ekterya.com

एपीए प्रारूप में वार्षिक रिपोर्ट कैसे उद्धृत करें

एपीए शैली अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) द्वारा लिखित एक प्रारूप है। यह मुख्य रूप से सामाजिक और व्यवहार विज्ञान में प्रयोग किया जाता है - हालांकि, इसका उपयोग स्नातक और स्नातकोत्तर अध्ययन में भी किया जाता है और इसका उपयोग गैर-लाभकारी संस्थाओं और वाणिज्यिक कंपनियों द्वारा चिकित्सा और सामाजिक सेवा क्षेत्रों में भी किया जाता है। एक विशिष्ट संपादकीय शैली के साथ, एपीए के पास भी एक पत्र में दिए गए एनोटेशन और पृष्ठों के बारे में विशिष्ट नियम हैं। अगर आप एपीए स्टाइल का इस्तेमाल वार्षिक रिपोर्ट के लिए करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि ग्रंथ सूची में पाठ के अंत में और पाठ के उद्धरण में दोनों का पालन करने के लिए कुछ प्रारूप हैं।

चरणों

विधि 1
एपीए शैली का उपयोग कर एक ग्रंथ सूची प्रविष्ट करें

एपीए स्टाइल चरण 1 में सीटें एक वार्षिक रिपोर्ट शीर्षक वाली छवि
1
यदि कोई है तो लेखक का नाम बताएं आम तौर पर एक कंपनी एक वार्षिक रिपोर्ट के लेखक है हालांकि, कभी-कभी एक व्यक्तिगत लेखक भी होता है। यदि हां, तो उस जानकारी के साथ प्रविष्टि रखें
  • प्रविष्टि की शुरुआत में लेखक का नाम लिखें और अंत में एक अवधि जोड़ें।
  • यदि निगमवाहन XYZ की वार्षिक रिपोर्ट आल्वारो सान्चेज़ द्वारा लिखी गई थी, एपीए नियुक्ति में जगह के ठीक बाद में यह नाम शामिल होगा और यह इस प्रकार दिखेगा: आलवरो सान्चेज़ एक्सवाईजेड कॉर्पोरेशन (2001)वार्षिक रिपोर्ट एक्सवाईजेड कॉर्पोरेशन की वेस्ट, FL
  • अगर कोई लेखक नहीं है, लेकिन एक संपादक, इसमें प्रकाशक का नाम शामिल है जहां लेखक का नाम जाना होगा और फिर (एड।)।
  • एपीए स्टाइल चरण 2 में एक वार्षिक रिपोर्ट का शीर्षक चित्र
    2
    कंपनी का नाम और साल जिसमें वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की गई है, दर्शाता है पुस्तकों और अन्य स्रोतों के विपरीत, जो लेखक के नाम से शुरू होता है, वे वार्षिक रिपोर्ट में दी जाने वाली पहली सूचना कंपनी का नाम है और उस वर्ष में रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी।
  • कंपनी के कानूनी नाम को तुरंत बाद डॉट के साथ लिखें। कंपनी के वाणिज्यिक संरचनात्मक पदनाम को शामिल करना सुनिश्चित करें यदि इसे नाम के भाग के रूप में शामिल किया गया है
  • एक स्थान जोड़ें और फिर दिनांक (वर्ष) लिखें जिसमें वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी।
  • कोष्ठकों में दिनांक रखें और एक अवधि जोड़ें। उदाहरण के लिए, 2001 में प्रकाशित की गई XYZ निगम की 2000 वार्षिक रिपोर्ट को निम्नानुसार उद्धृत किया जाएगा: Corporación XYZ (2001)
  • एपीए स्टाइल चरण 3 में सीट ए एन वार्षिक रिपोर्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    वार्षिक रिपोर्ट का शीर्षक भी शामिल है। आप इसे रिपोर्ट के पहले पेज पर पायेंगे और यह आम तौर पर एक सरल शीर्षक है जो यह इंगित करता है कि जो दस्तावेज़ आपने पढ़ा है वह एक निश्चित कंपनी या इकाई की वार्षिक रिपोर्ट है।
  • वार्षिक रिपोर्ट के प्रकाशन की तारीख के बाद एक बार स्पेस बार दबाएं।
  • इटैलिक में कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट का शीर्षक लिखें और अंत में एक अवधि शामिल करें उदाहरण के लिए, कॉरपोरैसिओन एक्सवाईजेड की वार्षिक रिपोर्ट को निम्नानुसार उद्धृत किया जाएगा: कॉर्पोरेशन एक्सवायजेड (2001)।वार्षिक रिपोर्ट एक्सवाईजेड कॉर्पोरेशन
  • एपीए स्टाइल चरण 4 में सीट ए एनुअल रिपोर्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    कंपनी के शहर और राज्य को दर्शाता है। किसी अन्य नियुक्ति के साथ, रिपोर्ट एक ही स्थान पर प्रकाशित की जाएगी, जिसे आपको उल्लेख करना होगा। आपको शहर और प्रकाशन की स्थिति को शामिल करना चाहिए और इस तरह की जानकारी पहले पृष्ठ पर या रिपोर्ट के पहले पृष्ठों में मिल सकती है। कभी-कभी, प्रकाशन जानकारी वाले पृष्ठ हैं जो स्थानों को शामिल करेंगे
  • वार्षिक रिपोर्ट के शीर्षक बिंदु के बाद एक स्थान जोड़ें।
  • शहर का नाम, एक अल्पविराम, एक स्थान और राज्य का संक्षिप्त नाम लिखें जिसमें कंपनी स्थित है।
  • राज्य के तुरंत बाद दो बिंदु जोड़ें उदाहरण के लिए, यदि XYZ निगम कुंजी पश्चिम, फ्लोरिडा में स्थित है, तो शहर और राज्य को एपीए प्रारूप में उद्धृत किया जाएगा: एक्सवाईजेड कॉर्पोरेशन (2001)।वार्षिक रिपोर्ट एक्सवाईजेड कॉर्पोरेशन की वेस्ट, FL:।
  • एपीए स्टाइल चरण 5 में सीट ए एनुअल रिपोर्ट शीर्षक वाली छवि
    5



    ऑनलाइन रिपोर्ट के लिए आभासी स्थान का उपयोग करें कभी-कभी शारीरिक रूप से एक रिपोर्ट प्रिंट करने के लिए कोई स्थान नहीं होता है और आप इसे केवल ऑनलाइन खोज सकते हैं इस मामले में इसमें शामिल हैं यूआरएल जहां आपको रिपोर्ट मिली शीर्षक के बाद एक शहर और राज्य लगाने की बजाए, आपको इसे डालना होगा एक स्थान के रूप में यूआरएल शीर्षक के बाद, "से पुनर्प्राप्त" लिखें, फिर दो अंक और कॉपी और पेस्ट करें यूआरएल।
  • उदाहरण के लिए: निगम XYZ (2001)।वार्षिक रिपोर्ट एक्सवाईजेड कॉर्पोरेशन से पुनर्प्राप्त: corporacionxyz.org/annualreport
  • यह भी लागू होता है अगर आपको ऑनलाइन डेटाबेस से रिपोर्ट प्राप्त हुई है आप इसके बजाय डेटाबेस में सूचना का उपयोग करेंगे "के बाद से पुनर्प्राप्त:" के बाद URL।
  • Video: ए पी ए शैली का उपयोग कर एक सरकारी प्रकाशन संदर्भित (6 एड।)।

    एपीए स्टाइल चरण 6 में सीट ए एन वार्षिक रिपोर्ट शीर्षक वाली छवि
    6
    त्रुटियों को देखने के लिए अपनी प्रविष्टि की जांच करें और सत्यापित करें कि प्रारूप उपयुक्त है। चूंकि एपीए स्टाइल में प्रविष्टियां विराम चिह्न और स्वरूपण विकल्प का एक बहुत ही विशिष्ट सेट का पालन करेंगे, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसे पूरी तरह ध्यानपूर्वक देखें। पिछला उदाहरण का प्रयोग करके, हमारे पास होगा: निगम XYZ (2001)।वार्षिक रिपोर्ट एक्सवाईजेड कॉर्पोरेशन की वेस्ट, FL: लेखक अलवारो सान्चेज़
  • यदि कोई भौतिक स्थान नहीं है, लेकिन एक यूआरएल, यह इस तरह दिखता है: Álvaro Sánchez एक्सवाईजेड कॉर्पोरेशन (2001)वार्षिक रिपोर्ट एक्सवाईजेड कॉर्पोरेशन से पुनर्प्राप्त: corporacionxyz.org/annualreport
  • विधि 2
    एक पाठ के भीतर एक वार्षिक रिपोर्ट का हवाला देते

    एपीए स्टाइल चरण 7 में सीटें एक वार्षिक रिपोर्ट शीर्षक वाली छवि

    Video: ए पी ए शैली में मार्केट रिसर्च रिपोर्ट उद्धृत करें कैसे

    1
    कोष्ठकों में, अंतिम स्कोर से पहले पाठ में प्रशंसा पत्र डालें अपॉइंटमेंट की शैली के आधार पर पाठ के भीतर अपनी जानकारी उद्धृत करने के कई तरीके हैं, फ़ोटनोट्स या लेखक का उपनाम शामिल है। एपीए शैली में पाठ में नियुक्तियाँ आप से मिलने वाली जानकारी का पालन करें और स्कोरिंग से पहले कोष्ठकों में रिपोर्ट के शीर्षक का उपयोग करें। वे फुटनोट का उपयोग नहीं करते हैं
    • एक उदाहरण होगा: "एक्सवाईजेड की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी पहली तिमाही (उद्धरण) के दौरान लाभ उम्मीदों को पूरा नहीं कर सका।"
  • एपीए स्टाइल चरण 8 में एक वार्षिक रिपोर्ट का शीर्षक चित्र
    2
    कोष्ठकों में कंपनी का नाम, दिनांक और पेज नंबर रखें कोष्ठक में जाने वाली विशिष्ट जानकारी महत्वपूर्ण है यह उन लोगों को अनुमति देगा जो आपके कार्य को आपके स्रोतों का पालन करने के लिए न केवल सत्यापन उद्देश्यों के लिए बल्कि कुछ स्वयं की जांच के लिए सहायता प्राप्त करने के लिए भी उपलब्ध कराएंगे। इसमें शीर्षक और रिपोर्ट की तारीख शामिल है, साथ ही कोष्ठक के भीतर पृष्ठ संख्या भी शामिल है।
  • उदाहरण के लिए: (वार्षिक रिपोर्ट, कॉरपोरैसाएं XYZ, 2010, पृष्ठ 210)।
  • एपीए स्टाइल चरण 9 में सीट ए एनुअल रिपोर्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप किसी भी जानकारी या विचारों का हवाला देते हैं जो आपकी नहीं हैं जबकि अन्य शोधकर्ताओं की सहायता करने में नियुक्तियां महत्वपूर्ण हैं, वे बौद्धिक ईमानदारी के एक महत्वपूर्ण हिस्से का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। आपको किसी भी विचार, आंकड़ा या बोली का हवाला देना चाहिए जो कि आप उस विशिष्ट स्थान का उपयोग करके वार्षिक रिपोर्ट से सीधे लेते हैं जहां से आपने इसे लिया था।
  • यदि आपको संदेह है, तो साहित्यिक चोरी या बौद्धिक बेईमानी के आरोपों के जोखिम के मुकाबले ज्यादा उद्धृत करना बेहतर है।
  • युक्तियाँ

    • राज्यों का संक्षेप हमेशा संयुक्त राज्य की डाक सेवा की तरह होता है।
    • वार्षिक रिपोर्ट की प्रकाशन तिथि सामान्यतः उस वर्ष की तुलना में कम से कम एक वर्ष लंबी होती है जो वार्षिक रिपोर्ट में दिखाई देती है। उदाहरण के लिए, 2001 में प्रकाशित एक वार्षिक रिपोर्ट का हवाला देते हुए आमतौर पर वर्ष 2000 की वित्तीय गतिविधियों के बारे में जानकारी शामिल होती है।
    • यदि वार्षिक जानकारी में जानकारी का हिस्सा गायब है, तो उपलब्ध जानकारी का उपयोग करके रिपोर्ट का हवाला देते हैं। ऐसी जानकारी दिखाने के लिए, जो उपलब्ध नहीं है, उन स्थानों पर "अज्ञात जानकारी" शामिल करें जहां अनुपलब्ध जानकारी होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आपको एक्सवाईजेड कार्पोरेशन रिपोर्ट की प्रकाशन तिथि नहीं पता है, तो एपीए स्टाइल में नियुक्ति होगी: एक्सवाईजेड कॉर्पोरेशन (तिथि अज्ञात)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com