर सकते हैं। आराम से जगह ढूंढकर प्रारंभ करें जो थोड़ी देर के लिए आपको परेशान नहीं करता है कुर्सी पर या फर्श पर योग की स्थिति में बैठें
  • इमेज शीर्षक से जानें आत्म सम्मोहन परीक्षा तंत्रिकाओं और अध्ययन के लिए चरण 2

    Video: परीक्षा नसों रोकें - सम्मोहन सीडी - थॉमस हॉल तक

    2
    श्वास और नाक के माध्यम से श्वास। जब आप तीन (3) तक गिन लेंगे और जब आप श्वास छोड़ेंगे, तो छह (6) तक। आत्म-सम्मोहन के माध्यम से विश्राम के दौरान इस तरह से साँस लेना।
  • अनुच्छेद छवि आत्मनिर्णय परीक्षा नर्वस और अध्ययन के लिए चरण 3
    3
    अगला कदम एक बिंदु पर लगातार घूरना है जो आपके सामने है। पहले बताए गए अनुसार लगातार साँस लें फिर अपने सिर को हिलने के बिना, अपनी आँखों को ऊपर की तरफ ऊपर उठाएं। जगह पर अपनी आँखें तय रखें मानसिक रूप से अपने आप को सुधारना: "जब मैं तीन (3) से एक (1) तक गिनता हूं, तो मैं अपने ढक्कनों को भारी और भारी महसूस करूँगा, जब मैं एक (1) तक पहुंच जाएगा, मेरी आँखें बंद हो जाएंगी और मैं पूरी तरह से आराम करूँगा"।
  • इमेज शीर्षक से परीक्षा तंत्रिकाओं और अध्ययन के लिए जानें आत्म सम्मोहन चरण 4
    4
    जब आप अपनी आँखें बंद करते हैं, तो अपने आप को पूरी तरह आराम करने की अनुमति दें। अपने सिर के ऊपर से शुरू करो और अपने पूरे शरीर को पैर की उंगलियों में आराम करना जारी रखें। प्रत्येक मांसपेशियों के तनाव और तनाव को छोड़ दें, प्रत्येक तंत्रिका, जैसा आप मानसिक रूप से दोहराते हैं: "आराम करो," "चीजों को छोड़ दें," "अधिक अच्छी तरह से आराम करो।"
  • अनुच्छेद छवि आत्मनिर्णय परीक्षा नर्व और अध्ययन के लिए चरण 5
    5
    आत्म-सम्मोहन के अपने अनुभव को और अधिक बढ़ाएं। आप के सामने एक ब्लैकबोर्ड की कल्पना करो और आप चाक का एक टुकड़ा लेते हैं। गहरा साँस लें और फिर जब आप सोचें कि आप बोर्ड पर नंबर तीन (3) लिखते हैं, तो उसे हटा दें और फिर 3 लिखिए और इसे हटा दें (इसे तीन बार दोहराएं)।



  • इमेज शीर्षक से सीखें तंत्रिका और अध्ययन के लिए स्व सम्मोहन चरण 6

    Video: परीक्षा तनाव और अध्ययन की सफलता के लिए नींद सम्मोहन

    6
    इस प्रकार है। बोर्ड पर नंबर (2) लिखें, इसे तीन बार हटाएं और फिर नंबर (1) के साथ ऐसा करें। जब आप बोर्ड के नंबर (1) को तीन बार मिटा देते हैं, तो आपको एहसास होगा कि आप आत्म-सम्मोहन के अनुभव में अधिक गहराई से आराम करेंगे और अवशोषित होंगे।
  • परीक्षा नर्व और अध्ययन चरण 7 के लिए सीखें आत्म सम्मोहन
    7
    बाद में एक विशेष स्थान की कल्पना करो यह ऐसी जगह हो सकती है जहां आप सुरक्षित, आरामदायक और आराम से महसूस करते हैं (उदाहरण के लिए, एक समुद्र तट, वर्षा वन या आपके पसंदीदा कमरे आदि)। अपने कान के माध्यम से हवा महसूस करते हैं, आपकी त्वचा पर सूर्य महसूस करते हैं, ताजी हवा को गंध करते हैं हर बार जब आप अपने विशेष और सुरक्षित स्थान पर अपने आप को कल्पना करते हैं, तो आप बहुत अधिक आराम से और प्रेरित, ध्यान केंद्रित, खुश, खुश, शांत और नियंत्रण में महसूस करने के लिए तैयार होंगे।
  • परीक्षा नर्व और अध्ययन चरण 8 के लिए सीखें आत्म सम्मोहन
    8
    फिर सोचें कि एक बार फिर आप एक ब्लैकबोर्ड के सामने खड़े हो रहे हैं। ब्लैकबोर्ड के सामने चाक और कण देखें चाक उठाओ, यह महसूस करें कि यह आपके हाथ में प्रकाश है और चाक गंध को गंध भी आ रहा है फिर बोर्ड के बीच में एक सीधी रेखा नीचे से ऊपर से नीचे खींचें। बाईं ओर, छोटे अक्षरों में लिखिए जो अध्ययन के दौरान आपको लगता है कि चिंता और नसों से संबंधित है, साथ ही विलंब, परीक्षण तनाव और किसी भी अन्य डर, चिंता या चिंता। जैसे ही आप उन्हें लिखते हैं, तुरंत उन्हें बोर्ड से हटा दें अपने चेतना से नकारात्मक विचारों को गायब होने दें।
  • Video: परीक्षा सफलता ध्यान - शांत रहो और नसों और चिंता परीक्षा देने से निपटने

    इमेज शीर्षक से सीखें तंत्रिकाओं और अध्ययन के लिए स्वयं सम्मोहन चरण 9
    9
    अब अपने आप को खड़े रहो, ताकतवर और साँस लेने में शांत रहें इस बार बोर्ड के दाईं ओर देखें बड़े अक्षरों में अपनी सारी ताकत, फीट, भविष्य के लक्ष्यों और सकारात्मक उपलब्धियों में लिखें। अपने सभी संसाधनों और समाधानों को नीचे लिखें, जैसे: ध्यान दें और अब शांतिपूर्वक अध्ययन करें, जानकारी को आसानी से याद रखें, परीक्षाओं पर चुपचाप रखें और आसानी से सभी सवालों के जवाब दें। अध्ययन करने के लिए प्रेरित हो, स्पष्ट रहें और ध्यान केंद्रित रहें, शांत और आत्मविश्वास रखें। आप कितना अच्छा महसूस करेंगे पर ध्यान दें जैसे आप कई सकारात्मक और सुरक्षित लक्ष्यों और विचारों को लिखते समय व्यतीत करते हैं, जैसा कि आप सोच सकते हैं। इस सुखद अनुभव का आनंद लेने के लिए समय निकालें।
  • परीक्षा नर्व और अध्ययन के लिए सीखें स्व सम्मोहन शीर्षक चरण 10
    10
    ताकि आप बहुत सावधानी बरतें। गहरा साँस लें और फिर धीरे-धीरे एक (1) से तीन (3) तक गिन लें। सुझाव देते हैं कि आपने बहुत ही आराम दिया है और तीन, (3) की गिनती पर, आप चेतना के प्राकृतिक स्तर पर लौट आएंगे, आप शांत महसूस करेंगे, आप फिर से ऊर्जा प्राप्त करेंगे, आप सतर्क रहेंगे और आप अपने शेष दिन के लिए लंबे समय तक रहेंगे
  • युक्तियाँ

    • आपके लिए प्रत्येक नए दिन का क्या होगा
    • अपने जीवन की कल्पना करो जिस तरह से आप चाहते हैं कि जिस तरह से यह पहले था उस जगह के बजाय उस क्षण होना चाहिए।
    • हर दिन खुश, खुश, आत्मविश्वास और लापरवाह दिखता है
    • लगता है कि उस वक्त आपके पास अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सुरक्षा और शांति है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com