ekterya.com

शिक्षकों के बिना किसी भी विषय को कैसे सीखें

चाहे आपको काम के लिए एक नया कौशल सीखना है या बस अपने स्वयं के स्वाद के लिए कुछ नया सीखना है, ऐसा करने के कई तरीके हैं हमारे उंगलियों पर ज्ञान का प्रचुरता है, इसलिए अपने आप से सीखना इतना आसान नहीं रहा है। आपकी सीखने की शैली के आधार पर, आप पढ़ सकते हैं, वीडियो देख सकते हैं या अपने स्वयं के प्रयोगों को पूरा कर सकते हैं। हालांकि, आप सीखना तय करते हैं, कभी उत्सुक नहीं रहना!

चरणों

भाग 1
अपनी जांच करें

शीर्षक वाली छवि शिक्षक के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 1

Video: संस्कृत - अनुवाद करना सीखें (how to translate hindi to sanskrit)

1
विश्वसनीय स्रोतों की पहचान करना सीखें यदि आप स्वयं सीखने जा रहे हैं, तो आपको सीखना होगा कि सीखने के अच्छे स्रोत कैसे प्राप्त करें। वहाँ बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है जो भरोसेमंद नहीं है, इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए कि कहां से देखना है। ये दिशानिर्देश इन लेखों और वीडियो सहित सभी मीडिया पर लागू होते हैं।
  • शैक्षणिक प्रकाशन विश्वसनीय जानकारी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। यदि आपके पास किसी भी अन्य डेटाबेस तक पहुंच नहीं है, तो लेख खोजने के लिए Google विद्वान खोज करने का प्रयास करें।
  • ऐसी वेबसाइट्स खोजें, जिन्हें मान्यता प्राप्त संगठनों द्वारा प्रकाशित किया गया है, जैसे कि प्रमुख समाचार, सरकारी एजेंसियां, और पेशेवर संगठन।
  • जानकारी के लिए ब्लॉग और ऑनलाइन मंचों पर भारी निर्भर रहने से बचें। यदि किसी स्रोत की गुणवत्ता के बारे में आपके पास कोई प्रश्न है, तो हमेशा दूसरे से परामर्श करके जानकारी की पुष्टि करें
  • निष्पक्ष स्रोत खोजें एक स्रोत जो किसी उत्पाद को बेचने लगता है, वह उद्देश्य जानकारी प्रदान नहीं करेगा
  • शीर्षक वाली छवि शिक्षक के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 2
    2
    अपने विषय के बारे में पुस्तकों और अन्य सामग्रियों को पढ़ें जो कोई इसे पढ़ना चाहता है, उसमें बड़ी मात्रा में जानकारी उपलब्ध है। कोई बात नहीं जो आप सीखना चाहते हैं, वहाँ बहुत संभावनाएं हैं कि आपको एक पुस्तक या वेबसाइट मिलेगी जो आपको सब कुछ जानने की आवश्यकता होगी।
  • आप लगभग कुछ भी ऑनलाइन के बारे में जानकारी पा सकते हैं, इसलिए उन सवालों के जवाब तलाशना शुरू करें जिन पर आप रुचि रखते हैं।
  • आप विशेषज्ञों द्वारा पत्रिकाओं के डेटाबेस जैसे लीक्सिस एनएक्सिस और जेएसटीओआर के द्वारा समीक्षा की गई पत्रिकाओं का उपयोग कर सकते हैं। आपको इन डेटाबेस तक पहुंचने के लिए सदस्यता लेने की ज़रूरत है, लेकिन यदि आप छात्र हैं तो वे खाली हो सकते हैं।
  • प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग जैसे वेबसाइटों पर साहित्य के कई क्लासिक कामों की कोई कीमत पर उपलब्ध नहीं हैं
  • आपकी स्थानीय पुस्तकालय मुक्त पढ़ने की सामग्री खोजने के लिए एक बेहतरीन स्रोत है, इसलिए इसका लाभ उठाएं यद्यपि बहुत सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है, लेकिन आपको सब कुछ नहीं मिलेगा
  • शीर्षक वाली छवि शिक्षक के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 3
    3
    अपने विषय के बारे में शैक्षिक वीडियो देखें पढ़ना हर किसी के लिए सीखने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, लेकिन सौभाग्य से यह ऐसा करने का एकमात्र तरीका नहीं है। कई शैक्षणिक वीडियो ऑनलाइन उपलब्ध हैं जो आपको सिखा सकते हैं कि सभी प्रकार की चीजें कैसे करें। चाहे आप किसी को एक अवधारणा समझाएं या देखें कि कोई व्यक्ति कार्य कैसे करता है, तो वीडियो बहुत उपयोगी सीखने के संसाधन हो सकते हैं।
  • यूट्यूब नए कौशल सीखने के लिए एक बेहतरीन स्रोत है आप पाएंगे कि कई वीडियो एमेच्योर द्वारा बनाए गए हैं, लेकिन यहां बहुत सारे शैक्षिक चैनल उपलब्ध हैं।
  • यदि आप प्रौद्योगिकी से लेकर दर्शन तक कुछ भी सीखना चाहते हैं, तो कुछ टेड वार्ता देखें। ये विविध संदर्भों के विभिन्न प्रकार के पेशेवरों द्वारा सिखाया आकर्षक विषयों पर संक्षिप्त प्रस्तुतियां हैं।
  • वृत्तचित्र बहुत उपयोगी होते हैं और आप विभिन्न विषयों को सीखने में मदद कर सकते हैं। कुछ केबल या इंटरनेट के द्वारा उपलब्ध हैं, जबकि आपको दूसरों को खरीदना पड़ सकता है
  • शीर्षक वाली छवि शिक्षक के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 4
    4
    अपने परिवेश को देखकर जानें आप अपने आस-पास की दुनिया को देखकर बहुत कुछ सीख सकते हैं, इसलिए इस आवश्यक संसाधन को मत छोड़ें। अपने आप को उस विषय पर बार-बार उजागर करने के तरीकों की तलाश करें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं ऐसा लग सकता है कि आप सीख नहीं रहे हैं, लेकिन आप हैं!
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कोई भाषा सीखने की कोशिश कर रहे हैं, तो उस भाषा में टीवी शो या मूवी देखने या उपशीर्षक देखने पर विचार करें।
  • यदि आप कला के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं, तो स्मृति का सहारा लेने की कोशिश करने के बजाय, स्थानीय कला संग्रहालय का दौरा करने और उनके प्रदर्शन पर गौर करें।
  • शीर्षक वाली छवि शिक्षकों के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 5
    5
    मक्खी पर व्यावहारिक अनुभव ढूंढें पढ़ना और देखना बहुत अच्छा है, लेकिन एक निश्चित समय पर आपको अपने सीखने में अधिक सक्रिय रूप से शामिल होने की आवश्यकता होगी। यदि आप अपनी पढ़ाई अगले स्तर पर लेना चाहते हैं और अपने विषय को बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं, तो आपको शुरू करना होगा है।
  • ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप स्वयं को स्वयं किए बिना ही सीख सकते हैं उदाहरण के लिए, आप किताब पढ़ सकते हैं और बुनाई के बारे में एक वीडियो देख सकते हैं, लेकिन जब तक आप सुइयों और ऊन नहीं लेते हैं और कोशिश करते हैं, तो आप वास्तव में यह कभी नहीं समझ पाएंगे कि यह कैसे करना है।
  • आप कम ठोस कौशल के साथ व्यावहारिक अनुभवों से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप शेक्सपियर के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप समीक्षाओं को पढ़ कर या दूसरों की राय सुनकर अच्छा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, जब आप अपने आप पर टिप्पणियां करना शुरू करते हैं तो आपको बेहतर ज्ञान मिलेगा।
  • भाग 2
    सीखने के संसाधनों का लाभ उठाएं

    शीर्षक वाली छवि शिक्षक के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 6
    1
    निर्देशित सीखने के कार्यक्रम देखें। ऐसे लोगों के लिए बहुत से इंटरनेट संसाधन उपलब्ध हैं, जो नए कौशल सीखना चाहते हैं, इसलिए आपके लिए प्रासंगिक एक खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करना शुरू करें। इन कार्यक्रमों में न केवल आप सीखने के विभिन्न स्तरों की संरचना प्रदान करते हैं, बल्कि अपनी गति से आगे बढ़ने के लिए लचीलेपन भी करते हैं। कुछ कंप्यूटर प्रोग्राम के रूप में उपलब्ध हैं जो आपको विभिन्न पाठों के माध्यम से निर्देशित करते हैं, जबकि अन्य कॉन्फ़्रेंस-प्रकार के वीडियो पेश करते हैं जो आप अपनी गति से देख सकते हैं।
    • यदि आप एक भाषा सीखना चाहते हैं, तो आपको कई संसाधन उपलब्ध होंगे कुछ सीखने वाले सॉफ़्टवेयर के लिए सदस्यता की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत सी खेलों और प्रतियोगी हैं जो बिना किसी कीमत पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं।
    • ये संसाधन अन्य कौशल के लिए भी उपलब्ध हैं और प्रस्ताव तेजी से बढ़ाए गए हैं। उदाहरण के लिए, अब आप एक उपकरण ऑनलाइन खेलना सीख सकते हैं
    • गुणवत्ता शिक्षण सामग्री चुनना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप उनके लिए भुगतान करते हैं उन उत्पादों को देखो जो मान्यता प्राप्त कंपनियों द्वारा बेचे जाते हैं। यदि आपने कभी कंपनी या उत्पाद के बारे में नहीं सुना है, तो ग्राहक समीक्षाओं को ऑनलाइन देखने के लिए एक अच्छा विचार है
  • शीर्षक वाली छवि शिक्षक के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 7
    2
    एक ट्यूटर खोजें यदि आप अपने हित के क्षेत्र में गहराई से जाना चाहते हैं, तो आप अन्य लोगों के साथ समय बिताने में मदद कर सकते हैं, जो आपके जुनून को साझा करते हैं। यदि संभव हो, तो कोई ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो आपके पास देख रहे हैं और उन्हें अपने ट्यूटर के लिए कहें। यदि आप इस व्यक्ति को यह जानते हैं कि आपको बहुत अधिक समय देने की ज़रूरत नहीं है, तो आप उन्हें स्वीकार करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • यदि आप पहले से ही किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो आप को सीखना चाहते हैं, तो मार्गदर्शन के लिए पूछें। उसके साथ साझा करें जिसे आपने पहले ही सीखा है और जो भी सीखने की आवश्यकता है उसे इनपुट प्राप्त करें। इस व्यक्ति के साथ थोड़े समय बिताने से आप बहुत अधिक सीख सकते हैं।
  • उन लोगों से संपर्क करने पर विचार करें जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं और उनसे सवाल पूछते हैं। ऐसा कोई हो सकता है जिसे आप मौका या किसी उद्योग विशेषज्ञ से मिलते हों, जिनके साथ आपका संबंध नहीं है। हर कोई जवाब नहीं देगा, लेकिन आपको कोई ऐसा कोई मिल सकता है जो आपकी जिज्ञासा को प्रोत्साहित करने और आपको जानने में मदद करने के इच्छुक है।



  • शीर्षक वाली छवि शिक्षक के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 8
    3
    क्लास प्राप्त करने पर विचार करें यहां तक ​​कि अगर आप एक पारंपरिक चेहरे का कोर्स प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, तो आपको कई सीखने के अवसर मिलेंगे। कई मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं और जो आपको लगभग कुछ सीखने में मदद कर सकते हैं।
  • अब, येल विश्वविद्यालय सहित कई प्रमुख विश्वविद्यालय, लोगों को उनके व्याख्यान के वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग डाउनलोड करने का अवसर प्रदान करते हैं। यह आपको एक पारंपरिक वर्ग में भाग लेने या होमवर्क करने के लिए खर्च किए बिना सर्वश्रेष्ठ और प्रतिभाशाली दिमागों से सीखने का अवसर देता है।
  • कई उद्योग विशेषज्ञ भी सेमिनार और ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान करते हैं। यदि कोई विश्वविद्यालय का कोर्स आपके लिए नहीं है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि कोई कोर्स नहीं है जो आप आनंद उठा सकते हैं
  • आप अपने विषय के बारे में लाइव वार्तालाप सुनने के लिए पेशेवर सम्मेलनों में भाग लेने पर भी विचार कर सकते हैं। इससे आप उस क्षेत्र में रुचि रखने वाले अन्य लोगों के साथ संपर्क स्थापित करने का अवसर भी देंगे।
  • शीर्षक वाली छवि शिक्षक के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 9
    4
    एक अध्ययन योजना का पालन करें यहां तक ​​कि अगर आप एक शिक्षक के साथ एक पारंपरिक कोर्स नहीं प्राप्त कर रहे हैं, तो आप अब भी अपने स्वयं-सीखने में मदद करने के लिए पारंपरिक पाठ योजनाओं का सहारा ले सकते हैं। कई शिक्षक अपने पाठ्यक्रम और यहां तक ​​कि उनके पाठ्यक्रम के नोट्स ऑनलाइन पोस्ट करते हैं, और यदि आप स्कूल में एक छात्र नहीं हैं तो भी आप उन तक पहुंच सकते हैं। आप इन सामग्रियों को अपनी स्वतंत्र शिक्षा के दौरान एक गाइड के रूप में उपयोग कर सकते हैं - इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप उसी सामग्री को सीख लेंगे जो आपके पास होगा यदि आपने उस पाठ्यक्रम को लिया होता।
  • पाठ्यक्रम उपयोगी है क्योंकि यह आपको एक अच्छा विचार देगा कि आपको विभिन्न उप-विषयक सीखने के लिए कौन सी व्यवस्था का पालन करना चाहिए। यह आपको निर्धारित करने में भी मदद करेगा कि आप प्रत्येक विषय में कितना समय निवेश करना चाहिए।
  • पाठ्यक्रम अतिरिक्त संसाधनों की पेशकश करने में भी उपयोगी हो सकता है। इसमें आमतौर पर एक अनिवार्य या सुझाई गई पठन सूची शामिल है, इसलिए सुनिश्चित करें कि इन सामग्रियों पर आपको एक नज़र आएगा
  • यदि कोई एनोटेशन उपलब्ध है, तो आप यह सत्यापित करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं कि आपने सभी सामग्री को कवर किया है यदि आप उन टिप्पणियों में कुछ देखते हैं जो परिचित नहीं लगते हैं, तो आपको इस विषय के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3
    सफल होने की योजना

    शीर्षक वाली छवि शिक्षक के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 10
    1

    Video: शाला दर्शन पोर्टल पर कैसे नवनियुक्त शिक्षक की जानकारी Joining से पहले प्राप्त करें// और अन्य जानकारी

    अपने लक्ष्यों की सूची इससे पहले कि आप अपनी सीखने की रणनीति तैयार करना शुरू करें, यह जानने के लिए कि आप क्या सीखना चाहते हैं और क्यों अगर आपके मन में एक विशिष्ट लक्ष्य है, जैसे परीक्षा उत्तीर्ण करना, आपको समझना चाहिए कि आपको क्या सीखना है यदि आप सिर्फ अपने स्वयं के स्वाद के द्वारा सीख रहे हैं, तो सोचें कि आप क्या सीखना चाहते हैं।
    • जब आप एक पारंपरिक वर्ग प्राप्त करते हैं, तो शिक्षक आपके लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं आप संरचना आप इसे सफल बनाने में आवश्यक खोने के बिना, अपने दम पर हासिल करना चाहते हैं, तो एक अच्छा विचार उसे नकल करने के लिए है।
    • आपके विषय पर लागू होने वाले संदेह को हल करने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आप गाड़ियों पर एक विशेषज्ञ होना चाहता हूँ, तुम वहाँ ट्रेनों की क्या प्रकार, किस तरह का सबसे तेजी से ट्रेन, ट्रेन किस तरह का सबसे कम खपत, आदि पता करने के लिए चाहते हो सकता है
    • यदि आप अपने लक्ष्यों को ऐसे प्रश्नों में अलग नहीं कर सकते हैं जो जवाब देते हैं, तो उन्हें मापने के लिए एक और तरीका खोजें। उदाहरण के लिए, यदि आप अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, तो कुछ ऐसे विषय लिखें जो आप चर्चा करना चाहते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि शिक्षक के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 11
    2
    एक समयरेखा बनाएं एक बार जब आप जानते हैं कि आप क्या जानना चाहते हैं, तो आप यह तय करना होगा जब आप सीखना चाहते हैं। आप एक विशिष्ट कारण के लिए या सिर्फ अपनी खुद की खुशी के लिए देख रहे हैं, तो आप अलग अलग समय की कमी हो सकती है।
  • यदि आप इसे छोटे खंडों में तोड़ते हैं तो नए विषय को सीखने के विशाल कार्य से निपटने के लिए बहुत आसान होगा एक निश्चित तिथि पर सामग्री के प्रत्येक अनुभाग को जानने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करें।
  • आप अपनी समयावधि की योजना बना मदद की जरूरत है, अपना सामान के बारे में एक पाठ्यपुस्तक परामर्श पर विचार करें। ये आम तौर पर तार्किक वर्गों, जो आप क्या मुख्य मुद्दों, तुम कितनी देर तक एक दूसरे पर और किस क्रम में जानने के लिए प्रयास करना चाहिए में निवेश करने की जरूरत है के बारे में एक अच्छा विचार दे सकता है में टूट जाते हैं, भले ही आप अंत पूरी किताब पढ़ नहीं।
  • शीर्षक वाली छवि शिक्षक के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 12
    3
    एक समय आरक्षित करें कुछ नया सीखने का एकमात्र तरीका है इसे अध्ययन करने के लिए कुछ समय निवेश करना। अगर आप उस समय आरक्षित नहीं कर सकते हैं, तो आप क्या नहीं सीखेंगे, इसके बावजूद कोई भी तरीके आप उपयोग नहीं करेंगे।
  • एक अध्ययन यात्रा कार्यक्रम तैयार करने का प्रयास करें इसे हर दिन एक ही समय में करना आपको समझौता करने में मदद कर सकता है
  • मूल्यांकन करें कि आपको जानने की कितनी आवश्यकता है और किस अवधि में यदि आप जल्दी में नहीं हैं, तो आप केवल थोड़े समय के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं यदि आप बहुत अधिक समय बिताते हैं तो आप अतिभारित और अनमोटित महसूस कर सकते हैं
  • शीर्षक वाली छवि शिक्षक के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 13
    4
    अपनी सीखने की शैली का निर्धारण करें हमारे सीखने में हम सबसे अच्छी तकनीक क्या काम करते हैं। यदि आप सफलतापूर्वक स्वयं को सीखना चाहते हैं, तो आपको समझना होगा कि आपका दिमाग कैसे सीखता है। ध्यान रखें कि कई लोगों के लिए आदर्श विभिन्न तकनीकों को गठबंधन करना है
  • दृश्य सीखने वाली जानकारी पढ़ने और लिखने के द्वारा सर्वश्रेष्ठ सीखते हैं। फ्लैशकार्ड और चेकलिस्ट भी उपयोगी हो सकते हैं।
  • श्रव्य छात्रों को सुनने और सूचना को जोर से सुनकर सबसे अच्छा सीखते हैं। आप उन्हें रिकार्ड करने में सहायता कर सकते हैं और फिर रिकॉर्डिंग खेल सकते हैं।
  • Kinesthetic छात्रों को अपने दम पर काम करके सबसे अच्छा सीखते हैं। सामान्य तौर पर, व्यावहारिक प्रयोग आपके सर्वोत्तम शिक्षण उपकरण होते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि शिक्षकों के बिना किसी भी विषय को जानें चरण 14
    5
    सीखने के अवसरों की तलाश में रहें जैसा कि आप सीखते हैं, अपने आरंभिक लक्ष्यों को ध्यान में रखें और उन्हें प्राप्त करने के लिए अपने आप को बधाई दीजिए। हालांकि, आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि आपको सीखना बंद करना चाहिए क्योंकि आपने अपने लक्ष्यों को हासिल किया है
  • यदि आपको पता चलता है कि आप कुछ स्पर्शरेखा में रुचि रखते हैं, तो उसे तलाशने में डर नहींें। आपके पास फैसला करने की शक्ति है कि आप बाद में क्या सीखना चाहते हैं।
  • मूल लक्ष्य तक पहुंचने पर नए लक्ष्य स्थापित करने पर विचार करें। इससे आपको सीखना जारी रखने के लिए प्रेरित रहने में सहायता मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • आपको उपदेशात्मक सामग्री मिल सकती है जो आपके विषय के कुछ पहलुओं के संबंध में एक दूसरे के विपरीत है। इससे आपको निराश नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपको महत्वपूर्ण सुराग देगा। अपनी नोटबुक में, उचित सारांश लिखें या स्थिति या पदों की तस्वीरें खींचना जो एक-दूसरे के विपरीत हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com