ekterya.com

वर्ग सेंटीमीटर की गणना कैसे करें

वर्ग सेंटीमीटर निर्धारित करें (यह भी लिखा गया है "सेमी") किसी भी दो आयामी सतह की आमतौर पर एक काफी सीधी प्रक्रिया है सरलतम मामलों में, जब सतह में सवाल एक वर्ग या आयताकार आकार होता है, तो वर्ग सेंटीमीटर में इसका क्षेत्र समीकरण द्वारा दिया जाता है चौड़ाई × लंबाई

. अन्य विमान आंकड़े (सर्किल, त्रिकोण, आदि) का क्षेत्रफल, गणितीय समीकरणों की एक श्रृंखला की गणना कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप इंच या वर्ग फुट से वर्ग सेंटीमीटर तक सरल रूपांतरण भी कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक वर्ग या आयत का वर्ग सेंटीमीटर निर्धारित करें

चित्र का शीर्षक स्क्वायर इंच निर्धारित करें चरण 1
1
निर्धारित करें सतह की लंबाई को मापने के लिए चौराहों और आयतों में चार सीधे पक्ष होते हैं आयताकारों के मामले में, विपरीत पक्षों की समान लंबाई होती है, जबकि वर्गों में, सभी पक्ष समान होते हैं। लंबाई के मूल्य को खोजने के लिए वर्ग या आयत के किसी भी हिस्से को मापें।
  • Video: इकाइयों को बदलना: सेंटीमीटर से मीटर में | कक्षा 6 | खान अकेडमी

    चित्र का शीर्षक स्क्वायर इंच का चरण 2 निर्धारित करें
    2
    निर्धारित करें मापने के लिए सतह की चौड़ाई इसके बाद, उन दोनों पक्षों में से किसी एक को मापें, जो उस पक्ष के संपर्क में हैं जिनकी लंबाई आपने अभी पाया है। इस पक्ष को पहले भाग को 90 डिग्री के कोण पर मिलना चाहिए। यह दूसरा माप वर्ग या आयताकार की चौड़ाई है।
  • चूंकि एक वर्ग के सभी पक्ष बराबर होते हैं, आपके माप के लिए परिणाम लम्बाई आपके समान होगी विस्तृत। उस स्थिति में, आपको केवल एक तरफ मापना होगा।
  • चित्र का शीर्षक स्क्वायर इंच का चरण 3 निर्धारित करें
    3
    गुणा लंबाई × चौड़ाई स्क्वायर सेंटीमीटर में वर्ग या आयताकार सतह का क्षेत्र निर्धारित करने के लिए बस लंबाई और चौड़ाई के उपायों को बढ़ाएं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप लंबाई की एक आयताकार सतह को 4 सेंटीमीटर के बराबर और 3 सेंटीमीटर के बराबर चौड़ाई मापते हैं। ऐसे मामले में, आयताकार का क्षेत्रफल 4 × 3 = है 12 वर्ग सेंटीमीटर
  • वर्गों के मामले में, क्योंकि उनके चार पक्ष बराबर हैं, आपको केवल एक तरफ से माप प्राप्त करना होगा और इसे अपने द्वारा गुणा करना होगा (एक प्रक्रिया जिसे के रूप में भी जाना जाता है "बराबरी" या "दूसरी शक्ति को बढ़ाएं") वर्ग सेंटीमीटर में क्षेत्र के मूल्य को खोजने के लिए
  • विधि 2
    अन्य आंकड़े के वर्ग सेंटीमीटर निर्धारित करें

    चित्र का शीर्षक स्क्वायर इंच का चरण 4 निर्धारित करें
    1
    समीकरण के साथ एक वृत्त का क्षेत्रफल ढूंढें "क्षेत्र = पी × आर"। वर्ग सेंटीमीटर में एक सर्कल के क्षेत्र की गणना करने के लिए, आपको केवल उस सर्कल के केंद्र से दूरी सेंटीमीटर में दिए गए समोच्च तक जाने की आवश्यकता है। यह दूरी कहा जाता है "रेडियो"। एक बार जब आपको यह मान मिल जाए, तो आपको उसे केवल जगह पर दर्ज करना होगा "आर" पिछले समीकरण से अपने द्वारा गुणा करें और, बाद में, गणितीय निरंतर "अनुकरणीय" (3.1415 9 26 ...) यह निर्धारित करने के लिए कि कितने वर्ग सेंटीमीटर सर्कल की सतह के उपाय
    • इसलिए, एक चक्र जिसका त्रिज्या 4 सेंटीमीटर उपाय करता है, का क्षेत्र 50.27 वर्ग सेंटीमीटर होगा, क्योंकि यह गुणन 3.14 × 16 का उत्पाद है।
  • स्टेम इंच निर्धारित चरण 5
    2

    Video: त्रिज्या, व्यास, परिधि & π

    समीकरण के साथ एक त्रिभुज का क्षेत्रफल खोजें "क्षेत्र = 1/2 बी × एच"। वर्ग सेंटीमीटर में एक त्रिभुज का क्षेत्रफल इसकी आधार गुणा करके गणना की जाती है ("ख") इसकी ऊंचाई के लिए ("ज"), सेंटीमीटर में व्यक्त दोनों माप के साथ त्रिकोण का आधार केवल अपने पक्षों की लंबाई है, जबकि इसकी ऊंचाई आधार की ओर से विपरीत शीर्ष तक की दूरी है, जो पहले खंड को लंबित खंड से मापा जाता है। एक त्रिकोण का क्षेत्रफल, उसके किसी भी पक्ष के विपरीत और विपरीत शीर्ष के आधार के आधार और ऊँचाई के माप का उपयोग करके गणना की जा सकती है।
  • इसलिए, यदि आप लंबाई के आधार की ओर 4 सेंटीमीटर के बराबर चुनते हैं और उसकी इसी ऊंचाई 3 सेंटीमीटर है, तो परिणाम होगा: 2 × 3 = 6 वर्ग सेंटीमीटर।
  • चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच निर्धारित चरण 6
    3



    समीकरण के साथ एक समानांतर चार्ट का क्षेत्रफल खोजें "क्षेत्र = बी × एच"। Parallelograms आयताकार के समान हैं, अंतर के साथ कि उनके कोनों को 90 डिग्री के कोण बनाने की ज़रूरत नहीं है। वर्ग सेंटीमीटर में समांतरभुज के क्षेत्र की गणना करने का उचित तरीका एक आयत के क्षेत्र की गणना करने के समान है। सेंटीमीटर में दिए गए दोनों मापों के साथ आपको केवल इसकी ऊंचाई से समानांतर चार्ट का आधार गुणा करना होगा। इसका आधार अपने पक्षों में से एक की लंबाई है, जबकि ऊँचाई सही पक्षों पर मापा जाता है, पहले की तरफ की ओर से दूरी है।
  • यही है, अगर किसी दिए गए पक्ष की लंबाई 5 सेंटीमीटर है और उसकी समान ऊंचाई 4 सेंटीमीटर है, तो परिणामस्वरूप क्षेत्र होगा: 5 × 4 = 20 वर्ग सेंटीमीटर।
  • चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच निर्धारित चरण 7
    4
    समीकरण के साथ एक ट्रैपोज़ाइड का क्षेत्रफल ढूंढें "क्षेत्र = 1/2 × एच × (बी + बी)"। एक ट्रैपोज़ाइड एक दूसरे पक्ष के समानांतर एक चौथाई वाला आकृति है और एक दूसरे के समानांतर नहीं है जो एक दूसरे के समानांतर नहीं है। अपने क्षेत्र की गणना वर्ग सेंटीमीटर में करने के लिए, आपको तीन माप लेना चाहिए (सेंटीमीटर में): सबसे लंबे समय तक समानांतर पक्ष की लंबाई ("बी"), कम से कम समानांतर पक्ष की लंबाई ("ख") और ट्रेपेज़ोइड की ऊंचाई ("ज"), जो दो समानांतर पक्षों के बीच दाएं कोण पर मापा गया दूरी है दो तरफ की लंबाई जोड़ो, ऊंचाई से परिणाम गुणा करें, और फिर चौथा सेंटीमीटर में trapezoid के क्षेत्रफल को खोजने के लिए आधे हिस्से को विभाजित करें।
  • इसलिए, अगर ट्रेपेज़ोइड उपायों की सबसे लंबी तरफ 6 सेंटीमीटर, कम से कम पक्ष 4 सेंटीमीटर उपाय करता है और इसकी ऊंचाई 5 सेंटीमीटर होती है, इसका परिणाम है: ½ × 5 × (6 + 4) = 25 वर्ग सेंटीमीटर
  • चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच निर्धारित चरण 8
    5
    समीकरण के साथ षट्भुज के क्षेत्र की गणना करें "क्षेत्र = आधा × पी × एक"। यह सूत्र किसी भी नियमित षट्भुज के साथ काम करता है, जो छह बराबर पक्ष और छह बराबर कोण के साथ एक फ्लैट वाला आंकड़ा है। पी परिधि का प्रतिनिधित्व करता है, एक नियमित षट्भुज के मामले में 6 (6 × s) से गुणा की ओर की लंबाई के बराबर है। एपेट्म का प्रतिनिधित्व करता है, जो कि षट्भुज के केंद्र से किसी भी पक्ष के मध्य बिंदु तक है (जो कि किसी भी दो संकीर्ण शिरोबों के बीच आधे रास्ते) है। इस गुणा करें और क्षेत्र को निर्धारित करने के लिए परिणाम नीचे लिखें।
  • इसलिए, यदि हेक्सागोन में प्रत्येक 4 सेंटीमीटर के 6 समान पक्ष हैं (जो कि संक्षेप में है "पी = 6 × 4 = 24") और इसकी तात्कालिकता 3.5 सेंटीमीटर है, इस क्षेत्र को खोजने के लिए ऑपरेशन है: ½ × 24 × 3.5 = 42 वर्ग सेंटीमीटर
  • चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच निर्धारित चरण 9
    6
    समीकरण के साथ एक अष्टकोण के क्षेत्र की गणना करें "क्षेत्र = 2a² × (1 + √2)"। नियमित अष्टकोना (आठ समान पक्षों और आठ समान कोणों के साथ) के मामले में, आपको इसके क्षेत्र को निर्धारित करने के लिए केवल एक तरफ की लंबाई ("ए" को सूत्र में) जानने की आवश्यकता होगी उस मूल्य को सूत्र में दर्ज करें और यह आपको परिणाम देगा।
  • इसलिए, यदि नियमित अष्टकोना की तरफ 4 सेंटीमीटर की लंबाई है, तो ऑपरेशन होगा: 2 (16) × (1 + 1,4) = 32 × 2,4 = 76,8 वर्ग सेंटीमीटर
  • विधि 3
    रूपांतरणों को वर्ग सेंटीमीटर में बनाएं

    Video: Area ( क्षेत्रफल) को समझने की आसान Tricks( Mathe Tricks) Railway/ Allahabad high court Group C-D

    चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच निर्धारित चरण 10
    1
    परिचालन करने से पहले माप को सेंटीमीटर में परिवर्तित करें आपको चतुर्थ सेंटीमीटर में अंतिम परिणाम देने के लिए, सेंटीमीटर में फार्मूले (जैसे लंबाई, ऊंचाई और अहंकार) के लिए आवश्यक सभी उपायों का उपयोग करना आसान होता है इसलिए, यदि वर्ग के प्रत्येक पक्ष में 1 फुट का आकार होता है, तो आपको इस माप को क्षेत्र की गणना करने से पहले 30.48 सेमी में परिवर्तित करना होगा। उपाय के सबसे सामान्य इकाइयों के लिए यहां कुछ रूपांतरण कारक हैं:
    • 1 फुट = 30.48 सेमी
    • 1 यार्ड = 91.44 सेमी
    • 1 इंच = 2.54 सेमी
    • 1 मीटर = 100 सेमी
    • 1 मिलीमीटर = 0.1 सेमी
  • स्टेम इंच निर्धारित चरण 11
    2

    Video: वर्ग मीटर से वर्ग फुट में कैसे बदले। how to convert from square meter to sq. feet By -RAJKUMAR SIR

    वर्ग फुट से वर्ग सेंटीमीटर कन्वर्ट करने के लिए 9 2 9 3.03 तक गुणा करें 1 वर्ग फुट का शाब्दिक रूप से 1 फुट स्क्वायर है (या, जो वही है, 1 फुट का 1 फुट)। इसका मतलब है कि यह 30.48 सेंटीमीटर के बराबर है, जो 30.48 सेंटीमीटर या 9 2 9 0 0 सेंटीमीटर से गुणा किया जाता है। इसलिए, यदि आपके पास वर्ग फुट में दिया गया क्षेत्र है, तो आपको केवल 9 2 9 0 3 तक वर्ग सेंटीमीटर में मान निर्धारित करने के लिए इसे गुणा करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, 400 वर्ग फुट = 400 x 929.03 = 371 612
  • चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच का चरण 12 निर्धारित करें
    3
    चौबीस इंच से वर्ग सेंटीमीटर में कनवर्ट करने के लिए 6.45 गुणा करें। 1 इंच लगभग 2.54 सेंटीमीटर और 2.54 सेंटीमीटर स्क्वायर (2.54 x 2.54) 6.45 के बराबर होती है। इसलिए, यदि आपको 250 इंच का परिणाम परिवर्तित करना है, तो 250 के 6.45 गुणा करना आपको 1612.5 वर्ग सेंटीमीटर देना है।
  • इसके अलावा, 1 वर्ग मीटर 10 000 वर्ग सेंटीमीटर के बराबर है, और एक वर्ग किलोमीटर 10 मिलियन वर्ग मीटर के बराबर है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com