ekterya.com

कैसे पाउंड को किलो में परिवर्तित करें

इंटरनेट पर कई उपकरण हैं जो कि आप पाउंड को किलोग्राम में परिवर्तित करने में मदद करेंगे, लेकिन स्कूलों के कई शिक्षक आपको अपने काम को साबित करने के लिए कहेंगे, या आपको आवश्यक चरणों की व्याख्या भी हो सकती है। सबसे सरल तरीकों में से एक ने पाउंड की संख्या को 2.2 से विभाजित करना है, जो आपको एक मोटा जवाब देगा। यह आलेख आपको पाउंड को किलोग्राम में कनवर्ट करने के लिए बीजीय चरण का पालन करना होगा।

चरणों

विधि 1
एक सूत्र का उपयोग करें

कन्वर्ट पाउंड को किलोग्राम के लिए शीर्षक चित्र 1 चरण

Video: CBSE Maths - Weight ( वज़न) - Kilogram, Gram and How to weight things - In Hindi

1
पाउंड में मूल्य रखें, जिसे आप नीचे दी गई रिक्त स्थान में परिवर्तित करने जा रहे हैं। यह मान सूत्र में "lb" द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। किलोग्राम की मात्रा निर्धारित करने के लिए आपको इस सूत्र का उपयोग करना होगा एक किलोग्राम 2.2046226218 पाउंड के बराबर है (यहां पर हम इसे 2.2 के रूप में रखेंगे)।
  • ____ पौंड*1 किलो
    २.२०४६२२६२१८ पौंड
    = ? किलो
  • कन्वर्ट पाउंड को किलोग्राम के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    किलॉस में परिणाम प्राप्त करने के लिए गणना करें। पहले 1 किलो को 2.2 पाउंड में विभाजित करें और उसके बाद उस नंबर को उस पाउंड में मूल्य से गुणा करें जिसे आप परिवर्तित करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप 4 पाउंड को किलो में परिवर्तित करना चाहते हैं। पहले 1 किलो को 2.2 पाउंड से विभाजित करें जो कि 0.45 के बराबर है। फिर 0.45 बाय 4 गुणा करें, जो 1.81 के बराबर है। इसलिए, 4 पाउंड 1.81 किलोग्राम के बराबर है।
  • विधि 2
    मानसिक रूप से गणना करें




    Video: डॉक्टर आर के मिश्रा से लैपरोस्कोपिक सर्जरी द्वारा मोटापा कम करने का आपरेशन

    कन्वर्ट पाउंड को किलोग्राम के शीर्षक से चित्र चरण 3
    1
    कुल संख्या से पाउंड में वजन का पहला अंक घटाएं और फिर इसे 2 से विभाजित करें। रोगियों की खुराक की गणना करने के लिए इस पद्धति का उपयोग ज्यादातर नर्सों द्वारा किया जाता है, क्योंकि अक्सर खुराक किलोग्राम में होता है, जबकि रोगियों का वजन पाउंड में होता है।
    • उदाहरण के लिए, 46 एलबी कन्वर्ट करने के लिए 4 से 46 एलबी घटाएं, जो 42 एलबी के बराबर है। 42 बाय 2 को विभाजित करें, जो 21 किलोग्राम के बराबर है। (सूत्र का उपयोग 20.87 किलोग्राम है, जिसे 21 किलोग्राम तक गोल किया जा सकता है)।

    युक्तियाँ

    • यदि यह आपका काम है, तो पूरी प्रक्रिया को प्रदर्शित करना और पहली विधि का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
    • पाउंड में वजन 2.2 से विभाजित करें। यह आपको किलोग्राम में अनुमानित संख्या देगा। उपरोक्त सूत्र का उपयोग करना और एक कैलकुलेटर सबसे सटीक तरीका होगा यदि आप एक विशिष्ट उत्तर प्राप्त करना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • पाउंड और किलोग्राम के बीच मानसिक रूप से रूपांतरण की गणना करने के तरीके केवल एक अनुमान हैं, वे आपको एक सटीक उत्तर नहीं देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com