ekterya.com

जवाब देने के लिए जब कोई कहता है कि `नौकरी साक्षात्कार में मुझे तुम्हारे बारे में कुछ बताएं`

सामान्य तौर पर, नौकरी के इंटरव्यू गलत और कभी-कभी निराशाजनक सवालों से भरा होता है। एक जो आपने कई बार सुना है वह खतरनाक प्रश्न है "मुझे आपके बारे में कुछ बताएं" यह आपके विचारों में खो जाने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन जिस तरह से आप जवाब देते हैं, वह सौदे को बंद या तोड़ सकता है। हालांकि, जब तक आप अग्रिम में अपना उत्तर तैयार करने के लिए समय निकालते हैं, तब आपको पता चल जाएगा कि क्या कहना है और आप साक्षात्कार को पारित करने के अपने रास्ते पर होंगे।

चरणों

भाग 1
सही बात कहो

छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; एक जॉब इंटरव्यू चरण 1 में
1
स्पष्टीकरण के लिए पूछने में संकोच न करें यदि आप वास्तव में नहीं जानते कि आपको क्या जवाब देना चाहिए, साक्षात्कारकर्ता को यह स्पष्ट करने के लिए कहें कि आप क्या चाहते हैं आपको एहसास हो सकता है कि आप विशेष रूप से अपने व्यक्तित्व या आपके पिछले नौकरी के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में जानना चाहते हैं।
  • जब आप स्पष्टीकरण मांगते हैं तो सावधान रहें। यह मत कहो कि प्रश्न का कोई मतलब नहीं है या यह बहुत ही अडिग है। इसके बजाय, कुछ विशिष्ट कहते हैं जो आपके उत्तर को मार्गदर्शन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, जैसे "मुझे यह करना अच्छा लगेगा, लेकिन क्या आप अपने पेशेवर अनुभव या मेरी व्यक्तिगत रुचियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?"
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; एक जॉब इंटरव्यू चरण 2 में
    2
    काम के बाहर अपनी रुचियों से शुरू करें यह आपकी प्रतिक्रिया के लिए एक अधिक आरामदायक शुरुआत देता है और आपको अधिक पूर्ण दिखता है। अपने शौक और रुचियों पर छड़ी करने की कोशिश करें कि आप नौकरी की पेशकश से संबंधित हो, लेकिन हमेशा प्रामाणिक रहें। सॉफ्टबॉल में रुचि होने का नाटक सिर्फ इसलिए कि साक्षात्कारकर्ता अपनी मेज पर एक छोटे से लीग ट्राफी है मत करो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप वित्तीय क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो अपने व्यक्तिगत निवेश के बारे में बात करना अच्छा होगा।
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; एक जॉब इंटरव्यू चरण 3 में
    3
    अपने पक्ष में स्वयंसेवा का उपयोग करें यह बेहद महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास कोई विशेष कारण है जो आपके लिए मायने रखता है: जो आपके व्यक्तित्व में एक और स्तर जोड़ता है विशिष्ट कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपने स्वयंसेवक के रूप में किया था और अपनी सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियों का उल्लेख किया है।
  • यह आवश्यक है अगर आपके पास बहुत काम का अनुभव न हो। स्वयंसेवक का अनुभव उन गुणों पर जोर देने में आपकी सहायता कर सकता है जिन्हें आप अपने संभावित नियोक्ताओं को जानना चाहते हैं।
  • चाहे आपने सूप रसोई में काम किया हो या धन उगाहने वाले आयोजन का आयोजन किया हो, अधिकांश स्वयंसेवक अनुभव आपकी शक्तियों को इंगित करने के लिए एक शानदार अवसर हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; एक जॉब इंटरव्यू चरण 4 में
    4
    अपने पिछले कार्य अनुभव का उल्लेख करें किसी भी चीज़ से ज्यादा, जिस तरह से आप अपने पेशेवर अनुभव से जुड़े हैं, वह दिखाएगा कि क्या आप नौकरी के लिए अच्छे उम्मीदवार हैं। नौकरी की पेशकश के लिए प्रासंगिक कौशल का उल्लेख करने और यह दिखाने का अवसर है कि आपने काम पर मुश्किल विवादों के साथ कैसे व्यवहार किया। हमेशा इन स्थितियों के लिए सकारात्मक पूर्वाग्रह देना सुनिश्चित करें
  • कहने की गलती न करें कि आपने पिछली नौकरी में कुछ भी नहीं सीखा है। आपके पास किसी भी काम के अनुभव से सीखने की क्षमता होनी चाहिए
  • श्रम विवादों के लिए सकारात्मक पूर्वाग्रह देने का एक अच्छा तरीका उन ठोस उपायों पर ध्यान केंद्रित करना है जो आपने उन्हें हल करने के लिए लिया था। क्या आप अपने मालिक को आदेश के पदानुक्रम का सम्मान करते हैं? या हो सकता है कि आप सही समाधान प्रस्तावित करें?
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; एक जॉब इंटरव्यू चरण 5 में
    5
    चीजों को प्रकाश और सही मूड में रखें साक्षात्कारकर्ता के सवाल का जवाब देने के बाद आप निश्चित रूप से बोर कर सकते हैं और आपको रूचिकर दिखते हैं। बातचीत के लिए प्रासंगिक एक अच्छा हास्य का उपयोग करें अपने कुत्ते के बारे में एक एकान्त मत बनो चाबी का उपयोग अच्छा हास्य का उपयोग उन स्थितियों को बेअसर करना है जिसमें आपको संदेह या असहज महसूस होता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक साक्षात्कारकर्ता आपको पूछता है कि आपको सप्ताहांत पर काम करने में परेशानी होती है, तो आप कुछ ऐसा जवाब दे सकते हैं जैसे "मैं रविवार की रात फुटबॉल को याद नहीं कर सकता!" फिर, यह बताएं कि आप मजाक करते हैं और उन उदाहरणों को इंगित करते हैं जहां आपने अपने कार्य के लिए सप्ताहांत का बलिदान किया था।
  • Video: जब लड़की 18 साल की हो जाती है तो क्या देने लायक हो जाती है ? GERNAL KNOWLEDGE//RIDDILS//PART-2

    छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; एक जॉब इंटरव्यू चरण 6 में
    6
    जल्दी और अपने आप में विश्वास के साथ प्रतिक्रिया दें आप अपना जवाब तैयार करना चाहते हैं, इसका कारण यह है कि सवाल उठने पर संदेह होने से बचें। आपको उस व्यक्ति को दिखाना चाहिए जो आपको पूछता है कि आप अपने प्रश्न का जवाब जल्दी और प्रभावी ढंग से देने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास और आत्म-जागरूक हैं। नौकरी के साक्षात्कार के दौरान आत्मविश्वास कुछ ऐसा है जो समय के साथ आता है। तब तक, "जब तक आप इसे प्राप्त नहीं कर लेते ढोंग करें" अपने आप को एक आत्मविश्वास व्यक्ति पर विचार करें और आप एक बन जाएंगे
  • अधिकतम 60 सेकेंड में सबसे अधिक उत्तर दें। अन्यथा, आप भटकने का जोखिम और उत्तर अस्पष्ट बनाते हैं।
  • भाग 2
    मंथन जवाब

    छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; एक जॉब इंटरव्यू चरण 7 में
    1
    अपने कौशल और क्षमताओं के बारे में मंथन अपने गुणों की एक सूची लिखें जो यह दर्शाती है कि आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं जब तक आप विचारों से भाग नहीं लेते, आपको अपने दिमाग में आने वाली हर चीज को लिखना चाहिए। कौशल और क्षमता आमतौर पर इन तीन मुख्य गुणों में आती है:
    • ज्ञान के आधार पर कौशल ये आप हैं जिन्हें आप परिपक्व करते हैं और भाषाएं, कंप्यूटर कौशल, गणितीय तर्क और तकनीकी ज्ञान शामिल करते हैं।
    • हस्तांतरणीय कौशल ये वे कौशल हैं जो आप प्रत्येक नौकरी में विकसित करते हैं। वे प्रशासनिक, संचार और समस्या हल करने के कौशल हैं
    • व्यक्तिगत विशेषताओं वे आपकी अद्वितीय और जन्मजात गुण हैं, जिनमें आपकी सुशीलता, आत्मविश्वास, भावना और वक्तव्य भी शामिल है।
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; एक जॉब इंटरव्यू चरण 8 में
    2
    अपनी रुचियां और विशेषताओं को नीचे लिखें आपके उत्तर में आपके कौशल और अकादमिक प्रशिक्षण को न केवल कवर किया जाना चाहिए। जबकि साक्षात्कारकर्ता कैसे आप काम पर हो जाएगा की एक विचार पाने के लिए कोशिश कर रहा है, तो आप विचार है कि आप एक पूरे व्यक्ति हैं देना चाहिए। उन चीजों की एक सूची के साथ जाएं जिनके बारे में आप भावुक हो और उन कीवर्ड को जो आपको सर्वोत्तम तरीके से वर्णन करते हैं।
  • अगर आपको इन चीजों के बारे में सोचने में मुश्किल लगता है, तो अपने आप से पूछिए कि आप क्या प्रेरणा देते हैं, आप जो भावुक हैं और जो आपको परिभाषित करता है
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; जॉब इंटरव्यू चरण 9 में
    3
    उन गुणों का चयन करें, जो आपको लगता है कि नियोक्ता के साथ सबसे अच्छा होगा। नौकरी की पेशकश के लिए प्रासंगिक चीजों को चुनने के बाद, आपको उन कंपनी के साथ उनकी तुलना करना चाहिए जिनके लिए आप आवेदन कर रहे हैं और देखें कि क्या फिट बैठता है।
  • पता करें कि कंपनी के मूल्य क्या हैं I हर कंपनी की एक संस्कृति है और आप इसे अपनी नौकरी की पेशकश, साथ ही अपनी वेबसाइट पर महसूस कर सकते हैं। कंपनियां जो दक्षता मानती हैं विशेष रूप से प्रदर्शन को प्राथमिकता देते हैं, जबकि एक गैर-लाभकारी संस्था जुनून और गति पर अधिक ध्यान दे सकती है।
  • श्रम विनिर्देशों की जांच करें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विपणन स्थिति के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो आप शायद एक बहिष्कार होना चाहिए, एक उत्कृष्ट संचारक, रिश्तों और तेजी से संचालित होता है सुनिश्चित करें कि आपके पास इन विशेषताओं में से कम से कम एक साक्षात्कार के लिए है
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; एक जॉब इंटरव्यू चरण 10 में



    4
    अपने विकासशील शुरू करें निजी भाषण. निजी भाषण एक संक्षिप्त सारांश (30 सेकंड से 1 मिनट) का है, आप कौन हैं और आप क्या करते हैं इसमें शामिल होना चाहिए कि आप क्या बचाव करते हैं, आप कौन हैं और आपकी महत्वाकांक्षाएं आपके व्यक्तित्व के उन पहलुओं से मेल खाती हैं। यही वह है जो आप किसी को अपने पूरे अस्तित्व के बारे में बता सकते हैं।
  • सबसे अच्छा व्यक्तिगत प्रवचन केवल कुछ मुख्य पहलुओं पर केंद्रित है एक विशेषता को परिभाषित करता है कि आप कौन हैं, एक विशेषता है कि आप क्या करते हैं और अपने लक्ष्यों को दर्शाता हुआ के बारे में सोचो।
  • एक निजी भाषण नौकरी के साक्षात्कार के बाहर भी उपयोगी होगा इसलिए, इसे विकसित करने में थोड़ा समय व्यतीत करें
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; जॉब इंटरव्यू चरण 11 में
    5
    एक दोस्त के साथ अभ्यास करें एक साक्षात्कार में इस प्रश्न के लिए तैयार करने का एक सर्वोत्तम उपाय है आपके उत्तर का अभ्यास करना। अपने दोस्त को ढोंग करें कि वह साक्षात्कारकर्ता है। जब वह आपको पूछता है, "ठीक है, अब मुझे तुम्हारे बारे में कुछ बताओ", उसे अपना उत्तर दें
  • एक बार जब आप उत्तर देते हैं, तो ईमानदारी से टिप्पणी मांगें अपने दोस्त आप प्रतिक्रिया के अपने समग्र छाप दे, साथ ही आप आप जोड़ सकते हैं या छोड़ देना चाहिए किसी भी विशिष्ट आइटम को बयां करती हैं।
  • आप अपने मित्र से आपके उत्तर के बारे में सवाल पूछकर आप पूरक सवालों के जवाब दे सकते हैं।
  • भाग 3
    अपना उत्तर दें

    छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; जॉब इंटरव्यू चरण 12 में
    1
    साक्षात्कार के इलाके का सर्वेक्षण करें यह सबसे अधिक संभावना है कि साक्षात्कारकर्ता साक्षात्कार की शुरुआत में सवाल पूछता है, इसलिए आपके पास इसे विकसित करने के लिए ज्यादा समय नहीं हो सकता है कुछ साक्षात्कारों को बिक्री में एक पॉलिश भाषण की आवश्यकता होगी, जबकि अन्य को अधिक आरामदायक स्पर्श की आवश्यकता होगी।
    • यह बिक्री में एक पॉलिश प्रवचन का एक उदाहरण है: "मैं एक सलाहकार हूं जो दूरसंचार में काम करता है। पिछले तीन वर्षों मैं ग्राहकों की मदद की उनके कर्मचारियों की संख्या को व्यवस्थित करने और उनके मूल्य निर्धारण संकुल पुनर्गठन लाभ को बढ़ाने के है। मुझे परामर्श पसंद है, लेकिन मेरा असली जुनून संगीत है और मैं उस प्रतिभा में अपनी प्रतिभा का उपयोग करना चाहता हूं। यही कारण है कि मैं आपके संगठन के लिए दौड़ रहा हूं। "
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; नौकरी के लिए साक्षात्कार 13 में कदम
    2
    झूठ मत बोलो झूठ मत बोलो, अपनी निजी प्रवचन में, अपनी ताकत या अपनी कमजोरियों। यदि साक्षात्कारकर्ता को पता है कि आप झूठ बोल रहे हैं, तो आपको नौकरी नहीं मिलेगी यदि नहीं, तो आपको काम करने के लिए झूठ का प्रयास करना होगा। अंत में, वे आपको खोज करेंगे और आप वैसे भी अपना काम खो देंगे।
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; एक जॉब इंटरव्यू चरण 14 में

    Video: वकील से किस बात पर झगड़े 'दी लल्लनटॉप' के एडिटर | सीतापुर | The Lallantop

    3
    अपने आप को और ईमानदार रहो कहो कि आप क्या कहते हैं, यह भावना और प्रामाणिकता के साथ करते हैं। साक्षात्कारकर्ता आपको जो कहता है उसके लिए अधिक सहानुभूति महसूस करेगी अगर वह सच बोल रहा है
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; एक जॉब इंटरव्यू चरण 15 में
    4
    फैशनेबल शब्द या शब्दजाल का उपयोग करने से बचें ये क्लिच शब्द हैं जो ट्रेंडी हैं लेकिन इसका मतलब कुछ भी नहीं है। सामान्य तौर पर, वे नरम होते हैं और किसी विशेष उद्योग के लिए प्रासंगिक नहीं होते हैं। आपके उद्योग के लिए विशिष्ट शब्दों और अभिव्यक्तियों पर चिपकाएं। यह आपकी शब्दावली के लिए शब्दशोधन जोड़ने की कोशिश करने के बजाय आपके ज्ञान का प्रदर्शन करेगा।
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; एक जॉब इंटरव्यू चरण 16 में
    5
    शांत रहो इस प्रश्न का उत्तर देने का लक्ष्य केवल आपके बारे में जानकारी प्राप्त करना है यदि आप शांत और विचारशील हैं, तो आप कितना विश्वास कर सकते हैं, आप कितनी अच्छी तरह बोलते हैं, और यदि आप साक्षात्कारकर्ता के साथ सद्भाव स्थापित कर सकते हैं
  • यदि आप एक उत्तर को बुलाने या आप कुछ नहीं कहते हैं, तो इसका अर्थ हंसना हँसते हैं और कहते हैं जैसे "मैं एक पल के लिए अवाक था" फिर, आगे बढ़ो, यह दिखाते हुए कि आप अपने आप को निश्चित हैं और यह कि छोटी गलती आपके लिए दुनिया के अंत का संकेत नहीं करती है।
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; जॉब इंटरव्यू चरण 17 में
    6
    दृश्य संपर्क और मुस्कान बनाए रखें कई बार, प्रबंधकों को वे काम पर रखने वाले लोगों की तुलना में अधिक पसंद करते हैं। यहां, आपका काम अच्छा होना है, अर्थात, साक्षात्कारकर्ता के साथ आँख से संपर्क बनाए रखने के लिए आपको मुस्कान और आत्मविश्वास होना चाहिए।
  • वह मुस्कुराता है। मुस्कान आपको शांत महसूस करने में मदद करेगा यह भी साक्षात्कारकर्ता को आश्वस्त करने में मदद करेगा और शायद उसे भी खुश कर देगा यह आपको एक गर्म और अधिक हर्षित व्यक्ति की तरह दिखाई देगा, जो कि एक अधिक आरामदायक वातावरण स्थापित करने में मदद करेगा।
  • छवि शीर्षक और मुझे खुद के बारे में कुछ बताएं & quot; जॉब इंटरव्यू चरण 18 में
    7
    पूरक सवालों के जवाब देने के लिए आपको तैयार होना चाहिए यदि आप साक्षात्कारकर्ता कुछ को स्पष्ट करना चाहते हैं या हो सकता है, तब भी तैयार रहना चाहिए, जब आप अपने निजी भाषण में कुछ का उल्लेख कर सकते हैं। आपको अपने व्यक्तिगत वार्तालाप को अंदर और बाहर जाना चाहिए और जब इसका विश्लेषण किया जाए तो इसका बचाव करने के लिए हमेशा तैयार रहें।
  • Video: क्या राहुल गांधी PM मैटिरियल हैं?

    युक्तियाँ

    • एक साक्षात्कार के बारे में बलिदान करने में सक्षम होने के बारे में है इसलिए, अगर आपको लगता है कि आप किसी चीज़ में सर्वश्रेष्ठ हैं, तो इसका उल्लेख करें। जब आप ऐसा करते हैं तो थोड़ी ही नम्र बनें, तो आप बहुत अभिमानी नहीं कहेंगे।

    चेतावनी

    • झूठ आपकी मदद करने के लिए नहीं जा रहे हैं हर कीमत पर उनसे बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com