ekterya.com

पहले व्यक्ति के बयान की बोली कैसे करें

एक "प्रथम व्यक्ति बयान" एक वाक्यांश है जो सर्वनाम "मैं" स्पष्ट रूप से या निहित रूप से उपयोग करता है एक सहित अन्य स्रोत, पाठ में पहले व्यक्ति का उपयोग करता है से जानकारी का उपयोग करते समय, आप जानकारी का हवाला देते हैं करने के लिए सावधान रहना होगा। अर्थात, आप भी जब किसी अन्य स्रोत से जानकारी का उपयोग कर यह स्पष्ट कर दिया है जो पहले व्यक्ति उपयोग कर रहा है बनाने के लिए है। यहाँ आप पाठ के भीतर प्रशस्ति पत्र के बारे में जानकारी मिल जाएगा, शैली का मुख्य नियमों के तीन के अनुसार: आधुनिक भाषा संगठन (विधायक), अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (APA) और शैली की शैली की शैली शिकागो।

चरणों

विधि 1
विधायक की शैली के साथ नियुक्ति

सीट अ 1 स्टेटमेंट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
लेखक का अंतिम नाम लिखें विधायक की शैली में, पाठ के भीतर उद्धरण में हमेशा लेखक के अंतिम नाम का उपयोग करें। यह रीडर को समझने में मदद करेगा कि जानकारी कहां से आई है।
  • छवि का शीर्षक एक I स्टेटमेंट चरण 2
    2
    वाक्य के अंत में नियुक्ति की जानकारी रखें पाठ के भीतर एक सामान्य उद्धरण में, वाक्य के अंत में जानकारी रखें। लेखक का अंतिम नाम और पृष्ठ संख्या, जहां आपको जानकारी मिली है, कोष्ठक में जाते हैं:
  • "बाष्पीकरण कैसे काम करता है यह दिखाने के लिए बर्फ का पानी प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है (हेस 24)। इसलिए, मैंने इसे अपने प्रयोग में प्रयोग किया। "
  • सीट अ 1 स्टेटमेंट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    यदि आप इसे वाक्य में उपयोग करते हैं तो कब्र में उपनाम न जोड़ें। यदि आप वाक्य की शुरुआत में उपनाम का उपयोग करते हैं, तो इसे कोष्ठकों में न जोड़ें, लेकिन हमेशा वाक्य के अंत में पेज नंबर डालें। उदाहरण के लिए:
  • "हेस के रूप में कहते हैं: `मुझे बर्फ का पानी पसंद है` (33)।"
  • विधि 2
    एपीए की शैली के साथ नियुक्ति

    सीटें एक I स्टेटमेंट चरण 4 नामक छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक जानकारी शामिल करें एपीए की शैली में, पाठ के भीतर उद्धृत करने के लिए लेखक के अंतिम नाम, तिथि और पेज नंबर का उपयोग करें।
  • Video: झूठ बोलने वाला व्यक्ति किस नरक में जाता है !

    सीटें एक I वक्तव्य शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    सजा के अंत में नियुक्ति रखें आमतौर पर, नियुक्ति को वाक्य के अंत में रखा गया है। ध्यान रखें कि सूचना के प्रत्येक भाग को अल्पविराम से अलग किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए:
  • "वाष्पीकरण कैसे काम करता है यह दिखाने के लिए बर्फ का पानी प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है (हेस, 1 99 2, पृष्ठ 24)। इसलिए, मैंने इसे अपने प्रयोग में प्रयोग किया। "
  • सीट अ 1 स्टेटमेंट चरण 6 नामक छवि
    3
    वाक्य की शुरुआत में लेखक के नाम का उपयोग करने का प्रयास करें आप कोष्ठक के बिना, वाक्य की शुरुआत में नाम का भी उपयोग कर सकते हैं हालांकि, विधायक शैली के विपरीत, वाक्य की शुरुआत में आपको शेष जानकारी कोष्ठकों में भी रखना चाहिए। उदाहरण के लिए:
  • "हेस कहती है (1992, पृष्ठ 24): `मुझे बर्फ का पानी पसंद है`"।



  • विधि 3
    शिकागो शैली के साथ नियुक्ति

    सीट अ I स्टेटमेंट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपॉइंटमेंट्स बनाने के लिए फ़ुटनोट का उपयोग करें शिकागो शैली में, आपको लेखकों के अंतिम नाम का उपयोग करने के बजाय, एक फुटनोट में लगभग संपूर्ण पेज संदर्भ के साथ एक नियुक्ति प्रदान करनी चाहिए। वाक्य के अंत में क्लिक करें जिसमें आप स्रोत उद्धृत करना चाहते हैं। लेखक का नाम और उपनाम का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए:
    • "एशले हेस,"
  • चित्र का शीर्षक सीआईटी अ I स्टेटमेंट चरण 8
    2
    पुस्तक का शीर्षक भी शामिल है लेखक के नाम के बाद एक अल्पविराम रखें और फिर उस किताब का नाम लिखें जिसे आप उद्धृत कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप इटैलिक में शीर्षक लिखते हैं उदाहरण के लिए:
  • "एशले हेस, वाष्पीकरण "
  • सीटें एक I वक्तव्य चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक कोष्ठक शामिल हैं इसके बाद, एक कोष्ठक का उपयोग करें और कोष्ठकों के भीतर प्रकाशन की जगह, एक बृहदान्त्र, प्रकाशक, एक अल्पविराम, और प्रकाशन का वर्ष रखें उदाहरण के लिए:
  • "एशले हेस, बाष्पीकरण (सेडोना, एरिजोना: ड्राई बुक, 2003), "एक अल्पविराम द्वारा पीछा किया
  • सीटीज़ ए I स्टेटमेंट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    पृष्ठ संख्या के साथ नियुक्ति समाप्त करें अंत में, उस पृष्ठ संख्या को जोड़ें जहां आपको जानकारी मिली: "एशले हेस, बाष्पीकरण (सेडोना, एरिजोना: ड्राई बुक, 2003), 33 "
  • विधि 4
    उद्धरणों की मूल बातें जो सभी लेखन शैलियों पर लागू होते हैं

    चित्र शीर्षक से एक सी स्टेटमेंट चरण 11
    1

    Video: जीमेल पर नई ई मेल आई डी बनाना सीखें - Make New Email Id on Gmail in hindi

    स्पष्ट करता है कि पहले व्यक्ति कौन है आप व्यक्तिगत रूप से मिलने का उपयोग करते हैं, कह रही है, जिन्होंने यह कहा से प्रार्थना शुरू करने के लिए सुनिश्चित हो: "जब हेस ने कहा: `मैं बर्फीले पानी की तरह` (33)"। यदि आप बस "मुझे बर्फ के पानी की तरह" लिखते हैं तो यह भ्रम पैदा कर सकता है भले ही आप उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें।
  • चित्र का शीर्षक सीआईटी एक आई वक्तव्य चरण 12
    2
    स्रोतों के काम से अपना काम अलग करें आप एक प्रार्थना है, जिसमें पहले व्यक्ति (यानी, जब आप कहते हैं कि तुम कुछ किया) का उपयोग में एक नियुक्ति बनाने के लिए की जरूरत है, परिभाषित करने के लिए आप क्या स्रोत से आता है और क्या कह रहे हैं सुनिश्चित करें।
  • लेखन के बजाय: "मैं बर्फ के पानी का इस्तेमाल किया वाष्पीकरण (हेस 33) दिखाने के लिए", आप की तरह कुछ लिखना चाहिए: "हेस बर्फ के पानी (33) का उपयोग कर वाष्पीकरण पर एक प्रयोग में आता है - अपना शोध में, मैं एक ऐसी ही प्रयोग किया।" इस तरह, पाठक को पता चल जाएगा कि आप उस नियुक्ति के लिए क्यों कर रहे हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com