ekterya.com

अंग्रेजी के मानक उच्चारण कैसे सीखें

मानक अंग्रेजी (प्राप्त उच्चारण या आरपी) ब्रिटिश अंग्रेजी के रूढ़ावादी उच्चारण है, जिसे "क्वीन ऑफ़ इंग्लिश", "ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश" या "बीबीसी अंग्रेजी" के रूप में भी जाना जाता है, वास्तव में , रानी का एक अद्वितीय उच्चारण है और ब्रिटिश संस्थानों जैसे ऑक्सफ़ोर्ड या बीबीसी अब क्षेत्रीय बोलियों की एक विशालता को स्वीकार कर रहे हैं। ब्रिटिश उच्च वर्गों के होने के लिए मानक अंग्रेजी को सबसे सुरुचिपूर्ण बोली माना जाता है अधिक महत्वपूर्ण क्या है, आरपी एक विशेष क्षेत्र से ही सीमित नहीं है, और इसलिए इसकी कोई व्याप्ति नहीं है जब इसका व्याकरण, जो पूरी तरह से पारंपरिक है या शब्दावली का अध्ययन करते हैं, क्योंकि यह किसी भी क्षेत्र से संबद्ध नहीं है। विशेष रूप से अगर आप यह उच्चारण सीखते हैं, तो कोई भी अंग्रेजी स्पीकर आसानी से आपको समझ सकता है।

चरणों

विधि 1
मानक अंग्रेजी की विशेषताओं को समझें

प्राप्त अनुक्रम चरण 1 के बारे में जानें
1
अंग्रेजी के 44 ध्वनियों को जानें हालांकि अंग्रेजी वर्णमाला के 26 अक्षरों में, orality में 44 विभिन्न ध्वनियों को मान्यता दी गई है। उन ध्वनियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पात्रों को जानें, ताकि आप ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन को समझ सकें। उन शब्दों का अध्ययन करें जो प्रत्येक शब्द के ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन लिखते हैं
  • चूंकि शब्दों की ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन मानक अंग्रेजी पर आधारित हैं, इस भिन्नता को सीखकर आप उन अन्य लोगों पर एक फायदा उठा सकते हैं जो अन्य अंग्रेजी बोलियों को सीखते हैं। अक्षर (जिसे फोन किया जाता है) आप जिस शब्द को जानने की कोशिश कर रहे हैं, उस शब्द के बारे में "स्पेल आउट" करेंगे।
  • प्राप्त अनुक्रम स्टेप 2 सीखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी मातृभाषा मानक अंग्रेज़ी से अलग कैसे पहचानने के लिए जानें अपनी मातृभाषा के उच्चारण के संबंध में मानक उच्चारण की आवाज़, उच्चारण और उच्चारण को अलग-अलग तरीके से पहचानें। एक बार इन मतभेदों को समझने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि किस आरपी तत्वों को आपके लिए और अध्ययन की आवश्यकता होगी नए शब्दों को सीखना केवल शब्दावली को जोड़ने का मामला होगा, लेकिन अन्य मामलों में आपको एक विशिष्ट शब्द, पत्र या शब्दांश के उच्चारण करने के लिए रिलीज़ करना होगा।
  • प्राप्त अनुक्रम स्टेप 3 सीखिए शीर्षक वाली छवि
    3
    मानक उच्चारण की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं को पहचानें आरपी के बारे में बहुत कुछ कहा जा सकता है, लेकिन इसकी सबसे विशिष्ट विशेषताओं व्यंजनों की मजबूत अभिव्यक्ति और स्वरों की लंबी अवधि हैं। तथ्य यह है कि मानक उच्चारण को "कट-ग्लास" कहा जाता है, व्यंजनों का उच्चारण करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। इन बुनियादी गुणों को स्वीकार करने से आपको क्षेत्रीय लहजे से मानक अंग्रेजी को और तेजी से फैशनेबल इस्तफरी से तेजी से अंतर करने में सहायता मिलेगी, जो कि दक्षिण-पूर्व ब्रिटेन के श्रमिक वर्ग से जुड़ा हुआ है।
  • विधि 2
    केवल अभ्यास करें

    प्राप्त अनुक्रम चरण 4 सीखिए शीर्षक वाला छवि
    1
    मानक अंग्रेज़ी को सुनो जितना अधिक आप इस उच्चारण को बोलने वाले लोगों को सुनते हैं, उतना अधिक प्राकृतिक इसे पुन: उत्पन्न करना होगा। आरबी अंग्रेजी छात्रों के लिए बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में बहुत उपयोगी संसाधन हैं। हालांकि मानक अंग्रेजी आज "मानक" के रूप में नहीं रह गया है, क्योंकि यह बीबीसी न्यूज़लेटर्स में रानी के भाषणों को सुनने से आपको कुछ उपयोगी उदाहरण दे सकता है। आप मानक अंग्रेजी के और अधिक उदाहरण पा सकते हैं:
    • ब्रिटिश नाटक "डाउनटन एब्बी" (ऊपर वर्णित पात्रों के बीच) जैसे।
    • ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्यों द्वारा भाषण कैंब्रिज की डचेस उनके औपचारिक उच्चारण के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है
    • ऐतिहासिक कार्यक्रम (ध्यान रखें कि कभी-कभी वे प्राचीन शब्दों का उपयोग कर सकते हैं)
  • प्राप्त अनुक्रम चरण 5 जानें

    Video: शब्दों का सही उच्चारण सीखिये - जानें अंग्रेजी उच्चारण

    2
    स्वर को बढ़ाएं अंग्रेजी शब्द जैसे "स्नान" (स्पष्ट बाज़, दाँत के बीच की जीभ के साथ यह उच्चारण करने के लिए) "वें"), "ग्रस" (ग्रास) और "डांस" ("दैन") को कई अंग्रेजी लहजे में एक "अ" से स्पष्ट किया जाता है, जैसे कि एक अमेरिकी, लेकिन मानक उच्चारण में "ए" लंबा है। "स्नान", तो, "पिता" (फेडर) से कविता मिलेगी, और "नृत्य" "ताड़" के साथ तालबद्ध होगा (आपको "ए" के रूप में "आह" कहा जाना चाहिए)।
  • प्राप्त अनुक्रम चरण 6 जानें
    3
    अपने होंठ लपेटें, अपना गला खोलें और अपने जबड़े छोड़ दें यदि आप दोनों पक्षों के बजाय अपने जबड़े को नीचे ले जाते हैं, तो आप दोनों लंबे स्वर और मानक अंग्रेजी की बहुत ही सामान्य आवाज़ें दोनों के उच्चारण करने में सक्षम होंगे। सामान्य तौर पर, आप अपने होठों को कम करते हैं, बेहतर है
  • प्राप्त अनुक्रम चरण 7 जानें
    4



    लेख स्पष्ट रूप से अभिव्यक्ति उच्चारण के रूप में महत्वपूर्ण है, जब यह एक उच्चारण सीखने की बात आती है मानक अंग्रेजी बोलियाँ व्यंजनों को बहुत दृढ़ता से कहते हैं अधिकांश उच्चारण में, स्पीकर कई शब्दों में एक या अधिक व्यंजनों को छोड़ देते हैं, इसलिए "फरवरी" ("उदाहरण के लिए, "फर-यू-आर-वाई" का अनुवाद किया गया है, लेकिन आरपी "फरवरी" में इसे "फर-आरयू-आर-वाई" कहा जाता है जब संदेह होता है, तो प्रत्येक व्यंजन का स्पष्ट रूप से उच्चारण करें
  • "आर" के आसपास जगह बनाओ अधिकांश अंग्रेजी बोलने वाले शब्दों को "आर" में समाप्त होने वाले शब्दों के साथ फ्यूज़ करते हैं, उदाहरण के लिए: "माँ और बेटी" ("बनाये गये और नीरस)। हालांकि, मानक अंग्रेजी में "आर" को स्पष्ट किया जाना चाहिए ताकि अगले शब्द की पहली ध्वनि स्वतंत्र रूप से स्पष्ट हो। "
  • "ईई" के बजाय "और" के रूप में "एह" शब्दों में अंत में शब्द " यद्यपि कई उच्चारणों में "आखिरकार" को "फाईनल-आई" कहा जाता है, मानक उच्चारण में इसे "फ़िनल-एह" कहा जाता है, जिसके लिए शब्द के अंत में मुंह को बंद करना आवश्यक है।
  • प्राप्त अनुक्रम चरण 8 जानें
    5
    लय पर ध्यान देना यह टोनल ऊंचाई के भिन्नता को समझने की कोशिश करता है, जो कि यह कहता है, यह बताता है कि यह क्षण किस क्षण चढ़ता है और स्पीकर का उच्चारण करते समय बोलने वालों की आवाज़ क्या क्षण में आती है गैर-मूल स्पीकर की सबसे आम सुविधाओं में से एक यह है कि वे शब्दों को सही ढंग से लिखने में विफल रहे हैं इसलिए, ऐसा करने के लिए सीखने से आपके उच्चारण की गुणवत्ता में काफी सुधार होगा।
  • प्राप्त अनुक्रम चरण 9 जानें
    6
    शब्दों की अभिव्यक्ति का अध्ययन करें ऐसे ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन की जांच करें जो शब्दकोशों में दिखाई देते हैं और अलग-अलग शब्दों के उच्चारण चिह्नों को नोट करें, ताकि आप बोलते समय सही सिलेबल्स को बढ़ा सकें साथ ही सही ढंग से जप करने के साथ, यह शामिल करके आपके उच्चारण की प्रामाणिकता को मजबूत करेगा।
  • प्राप्त अनुक्रम स्टेप 10 सीखिए शीर्षक वाला चित्र
    7
    खुद को मानक अंग्रेजी बोलते हुए रिकॉर्ड करें आपको सुनकर, आप अपने उच्चारण के किन भागों को अधिक अभ्यास की आवश्यकता कर सकते हैं (और आपके उच्चारण के कौन से भाग में सुधार हुआ है!)
  • छवि प्राप्त शीर्षक चरण 11 प्राप्त करें
    8
    नियमित रूप से अभ्यास करें यदि आपका लक्ष्य आपकी उच्चारण को प्राकृतिक रूप से बनाना है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे पूरा करने में कई घंटे बिताएं। अभ्यास के लिए दिन के अपने मुफ्त मिनट का उपयोग करें।
  • किसी एप्लिकेशन को अपने सेल फोन पर डाउनलोड करने पर विचार करें, जिसमें काम करने की यात्रा पर अभ्यास करने के लिए खेलें, परीक्षण और व्यायाम है या एक पंक्ति में प्रतीक्षा करते समय
  • विधि 3
    अन्य लोगों के साथ अभ्यास करें

    प्राप्त अनुक्रम स्टेप्स 12 सीखिए चित्र शीर्षक
    1
    अभ्यास करने के लिए भागीदारों को ढूंढें उन मित्रों को ढूंढने की कोशिश करें जो आरपी सीखने और उनके साथ अभ्यास करने में रुचि रखते हैं। बात करने के अलावा, वे अन्य के उच्चारण की आलोचना कर सकते हैं एक अतिरिक्त जोड़ी की कान रखने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपको अपने उच्चारण के कौन से तत्वों में सुधार करना चाहिए, बल्कि आपको अपने आरपी सुधार के रूप में भी प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • प्राप्त अनुक्रम स्टेप 13 सीखिए छवि शीर्षक

    Video: मानक इंग्लिश में क्या है

    2
    बातचीत समूह में शामिल हों आपके पास कुछ शैक्षणिक संस्थान अंग्रेजी सीखने वालों के लिए वार्तालाप समूहों की पेशकश कर सकते हैं। यह आपके कौशल को व्यवहार में रखने का सर्वोत्तम तरीका है, क्योंकि नियमित रूप से बातचीत करने से आप अलग-अलग आवाजों से बोली जाने वाली मानक अंग्रेजी को सुनने के लिए उपयोग करेंगे, साथ ही सतर्क रहने और वास्तविक जीवन परिस्थितियों में अपने उच्चारण को लागू करने के अलावा।
  • प्राप्त अनुक्रम चरण 14 सीखिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक ऑनलाइन बातचीत कार्यक्रम के लिए साइन अप करें अंग्रेजी जानने के लिए कई इंटरनेट साइटें हैं जो आरपी स्पीकर के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करती हैं। कुछ स्वतंत्र हैं, दूसरों को सदस्यता की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, अंग्रेजी सेंट्रल जैसी साइटों के लिए खोज करें, जहां आप अंग्रेजी बोलकर अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं और फिर आपको अपने उच्चारण या राइनोस्पकी के बारे में एक प्रतिक्रिया प्राप्त होगी, जहां आप मूल पाठकों द्वारा विभिन्न टेक्स्ट को अपलोड कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com