ekterya.com

विश्वास अंतराल की गणना कैसे करें

एक विश्वास अंतराल (या आत्मविश्वास का स्तर) आपके द्वारा किए गए माप की सटीकता का एक संकेतक है। यह भी एक सूचक है कि आपका अनुमानित मूल्य कितना स्थिर होता है, यह माप है कि यदि आपके प्रयोग को दोहराए जाने के लिए मापा गया माप कितना करीब होता है, मूल अनुमानित मूल्य के लिए होगा। आपके डेटा के लिए विश्वास अंतराल की गणना करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

कैलकुलेट कॉन्फिडेंस इंटरवल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उस घटना को लिखें जिसे आप जांचना चाहते हैं। मान लीजिए कि आप निम्नलिखित स्थिति के साथ काम करते हैं: एबीसी विश्वविद्यालय में पुरुष छात्र का औसत वजन 82 किग्रा (180 एलबी) है। आप विश्लेषण करेंगे कि एबीसी यूनिवर्सिटी में पुरुष छात्रों के वजन के बारे में सही विश्वास अंतराल के भीतर कितना सही है।
  • कैलकुलेट कॉन्फिडेंस इंटरवल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी चुनी गई जनसंख्या का एक नमूना चुनें यह वह ऐसा है जिसे आप अपनी अवधारणा का मूल्यांकन करने के लिए डेटा संग्रह में उपयोग करेंगे। मान लीजिए आपने यादृच्छिक, 1000 पुरुष छात्रों पर चुना है।
  • कैप्चर कॉन्फिडेंस इंटरवल चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने नमूने के औसत और मानक विचलन की गणना करें अपने नमूने का एक सांख्यिकीय डेटा चुनें (उदाहरण के लिए, औसत या मानक विचलन) जिसे आप अपनी चुनी गई आबादी के पैरामीटर का अनुमान लगाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं। जनसंख्या पैरामीटर एक ऐसा मूल्य है जो आबादी के एक विशिष्ट विशेषता का प्रतिनिधित्व करता है। आप अपने नमूने की औसत और मानक विचलन कैसे प्राप्त कर सकते हैं:
  • नमूना डेटा की औसत (या औसत) की गणना करने के लिए, बस आपके द्वारा चयनित 1000 पुरुषों के सभी वजन जोड़िए और 1000 से परिणाम विभाजित करें - अर्थात, पुरुषों की संख्या इससे आपको 84.4 किग्रा (186 पाउंड) का औसत वजन मूल्य देना चाहिए।
  • नमूने के मानक विचलन की गणना करने के लिए, आपको औसत या औसत डेटा प्राप्त करना होगा। उसके बाद, आपको औसत मूल्य के संबंध में डेटा के अंतर या अंतर के वर्ग के औसत का पता लगाना होगा। एक बार जब आप यह संख्या खोजते हैं, तो उसके वर्गमूल की गणना करें। मान लीजिए इस मामले में विचलन 14 किग्रा (30 एलबी) (ध्यान रखें कि सांख्यिकीय जानकारी को सुलझाने के समय यह जानकारी आपको कभी उपलब्ध हो सकती है)।
  • कैप्चर कॉन्फिडेंस इंटरवल चरण 4 नामांकित छवि

    Video: 4 - Psychic Skills & Miracles - technology used for telepathy and remote viewing




    4

    Video: UNE MÉGASTRUCTURE EXTRATERRESTRE AUTOUR DE VVV WIT 07

    आत्मविश्वास का स्तर चुनें जो आप चाहते हैं। आत्मविश्वास का स्तर सबसे अधिक बार उपयोग किया जाता है 90%, 95% और 99% जब समस्या हल हो रही है, तो आपके पास यह जानकारी आपके निपटान में हो सकती है। मान लीजिए कि आपने 95% चुना है
  • कैप्चर कॉन्फिडेंस इंटरवल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    त्रुटि के अपने मार्जिन की गणना करें आप निम्न सूत्र का उपयोग करते हुए त्रुटि के मार्जिन पा सकते हैं: जेडए / 2 * σ / √ (एन) जेडए / 2 = विश्वास गुणांक, जहां एक = आत्मविश्वास का स्तर, σ = मानक विचलन, n = नमूना आकार। यह कहने का एक और तरीका है कि आपको मानक त्रुटि से महत्वपूर्ण मूल्य को गुणा करना चाहिए। इसी तरह आप इस सूत्र को भागों में विभाजित करके इसे हल कर सकते हैं:
  • महत्वपूर्ण मूल्य, या जेड को खोजने के लिएए / 2: इस मामले में विश्वास का स्तर 95% है एक दशमलव संख्या 0.95 में प्रतिशत को परिवर्तित करें, इसे 1 (1 - 0.095) से घटाएं और 2 से 0.025 तक बांटें। फिर, समीक्षा करें मूल्यों की तालिका z 0.025 के बराबर मूल्य खोजने के लिए आप देखेंगे कि निकटतम मान -1.96 है, पंक्ति 1.9 और कॉलम 0.6 के बीच में है।
  • मानक त्रुटि की गणना करें: मानक विचलन, 14 किग्रा (30 lb) लेते हैं, और नमूना आकार के वर्गमूल, 1000 से विभाजित करते हैं। आपको 14 / 31.6 या 0.44 किग्रा (0.95 पाउंड) मिलेगा।
  • 1.96 बाय 0.44 गुणा करें (आपकी मानक त्रुटि के लिए आपके महत्वपूर्ण मूल्य) 0.86 प्राप्त करने के लिए - त्रुटि का अपना मार्जिन
  • कैलकुलेट कॉन्फिडेंस इंटरवल चरण 6 नामांकित छवि
    6
    अपने विश्वास अंतराल को व्यक्त करें विश्वास अंतराल को व्यक्त करने के लिए, आपको औसत या औसत (82) लेना होगा, और इसे ± और त्रुटि के मार्जिन के आगे लिखना होगा। इसका जवाब है: 82 ± 0.86 आप मतलब से त्रुटि के मार्जिन को जोड़कर और घटाकर विश्वास अंतराल की ऊपरी और निचली सीमाओं को पा सकते हैं। फिर, आपकी निचली सीमा 82 - 0.86 या 81.14 किग्रा (178.14 पौंड) है, और आपकी ऊपरी सीमा 82 + 0.86 या 82.86 किलोग्राम (181.86 पाउंड) है।
  • आत्मविश्वास अंतराल को खोजने के लिए आप इस व्यावहारिक सूत्र को भी उपयोग कर सकते हैं: x̅ ± Zए / 2 * σ / √ (एन) यहां, x the मतलब का प्रतिनिधित्व करता है
  • युक्तियाँ

    • दोनों टी-वैल्यू और जेड-वैल्यू मैन्युअल रूप से गणना की जा सकती हैं, साथ ही एक रेखांकन कैलकुलेटर या सांख्यिकीय टेबल के साथ, जो अक्सर सांख्यिकीय ग्रंथों में पाए जाते हैं। एक सामान्य वितरण कैलकुलेटर का उपयोग करते हुए z मान भी मिल सकते हैं, जबकि टी मान को एक वितरण कैलकुलेटर टी का उपयोग करके पाया जा सकता है। आपको इंटरनेट पर गणना उपकरण भी मिलेगा।
    • आपकी नमूना आबादी को सामान्य वितरण का पालन करना चाहिए ताकि आपका विश्वास अंतराल मान्य हो।
    • महत्वपूर्ण मान का उपयोग गड़बड़ी की गड़बड़ी की गणना करने के लिए किया जाता है एक स्थिरांक है जिसे व्यक्त किया जाता है, या तो मूल्य टी या मान z के रूप में। आमतौर पर टी-मूल्यों का उपयोग करना पसंद किया जाता है, जब जनसंख्या का मानक विचलन अज्ञात होता है या जब एक छोटा सा नमूना प्रयोग किया जाता है।
    • कई विधियां हैं, जैसे साधारण यादृच्छिक नमूना, व्यवस्थित नमूना या नमूना द्वारा नमूना, जिसके साथ आप अपनी परिकल्पना के विश्लेषण के लिए एक प्रतिनिधि नमूना चुन सकते हैं।
    • एक आत्मविश्वास अंतराल संभावित परिणाम की संभावना का संकेत नहीं देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप 95% सुनिश्चित करते हैं कि आपकी औसत आबादी 75 और 100 के बीच है, तो 95% आत्मविश्वास का अंतराल इसका मतलब यह नहीं है कि 95% मौका है कि आपके द्वारा गणना की जाने वाली रेंज में औसत गिर जाता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नमूना जनसंख्या
    • कंप्यूटर
    • इंटरनेट का उपयोग
    • सांख्यिकीय पाठ्यपुस्तक
    • ग्राफिक कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com