ekterya.com

कोलंबिया में पर्यावरण की सहायता कैसे करें

कोलंबिया और दुनिया में पर्यावरण की देखभाल और उत्तरजीविता की गारंटी के लिए तत्काल कार्रवाई और बड़े बदलाव की आवश्यकता है। लेकिन याद रखें कि हम में से हर एक में छोटे बदलावों से बड़े बदलाव शुरू होते हैं। यहां हम आपको कुछ चरणों का पालन करने के लिए दिखाते हैं ताकि आप कोलंबिया में पर्यावरण की मदद कर सकें।

चरणों

विधि 1
अपनी आदतों को बदलें

छवि को बचाने के लिए सहायता पर्यावरण को सुरक्षित रखें 23
1
आपके द्वारा उत्पादित उत्पादों को रीसाइक्लिंग से प्रारंभ करें हर बार जब आप अपने द्वारा उत्पादित उत्पादों से कंटेनरों को अलग करते हैं, तो आप ग्रह को कच्चे माल की निकासी से बचाते हैं, ऊर्जा विघटन को आसान बनाने और कम करने में मदद करते हैं।
  • कचरे को व्यवस्थित करें जो आप 5 अलग-अलग प्रकार के होते हैं: पेपर और गत्ता, प्लास्टिक, धातु, कांच और जैविक कचरा।
  • रिचार्जेबल बैटरी खरीदें, क्योंकि बैटरी में जंतु, पारा, सीसा और कैडमियम जैसे कई प्रदूषक होते हैं और उनके अपघटन में बहुत देर होती है।
  • पुनर्नवीनीकरण उत्पादों को खरीदें जब आप पुनर्नवीनीकरण उत्पादों को रीसाइक्लिंग के चक्र को पूरा करते हैं, तो आप ग्रह के लिए एक लाभकारी रणनीति के रूप में रीसाइक्लिंग की निरंतरता सुनिश्चित कर सकते हैं। कोलंबिया में कई कंपनियां हैं जो पुनर्नवीनीकरण सामग्री के साथ नवीन उत्पादों का निर्माण करती हैं।
  • अपशिष्ट का उत्पादन कम करें उन उत्पादों का चयन करें जिनके पास कम पैकेजिंग है और उन लोगों से बचें जिनकी अत्यधिक पैकेजिंग है। यदि आप शॉपिंग करते हैं, प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग करने के बजाय अपने डफेल बैग ले लो। कोलंबिया में प्रति दिन लगभग 25,000 टन कूड़े का उत्पादन होता है, जिनमें से अधिकांश पुनरावृत्ति के लिए असंभव है। यद्यपि काम और रीसाइक्लिंग के उत्पादन को पेशेवर बनाने के प्रयास किए गए हैं, लेकिन देश में खराब रीसाइक्लिंग बुनियादी ढांचे का उत्पादन और कचरे की बड़ी मात्रा के कारण वे कम हो गए हैं।
  • लाइव एक और पर्यावरण के अनुकूल लाइफस्टाइल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    चीजों का पुन: उपयोग करें आपके द्वारा उपयोग किए गए उत्पादों के पैकेजिंग और पैकेजिंग का पुन: उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए और आप अपने सभी संभावित अनुप्रयोगों के बारे में पता करेंगे।
  • कार्डबोर्ड का पुन: उपयोग करें कार्डबोर्ड एक बहुत बहुमुखी तत्व है जिसका प्रारंभिक उपयोग के बाद कई उपयोग हैं। यह बच्चों के लिए कार या गुड़ियाघर बनाने के लिए एकदम सही है यह शिल्पकला अभ्यास में सजावट तत्व के रूप में भी कार्य करता है और घर के लिए फर्नीचर के निर्माण के लिए कार्य करता है। टॉयलेट पेपर के कार्डबोर्ड रोल केबल धारक, पौधों के लिए बर्तन या सभी प्रकार के उत्पादों के लिए एक आयोजक के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • ग्लास का पुन: उपयोग करें ग्लास आसानी से वसूली योग्य है और सभी प्रकार के होममेड चश्मे बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है यह घर के लिए एक लालटेन, दीपक या झूमर के रूप में भी काम कर सकता है। कांच में कटौती और संशोधित करने के लिए कई सुरक्षित तरीके हैं ताकि इसे पुन: उपयोग किया जा सके।
  • रीसाइज पेपर: अपने बगीचे में फसलों की रक्षा के लिए और पौधों के लिए उर्वरक के रूप में पुराने पेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी तरह, सभी विज्ञापन पत्रों को कुचल दिया जा सकता है और वेज़, कंटेनरों और कटोरे को सजाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कटा हुआ कागज भी एक बॉक्स में ऑब्जेक्ट तकिया करने के लिए कार्य करता है। कोलंबिया में ऐसी कंपनियां हैं जो लगाए हुए बीज से अपने कागज और कार्डबोर्ड का उत्पादन करती हैं। उन्हें खोजें और अपने उत्पादों को पता लगाएं।
  • नेशनल एसोसिएशन ऑफ बिजनेसमेन ऑफ कोलम्बिया (एंडी) ने ईकोकंपुतो को रीसाइक्लिंग के प्रभारी संगठन और इलेक्ट्रॉनिक कचरे के पुन: उपयोग जैसे कि कम्प्यूटर, रेडियो, आइपॉड और सर्वर, दूसरों के बीच बनाया।[1]
  • जब आप एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदने के लिए जाते हैं, तो इसे रीसायकल करने के तरीके के बारे में पूछें। पर्यावरण मंत्रालय ने उन कंपनियों को मजबूर कर दिया है जो इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को बेचते हैं ताकि ग्राहकों को डिलीवर करने का एक तरीका हो कि वे रीसाइक्लिंग के लिए उपयोग नहीं किए जा रहे हों।
  • मदद सेव करें पर्यावरण चरण 21 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी परिवहन की आदतों को बदलें परिवहन का मतलब कोलम्बिया और दुनिया में सबसे बड़ा प्रदूषण कारकों में से एक बन गया है और एक ऐसा मुद्दा है कि सरकार कोलंबिया में पर्यावरण की सहायता के लिए अधिक तत्परता से निपटना चाहती है।
  • सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें हालांकि कोलंबिया में सार्वजनिक परिवहन की गुणवत्ता शहर के अनुसार अलग-अलग होती है, हालांकि एक एकीकृत प्रणाली प्रदान करने के लिए बढ़ते प्रयास किए जा रहे हैं जो निजी कार के इस्तेमाल को हतोत्साहित करता है।
  • अपनी कार को अच्छी स्थिति में रखें यदि आपको कार का उपयोग करना चाहिए, तो इसे अच्छी स्थिति में रखना सुनिश्चित करें ताकि गैसों का उत्सर्जन संभव के रूप में कुशल हो।
  • अन्य लोगों के साथ परिवहन साझा करें एक ही गंतव्य के साथ कई लोगों को परिवहन के लिए कार का उपयोग करने की प्रवृत्ति कोलंबिया में बढ़ी है जांचें कि क्या आप इसे दोस्तों, सहपाठियों या कार्यालय से लागू कर सकते हैं।
  • अपनी साइकिल या इलेक्ट्रिक मोटर साइकिल का इस्तेमाल करें हाल के वर्षों में बाइक पथों को कोलंबिया में गुणा किया गया है और यह चोटी के घंटों के दौरान काम करने या घर जाने के लिए उनका उपयोग करने वाले साइकिल चालकों के बड़े प्रवाह को देखने के लिए अब अजीब नहीं है। पर्यावरण को एक एहसान करने के अलावा, आप अपने तनाव स्तरों को कम करने और कम करने से अपने आप को एक एहसान करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक पर्यावरण के अनुकूल होना चरण 8
    4
    अपने खाने की आदतों को बदलें आपके लिए स्वस्थ आहार वाला आहार अपनाने का अर्थ है पर्यावरण के संरक्षण में सहायता करना।
  • बड़े पैमाने पर पशुधन पर्यावरण, अपमानजनक मिट्टी पर अत्यधिक विनाशकारी प्रभाव पड़ता है और अत्यधिक वनों की कटाई कर सकता है। कम मांस का उपभोग न केवल पर्यावरण में बल्कि आपके स्वास्थ्य में बदलाव ला सकता है। यदि आप एक शाकाहारी आहार पर स्विच नहीं कर सकते, तो आप अपने मांस की खपत में एक जिम्मेदार संतुलन पा सकते हैं।
  • बड़े पैमाने पर पशुधन भी तेजी से पानी की बर्बादी को बढ़ाता है और गैसों के बड़े उत्सर्जन के कारण वातावरण के तापमान में वृद्धि करता है।
  • अधिक कार्बनिक फलों और सब्जियां खाएं कार्बनिक उत्पादों में कम कीटनाशकों और पारंपरिक सुपरमार्केट उत्पादों की तुलना में विकास हार्मोन होते हैं। ये रसायन पृथ्वी की गुणवत्ता को खतरा दे सकते हैं और पानी के निकायों के लिए नेतृत्व कर सकते हैं जो उन्हें अन्य जगहों पर पहुंचाते हैं, सभी जीवित प्राणियों द्वारा खपत जल को प्रभावित करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक पर्यावरण के अनुकूल होना चरण 7
    5
    अपनी खपत की आदतों को बदलें जिम्मेदार खपत में संभावना बढ़ जाती है कि ग्रह के सभी निवासियों की मांग को पूरा करने के लिए अत्यधिक भार भुगतना पड़ता है।
  • अत्यधिक खपत से बचें। अपने आप से पूछें कि क्या आपको अपने कमरे, घर, गैरेज या गोदाम में वास्तव में सब कुछ चाहिए यह बहुत संभावना है कि आपको उन चीजों की ज़रूरत नहीं है जिन्हें आपने बचाया है।
  • जहां संभव हो, स्थानीय स्तर पर भोजन का उपभोग करें। इस तरह से आप पैकेजिंग और परिवहन पर बचत करेंगे।
  • प्लास्टिक की खपत से बचें प्लास्टिक पर्यावरण के महान प्रदूषक में से एक है, लेकिन यह हमारे दैनिक जीवन में इतनी मौजूद है कि यह उपभोग करना बहुत मुश्किल है। फिर भी, आप अपने जीवन में अपनी उपस्थिति को कम कर सकते हैं। प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग करके रोकें और थोड़ी-थोड़ी से आप अपना खपत कम कर सकते हैं।
  • सड़क या घर पर पेपर विज्ञापन प्राप्त न करें यदि संभव हो तो, विज्ञापन कंपनियों को ईमेल से रोकने या भेजने के लिए कहें।
  • छवि का शीर्षक पर्यावरण के अनुकूल होना चरण 2
    6

    Video: How a Single Mom Changed her Life in One Hour with Smile Makeover - Brighter Image Lab.com

    रासायनिक उत्पादों को हटा दें ऐसे कई उत्पाद हैं जो कुछ जैविक प्रक्रियाओं को रोकते हैं और शुद्धिकरण को नहीं किया जा सकता है।
  • एरोसोल का उपयोग करने से बचें एरोसोल के पास कुछ रसायन होते हैं जो ओजोन परत को नष्ट करते हैं और ग्रीनहाउस प्रभाव को बढ़ाते हैं।
  • प्राकृतिक सफाई का उपयोग करें, जैसे नींबू के साथ गर्म पानी, पानी में बिकारबोनिट, सफेद सिरका और आवश्यक तेल।
  • यदि आप एयर फ्रेशनर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पर्यावरण के साथ अनुकूल रहें।



  • विधि 2
    प्राकृतिक संसाधनों की देखभाल

    चित्र लेना एक्शन टू हेल्प द पर्यावरण (बच्चों) चरण 2 बुलेट 3
    1
    कोलंबिया में पानी के महत्व पर प्रक्षेपण करना कोलंबिया में हम खुद को पानी के साथ कई विलासिता दे सकते हैं क्योंकि हमारे पास बड़े जल स्रोत हैं, लेकिन ये संसाधन अक्षय नहीं हैं और देश के कई क्षेत्रों में वहां पहले से ही स्थायी सूखा है कोलंबिया के लिए ग्रह के लिए बेहतर भविष्य में योगदान करने का सबसे अच्छा तरीका पानी का हमारा उपयोग बदल रहा है।
    • एक अभ्यास के रूप में सरल समय कम करने या अपने दांतों को ब्रश करने के लिए टैप को बंद करने या दाढ़ी के रूप में सरल बनाने के साथ आप पानी को बचाने के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं आप एक बाल्टी में ठंडे पानी में भी इकट्ठा कर सकते हैं जो हम गर्म होने के लिए इंतजार करते हैं।
    • बारिश से पानी लीजिए और इसके साथ बगीचे को पानी दें। यदि आप सब्जियों को पानी से बनाते हैं, तो इसे पौधों के पानी में बचाने के लिए बचाएं।
    • प्लास्टिक की बोतलें खरीदने से बचें पानी की एक बोतल बनाने के लिए जिस तरह आप सुपरमार्केट में खरीदते हैं, आपको सात बोतल के बराबर की आवश्यकता होती है। अपने घर में पानी उबाल लें और अपनी बोतलें भरें।
  • चित्र लेना एक्शन टू हेल्प द एनवायरनमेंट (किड्स) चरण 2 बुलेट 1
    2

    Video: The 5 LESSONS In Life People Learn TOO LATE

    अपनी ऊर्जा खपत की आदतों को बदलें समय के साथ, अक्षय और स्वच्छ ऊर्जा जीवाश्म ऊर्जा को प्रतिस्थापित करती है जो पृथ्वी से निकालने के लिए इतनी मुश्किल होती है और जलाने से यह वातावरण को प्रदूषित करता है। कोलंबिया में ऐसे अधिक से अधिक कंपनियां हैं जो इन नए ऊर्जा के लिए व्यावहारिक उपयोग खोजने के लिए समर्पित हैं।
  • बंद करें और, यदि आप कर सकते हैं, तो आप जिन विद्युत उपकरणों का उपयोग नहीं कर रहे हैं उन्हें अनप्लग करें।
  • एलईडी बल्ब पारंपरिक बल्बों की तुलना में कम ऊर्जा का उपयोग करता है, अधिक प्रकाश और अधिक उपयोगी जीवन है।
  • घरेलू उपयोग के लिए सोलर पैनल तेजी से सामान्य हैं यदि आप किसी घर में रहते हैं, तो उन्हें अपने घर की छत पर इस्तेमाल करने की संभावना पर विचार करें। सौर जल हीटर भी हैं
  • यदि संभव हो तो, बिना बिजली के उपकरणों के अपने कपड़े धोने और सूखने की कोशिश करें यदि आप वाशिंग मशीन का उपयोग बंद नहीं कर सकते, तो अपने कपड़े सूखने के लिए सूखने वाले रैक का उपयोग करें। एयर कंडीशनर को कभी भी नहीं छोड़ें, और यदि आप कर सकते हैं, तो इसका इस्तेमाल खत्म करने का प्रयास करें।
  • मदद सेव करें पर्यावरण चरण 43 छवि शीर्षक
    3
    प्रकृति का ख्याल रखना पानी और ऊर्जा का अच्छा इस्तेमाल प्रकृति में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। प्रकृति एक लुप्तप्राय पारिस्थितिकी तंत्र है जिसके बिना हम नहीं जी सकते, इसलिए हम इसके लिए हम सब कुछ करने के लिए योग्य हैं।
  • पुनर्निरदन को बढ़ावा देता है एक पेड़ हमें पेपर, नैपकिन, लकड़ी और दैनिक उपयोग की कई अन्य वस्तुएं प्रदान करता है, साथ ही वातावरण से हवा को साफ करने और हजारों पशु प्रजातियों के लिए भोजन करने के अलावा। पुनर्निरदन अभियान में शामिल हों और इस महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन का ख्याल रखें।
  • जब आप डेरा डाले जाते हैं, तो बहुत से पेड़ों के साथ स्थानों में कुल्ला नहीं करें और गैस, लकड़ी का कोयला या लकड़ी के स्टोव के इस्तेमाल से बहुत सावधान रहें। जल स्रोतों का सम्मान करें और उन्हें दूषित न करें। किसी भी प्राकृतिक स्थान पर सिगरेट की चूतड़ फेंक न दें
  • यदि आप फिर से वनों की कटाई को बढ़ावा देते हैं और ऊर्जा बचाते हैं, तो आप नदियों और झीलों की मदद करेंगे। यदि आप इनमें से किसी भी शव की यात्रा करते हैं, तो साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग न करने या कपड़े धोने और उन्हें कभी भी दूषित न करें। हमेशा अपने कचरे को फेंकने के लिए बैग ले जाएं।
  • कोलंबिया के दोनों कैरिबियाई और प्रशांत तट पर खूबसूरत समुद्र तट हैं, लेकिन उनमें से बहुत अधिक प्रदूषित हैं। यदि आप किसी समुद्र तट पर जाते हैं, तो हमेशा उसे छोड़ दें, जैसा आप इसे ढूंढना चाहते हैं, और इसे अपने सार्वजनिक बाथरूम के रूप में कभी भी उपयोग न करें।
  • इसी तरह, यह सभी प्रजातियों सुरक्षा करता है। आप समुद्र तट के लिए जाना है, तो कोई कछुए या केकड़ों कैप्चर और, कोरल या केरी से बना हार नहीं खरीदते हैं के रूप में बाज़ठोंठी कछुए खतरे में है और प्रवाल वापस विकसित करने के लिए दशकों लग जाते हैं। अगर आप किसी अन्य साइट पर जाते हैं, तो पारिस्थितिकी तंत्र और सभी प्रजातियों का सम्मान करें जो इसे निवास करते हैं।
  • विधि 3
    चेतना के परिवर्तन को प्रोत्साहित करें

    छवि को बचाने में सहायता करें ग्रह पृथ्वी चरण 14
    1
    पर्यावरण की वर्तमान स्थिति के बारे में पता करें पर्यावरण की अच्छी देखभाल आपको दुनिया की सबसे बड़ी समस्याओं और व्यावहारिक तरीकों से सूचित करके पूरित हो सकती है जिसमें आप मदद कर सकते हैं।
    • ग्लोबल वार्मिंग वातावरण में प्रदूषण गैर जिम्मेदार मानव व्यवहार और कोलम्बिया से उत्पन्न प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र पर विनाशकारी प्रभाव पड़ेगा द्वारा काफी हद तक के कारण होता है, जल स्तर, फसल मौत और कुछ पौधे और पशु विशेष के विलुप्त होने की वृद्धि हुई।
    • प्रदूषण ने कोलंबिया में पर्यावरण की गुणवत्ता में एक अभूतपूर्व कमी का कारण बना दिया है उच्च जल, वन और पर्यावरण प्रदूषण, जो मुख्यतः मानव गतिविधियों के कारण होता है, प्राकृतिक चक्र को बदलता है, पारिस्थितिक तंत्र को नष्ट कर देता है और ग्रह पर हमारे अस्तित्व को खतरे में डालता है।
    • ओजोन परत पराबैंगनी विकिरण से हमें बचाता है वातावरण में हानिकारक रसायनों की उच्च सांद्रता की वजह से इसका पहनना, जो स्वाभाविक रूप से बहुत अधिक दर पर अपने अणुओं को तोड़ते हैं, हमारे स्वास्थ्य और कई प्रजातियों के जीवन को खतरे में डालता है।
    • लॉगिंग और अंधाधुंध शिकार कोलम्बिया में क्षेत्रों कि वनस्पति की अंधाधुंध कटाई की वजह से इतना है कि वे जीवन बंदरगाह करने के लिए जारी करने में असमर्थ हैं decertified दिया है देखते हैं। इसी तरह, अनियमित शिकार परमिट या जानवरों जैसे मछली, डॉल्फिन और जंगली प्रजातियों के रूप में, पारिस्थितिकी तंत्र की प्राकृतिक संतुलन को नष्ट कर देता।
  • सहायता स्टॉप प्रदूषण चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    परिवर्तन दूसरों को प्रभावित करता है यह दूसरों के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में सेवा करने की कोशिश करता है ताकि कोलंबिया और दुनिया के वातावरण की आवश्यकता को प्राप्त किया जा सके।
  • दूसरों के साथ जानकारी साझा करें अपने दैनिक जीवन में आपकी नई आदतें और आपके द्वारा खोज की गई सभी जानकारियां साझा करने के योग्य हैं। अपने परिवार और करीबी दोस्तों के साथ शुरू करो और ये बताएं कि पर्यावरण के लिए ये बदलाव कैसे अच्छे हैं और हम में से हर एक।
  • यदि आप किसी गलत रवैया के साथ देखते हैं, तो उसे सही करने के लिए डर नहीं, हमेशा एक सम्मानजनक रवैये के साथ। रिचाईगमेंट से सम्मान आपको बहुत आगे ले जाएगा यदि स्थिति बहुत गंभीर है, तो प्रासंगिक अधिकारियों से संपर्क करने से डरना मत।
  • सामाजिक कारणों का समर्थन करें सामाजिक नेटवर्क में समूह बनाएं और उन लोगों को कॉल करें, जो कोलंबिया के वातावरण में रुचि रखते हैं। हम जितना अधिक हो उतना ही हम खुद को सुन सकेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कोलंबिया में पर्यावरण मंत्रालय कोलंबिया में पर्यावरण की बेहतर सहायता के लिए नागरिक उपकरण प्रदान करता है। https://minambiente.gov.co/#
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com