ekterya.com

बाह्य अंतरिक्ष के बारे में अधिक जानने के लिए

"ओह देखो, एक शूटिंग स्टार!" और "वाह! देखो, पिताजी! मुझे लगता है कि मैं यूरेनस देख रहा हूँ!" वे चीजें हैं जो अंतरिक्ष और ब्रह्मांड से संबंधित हैं हालांकि ब्रह्मांड लगभग 13.7 अरब (13,700,000,000) वर्षों के लिए अस्तित्व में है, हम अभी भी बहुत सी बातें समझने के करीब नहीं हैं। बाह्य अंतरिक्ष के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

शीर्षक वाली छवि अंतरिक्ष के बारे में और जानें चरण 1
1
एक थीम चुनें क्या आप किसी विशेष ग्रह के बारे में सीखना चाहते हैं? क्या आप चंद्रमा, सूर्य, पृथ्वी या संपूर्ण सौर मंडल के बारे में जानना चाहते हैं? या आप बस सितारों के बारे में सीखना चाहते हैं? ऐसे विषय खोजें, जो आपको रूचि रखते हैं
  • शीर्षक वाली छवि अंतरिक्ष के बारे में अधिक जानें चरण 2
    2
    जितना आप कर सकते हैं जितना सीखें। यदि आपने कोई ग्रह चुना है, तो इसके वायुमंडल या इसके तापमान के बारे में जानें जांच करें कि कौन से ग्रह निकट हैं या जो आपके सबसे निकटतम है आप इसके बारे में अधिक जानना चाह सकते हैं या एक दूरबीन से इसकी तलाश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मंगल को लाल रंग की वजह से "लाल ग्रह" कहा जाता है। यह रंग लोहे के आक्साइड की उपस्थिति के कारण है, जिसका अर्थ यह नहीं है कि मंगल ग्रह ऑक्साइड से बना है, लेकिन यह इसके साथ कवर किया गया है।
  • शीर्षक के बारे में अधिक जानकारी स्टेप 3 के बारे में जानें
    3
    अंतरिक्ष के बारे में कई किताबें खरीदें आप इंटरनेट पर अधिक जानकारी पा सकते हैं, लेकिन विश्वसनीय स्रोतों की तलाश कर सकते हैं, विकिपीडिया जैसी नहीं, क्योंकि कोई भी वहां लिख सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि अंतरिक्ष के बारे में अधिक जानें चरण 4

    Video: Our solar system in Hindi हमारा सौर मंडल !!




    4
    एक दूरबीन खरीदें टेलीस्कोप उपयोगी होते हैं जब आप सितारों को देखना चाहते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि अंतरिक्ष के बारे में अधिक जानें चरण 5
    5
    अंतरिक्ष के बारे में संग्रहालयों और प्रदर्शनियों पर जाएं
  • शीर्षक वाला चित्र अंतरिक्ष के बारे में अधिक जानें चरण 6
    6
    ब्रह्मांड की उत्पत्ति के बारे में अधिक जानें बिग बैंग सिद्धांत बताता है कि एक बड़ा विस्फोट के बाद ब्रह्मांड का विस्तार करना शुरू किया गया था।
  • बिग रिप सिद्धांत का कहना है कि ब्रह्मांड लगातार विस्तार कर रहा है, और जब तक ब्रह्मांड के कपड़े टूट नहीं हो जाते, तब तक यह जारी रहेगा।
  • यह भी कहा जाता है कि एक दिन ब्रह्मांड पीछे हटना शुरू हो जाएगा इस सिद्धांत के अनुसार, यह संभव है कि हमारे ब्रह्माण्ड एक ऐसी विविधता श्रृंखला है जो निरंतर विस्तार और प्रतिकृति करती है। 
  • Video: 【6】Internal Structure Of Earth- पृथ्वी की आतंरिक संरचना

    युक्तियाँ

    Video: Kill your boring job, become a pilot. Live Stream

    • आप गैलीलियो गैलीलि के बारे में जानकारी देख सकते हैं उन्होंने शनि की खोज की और वेनस के दृश्य डिस्क की खोज करने वाला पहला और चंद्रमा की तरह चरण था। सूर्य ग्रह की कक्षा में बृहस्पति के लिए 12 साल लगते हैं यह हाइड्रोजन, हीलियम, पानी और नाइट्रोजन की एक गेंद है। इस ग्रह की खोज में 39 चंद्रमाएं हैं
    • क्या आपको पता है कि प्लूटो अब एक ग्रह नहीं है? हालांकि यह अभी भी इस तरह के रूप में वर्गीकृत है इसमें 3 चंद्रमाएं भी हैं वहां अभी एक यात्रा की जांच हो रही है। यह 2005 में शुरू किया गया था और 2015 में आ जाएगा।

    चेतावनी

    • दूरबीन कुछ महंगा हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com