ekterya.com

मिलीलीटर को ग्राम तक कैसे परिवर्तित किया जाए

मिलिलीटर (एमएल) से ग्रैम (जी) में कनवर्ट करने के लिए केवल सूत्र में एक संख्या को बदलने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एक यूनिट की मात्रा (मिलीलीटर) को द्रव्यमान (ग्राम) के एक इकाई में बदल देती है। इसका मतलब है कि हर पदार्थ के रूपांतरण के लिए एक अलग सूत्र होगा, लेकिन उन्हें अधिक उन्नत गणितीय संचालन की आवश्यकता नहीं होगी, केवल गुणन। सामान्य तौर पर, इस रूपांतरण का इस्तेमाल खाना पकाने के व्यंजनों को एक प्रणाली से दूसरे में, या रसायन विज्ञान समस्याओं में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है।

चरणों

विधि 1
रसोई सामग्री के लिए रूपांतरण करें

ग्राम के लिए कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाली छवि (छ) चरण 1
1

Video: एक संख्या को दशमलव, प्रतिशत, और भिन्न के रूप में दर्शाना 2

पानी के माप को बदलने के लिए आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है। एक मिलीलीटर पानी में आटा का एक ग्राम होता है, और एक ग्राम सामान्य परिस्थितियों में वजन होता है, जिसमें खाना पकाने के व्यंजनों और गणित और विज्ञान की समस्याएं शामिल होती हैं (जब तक कि अन्यथा नहीं)। आपको कोई गणितीय गणना करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि मिलीलीटर और ग्राम में माप हमेशा समान होते हैं।
  • यह सरल रूपांतरण संयोग नहीं है, यह जिस तरह से इन इकाइयों को परिभाषित किया गया था, इसका नतीजा है। कई वैज्ञानिक इकाइयों को पानी से परिभाषित किया जाता है, क्योंकि यह एक बहुत ही आम और उपयोगी पदार्थ है।
  • आपको केवल एक अलग रूपांतरण का उपयोग करना होगा यदि पानी रोज़मर्रा की जिंदगी में सामान्य रूप से पाया जाता है तो इससे अधिक गर्म या ठंडा होता है।
  • ग्राम से कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाली छवि (छ) चरण 2
    2
    एक दूध रूपांतरण बनाने के लिए, 1.03 से गुणा करें. ग्राम में द्रव्यमान (या वजन) प्राप्त करने के लिए 1.03 द्वारा एमएल के दूध में उपाय बढ़ाएं। यह उपाय पूरे दूध के लिए वसा के साथ इस्तेमाल किया जाएगा। स्किम दूध 1.035 के करीब है, लेकिन यह अंतर सबसे व्यंजनों में महत्वपूर्ण नहीं है।
  • ग्राम से कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाली छवि (छ) चरण 3
    3
    मक्खन रूपांतरण करने के लिए, 0.911 से गुणा करें. यदि आपके पास कोई कैलकुलेटर नहीं है, तो 0.9 से गुणा करके आपको अधिक व्यंजनों के लिए पर्याप्त सटीकता मिलेगी।
  • ग्राम से कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाली छवि (छ) चरण 4
    4
    आटा रूपांतरण बनाने के लिए, 0.57 से गुणा करें. कई प्रकार के आटे हैं - हालांकि, अधिकांश ब्रांड बहुउद्देशीय आटा, पूरे गेहूं या ब्रेड लगभग एक ही घनत्व हैं। हालांकि, संभावित भिन्नता के कारण, आपको अपने नुस्खा में थोड़ी मात्रा में आटा कम करना पड़ता है, और आटा या मिश्रण की उपस्थिति के अनुसार अधिक या कम राशि का उपयोग करना होगा।
  • इस उपाय की गणना प्रति चम्मच 8.5 ग्राम घनत्व के आधार पर की गई है, और 1 चम्मच = 14.7868 एमएल का रूपांतरण।
  • ग्राम से कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाली छवि (छ) चरण 5

    Video: कड़ी से फीट में कैसे बदलें link to feet conversion

    5
    अन्य सामग्री के लिए एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें सबसे आम खाद्य पदार्थों का उपयोग करके परिवर्तित किया जा सकता है एक्वा- calc ऑनलाइन खाना कनवर्टर. एक मिलीलीटर एक क्यूबिक सेंटीमीटर के बराबर है, इसलिए आपको "क्यूबिक सेंटीमीटर" विकल्प चुनना होगा, मिलीलीटर में मात्रा दर्ज करना होगा, और तब वह खाना या घटक लिखें, जिसे आप बदलना चाहते हैं।
  • Video: गाय के दूध से ज्यादा बेहतर है भैंस का दूध, जानिए कैसे Cow Milk or Buffalow Milk Which One is Better

    विधि 2
    मूल बातें जानें

    ग्राम के लिए कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाली छवि (छ) चरण 6
    1
    मिलीलीटर और मात्रा के बारे में जानें मिलीलीटर एक इकाई है आयतन, या अंतरिक्ष की मात्रा। एक मिलीलीटर पानी, एक सोने और एक हवा में एक ही स्थान पर कब्जा होगा। यदि आप ऑब्जेक्ट को छोटा और घनीभूत करने के लिए क्रश करते हैं, तो यह इसकी मात्रा को संशोधित करेगा पानी की बीस बूँदें (या 1/5 चम्मच) में एक मिलीलीटर की मात्रा होती है
    • मिलिलिटर का संक्षिप्त नाम है एमएल.
  • ग्राम से कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाली छवि (छ) चरण 7



    2
    ग्राम और जन के बारे में जानें ग्राम की एक इकाई है सामूहिक, या मामले की मात्रा यदि आप ऑब्जेक्ट को छोटा और घने बनाने के लिए क्रश करते हैं, तो यह यह अपने द्रव्यमान को संशोधित नहीं करेगा एक पेपर क्लिप, चीनी या किशमिश का एक शुभराहना लगभग एक ग्राम का वजन होगा।
  • ग्राम आमतौर पर वजन की एक इकाई के रूप में उपयोग किया जाता है, और इसे हर रोज़ स्थितियों में पैमाने से मापा जा सकता है। वजन द्रव्यमान पर गुरुत्वाकर्षण के बल का एक उपाय है। यदि आप अंतरिक्ष की यात्रा करते हैं, तो आपके पास अभी भी एक समान द्रव्यमान (पदार्थ की मात्रा) होती है, लेकिन अब आपके पास वजन नहीं होता, क्योंकि कोई गुरुत्व नहीं होगा।
  • ग्राम संक्षिप्त नाम है जी.
  • ग्राम से कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाली छवि (छ) चरण 8
    3
    आपको पता होना चाहिए कि आप किस चीज को परिवर्तित करना चाहते हैं? ये इकाइयां विभिन्न तत्वों को मापते हैं - इसलिए, उन दोनों के बीच रूपांतरण के लिए कोई त्वरित सूत्र नहीं है। आप जिस वस्तु को मापने जा रहे हैं उसे ध्यान में रखते हुए आपको सूत्र का निर्धारण करना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक मिली मिलीटर कंटेनर में फिट बैठते हुए गुड़ों की मात्रा उस कंटेनर में फिट होने वाले पानी की मात्रा से भिन्न वजन होगी।
  • ग्राम से कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाली छवि (छ) चरण 9
    4
    घनत्व के बारे में जानें घनत्व के उपाय कैसे एक वस्तु के मामले को संकुचित है हम इसे मापने के बिना रोजमर्रा की जिंदगी में घनत्व की पहचान कर सकते हैं। यदि आप एक धातु की गेंद पकड़ते हैं और आप आश्चर्यचकित हैं कि इसका आकार कितना होता है, इसका कारण यह है कि इसकी एक उच्च घनत्व है, इसलिए यह एक छोटी सी जगह में बहुत सी चीजों का संकुचन करता है। यदि आप एक ही आकार के crumpled पेपर बॉल को पकड़ते हैं, तो आप इसे आसानी से फेंक सकते हैं। पेपर बॉल में कम घनत्व है। घनत्व द्रव्यमान प्रति इकाई मात्रा में मापा जाता है। उदाहरण के लिए, कितना ग्राम में द्रव्यमान एक में फिट बैठता है एक मिलीलीटर की मात्रा यह दो कारणों के बीच कन्वर्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • विधि 3
    किसी पदार्थ को परिवर्तित करें

    ग्राम से कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाली छवि (छ) चरण 10
    1
    पदार्थ की घनत्व को पहचानें जैसा कि वर्णित है, घनत्व प्रति इकाई मात्रा द्रव्यमान है। यदि आप गणित या रसायन विज्ञान समस्या का जवाब दे रहे हैं, तो वे आपको बता सकते हैं कि पदार्थ का घनत्व क्या है अन्यथा, इंटरनेट या तालिका में इसकी घनत्व को देखें।
    • का उपयोग करता है यह टेबल किसी भी शुद्ध तत्व के घनत्व की पहचान करने के लिए (ध्यान रखें कि 1 सेमी = 1 मिलीलीटर)।
    • उपयोग यह दस्तावेज़ कई खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की घनत्व की पहचान करने के लिए वस्तुओं के मामले में केवल "विशिष्ट गुरुत्व" है, यह संख्या 4 डिग्री सेल्सियस (39 डिग्री फारेनहाइट) पर जी / एमएल में घनत्व के बराबर होगी, और आमतौर पर उन पदार्थों के समान होती है जो लगभग कमरे के तापमान
    • अन्य पदार्थों के मामले में, खोज इंजन में पदार्थ का नाम और "घनत्व" लिखें।
  • Video: देखें पुरानी से पुरानी गठिया का इलाज । Arthritis and Joint Pain Treatment in Hindi Ep. 3

    ग्राम को कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाली छवि (छ) चरण 11
    2
    घनत्व को जी / एमएल में बदलें, यदि आवश्यक हो कभी-कभी, आपके पास जी / एमएल के अलावा अन्य इकाइयों में घनत्व होगा। यदि घनत्व जी / सेमी में लिखा जाता है, तो कोई परिवर्तन की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि 1 सेमी बिल्कुल 1 एमएल के बराबर है। अन्य इकाइयों के लिए, एक का उपयोग करें ऑनलाइन घनत्व रूपांतरण कैलकुलेटर, या गणना निम्नानुसार करें:
  • जी / एमएल में घनत्व प्राप्त करने के लिए 0.001 से किग्रा / मी (किलोग्राम प्रति घन मीटर) में घनत्व गुणा करें।
  • ग्रा / एमएल में घनत्व प्राप्त करने के लिए एलबी / गैले में घनत्व (यूएस गैलन प्रति पाउंड) बढ़ाएं।
  • ग्राम से कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाली छवि (छ) चरण 12
    3
    घनत्व से मिलीलीटर की मात्रा में गुणा करें। ग्राम / एमएल में घनत्व से आपके पदार्थ के एमएल में माप करें। यह आपको (जी एक्स एमएल) / एमएल में एक उत्तर देगा - हालांकि, आप एमएल इकाइयों को ऊपर और नीचे में रद्द कर सकते हैं, और केवल ग्राम या ग्राम
  • उदाहरण के लिए, 10 एमएल एथेनॉल को ग्राम में बदलने के लिए, इथेनॉल घनत्व की खोज करें: 0.789 ग्राम / एमएल 0.789 जी / एमएल द्वारा 10 एमएल गुणा करें, और 7.8 9 ग्राम प्राप्त करें। अब आपको पता चल जाएगा कि इथेनॉल के 10 मिलीलीटर 7.8 9 ग्राम वजन करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ग्राम से मिलीलीटर तक परिवर्तित करने के लिए, गुणा करने के बजाय घनत्व से ग्राम को विभाजित करें।
    • पानी की घनत्व 1 ग्राम / एमएल है यदि पदार्थ की घनत्व 1 ग्रा / एमएल से अधिक है, तो यह शुद्ध पानी की तुलना में अधिक घने हो जाएगा, और उसमें डूब जाएगी। यदि पदार्थ का घनत्व 1 ग्रा / मिली से कम है, तो पानी की तुलना में कम घने हो जाएगा, इसलिए यह फ्लोट होगा।

    चेतावनी

    • ऑब्जेक्ट उनके तापमान में बदलाव के रूप में विस्तार या सिकुड़ सकते हैं, खासकर यदि वे पिघल, फ्रीज या एक समान बदलाव के माध्यम से जाते हैं। हालांकि, यदि आप पदार्थ के आकार (जैसे, ठोस या तरल) जानते हैं और रोजमर्रा की परिस्थितियों में काम करते हैं, तो आप अपनी "सामान्य" घनत्व का उपयोग कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com