ekterya.com

पेटेंट के परिशोधन की गणना कैसे करें

पेटेंट आविष्कारक, या उनके उपभोक्ताओं को अपने नए आविष्कारों का उत्पादन और बेचने के लिए अनन्य अधिकारों की अनुमति देते हैं, जब तक वे स्पष्ट नहीं होते हैं और उपन्यास और उपयोगी होते हैं पेटेंट परिशोधन एक ऐसी विधि है जिसके द्वारा कंपनियां समय की अवधि में इन अमूर्त संपत्तियों की लागत को वितरित करती हैं। पेटेंट के परिशोधन की गणना करने के लिए सूत्र अन्य अमूर्त संपत्तियों के मूल्यह्रास की गणना के लिए रैखिक विधि के समान है।

चरणों

भाग 1
अमूर्त संपत्ति के रूप में पेटेंट को समझना

पेटेंट्स पर स्टेज 1 पर कैलक्यूटेन्ट अमेर्टेजनाइजेशन शीर्षक वाला इमेज
1
पेटेंट को अमूर्त संपत्ति के रूप में परिभाषित किया जाता है। उन्हें इस श्रेणी के भीतर माना जाता है, जैसे कि लेखक के अधिकार, वाणिज्यिक नाम, फ्रेंचाइजीज देने, सरकारी लाइसेंस, दूसरों के बीच। सीमित अवधि के लिए पेटेंट पर कंपनियों का अधिकार है
  • भूमि, भवन, वाहन और मशीनरी मूर्त संपत्ति के उदाहरण हैं
  • पेटेंट के चरण 2 पर कैलकुलेट अमेर्टेनाइजेशन शीर्षक वाली छवि
    2
    उपयोगी जीवन को परिभाषित करता है यह वह अवधि है जिसके दौरान यह माना जाता है कि स्वामी संपत्ति का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब एक दवा कंपनी को नई दवा के लिए पेटेंट दिया जाता है, यह केवल एक विशिष्ट अवधि के लिए होता है, जैसे कि बीस साल उस अवधि के बाद, अन्य दवा कंपनियां एक ही प्रकार की दवा का उत्पादन कर सकती हैं। नतीजतन, इसके उपयोगी जीवन बीस साल है। अगर आपको क्लेंनेक्स जैसे किसी ब्रांड के उपयोगी जीवन की गणना करना है, तो आप समान ब्रांडों के उपयोगी जीवन का अनुमान लगाने के लिए इंटरनेट पर जानकारी देख सकते हैं।
  • पेटेंट का मूल्य उस शब्द पर निर्भर करता है जो उपयोगी जीवन या वैधता, जो भी कम हो, पर रहता है, लेकिन कोई भी चालीस वर्षों से अधिक नहीं कवर कर सकते हैं।
  • जबकि जीवन समय है कि कंपनी निर्माण या उत्पादों या पेटेंट द्वारा संरक्षित सेवाओं की बिक्री के लिए पेटेंट का उपयोग करने की उम्मीद है है पेटेंट की कानूनी जीवन, समय पेटेंट कानून द्वारा सुरक्षित है की राशि है।
  • उपयोगी जीवन सैद्धांतिक रूप से अनिश्चित हो सकता है, जबकि पेटेंट के कानूनी जीवन में एक स्थापित सीमा होती है। दूसरी ओर, कंपनी यह पा सकता है कि इसकी अपेक्षित उपयोगी जीवन कानूनी जीवन से कम है, विशेष रूप से तेजी से विकसित उद्योग में। किसी भी मामले में, दो जीवन का सबसे छोटा प्रयोग किया जाता है।
  • पेटेंट पर तस्वीर की गणना करें
    3
    की अवधारणाओं का अंतर परिशोधन और मूल्यह्रास. परिशोधन और मूल्यह्रास दोनों, अपने उपयोगी जीवन के दौरान परिसंपत्ति की लागत के वितरण को देखें। वार्षिक राशि कंपनी की बैलेंस शीट और आय स्टेटमेंट में दी जाती है। परिशोधन एक परिसंपत्ति की लागत का वितरण करने के लिए संदर्भित करता है इसके उपयोगी जीवन के दौरान अमूर्त अवमूल्यन एक परिसंपत्ति की लागत का वितरण करने के लिए संदर्भित करता है अपने अनुमानित जीवन के दौरान मूर्त चूंकि पेटेंट अमूर्त हैं, इसलिए वे परिशोधित हैं।
  • केवल उन तत्वों को इकट्ठा किया जा सकता है जो आर्थिक जीवन के पहचाने जाने योग्य चक्र को परिशोधित कर सकते हैं। अनिश्चित संपत्ति के साथ अन्य अमूर्त संपत्तियों को परिशोधित नहीं किया जा सकता है - बल्कि, उनकी प्रासंगिकता और हानि का समय-समय पर मूल्यांकन किया जाता है। अगर इन परिसंपत्तियों की प्रासंगिकता में कमी नहीं होती है और यदि वे कोई गिरावट नहीं दिखाते हैं, तो वे हर समय बैलेंस शीट पर रहेगी, क्योंकि उनके पास अनिश्चितकालीन जीवन चक्र है एक डिजिटल संगीत डाउनलोड सेवा एक अनिर्धारित उपयोगी जीवन का एक उदाहरण होगा। जब तक सेवा खराब नहीं होती है और आर्थिक रूप से प्रासंगिक नहीं होती, तब तक यह बैलेंस शीट पर ही रहेगा।
  • भाग 2
    पेटेंट के परिशोधन की गणना करें

    पेटेंट के चरण 4 पर गणना करें
    1
    अपने द्वारा पेटेंट के प्रारंभिक मूल्य को परिभाषित करता है पेटेंट की प्रारंभिक लागत इसकी एक समान प्रकृति के पिछले आविष्कारों के साथ तुलना की गई है और यह किसका मालिक है। इस उदाहरण के प्रयोजनों के लिए, पेटेंट का प्रारंभिक मूल्य 100,000 डॉलर होगा
    • इसके अलावा, आप आविष्कार को डिजाइन करने के लिए अनुसंधान और विकास के लिए खर्च किए गए लागतों को जोड़ सकते हैं।
    • रिसर्च लागत खर्च को जब तक भविष्य आर्थिक लाभ संभावित हैं, तो भविष्य की लागत (इंजीनियरिंग लागत को फोन किया और विकास) कि पूंजीकृत किया जा सकता है (अमूर्त संपत्ति और पेटेंट के खाते में जोड़) कर रहे हैं और ऋण चुकाना।
    • पेटेंट की लागत विकास की प्रारंभिक लागत से परे है। कुछ नियामक लागतों में पेटेंट आवेदन के मूल्य शामिल हैं, इसकी मौलिकता और उत्सर्जन दर को सत्यापित करने के लिए खोजों की मात्रा। पेटेंट की वैधता को बनाए रखने के लिए, रखरखाव शुल्क के लिए साढ़े तीन साल, साढ़े सात साल और ग्यारह डेढ़ साल का शुल्क लिया जाता है। इसके अलावा, प्रत्येक विशेष आविष्कार, चार सौ से एक हजार डॉलर, या और भी अधिक के बीच भिन्न के पंजीकरण के लिए आवेदन के साथ जुड़े दावों की संख्या के आधार पर फीस दाखिल किया है (इन राशियों अपने देश में भिन्न हो सकते हैं)। अधिकांश पेटेंट आवेदकों के लिए उच्चतम लागत उन पेटेंट वकीलों या एजेंटों द्वारा सच्चे पेटेंट आवेदन की तैयारी के लिए बनाई गई हैं।
  • पेटेंट के चरण 5 पर गणना करें
    2

    Video: परिशोधन पेटेंट




    पेटेंट की आरंभ तिथि को परिभाषित करता है पेटेंट अधिग्रहण की तारीख से या जब उनका उपयोग संभव है - वह है, जिस तिथि पर पेटेंट खरीदा गया था या पेटेंट कार्यालय का अनुमोदन प्राप्त हुआ था।
  • पेटेंट पर छांटने की गणना की गई छवि का शीर्षक चरण 6
    3
    पेटेंट के उपयोगी जीवन की अनुमानित अवधि की गणना करता है आपको पेटेंट की अवधि का पता लगाना होगा उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका आविष्कार पेटेंट दस साल तक संरक्षित है, जैसा कि पहली बार प्रदान करके स्थापित किया गया है। यह पेटेंट का जीवन होगा
  • हालांकि, तकनीकी प्रगति जैसे कारकों के कारण पेटेंट का जीवन समय के साथ बदल सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप के लिए दे दी दी है कि पेटेंट बीस साल के लिए उपयोगी था, लेकिन दस साल बाद, तकनीकी विकास इस व्यर्थ, आप रद्द कर सकते हैं (रद्द) शेष राशि बनाते हैं।
  • पेटेंट पर अनुक्रमित गणना की गई चित्र छवि 7
    4
    पेटेंट के मूल्यह्रास की गणना करें अपने उपयोगी जीवन के बीच पेटेंट की प्रारंभिक लागत के मूल्य को विभाजित करें इसका परिणाम पेटेंट का परिशोधन होगा इस उदाहरण के प्रयोजनों के लिए, प्रारंभिक लागत $ 100,000 है और जीवन के चक्र को दस साल है इसलिए पेटेंट के परिशोधन $ 100,000 / 10 साल = $ 10,000 प्रति वर्ष (परिशोधन की राशि होगी पेटेंट)।
  • Video: अमूर्त आस्तियों के परिशोधन | वित्तीय लेखा | CPA परीक्षा सुदूर | चौधरी 9 पी 5

    भाग 3
    वित्तीय वक्तव्यों में परिशोधन दर्ज करें

    चित्र पेटेंट पर गणना की गणना की गई राशि चरण 8
    1
    कंपनी की बैलेंस शीट में परिशोधन की मात्रा रिकॉर्ड करें। इसमें अमूर्त संपत्ति के लिए एक पंक्ति होना चाहिए अगली पंक्ति कहती है "कम परिशोधन"। रजिस्टरों को इस मद में संचित ह्रास राशि और इसे अमूर्त संपत्तियों की राशि से घटाया जाता है
    • इसे पंजीकृत करने के लिए, मूल्यह्रास की मात्रा के लिए संचयी पेटेंट मूल्यह्रास खाते में एक क्रेडिट प्रविष्टि की जानी चाहिए
    • वैकल्पिक रूप से, कई कंपनियां परिशोधन की मात्रा के लिए सीधे पेटेंट खाते को क्रेडिट करने का चयन करती हैं
  • पेटेंट्स पर चरण 9 की गणना करें
    2
    कंपनी की आय स्टेटमेंट में वार्षिक परिशोधन की राशि रिकॉर्ड करता है। इसे के रूप में जाना जाता है "परिशोधन व्यय " और इसे व्यवसाय करने की लागत माना जाता है जिसे आय से छूट दी जा सकती है यह आमतौर पर शीर्षक के अंतर्गत शामिल है "मूल्यह्रास और परिशोधन"।
  • अंतिम चरण में किए गए क्रेडिट के बराबर डेबिट, अवमूल्यन व्यय खाते (दोनों मामलों में) के लिए किया जाना चाहिए।
  • पेटेंट्स पर चरण 10 की गणना करें
    3
    अच्छे रिकॉर्ड रखें भविष्य लेखापरीक्षा के मामले में, यह है कि आप सभी चालान के प्रलेखन रखने के लिए, पेटेंट के अनुदान, अनुसंधान और विकास, और कुछ भी करने की लागत और कुछ मूल्य या पेटेंट का उपयोगी जीवन से संबंधित, कम से कम सात साल के लिए बेहतर है। सभी पेटेंटों के अधिग्रहण की तारीख और प्रत्येक एक की लागत रिकॉर्ड करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com