ekterya.com

दाढ़ अवशोषण की गणना कैसे करें

दाढ़ी की अवशोषण, जिसे देवी विलुप्त होने के गुणांक के रूप में भी जाना जाता है, एक इकाई है जो प्रकाश की एक निश्चित लहर को अवशोषित करने के लिए रासायनिक प्रजातियों की क्षमता को मापता है। मापन के दौरान, यह इकाई आपको यौगिकों को एकाग्रता के अंतर या समाधान की लंबाई को ध्यान में रखते हुए बिना तुलना करने देता है। सामान्य तौर पर, इसका उपयोग रसायन विज्ञान के क्षेत्र में किया जाता है और इसे विलुप्त होने के गुणांक के साथ भ्रमित करने से बचा जाना चाहिए, जिसका प्रयोग भौतिकी में अधिक बार किया जाता है। दाढ़ अवशोषण के लिए मानक इकाइयां प्रति तिल सेंटीमीटर (एल मोल सेमी) के लिटर हैं।

चरणों

विधि 1
एक समीकरण के माध्यम से दाढ़ अवशोषण की गणना करें

Video: बीयर की विधि अज्ञात गणना

चित्र शीर्षक मिक्सर अस्वाभाविकता चरण 1
1
अवशोषण के लिए बियर-लैंबर्ट का अध्ययन, ए = एलएलसी अवशोषण के लिए मानक समीकरण है ए = ɛlc, जहां ए एक नमूने द्वारा दिए गए लहर में अवशोषित प्रकाश की मात्रा को दर्शाता है- ɛ, दाढ़ अवशोषण- एल दूरी जो प्रकाश के माध्यम से यात्रा करता है- और सी, प्रति इकाई मात्रा में शोषक प्रजातियों की एकाग्रता।
  • आप एक संदर्भ नमूने की तीव्रता और अज्ञात नमूने के बीच संबंधों का उपयोग करके अवशोषण की गणना भी कर सकते हैं। समीकरण निम्नलिखित तरीके से व्यक्त किया गया है:
ए = लॉग10(मैंया/ आई)
  • एक स्पेक्ट्रोफोटोमीटर की मदद से तीव्रता प्राप्त की जाती है
  • एक समाधान की अवशोषण उस तरंग दैर्ध्य के आधार पर बदल जाएगी जो उसमें से गुजरती है। समाधान की संरचना के आधार पर, कुछ तरंग दैर्ध्य अन्य की तुलना में अधिक अवशोषित हो जाएंगे। यह संकेत देने के लिए मत भूलें कि गणना करने के लिए आप किस तरंग दैर्ध्य का प्रयोग करेंगे।
  • Video: 1 2 दाढ़ अवशोषकता लगातार व्याख्यान का निर्धारण

    कैलकुलेटर मिक्सर अस्वाभाविकता चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    दाढ़ अवशोषण को खोजने के लिए बीयर-लैम्बबर्ट समीकरण का पुनर्गठन करें कुछ बीजीय गणनाओं की सहायता से, हम समीकरण के एक तरफ दाँत अवशोषण को पार करने के लिए लंबाई और एकाग्रता के बीच अवशोषण को विभाजित कर सकते हैं: ɛ = ए / एलसी अब हम एक निश्चित तरंग दैर्ध्य के दाढ़ अवशोषण की गणना करने के लिए इस मूल समीकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • समाधान की एकाग्रता और कंटेनर की आकृति के कारण रीडिंग के बीच अवशोषण भिन्न हो सकता है जहां तीव्रता मापा जाता है। मूलाधार अवशोषण इन विविधताओं के लिए क्षतिपूर्ति करता है
  • कैलकुलेटर मिक्सर अस्वाभाविकता चरण 3
    3
    समीकरण में वेरिएबल के मूल्यों को खोजने के लिए स्पेक्ट्रोफोटोमेट्री का उपयोग करें। स्पेक्ट्रोफोटोमीटर एक उपकरण है जो एक तरंग दैर्ध्य को पदार्थ के माध्यम से गुजरता है और इस तरह प्रकाश की मात्रा का पता लगाता है जो बाहर आता है। समाधान प्रकाश के हिस्से को अवशोषित करेगा, जबकि शेष उस माध्यम से गुजरने के लिए कहा जा सकता है समाधान के शोषक का आकलन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक के समाधान तैयार करें एकाग्रता जाना जाता है, ग, विश्लेषण के लिए इकाइयां जिनके साथ एकाग्रता व्यक्त की जाती है वे प्रति लीटर मॉल या मॉल हैं।
  • खोजने के लिए एल, क्युवेट की लंबाई मापें ध्यान रखें कि प्रक्षेपवक्र को मापने वाला इकाई सेंटीमीटर है
  • शोषक का माप प्राप्त करने के लिए स्पेक्ट्रोफोटोमीटर का उपयोग करें, ए, एक निश्चित तरंग दैर्ध्य पर। तरंग दैर्ध्य का प्रतिनिधित्व करने वाली इकाई मीटर है, लेकिन उनमें से अधिकतर इतनी छोटी हैं कि वे वास्तव में नैनोमीटर (एनएम) में मापा जाता है। व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करने के लिए कोई इकाई नहीं है
  • चित्र शीर्षक मिक्सर अस्वाभाविकता चरण 4
    4
    चर के मूल्यों को बदलें और दाढ़ अवशोषण को खोजने के लिए समीकरण को हल करें। उन मूल्यों को बदलें जिन्हें आपने प्राप्त किया था ए, सी और एल, समीकरण में ɛ = ए / एलसी अब गुणा करें एल द्वारा सी और फिर विभाजित करें दाढ़ अवशोषण को खोजने के लिए उत्पाद के बीच एक।
  • उदाहरण: 1 सेमी लंबी क्युवेट के साथ, आपने एक समाधान के अवशोषण को मापा जिसमें 0.05 mol / L का एकाग्रता है। 280 एनएम की तरंग दैर्ध्य पर अवशोषण 1.5 था। इस समाधान का दाढ़ अवशोषण क्या है?
  • ɛ280 = ए / एलसी = 1.5 / (1 x 0.05) = 30 एल मोल सेमी
  • Video: समाप्ति गुणांक




    विधि 2
    मुआवजा लाइन के साथ दाढ़ अवशोषण की गणना करें

    कैलकुलेटर मिक्सर अस्वाभाविकता चरण 5
    1
    अलग सांद्रता के साथ समाधान के माध्यम से प्रेषित प्रकाश की तीव्रता को मापता है। तीन से चार तैयार करें सांद्रता एक समाधान का एक निश्चित तरंग दैर्ध्य पर एकाग्रता के अवशोषण को मापने के लिए अब स्पेक्ट्रोफोटोमीटर का उपयोग करें। कम से कम एक के साथ शुरू करो जब तक आप उच्चतम एक के साथ खत्म यह आदेश अप्रासंगिक है, लेकिन यह इस बात का ट्रैक रखता है कि किसी गणना के साथ शोषक क्या फिट बैठता है।
  • कैलकुलेटर मिक्सर अस्वाभाविकता चरण 6
    2
    एकाग्रता बनाम अवशोषण का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक ग्राफ का उपयोग करें स्पेक्ट्रोफोटोमीटर के साथ प्राप्त किए गए मूल्यों का उपयोग प्रत्येक में एक बिंदु का प्रतिनिधित्व करने के लिए करें रेखीय ग्राफ. प्रत्येक व्यक्ति के मूल्य के लिए, "एक्स" अक्ष पर एकाग्रता और "वाई" अक्ष पर अवशोषण रखें।
  • प्रत्येक बिंदु के बीच एक रेखा खींचना यदि माप सही हैं, तो अंक एक सीधी रेखा बनाते हैं जो दर्शाता है कि शोषक और एकाग्रता लैंबर्ट-बीयर लॉ के अनुपात में होती है।
  • कैलकुलेटर मिक्सर अस्वाभाविकता चरण 7 को चित्रित करें
    3
    निर्धारित करने के लिए डेटा बिंदुओं का उपयोग करें अपूर्ण क्षतिपूर्ति रेखा का लाइन के ढलान की गणना करने के लिए, आपको पथ के बीच की ऊंचाई को विभाजित करना होगा। दो डेटा बिंदुओं का उपयोग करें, "एक्स" और "वाई" के मूल्यों को एक दूसरे से घटाएं और फिर वाई / एक्स विभाजित करें।
  • एक रेखा के ढलान को खोजने के लिए समीकरण निम्नलिखित है: (वाई2 - और1) / (एक्स2 - एक्स1)। पंक्ति का उच्चतम बिंदु सब्स्क्रिप्ट 2 द्वारा दर्शाया जाता है, जबकि सबसे कम अंक, सबस्क्रिप्ट 1 के साथ।
  • उदाहरण: 0.2 के दास एकाग्रता में शोषक 0.27 है, और 0.3 में से एक में यह 0.41 है। शोषक मूल्य "वाई" में पाए गए हैं, जबकि सांद्रता "एक्स" के मूल्य हैं। यदि हम एक रेखा के ढलान की गणना करने के लिए समीकरण का उपयोग करते हैं, तो हम निम्न प्राप्त करेंगे: (वाई2 - और1) / (एक्स2 - एक्स1) = (0.41-0.27) / (0.3-0.2) = 0.14 / 0.1 = 1.4, आकृति का प्रतिनिधित्व करने वाला आंकड़ा ढलान कहता है।
  • कैलकुलेटर मिक्सर अस्वाभाविकता चरण 8
    4
    दाढ़ अवशोषण की गणना के लिए पथ की लंबाई (सेल की गहराई) के बीच की रेखा के ढलान को विभाजित करें डेटा पॉइंट के साथ दाढ़ अवशोषण की गणना में अंतिम चरण पथ की लंबाई को विभाजित करना है। यह स्पेक्ट्रोफोटोमीटर में क्युवेट की गहराई है।
  • पिछले उदाहरण के साथ आगे बढ़ना: यदि 1.4 लाइन की ढलान है और पथ की लंबाई 0.5 सेमी है, तो दाढ़ अवशोषण 1.4 / 0.5 = 2.8 एल मोल सेमी है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com