ekterya.com

कैसे काम पर शांत करने के लिए

कार्यस्थल तनावपूर्ण हो सकता है चिंता, संघर्ष, कुप्रबंधन, अधिक काम और अधिक परिस्थितियों में हताशा और अन्य प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। सौभाग्य से, आप ऐसे कदम उठा सकते हैं जो आपको शांत करने में मदद करेगा सबसे पहले, अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ समय लें और इस तरह अपने शरीर का समझौता करें। इसके अलावा, आपके मनोदशा को अपने मनोदशा पर एक सरल और सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रोत्साहित करें अंत में, अपने तरीके से सोचने के कुछ अन्य तरीके भी आपको काम पर शांत हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
शरीर को आराम करो

इमेज का शीर्षक नीचे काम पर शांत चरण 1
1
अपने श्वास को धीमा करो दीप और मध्यम साँस लेने से मन और शरीर को बहुत ही शांत हो सकता है। अगर आप गोपनीयता के साथ कहीं बैठे हैं, तो अपना पेट अपने पेट पर रखें और 5 सेकेंड के लिए गहन साँस लें। गहरी साँस लें ताकि आपका हाथ एक दृश्यमान तरीके से खड़ा हो। एक विराम के बाद, धीरे-धीरे उछाल जब तक कोई हवा नहीं छोड़ता है।
  • अपने नाक के माध्यम से श्वास पर ध्यान दें और अपने मुँह के माध्यम से उछले।
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ हैं, तो मन में मानसिक रूप से पांच की संख्या में वृद्धि करने के लिए पर्याप्त है, जबकि श्वास और फिर से पांच जबकि exhaling
  • केवल अपनी सांस लेने के बारे में सोचने की कोशिश करें और उन्हें बिना मूल्यांकन के अन्य विचार छोड़ दें।
  • इमेज का शीर्षक शट डाउन ऑन वर्क चरण 2
    2
    अपने शरीर को ले जाएं अपने काम पर यदि आप अपना कार्यस्थल नहीं छोड़ सकते हैं, तो एक क्षण के लिए खड़े हो जाओ और खिंचाव कर सकते हैं। बैठे हुए आप अपना सिर, कंधे और टखनों को भी बदल सकते हैं। मांसपेशियों के तनाव व्यायाम भी शांत हो सकते हैं।
  • एक समय में एक विशेष पेशी या मांसपेशी समूह पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, आपके सभी चेहरे की मांसपेशियों को जितना भी हो उतना जितना भी हो सकता है, बीस सेकंड के लिए शुरू करें और फिर धीरे-धीरे उन्हें रिहाइश करें।
  • फिर अपनी गर्दन को नीचे ले जाओ और जब तक आप अपने पैरों के पैर की अंगुली तक नहीं पहुंच जाते।
  • इमेज का शीर्षक नीचे काम पर ठहराव चरण 3
    3
    अपने दिल की दर को बढ़ाएं थोड़े समय के लिए दिल की दर को बढ़ाने से आपको तनाव के साथ बेहतर सामना करने में मदद मिल सकती है। जब आप तनाव को दूर नहीं करेंगे, व्यायाम आपकी भावनाओं को प्रबंधित और नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है। एक समय में कम से कम 10 मिनट के लिए व्यायाम करना और सक्रिय होना, आपको सकारात्मक परिवर्तन देखने के लिए करना है।
  • सक्रिय होने के कारण आपको अपने विचारों को स्पष्ट करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप काम पर होने वाली समस्याओं को बेहतर ढंग से प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • आप दोपहर के भोजन के समय में गतिविधि को शामिल कर सकते हैं
  • यदि संभव हो तो, कैंची से कूदने के लिए एक या दो सेट बनाने के लिए सीढ़ी से बचें एंडोर्फिन जो व्यायाम करते समय आपके शरीर को रिलीज करते हैं, आपके मनोदशा पर एक शक्तिशाली आराम प्रभाव हो सकता है। बेहतर अभी तक, एक छोटी, तेज चलने के लिए जाओ।
  • खुली हवा में एक छोटी पैदल चलने पर आपको कई बार अपनी इंद्रियों को सांस लेने, आगे बढ़ने और उत्तेजित करने का मौका मिलता है।
  • विधि 2
    इंद्रियों का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक नीचे काम पर ठहराव चरण 4
    1
    दृष्टि में कुछ है जिसे आप देखना पसंद करते हैं सबसे अच्छा उदाहरण किसी एक प्यार या एक पसंदीदा व्यक्तिगत मेमोरी की तस्वीर हैं एक ऐसे लेख को रखें जहां कहीं भी आप चाहते हैं जब आप एक नज़र रख सकते हैं। एक अन्य अच्छा उदाहरण आपके डेस्क पर फूलों का फूलदान है
    • यदि आपके पास देखने के लिए कुछ भी नहीं है, तो एक जगह या एक व्यक्ति की कल्पना करें जो आपको पसंद करती है और उन्हें अपने सिर में कल्पनाएं। इस प्रकार की सरल मानसिक छवि आपको शांत करने में मदद कर सकती है
  • इमेज का शीर्षक नीचे काम पर ठहराव चरण 5
    2
    मुखर toning की कोशिश करो गायन टोनिंग एक अभ्यास है जो आपके सिस्टम में तनाव हार्मोन की मात्रा को कम कर सकता है। यह "ओम" ध्वनि बनाने के समान है जो योग चिकित्सकों के बीच लोकप्रिय है। कोशिश करने के लिए एक निजी और शांत स्थान खोजें
  • सीधे बैठो और ध्वनि को "मिमी मिमी" बनाओ, जबकि अपने होंठ एक साथ रखते हुए और अपने दांतों को थोड़ा अलग कर दें।
  • हालांकि यह सबसे पहले मूर्खतापूर्ण लग सकता है, जो श्वास और कंपन होते हैं, वह आपके चेहरे, हृदय और पेट में आनन्ददायक उत्तेजना पैदा कर सकता है।
  • ले टो कैनेट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आप जिस चीज़ का आनंद लेते हैं उसे सुनो यदि आप आमतौर पर काम पर सीमा या चिंतित हैं, तो थोड़ा सा नरम पृष्ठभूमि ध्वनि आपको शांत कर सकती है। गाना गायन या गुनगुना करना विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है, लेकिन आप अपने पसंदीदा संगीत को सुनना भी चुन सकते हैं।
  • प्रकृति साउंडट्रैक विश्वसनीय दर्द निवारक भी हो सकते हैं। ऑनलाइन आप लहरों, हवाओं और पक्षियों की सभी प्रकार की रिकॉर्डिंग पा सकते हैं
  • बेहतर अभी तक, एक छोटे से फव्वारा के साथ अपने कार्यस्थल को लैस करें और बुदबुदाहट या पानी चलाने की आवाज़ का आनंद लें।
  • इमेज का शीर्षक नीचे काम पर ठहराव चरण 7
    4

    Video: मन को शांत कैसे रखें - तनाव रखना समाधान नही - मानसिक तनाव कैसे दूर करें - कुछ काम की बातें

    गंध, कुछ अच्छा स्पर्श या स्वाद। आपके द्वारा आनंदित संवेदनाओं के साथ आपके अन्य इंद्रियों को उत्तेजित करने से आपको शांत करने में मदद मिल सकती है। यदि संभव हो तो, अपने कार्यस्थल में एक सुगंधित मोमबत्ती, एक तनाव बॉल या एक स्वस्थ और सुखद स्नैक्स जैसी चीजें रखें।
  • तनाव कम करने और शांत करने के लिए आपके स्वाद की भावना को उत्तेजित करने में अंतर को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, जब भी आप गुस्सा हो जाना शुरू करते हैं, तब आप चिप्स के बैग को कुचलने नहीं चाहते हैं। उसने कहा, च्यूइंग गम चाल हो सकती है



  • विधि 3
    हताशा के साथ डील

    1
    एक समाधान खोजें हताशा आम तौर पर तब होती है जब आपको लगता है कि आप किसी स्थिति से क्या चाहते हैं, वह नहीं मिल सकता है। काम पर, इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी परियोजना में नेतृत्व नहीं मिल रहा हो या किसी सहकर्मी से समय पर ईमेल प्राप्त न हो याद रखें कि हर समस्या का समाधान है। स्थिति में निष्क्रिय रहने से आपको भविष्य में अधिक तनाव और हताशा का कारण होगा, इसलिए समस्याओं के समाधान की पहचान करने के लिए कदम उठाएं।
    • केवल आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस उदाहरण के लिए, आप किसी को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप उस व्यक्ति को जिस तरह से प्रतिक्रिया देते हैं, उसे बदल सकते हैं।
    • अपनी निराशाओं की सूची बनाएं और उनसे बचने के तरीकों के बारे में सोचें।
    • आपकी व्यक्तिगत समस्याओं या गपशप के बारे में शिकायत किए बिना, एक अनुभवी सहकर्मी या सलाहकार से सलाह मांगें कि आप अपनी समस्याओं का समाधान कैसे करेंगे। सावधान रहें कि आपके कार्यस्थल में अन्य लोगों के बारे में अनुपयुक्त बात न करें।
  • छवि शीर्षक सीमा जोखिम भरा व्यवहार जब आप वयस्क एडीएचडी कदम 14 है

    Video: सभी ग्रह शांत होंगे इस् रामबाण टोटके से

    2
    दयालु किसी के साथ बोलो सचेत श्वास का अभ्यास करने के अलावा, किसी से बात करना शांत होने का एक शानदार तरीका है। किसी अन्य व्यक्ति के साथ फेस-टू-फेस इंटरेक्शन जो आराम से है विशेष रूप से सहायक है, खासकर जब ऐसा कोई व्यक्ति जिस पर आप भरोसा करते हैं आप कुछ प्रोत्साहनों और खेलों को भी शामिल कर सकते हैं जो आपके सहकर्मियों की सहायता के लिए आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करते हैं और आप काम पर आराम करने के लिए और स्वयं और स्थिति के बारे में बेहतर महसूस करते हैं। यह आपके सहकर्मियों के साथ बेहतर बंधन विकसित करने में भी आपकी सहायता कर सकता है।
  • इसी तरह, आपके पेशेवर सहकर्मियों के साथ अच्छे संवाद आवश्यक है। यदि आप और आपके सहकर्मी लगातार निराश हैं, तो उसके साथ बात करने के लिए एक कार्यक्रम निर्धारित करें अपने सहकर्मियों के साथ सहायता प्रणाली तक पहुंच प्राप्त करने से आपको काम पर अंतर्निहित समस्याओं से निपटने के बेहतर तरीके सीखने में मदद मिलेगी। कुछ कहो, "हे, सारा, चलो जल्द ही बैठ जाओ और हम यह सुनिश्चित करने के लिए बात करते हैं कि हम अपनी अगली परियोजना के अनुरूप हैं।"
  • वेंटिंग के साथ सावधान रहें कुंठाओं और कार्यालय में किसी और के साथ समस्याओं के बारे में बात कर नकारात्मक भावनाओं को कम कर सकते हैं। यह उपयोगी हो सकता है हालांकि, एक सहकर्मी के साथ निकलने से समस्या आ सकती है यदि आपका बॉस आपकी बात सुनता है या अगर कोई आपकी शिकायत सुनता है। इसके अलावा, यदि आप वास्तव में समस्या को हल करने के लिए कदम नहीं उठाते हैं, तो बस वेंट करने का तथ्य उपयोगी नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक शट डाउन ऑन वर्क चरण 9
    3
    कुछ कहकर शांत हो जाओ कोई भी बात नहीं है कि आपकी पीड़ा का कारण क्या हो सकता है, यह आपके लिए याद दिलाने के लिए उपयोगी हो सकता है कि दुनिया खत्म होने वाली नहीं है। कुछ सोचकर "यह केवल अस्थायी है" अपने आप को शांत करने का आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी तरीका हो सकता है बेहतर अभी तक, इस वाक्यांश या अपने आप को ज़ोर से ऐसा कुछ कहें।
  • आपके विचारों और आपके शब्दों को आपके द्वारा महसूस किए जाने और व्यवहार करने के तरीके पर असर पड़ता है। अपने आप को दिलासा केवल आपको शांत नहीं कर सकता है, लेकिन यह आपके दिन के साथ जारी रखने के लिए बेहतर मानसिकता में आपकी मदद कर सकता है।
  • काम करने वाले अन्य सरल और आश्वस्त बयान "मैं ठीक हूँ" और "यह काम करने जा रहा है।"
  • काम का शीर्षक नीचे दिये गये कार्य चरण 10
    4
    कारण लिखें कि आप परेशान क्यों हैं। अपने आप को विशिष्ट कारण बताएं कि आप परेशान क्यों हैं, आपको शांत करने में मदद मिल सकती है यह जानने का प्रयास करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको क्या परेशान करना है, इसे लिखने का प्रयास करना है।
  • न केवल अपने आप को आश्वस्त करने का कार्य ही है, बल्कि एक पत्र पर अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने से आपको एक समस्या को स्पष्ट करने में मदद मिल सकती है।
  • अपने विचारों को लिखने से आपकी निराशा या चिंता के स्रोत को संबोधित करने और आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने में आपकी सहायता भी हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक नीचे काम पर ठहराव चरण 11
    5
    जिस तरीके से आप आनंद लेते हैं, उसमें फिर से फ़ैसला निराशाजनक परिदृश्य। जब आप एक कदम वापस लेते हैं और तनावपूर्ण या निराशाजनक अनुभवों का पुनर्मूल्यांकन करते हैं तो आप खुद पर हँसने में सक्षम हो सकते हैं ऐसा करने की आपकी क्षमता में वृद्धि करने के लिए, हास्य के साथ प्रासंगिक होने से संभावित हताशा से बचने का एक तरीका स्थापित करें।
  • एक विशेष विकल्प एक बिंगो कार्ड बनाने के लिए होता है जिसमें काम से संबंधित सभी चीजें शामिल होती हैं जो आपको समय-समय पर निराश करती हैं। अगली बार जब ऐसा होता है, तो आप को परेशान करने के बजाय बिंगो कार्ड को चिह्नित करते समय हँसते रह सकते हैं।
  • 6
    चालाक काम करते हैं, लेकिन कठिन नहीं। प्राथमिकताएं निर्धारित करें और बेहतर समय प्रबंधन करें ताकि आप नौकरी खत्म करने के लिए लड़ने के दबाव को महसूस न करें। कार्यस्थल में ढीले तनाव बहुत ज्यादा जोड़ सकते हैं, लेकिन समय पर अपनी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए ट्रैक पर रहने से उस तनावपूर्ण कारक को समाप्त कर सकते हैं। समय का प्रबंधन अच्छी तरह से आपको अधिक उत्पादक महसूस करने में मदद करेगा, जो आपको अपने काम से संतुष्टि की भावना देगा।
  • प्राथमिकताओं के अनुसार अपने कार्यों को व्यवस्थित करें
  • बड़े कार्यों को विभाजित करने के लिए उन्हें अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए
  • कार्य को जल्दी से हटा दें, यदि कुछ तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • इमेज का शीर्षक शट डाउन ऑन वर्क चरण 12
    7
    शांत रहें हालांकि यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, यह इंगित करने के लायक है कि यह वास्तव में काम कर सकता है। अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और अभिनय करने पर ध्यान केंद्रित करें जैसे कि आप परेशान नहीं हैं। कभी-कभी आपकी मानसिकता आप जिस तरीके से कार्य करती है उससे मिलान करने के लिए बदल जाएगी।
  • इमेज का शीर्षक शट डाउन ऑन वर्क चरण 13
    8

    Video: क्रोध पर नियंत्रण के उपाय | गुस्से पर काबू कैसे करे | गुस्सा शांत करने का उपाय | क्रोध पर विजय

    व्यावसायिक मदद लें यदि आपको तनाव, हताशा या क्रोध के साथ लगातार समस्याएं आती हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना उचित है। आपकी भावनाओं को प्रबंधित करने में मदद पाने में बिल्कुल कुछ भी गलत नहीं है और आप काम पर शांत, अधिक संतुष्ट और भी अधिक उत्पादक हो सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के बारे में सिफारिश करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • साथ ही, कार्यस्थल में निराशाओं के बारे में व्यक्तियों में फ़ोरम या समर्थन समूहों के लिए ऑनलाइन देखें ऐसा लगता है कि अधिक लोगों को एक जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है और शायद वे एक-दूसरे का समर्थन कर सकते हैं और सलाह का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com