ekterya.com

निजी संदर्भों के बिना नौकरी कैसे प्राप्त करें

संदर्भों की कमी एक ऐसी बुरी चीज है जो कई लोगों पर काम करती है जो काम की तलाश में हैं। यह कुछ समय के लिए श्रम बाजार में नहीं रहा है या विदेश में रह रहा है, या इसी तरह, हाल ही में एक नए शहर में स्थानांतरित होने का नतीजा हो सकता है। यह भी हो सकता है कि आपका एकमात्र संदर्भ यह है कि मालिक जो आपकी ज़िंदगी को असंभव बनाये और आप को छोड़ने के लिए खुश थे यह आसान नहीं है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप नौकरी पाने की संभावना को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं या कुछ संदर्भ कर सकते हैं।

चरणों

किसी भी संदर्भ के बिना नौकरी प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
एक संदर्भ के उद्देश्य को समझें नियोक्ता के लिए, रेफरल यह जानने का एक तरीका है कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं और आप काम पर कैसे हैं और एक व्यक्ति के रूप में। इसके अलावा संदर्भ आमतौर पर यह देखने के लिए किया जाता है कि क्या आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो समूह में अच्छा काम करता है, यदि आप एक नेता या व्यवस्थापक हैं इसके अलावा, वे आम तौर पर यह जानने का एक तरीका है कि क्या आप उन व्यक्ति की तरह हैं जिनके लिए उन्हें ज़रूरी है क्योंकि ये आपके विवरण में स्पष्ट नहीं हैं।
  • कई नियोक्ता सोचते हैं कि व्यक्तिगत संदर्भ आवश्यक हैं क्योंकि वे दर्शाते हैं कि आप वास्तव में कौन हैं। यह आपको हतोत्साहित न होने दें
  • किसी भी संदर्भ के बिना नौकरी प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2

    Video: कैसे कोई अनुभव के साथ एक नौकरी पाने के लिए

    विचार करें कि आपके पास संदर्भ क्यों नहीं हैं यहाँ संभावनाओं की एक सूची है जो आपके लिए सही हो सकती है।
  • यदि आप कुछ समय से बीमारी, जेल या परिवार की देखभाल जैसे असुविधाजनक कारणों के कारण काम से बाहर हो गए हैं, तो निश्चित रूप से आपको लगता है कि कोई भी भविष्य के नियोक्ता के संदर्भ के रूप में कोई मान्य राय नहीं दे सकता है।
  • यदि आपने एक और नई कंपनी में शामिल होने के लिए एक अच्छा काम छोड़ा है जो अंततः समाप्त करना बंद नहीं हुआ है, तो आप उनके साथ कुछ भी नहीं करना चाहते हैं या उल्लेख करते हैं कि आपके पास एक ऐसी कंपनी का उल्लेख है जो असफल रहा।
  • अगर आप चले गए हैं, तो आप सोच सकते हैं कि किसी दूसरे शहर या देश में किसी के लिए आपके लिए एक वैध संदर्भ लिखना मुश्किल है।
  • नहीं तो आप अपने पिछले काम में अच्छी शर्तों पर छोड़ दिया है, यह संभव है कि वे वास्तव में काम करने के लिए अपनी इच्छा के बारे में संदर्भ प्राप्त करने के लिए एक अच्छी जगह नहीं हैं।
  • Video: कैसे कनेक्शन के बिना नौकरी पाने के लिए

    किसी भी संदर्भ के बिना नौकरी प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    उन कारणों की समीक्षा करें जिनके पास आपकी कोई संदर्भ नहीं है और उनका मूल्यांकन करने के लिए उनका मूल्यांकन करें कि क्या वे समझें या नहीं। कुछ मामलों में यह संभावना है कि आप एक ऐसा स्रोत प्राप्त कर रहे हैं जो आपको उस संदर्भ को अच्छी तरह से बता सकता है जो आपको इतनी इच्छा है भय, शर्म की बात है या संभावनाओं के आधार पर संदर्भ के लिए पूछना आम नहीं है। समस्याओं का हल हो गया है और पुरानी गड़बड़ी को ठीक करने का हमेशा एक तरीका है। उदाहरण के लिए:
  • अगर आपको लगता है कि आप श्रम बाजार से बहुत समय तक काम नहीं कर रहे हैं तो मान लें कि आपकी पुरानी नौकरी में कोई भी आपकी याद नहीं रखता है। जो लोग आपके पुराने काम को पसंद करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए, अभी भी आपके पास एक अच्छी छवि है और आपको वह बहुत-वांछित सिफारिश दे सकती है। सबसे अधिक संभावना है, वे हाँ कहेंगे, हालांकि वे आपको अस्वीकार भी कर सकते हैं। अगर आप कॉल नहीं करते हैं, तो आपको कभी पता नहीं चलेगा इसके अलावा आप हाल ही में स्वयंसेवक कार्य के बारे में थोड़ा सोचा है। क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जो उस संस्था में काम करता है जो इस बात के बारे में बात कर सकता है कि आप कितनी अच्छी तरह कर रहे हैं? क्या आप किसी को जानते हैं जो मानते हैं कि आपके द्वारा किया जाने वाला काम गुणवत्ता का है?
  • यदि आपको निकाल दिया गया या बस इस्तीफा दे दिया गया हो, तो आप इस जगह को संदर्भ के रूप में उपयोग नहीं करना चाहेंगे। हालांकि, आपको यह समझना चाहिए कि यह थोड़ा संदेहास्पद है कि आप अंतिम स्थान के संदर्भों को प्रस्तुत नहीं करते हैं जिस पर आपने काम किया था। इस विचार को खाली करने के बजाय, उन लोगों का विश्लेषण करें जिनके साथ आपने काम किया, जो कि प्रभारी थे और जो आपके वरिष्ठ अधिकारी थे यह संभावना है कि कोई आप के बारे में निष्पक्ष नज़रिया कैसे दे सकता है कहने की ज़रूरत नहीं है, आपको अपने काम पर आधारित किसी व्यक्ति को भरोसा करना चाहिए, जिसकी अच्छी तरह से विकसित कार्य नैतिकता है, जो कि आपके बारे में अच्छी तरह से बनने वाली राय व्यक्त करने में सक्षम हो। उस मालिक का उल्लेख करने का कोई अच्छा विचार नहीं है, जो आपको अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन वह आपको रंग में देखना नहीं चाहता है।
  • यदि आप अपनी पिछली नौकरी की बुरी शर्तों को छोड़ देते हैं और वास्तव में उस स्थान को संदर्भ के रूप में इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो चीजें थोड़ी मुश्किल होती हैं आप पिछले सलाह को लागू करने की कोशिश कर सकते हैं और एक सहयोगी को ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं जिसके साथ आप काम कर रहे हैं या हो सकता है एक सुपरवाइजर जो अन्य विभाग में है जो आपकी सहायता कर सकता है। यदि यह संभव नहीं है, तो आप अपने गर्व को निगल सकते हैं और अपने पूर्व मालिक से बात करने और स्थिति की व्याख्या कर सकते हैं। अंत में, आपको कुछ बहाना मिल सकता है जिसके लिए आपके पास अपनी पिछली नौकरी का कोई संदर्भ नहीं है क्योंकि आपका इस्तीफा देने के बाद आपके मालिक का समय बदल गया था, हालांकि यह संभव है कि जो व्यक्ति किराए पर लेना चाहता है वह आप अपने खाते की मांग कर सकते हैं और पाते हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं। अपने देश या क्षेत्र में मौजूदा कानून को ध्यान में रखें और विश्लेषण करें कि एक व्यक्ति आपके बारे में कितनी दूर पूछ सकता है और आपकी पुरानी नौकरी में कितनी जानकारी दे सकता है।
  • किसी भी संदर्भ के बिना नौकरी प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4



    साक्षात्कार में आपके पास सबसे अच्छा ब्योरा दें उन चीजों में से एक जो आप बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं, एक उत्कृष्ट साक्षात्कार करना है ताकि संदर्भ पृष्ठभूमि में हो। यदि आप वास्तव में नियोक्ता को आप में रुचि लेने के लिए मिलते हैं, तो आप संदर्भों के बिंदु को बहुत सावधानी से स्पर्श करने के लिए तैयार कर सकते हैं और यदि संभव हो तो बिना संभव होने से बचें। कुछ मामलों में, संदर्भों की कमी से परहेज किया जा सकता है, खासकर यदि आप जो चाह रहे हैं वह एक नई कंपनी है, जो बेहतर अवसर प्रदान करती है, जो पिछले नौकरी में नहीं दी गई थी।
  • किसी भी संदर्भ के बिना नौकरी प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5

    Video: नियोक्ता आम तौर पर संदर्भ कहते हैं?

    सीधे मानव संसाधन विभाग से बोलें। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन लोगों के साथ ईमानदार रहें जो आपकी सहायता कर सकते हैं क्योंकि आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि जब लोग आपकी समस्या की व्याख्या करते हैं और मदद के लिए पूछते हैं, तो लोग कैसे समझ सकते हैं। समझाएं कि आपके पास कोई संदर्भ नहीं है और मदद के लिए पूछें कि क्या किया जा सकता है। किसी निजी संदर्भ जैसे दोस्त या किसी ऐसे संगठन के निदेशक की पेशकश करें जहां आपने स्वयं सेवा की।
  • जब आप काम से अपनी अनुपस्थिति के कारणों की व्याख्या करते हैं तो कम से कम जब आप अपनी पिछली नौकरी से संदर्भित करना सुविधाजनक है या आप हाल ही में कैसे चले गए हैं और आपके पास शहर में कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो आप क्यों नहीं समझते हैं? मानव संसाधन लोग आपकी ईमानदारी को मान सकते हैं और संदर्भों को देखने में आपकी सहायता कर सकते हैं जहां कोई भी नहीं था या आप अन्य शहरों में पूर्व मालिकों से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • किसी भी संदर्भ के बिना नौकरी प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    अपने संदर्भों में सुधार करें जब आप देखते हैं कि आप उन लोगों के साथ संपर्क खो रहे हैं जो आपकी सिफारिश कर सकते थे। अगर आप केवल एक व्यक्ति पर निर्भर नहीं करना चाहते हैं, तो उन विभिन्न स्थानों से अधिक संदर्भ प्राप्त करने की कोशिश करें जहां आपने सहयोग किया है या हाल ही में काम किया है। आप कर सकते हैं कुछ चीजें हैं:
  • अपने संपर्कों के नेटवर्क का उपयोग करें नौकरी के लिए सही व्यक्ति को ढूंढने के लिए नियोक्ता के संपर्क का आपका नेटवर्क सबसे अच्छा तरीका है। हम सभी अलग-अलग क्षेत्रों में दोस्त हैं और उनमें से कुछ कंपनी में अपने प्रभाव को स्थानांतरित कर सकते हैं ताकि वह काम पर रखने वाले व्यक्ति के साथ साक्षात्कार कर सके। यह आंतरिक अनुशंसा स्वचालित रूप से आपको सैकड़ों पुनरीक्षणों पर लाभ की स्थिति में डालती है जो कि एक ही नौकरी की तलाश में हो सकती है।
  • स्वयं सेवा करें। ज्ञात और भरोसेमंद बनें संस्था के भीतर एक प्रतिष्ठा बनाएं और आपको एक बहुत मजबूत संदर्भ मिलेगा क्योंकि इन संगठनों के प्रबंधकों को आपके द्वारा किए गए कार्य के लिए भुगतान के रूप में एक सिफारिश देने के लिए बहुत खुशी होगी। इस तरह के संदर्भों के बारे में दिलचस्प बात यह है कि स्वयंसेवकों को हमेशा अच्छी छवि होती है और बहुत ही उपयोगी और सुखद लोगों के रूप में दिखाई देते हैं।
  • किसी भी संदर्भ के बिना नौकरी प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    उन लोगों के संपर्क में रहें जिन्हें आपने संदर्भ के रूप में चुना और अपने अगले नौकरी में उनके लिए खोजना सीखो। इन लोगों से बात कर रहें और उन्हें बताएं कि आप नई नौकरी में कैसे कर रहे हैं। उन्हें बताएं कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं और उन्होंने आपकी आर्थिक स्थिति को बदलने में उनकी मदद कैसे की है। इसके अलावा, यह अच्छी बात है कि आप उन लोगों की उपेक्षा न करें जो भविष्य में आपके बारे में अच्छी तरह से बात कर सकते हैं और एक काम सहयोगी के लिए संदर्भ देने की पेशकश भी कर सकते हैं। आपको कभी नहीं पता होगा कि वे आपकी मदद कैसे कर सकते हैं या आप किसी और की सहायता कर सकते हैं।
  • अपने संदर्भों को एक मूल्य के रूप में समझें जो कि देखभाल की जानी चाहिए। उन सभी समयों के लिए धन्यवाद, जिन समय वे सुझाए गए समय में डालते हैं, क्योंकि उन्होंने अपने लक्ष्य को हासिल करने में आपकी मदद करने के लिए अपने खाली समय का हिस्सा रखा है।
  • युक्तियाँ

    • सोचें कि आपकी समस्या को सुलझाने का एकमात्र तरीका खुद को कार्रवाई में डाल कर है कुछ भी नहीं बदल रहा है, आप अपने घर में एक कुर्सी में रहते हुए सोच रहे हैं कि यह कितना बुरा है, सही है? तो अतीत से कुछ दोस्तों को फेसबुक या किसी अन्य सोशल नेटवर्क के माध्यम से खोजने का प्रयास करें। आप यह देखकर हैरान होंगे कि आपसे कितने लोग सुनना चाहते हैं और फिर से आपके साथ संपर्क में रहने के लिए खुशी होगी।
    • अपने को फिर से शुरू में संदर्भ के रूप में किसी को भी मत डालें आम तौर पर, संदर्भ आपके लिए आवेदन कर रहे नौकरी के हिसाब से जाना जाता है। यदि आपको ज़रूरत होती है, तो आपको यह देखने की जरूरत है कि संदर्भ उस क्षेत्र के बहुत निकट है जिसे आप आवेदन कर रहे हैं ताकि आपके संभावित नियोक्ता इस व्यक्ति से बात कर सकें और आपको बेहतर विचार मिले।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com