ekterya.com

काम पर अपनी भावनाओं को कैसे नियंत्रित करें

कार्य तनाव और चिंता का एक स्रोत हो सकता है - और कभी-कभी आप रड या चिल्लाते हुए महसूस कर सकते हैं यदि आप स्थिति पर थोड़ा सा परिप्रेक्ष्य प्राप्त करते हैं तो आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीख सकते हैं। सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करके अपने नकारात्मक विचारों से प्रश्न पूछें जब आप परेशान, नाराज और नियंत्रण से बाहर महसूस करते हैं तो आपके शरीर पर ध्यान दें। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप काम पर नियंत्रण नहीं कर सकते, लेकिन आपको अपने जीवन के पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए जो आप संशोधित कर सकते हैं। अपने मन और शरीर की देखभाल करके, आप अधिक कुशलता के साथ काम में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने में सक्षम होंगे।

चरणों

विधि 1
चिंता और अस्वीकृति से निपटना

काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाली छवि छवि चरण 1
1
स्थिति के एक उद्देश्य परिप्रेक्ष्य को अपनाना यदि आप अपने काम या आपके प्रदर्शन के बारे में चिंतित हैं, तो इससे आप अभिभूत और चिंतित महसूस कर सकते हैं। आप कुछ पहलुओं को नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन अन्य नहीं एक कदम पीछे ले जाओ और प्रतिक्रिया से पहले स्थिति का आकलन करें।
  • क्या आप अपने काम के भविष्य के बारे में चिंतित हैं? आपके नियंत्रण में क्या है और क्या नहीं है? आपको अपने नियंत्रण से बचने के बारे में चिंता करने के बजाय, आप उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो आप नियंत्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक हालिया बदलाव को याद रखें जो वरिष्ठ प्रबंधन में हुआ है। यह काम थोड़ा बदल सकता है, लेकिन आपको कंपनी और आपके कार्य को मजबूत करने के लिए आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • क्या आप अपने काम के बारे में दूसरों के बारे में सोचने से तनाव महसूस करते हैं? क्या आप अपेक्षाओं को पूरा करने से डरते हैं? निर्धारित करें कि आप अपने आप पर दबाव डाल रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि दोपहर के भोजन के लिए 45 मिनट का ब्रेक लेना एक खराब उपस्थिति देता है यदि आपके अन्य सहकर्मियों ने अभी भी इस समय के दौरान काम किया है। कंपनी की नीति याद रखें यदि आपको हर दिन एक घंटे के लिए दोपहर के भोजन की अनुमति है, तो आपको इस अधिकार के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए।
  • जांचें कि अतीत में क्या काम किया है। परियोजनाओं, लोगों या परिस्थितियों की पहचान करें जो आपको काम पर चिंता को शांत करने में मदद करें। आप अपने काम के बारे में किसी भी चिंता के बारे में विश्वसनीय सहकर्मियों के साथ बात करनी चाहिए। अन्य लोगों को आपकी स्थिति के बारे में अधिक उद्देश्य हो सकता है
  • Video: वासना से मुक्ति के दो उपाय है

    काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाली छवि चरण 2
    2
    अपने नकारात्मक विचारों से प्रश्न पूछें उदासी, चिंता या क्रोध की भावनाएं पैदा हो सकती हैं जब एक कठिन परिस्थिति नकारात्मक विचार उत्पन्न करती है जब आप ये नकारात्मक विचार आक्रामक और लगातार हो जाते हैं तो आप भावनात्मक रूप से नियंत्रण से बाहर महसूस कर सकते हैं
  • उस समय की पहचान करें जब नकारात्मक विचार उठते हैं। उदाहरण के लिए, काम पर एक प्रस्तुति देने के बाद, आप देख सकते हैं कि अधिक लोग आपके साथी की प्रस्तुति को ध्यान से सुन रहे हैं। इससे आपको नकारात्मक विचार हो सकता है जैसे "मैं अपने सहकर्मियों के रूप में शुरूआत में अच्छा नहीं होगा"
  • नकारात्मक सोच नकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न करेगी इस उदाहरण में, आप उदास, उदास और अस्वीकार कर सकते हैं।
  • आपको इन विचारों पर सवाल उठाना चाहिए और उन्हें अधिक सकारात्मक लोगों के साथ बदलें। ऐसा कुछ दोहराए जाने के बजाय "मुझे यह प्रस्तुति देने में खुशी हो रही है मैं जो प्रयास किया है उससे मैं खुश हूं। अगली बार मैं और अधिक गतिविधियों की तलाश करूँगा, जिनसे जनता का ध्यान आकर्षित किया जा सकता है। " आपको कम करने के बजाय, आप अपने कौशल और स्थिति को सुधारने के तरीके पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाली छवि छवि चरण 3
    3
    प्रेरणा के स्रोत के रूप में स्थिति का उपयोग करें। यदि कुछ या कोई है जो हताशा और तनाव उत्पन्न करता है, तो आपको इसे सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान केंद्रित करना होगा। अपनी भावनाएं बदलने के लिए प्रेरणा में बदलें प्रत्येक बाधा को बढ़ने के अवसर के रूप में देखें।
  • स्थिति को गंभीरता से न लें भले ही यह छोटी या महत्वपूर्ण समस्याएं हो, आपको इस स्थिति में अपने प्रतिरोध को बनाए रखने के लिए अपनी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करना होगा, और दुखी नहीं लगना चाहिए।
  • कल्पना कीजिए कि एक अन्य सहकर्मी को पदोन्नति मिलती है और आप ऐसा नहीं करते हैं अगली पदोन्नति प्राप्त करने के लिए आप भविष्य में क्या कर सकते हैं पर ध्यान दें।
  • गलतियों को करने के बाद सभी सफलता हासिल की जाती है जीवन एक सीखने की प्रक्रिया है अपने साथ बहुत सख्त न हो, और अपने जीवन में अच्छी चीजों पर कुछ परिप्रेक्ष्य लें।
  • विधि 2
    रोष को हटा दें

    काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    अपने शरीर पर ध्यान दें जब आप भावनात्मक तनाव का अनुभव करते हैं तो अक्सर आपका शरीर आपके मस्तिष्क की तुलना में अधिक तेज़ी से प्रतिक्रिया देगा। इन भावनाओं को अनदेखा करने की कोशिश करने के बजाय आपको ध्यान देना चाहिए। चिंता, तनाव या क्रोध के निम्न भौतिक लक्षणों की पहचान करें:
    • त्वरित दिल की धड़कन या बढ़ने वाले रक्तचाप-
    • मांसपेशियों में तनाव या झटके-
    • sudoración-
    • मतली या परेशान पेट
    • सिर में दर्द
    • जबड़े या दांत पीसते हैं
  • काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र चरण 5

    Video: शादीशुदा महिला को कैसे पटाये - SHAADI SHUDA MAHILA KO KAISE PATAYE

    2
    स्थिति से दूर हो जाओ सबसे अच्छी बात यह हो सकती है कि आप स्थिति से दूर हो जाएं, यदि आपका मन और शरीर दोनों महसूस करते हैं कि आप पागल हो रहे हैं। अनुमति के लिए पूछें और यदि संभव हो तो छोड़ दें आप अपने आप को भावनात्मक रूप से चार्ज की स्थिति से दूर रखने के लिए खुद को कुछ भौतिक स्थान दे सकते हैं।
  • अपने डेस्क या कार्यालय से दूर होने के विकल्प पर विचार करें कार्यालय के माध्यम से चले जाएं या कुछ ताजा हवा पाने के लिए बाहर निकल जाएं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कार्यक्रम (प्लस दोपहर का भोजन) में टूट जाता है शामिल हो जाएगा, तो आप एक सांस लेने के लिए या दिन के विशिष्ट समय पर टहलने लेने के लिए 5 मिनट खर्च कर सकते हैं।
  • बाथरूम जाने के लिए अनुमति पूछो यदि आप बाथरूम में रहते हैं, तो यह आपको एक बैठक या मुश्किल स्थिति से दूर होने का मौका दे सकता है
  • यदि कोई विशिष्ट व्यक्ति आपको परेशान करता है, तो उन्हें किसी अन्य समय में बात करने के लिए कहें। उसके साथ उस समय बहस न करें।
  • यह एक शांत राज्य रखने के लिए, ताकि आप अपने विवेक सुनिश्चित करने के लिए अपने कार्यक्रम में कुछ दिनों के शामिल करना चाहिए महत्वपूर्ण होगा, ताकि आप शांत रह सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास काम पर एक व्यस्त महीने है, तो आपको आराम करने के लिए एक निशुल्क दिन शामिल करना चाहिए।
  • काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाली छवि, चरण 6
    3
    साँस लेने के व्यायाम, योग या दृश्यता के द्वारा शांत हो जाओ अपने डेस्कटॉप पर या अपने कार्यस्थल में एक निजी अंतरिक्ष में, आप अभ्यास तनाव को कम करने और ऐसी गहरी श्वास, योग या दृश्य के रूप में, मन को शांत करने के लिए उपयोगी होने के लिए प्रदर्शन कर सकते हैं। इससे आपके रक्तचाप को कम करने में मदद मिलेगी और नकारात्मक विचारों को क्रोध से दूर करने में मदद मिलेगी।
  • गहरी साँस लेने के व्यायाम करना एक उदाहरण 5 सेकंड के लिए धीरे धीरे श्वास है। अपनी सांस पकड़ो और 5 सेकंड के लिए अपनी आँखें बंद करें फिर 5 से 10 सेकंड के लिए बहुत धीरे धीरे साँस छोड़ें। आपको इस अभ्यास को कई बार दोहराना चाहिए जब तक आप कम परेशान नहीं महसूस करते।
  • अपने कार्यस्थल में योग का अभ्यास करें कुछ योग का चयन करें कि जब भी आप तनाव महसूस करते हैं, आप अपने काम में आसानी से प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • विज़ुअलाइज़ेशन व्यायाम करें अपनी आँखें बंद करें और एक आरामदायक काम की जगह की कल्पना करें - यह वास्तविक या काल्पनिक हो सकता है जैसा आप कल्पना करते हैं, आपको रंग, गंध, ध्वनियों और उत्तेजनाओं के बारे में सोचना चाहिए। यह जगह आराम और सुखदायक होना चाहिए, और इसे आपको बेहतर महसूस करना चाहिए।
  • विधि 3
    काम पर भावनात्मक सीमाएं बनाएं

    Video: गुस्से को नियंत्रित करने के उपाय | ऐसे उपाय जिससे कम कर सकते है आप अपना गुस्सा | Part - 1

    कार्य शीर्षक में छवि काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें चरण 7
    1



    अपने कार्यस्थल में कार्य संस्कृति का मूल्यांकन करें प्रत्येक कार्य केंद्र में ऑपरेटिंग का एक अलग तरीका हो सकता है। कुछ वातावरण आपके कर्मचारियों को अधिक सहायता प्रदान कर सकते हैं गुस्सा या उदास होने के बजाय, आपको यह निर्धारित करना होगा कि यह कार्य केंद्र आपके लिए सही है या नहीं।
    • अगर आपको लगता है कि काम पर कुछ भी सुधार नहीं हुआ है, तो आपको दूसरा नौकरी पाने का विकल्प पर विचार करना चाहिए। निर्धारित करें कि आपकी वर्तमान नौकरी आपके जीवन के लक्ष्यों से मेल खाती है और यदि आपके अनुभव से तनाव का कोई उद्देश्य होगा काम के बाद ही और अपने काम के कार्यक्रम के बाहर रोजगार की तलाश करें
    • यदि आपको लगता है कि आप इस काम रखना चाहिए, लेकिन आप निराश हैं, तो आप अपने काम है कि अपने दैनिक कार्यों कम तनावपूर्ण बना सकते हैं के बारे में लोगों या चीजों की पहचान करने की जरूरत है। उदाहरण के लिए, आप सहकर्मियों के साथ हर दिन समय बिता सकते हैं जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं आप कार्यालय छोड़ने और पैदल चलने के लिए दोपहर के भोजन के समय का उपयोग भी कर सकते हैं। दूसरी ओर, आपको एक बार में कई कार्य करने की आवश्यकता को रोकना होगा। यह ज़रूरी होगा कि आप बहुत ज़िम्मेदारियां जमा न करें।
  • काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाली छवि, चरण 8
    2
    नियमन में मूल्य भावनाएं आप एक व्यक्ति को भावनात्मक रूप से अस्थिर रूप में आप पर विचार करना नहीं चाहते हो सकता है, लेकिन न तो भावनाओं के बिना एक रोबोट की तरह अन्य चरम व्यवहार के पास जाना चाहिए। आप अपनी भावनाओं और containest को दबाने के हैं, तो यह संभावना है कि लंबे समय में, यह आपके जीवन और काम के बारे में नकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न करता है।
  • उन्हें दबाने के बजाय पल में भावनाओं को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • यह दिखाने का प्रयास करें कि आप हर दिन सिर्फ अपने आप को "प्रबंध" करने की बजाय खुशी और सुधार प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • अपनी नकारात्मक भावनाओं को क्षणिक रूप में देखें यदि आप उन्हें नोटिस करते हैं या उन्हें दबाते हैं, तो वे रहेंगे यदि आप अपने व्यक्ति को सकारात्मक उपायों के साथ सुधारने का प्रयास करते हैं, तो वे कम लगातार दिखाई देंगे।
  • काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाली छवि, चरण 9
    3
    काम पर आराम से निजी स्थान बनाएं अगर आपके पास अपनी डेस्क या कक्ष है, तो आपको इस जगह का उपयोग घर पर अधिक महसूस करने के लिए करना चाहिए। एक स्वच्छ और व्यवस्थित स्थान तनाव और चिंता को कम करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। उन्हें और अधिक दोस्ताना और आराम करने के लिए कार्य स्थान का उपयोग करें
  • अपनी मेज या कार्यालय को उन चीजों के साथ सजाने जो आपको पसंद हैं ऑब्जेक्ट्स रखें जो आपके घर या काम की खुशियों को याद करती हैं। दोस्तों और परिवार की तस्वीरें हैं
  • रिक्तियां जो संगठित और अव्यवस्था से मुक्त हैं, बनाएँ। अव्यवस्था आप अधिक तनाव महसूस कर सकते हैं।
  • एक जगह के 1 या 2 फोटो रखें जो आपको खुश कर देता है। इस तस्वीर पर आपका ध्यान फोकस करें जब आपको शांत होने और तनाव कम करने की आवश्यकता होती है। आप मानसिक पूर्णता के आवेदन को अब और फिर 5 मिनट के लिए तोड़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आपके कार्यस्थल का शोर कमजोर पड़ता है या जोर देता है तो आप शोर को रद्द करने वाले हेडफ़ोन का उपयोग कर सकते हैं, और आपके पास एक शांत काम करने का स्थान होगा
  • विधि 4
    काम के बाहर तनाव से छुटकारा

    1
    केवल अपने कार्यस्थल में काम करें घर पर काम न करें और कॉल और काम के ईमेल का जवाब देने की आवश्यकता का विरोध करें। काम से दूर समय काम करने के लिए समर्पित है जो उससे संबंधित नहीं हैं, जैसे परिवार और दोस्तों के साथ, अपने शौक का आनंद लें और अपने व्यक्ति की देखभाल करें
  • काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 10

    Video: क्रोध पर नियंत्रण करें "Anger Management" (Subliminal)

    2
    अपने शरीर की देखभाल करें प्यार और देखभाल के साथ अपने शरीर का इलाज यदि आप आराम करते हैं और आप अच्छी तरह से शारीरिक रूप से हैं तो आप मुश्किल परिस्थितियों के साथ बेहतर तरीके से निपटने में सक्षम होंगे। आप जो काम करते हैं, अपने खाने के घंटे से बाहर खाने और पीने के लिए भावनात्मक प्रतिक्रिया को प्रभावित करेंगे।
  • व्यायाम करें। व्यायामशाला पर जाएं, व्यायाम की कक्षाएं करें, सैर करें, साइकिल चलाएं या लंबी पैदल यात्रा पर जाएं।
  • नींद अच्छी तरह से अपने शरीर को बाकी की जरूरत है उसे दे दो आपको तब तक सोना चाहिए जब तक आपके शरीर को बरामद किए जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • स्वस्थ भोजन खाएं जब भी संभव हो जंक फूड और कैफीन सीमित करें पानी भरें और दिन भर में सक्रिय रखने के लिए स्वस्थ नाश्ते खाएं। यदि आप अपने रक्त में शर्करा के स्तर स्थिर रखने के लिए एक स्वस्थ नाश्ता खाते हैं, तो आपको कम क्रोधी महसूस होगा।
  • शराब और अन्य पदार्थों की खपत को सीमित करें काम के बाहर, 1 या 2 पेय आराम करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। हालांकि, आपको शराब या ड्रग्स पर प्रदर्शन नहीं करना चाहिए।
  • काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाली छवि छवि चरण 11
    3
    भावनात्मक समर्थन प्राप्त करें यदि आपको लगता है कि आपकी भावनाएं आपको नियंत्रण करती हैं, तो आपको अपने दोस्तों और सहकर्मियों को काम पर सुनना चाहिए, अगर वे आपकी भावनात्मक कल्याण के लिए आपकी चिंता का संकेत देते हैं आपकी भावनाओं को नजरअंदाज करने के बजाय, आपको उन तरीकों से चैनल करना चाहिए जो नकारात्मक ऊर्जा को जारी करने की अनुमति देते हैं।
  • आप जिस अच्छे दोस्त के साथ भरोसा करते हैं, उसके बारे में बात करें।
  • चिकित्सा के माध्यम से समर्थन प्राप्त करने के विकल्प को ध्यान में रखें चिकित्सक अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और अधिक संवेदनशीलता के साथ तनावपूर्ण कार्य स्थितियों से निपटने के लिए आपको कौशल सिख सकते हैं
  • आप एक कर्मचारी सहायता कार्यक्रम के माध्यम से निःशुल्क या कम लागत वाली चिकित्सा तक पहुंच सकते हैं इसी तरह के कार्यक्रम का टेलीफोन नंबर प्राप्त करने के लिए मानव संसाधन विभाग से परामर्श करें। अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करने के लिए टेलीफोन परामर्श गोपनीय होगा।
  • काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाली छवि, चरण 12
    4
    एक डायरी लिखें कागज पर आपका विचार प्लाज्मा चिंता, क्रोध या उदासी से अपनी ऊर्जा को हटाने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। आपकी भावनाओं और उनके कारणों को समझने के लिए डायरी का उपयोग करें
  • यह आपके लिए क्या परेशान करने की पहचान करने का अवसर होगा। समय बीतने के साथ स्पष्ट परिप्रेक्ष्य रखने के लिए यह उपयोगी हो सकता है
  • जब भी आप अपनी पत्रिका में लिखते हैं, तो आपको कम से कम 3 चीजें लिखना चाहिए जो आपको अपने और अपने जीवन के बारे में पसंद हैं आपको सकारात्मक पहलुओं पर विचार करना चाहिए, न केवल नकारात्मक।
  • आप एक पत्रिका का उपयोग भी कर सकते हैं जो आपको हर दिन लिखने की याद दिलाता है।
  • काम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाली छवि 13 चरण
    5
    मित्रों और परिवार के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो आपको प्रोत्साहित करते हैं। अपने व्यक्तिगत और काम के जीवन के बीच संतुलन को प्राथमिकता दें। जिन लोगों को आप पसंद करते हैं, उन लोगों के मूल्यों की पेशकश करने के लिए जितने अधिक अवसरों की पेशकश करते हैं, उतना खुश और अधिक निर्धारित आपको काम पर महसूस होगा।
  • एक दिन हर दिन और सप्ताह को ऐसे लोगों के साथ आरक्षित करें जो आपको प्यार और खुश महसूस करते हैं।
  • फोन पर या परिवार और दोस्तों के साथ व्यक्ति में अधिक बार चैट करें उनके साथ सिंक करें जो आप महसूस करते हैं, भले ही यह हमेशा खुशी न हो। उनके साथ ईमानदार और खुले रहें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com