ekterya.com

डाकिया कैसे बनें

डाकिया बनना किसी के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो अपना पहला कैरियर शुरू करता है या जो जीवन में बाद में अपना करियर बदलता है। सामान्य तौर पर, इन स्थितियों में कम या कोई शिक्षा और पिछले अनुभव की आवश्यकता नहीं है और उत्कृष्ट लाभ और क्षतिपूर्ति प्रदान करते हैं। भर्ती से पहले चयन प्रक्रिया, आवेदन, आवश्यकताओं और सटीक कार्य विवरण स्थान के आधार पर अलग-अलग होंगे। हालांकि, कुछ सामान्य कदम हैं जिन्हें आपको एक डाकिया बनने के लिए ध्यान में रखना होगा।

चरणों

भाग 1
काम पर लागू करें

एक शीर्षक बनें छवि एक डाकिया चरण 1

Video: डाकिया जा रे || Superhit Krishna Bhajan || Sanjay Mittal || Devotional Song 2016 || Saawariya Music

1
तय करें कि मेल कैरियर होने के लिए आपके लिए सही है। आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि क्या आप पोस्टमैन के रूप में खुश होंगे। सभी नौकरियों की तरह, यह आपके व्यक्तित्व, जीवन शैली और कौशल सेट पर निर्भर करेगा।
  • सबसे खुश और सबसे प्रभावी पोस्टमेन "सुबह लोग" हैं अधिकांश पोस्टमेन 7:00 बजे अपने दिन शुरू करते हैं मीटर। और यह लगभग 3:00 पी के आसपास समाप्त होता है मीटर। यदि आप एक व्यक्ति हैं जो जल्दी उठकर जल्दी घंटे के यातायात से बचने के लिए चाहते हैं, तो आप काम करने के लिए बहुत अच्छी तरह से समायोजित कर सकते हैं
  • अधिकांश डाकियों के लिए एक विशिष्ट दिन का काम शारीरिक रूप से ज़ोरदार है इस नौकरी में आपको बहुत अधिक चलना होगा और भारी वस्तुओं को ले जाना होगा यदि आप शारीरिक गतिविधि का आनंद नहीं लेते हैं या यदि आपको स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो ये कार्य कठिन या असंभव बनाते हैं, तो आपको एक अलग नौकरी पर बेहतर होने की संभावना है।
  • जब तक आप एक घने शहरी केंद्र में नहीं रहते, आपको एक विशेषज्ञ ड्राइवर होना होगा। कार्ड को ट्रैक की शर्तों की परवाह किए बिना वितरित किया जाना चाहिए। अगर आप ट्रैफिक दुर्घटनाओं से ग्रस्त हैं या यदि आपको लगता है कि ड्राइविंग तनावपूर्ण है, तो यह दौड़ आपके लिए सही नहीं हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से एक मेलमैन चरण 2 बनें

    Video: #बने बर्बरीक खाटू श्याम कैसे कैसे - #Shri Lakhbir Singh Lakkha FULL Video 2018

    2
    अपने क्षेत्र में डाकिया के रूप में खुली स्थिति खोजें यद्यपि इन नौकरियां आमतौर पर स्थानीय डाकघर में दिखाई देती हैं, अधिकांश देश वर्तमान में ऑनलाइन आवेदन सिस्टम का उपयोग करते हैं बस अपने घर के पास नौकरी खोजने के लिए उपयुक्त वेबसाइट पर जाएं और खोज फ़ंक्शन का उपयोग करें।
  • संयुक्त राज्य डाक सेवा (यूएसपीएस, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए), इस कनाडा पोस्ट और ऑस्ट्रेलिया में पोस्ट में उपस्थित पदों की स्थिति उपलब्ध है "करियर" (करियर) या संगठनों के वेब पेजों के "हमारे बारे में" (हमारे बारे में)
  • जबकि में सबसे अधिक पदों यूनाइटेड किंगडम में रॉयल मेल कंपनी की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है, अन्य पदों पर प्रकाशित अन्य पोस्ट हैं अनुभाग का उपयोग करें की वेबसाइट की "करियर" (करियर) ओपन पोजिशन देखने के लिए रॉयल मेल और यूनिवर्सल जॉबमेच पेज (वेबसाइट द्वारा प्रायोजित वेबसाइट)
  • छवि शीर्षक वाला एक मेलमैन चरण 3 बनें
    3
    निर्धारित करें कि आप नौकरी के लिए आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। सामान्य तौर पर, पोस्टमेन के पास फिटनेस स्तर, ड्राइविंग इतिहास और पढ़ने की योग्यता के अनुसार ग्रेड होंगे।
  • यूएसपीएस अनुरोध करता है कि सभी आवेदकों को संयुक्त राज्य अमेरिका के नागरिक या कानूनी निवासियों का होना चाहिए और कम से कम 18 वर्ष का होना चाहिए (या 16 पर हाईस्कूल डिप्लोमा के साथ)। वे यह भी अनुरोध कर सकते हैं कि मेल कैरियर की स्थिति के आधार पर 32 किलो (70 पाउंड) तक और एक साफ ड्राइविंग रिकॉर्ड हो। सफल आवेदकों को एक आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच, नशीली दवाओं के उपयोग को निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण, चिकित्सा मूल्यांकन और मेल वाहकों के लिए एक विशिष्ट योग्यता परीक्षण को भी पास करना चाहिए परीक्षा 473 (परीक्षा 473) अधिमान्य चयन संयुक्त राज्य के सशस्त्र बलों के दिग्गजों को दिया जाएगा।
  • कनाडा पोस्ट ने अनुरोध किया है कि सभी आवेदक 22.7 किलो (50 पाउंड) तक का पैकेज उठा सकें, जो कि 15.9 किलो (35 पाउंड) तक का भार उठाते हैं और जो खराब मौसम के दौरान कदम उठा सकते हैं। उन्हें स्वच्छ और संतोषजनक ड्राइविंग रिकॉर्ड के साथ एक वैध ड्राइवर का लाइसेंस भी होना चाहिए। आवेदकों का मूल्यांकन उनके संगठनात्मक और ग्राहक सेवा कौशल के अनुसार किया जाएगा।
  • ऑस्ट्रेलिया पोस्ट के विभिन्न प्रकार के "डाक डिलीवरी ऑफिसर" के लिए अलग-अलग नौकरी की ज़रूरतें हैं, जो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले परिवहन के विशिष्ट मोड के आधार पर चलना शामिल हैं। सामान्य तौर पर, प्रत्येक व्यक्ति को 16 किलो (लगभग 35 पाउंड) तक उठाने और ले जाने में सक्षम होना चाहिए और उत्कृष्ट पारस्परिक संपर्क कौशल है।
  • यूके में आम तौर पर यह अनुरोध किया जाता है कि मेल वाहक 16 किलो (लगभग 35 पाउंड) तक बढ़े और एक योग्यता परीक्षण पास करें प्रसव के लिए चालक की स्थिति के लिए आवेदन करते समय, आवेदक के पास यूनाइटेड किंगडम से पूर्ण चालक का लाइसेंस होना चाहिए, जिसमें 6 से अधिक जुर्माना अंक नहीं होंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक मेलमैन स्टेप 4 बनें
    4

    Video: How to Start Writing in Hindi - लेखक कैसे बनें - Writing Tips in Hindi - Monica Gupta

    आवश्यक दस्तावेजों को इकट्ठा करें। आपको अपने अंतिम नौकरी और आपके शिक्षा रिकॉर्ड के बारे में जानकारी की आवश्यकता होगी आपके पास प्रासंगिक सरकारी पहचान संख्या भी होनी चाहिए, जैसे कि सामाजिक सुरक्षा नंबर अगर आप संयुक्त राज्य में रहते हैं और यदि आवश्यक हो तो आपके ड्राइवर का लाइसेंस हो।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक वयोवृद्ध होने के लिए आपकी पसंद का अनुरोध करने के लिए, आपके पास अपने सर्टिफिकेट ऑफ एक्ज़िट परमिट या सक्रिय समाप्ति या पिछले सेवाओं के अन्य प्रमाणों की एक डिजिटल प्रतिलिपि होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक मेलमैन बनें चरण 5



    5
    ऑनलाइन आवेदन को पूरा करें विक्षेपण के बिना इसे खत्म करने के लिए पर्याप्त समय रिज़र्व करें एक शांत जगह और एक संगत इंटरनेट ब्राउज़र खोजें जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन नौकरी आवेदन भर सकते हैं। सभी ब्राउज़र संस्करण काम नहीं कर सकते यदि किसी वेब पेज को सही तरीके से प्रदर्शित करने के लिए आपके पास कठिनाइयां हैं, तो उसे किसी भिन्न ब्राउज़र में देखने का प्रयास करें। आवेदन के अधिकांश वेब पेज में जावा स्क्रिप्टिंग (कमांड) सक्षम होना चाहिए।
  • भाग 2
    भर्ती से पहले चयन प्रक्रिया के लिए तैयार करें

    इमेज का शीर्षक एक मेलमैन बनें चरण 6
    1
    अपने आप को आवश्यक योग्यता परीक्षणों से परिचित कराएं संयुक्त राज्य में, प्रवेश स्तर के मेल श्रमिकों का प्रदर्शन परीक्षा 473 (परीक्षा 473) कई वेबसाइटें टेस्ट गाइड की पेशकश करती हैं जिन्हें खरीदा जा सकता है। ये मार्गदर्शिकाएं अधिकांश स्थानीय पुस्तकालयों में भी उपलब्ध होगी।
    परीक्षा 473 (परीक्षा 473) में पता सत्यापन, सटीक रूप से पूरा करने, मेल कोडिंग, अल्पकालिक स्मृति और व्यक्तित्व पर अनुभाग हैं। हालांकि कोई भी विशिष्ट जवाब नहीं है, जो आप पढ़ सकते हैं, परीक्षा प्रारूप से परिचित होने पर आपको आराम करने और अपने सबसे अच्छा देने में मदद मिलेगी।
  • अधिकांश अन्य देशों के आवेदकों को समान लेकिन समान परीक्षा नहीं लेनी चाहिए।
  • Video: Kanhaiya Mittal | एक दम नया भजन - ताजमहल से प्यारा खाटूधाम है - heart touching Shyam bhajan

    छवि शीर्षक वाला एक मेलमैन चरण 7 बनें
    2
    कार्यक्रम और अपनी परीक्षा पूरी करें संयुक्त राज्य में, योग्य आवेदकों को तुरंत ऑनलाइन संस्करण प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाता है स्क्रीन पर और ईमेल द्वारा, आपने अपना आवेदन समाप्त करने के बाद परीक्षा 473 (परीक्षा 473) यह आमतौर पर एक विशिष्ट अवधि (आमतौर पर 3 से 7 दिन) में किया जाना चाहिए। यदि कोई उम्मीदवार ऑनलाइन मूल्यांकन पास करता है, तो उसे व्यक्तिगत ज़िप कोड का उपयोग करके एक निर्धारित परीक्षण केंद्र पर एक लाइव परीक्षण का समय निर्धारित करना होगा।
  • प्रत्येक के ऑनलाइन और फेस-टू-फेस संस्करण परीक्षा 473 (परीक्षा 473) आमतौर पर एक व्यक्ति को इसे पूरा करने में 90 मिनट लगते हैं।
  • यदि आप पास करते हैं परीक्षा 473 (परीक्षा 473) लेकिन वे आपको नौकरी नहीं देते, आपको पता होना चाहिए कि आपका स्कोर 6 साल के लिए वैध होगा। आपको इस परीक्षा में समय की अवधि के भीतर फिर से नहीं लेना होगा।
  • यदि आपका स्कोर पात्रता सीमा से नीचे है, तो आप वापस नहीं कर पाएंगे 120 दिनों के लिए परीक्षा 473 (परीक्षा 473)
  • अन्य देशों में फोन या ईमेल द्वारा विवरण जानना संभव है नौकरी की साक्षात्कार के भाग के रूप में विश्लेषण परीक्षण अक्सर उसी दिन लिया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से एक मेलमैन बनें चरण 8
    3
    साक्षात्कार के लिए तैयार करें यदि आपको एक साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया गया है, तो सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं। आपके नौकरी साक्षात्कार के लिए सामान्य कौशल वे कुछ अतिरिक्त के साथ आवश्यक हो जाएगा।
  • यदि स्थिति में फिटनेस की आवश्यकता है, तो अपने शरीर को स्वस्थ और शांत रखें
  • अगर आवेदन प्रक्रिया के भाग के रूप में ड्रग्स के उपयोग का निर्धारण करने के लिए एक परीक्षण होता है, तो अपने साक्षात्कार के मुताबिक सप्ताह में बहुत अधिक शराब और कुछ प्रकार के अवैध पदार्थों का सेवन करने से बचना खाद्य पदार्थों से बचें (जैसे अफीम के बीज) और ओवर-द-काउंटर दवाएं (जैसे खांसी की दवाई) जो कि ऐसे परीक्षणों में एक झूठी सकारात्मक कारण हो सकती है। सभी दवाओं आप वर्तमान में ले जा रहे हैं या हाल ही में ले लिया है की प्रयोगशाला को सूचित या दवाओं है कि आप जानते हैं कि झूठे सकारात्मक कारण (पुराने दर्द और एडीएचडी के इलाज के लिए के रूप में) खासकर यदि आप नियंत्रित पदार्थों का निर्धारण किया गया, (सबसे अवसादरोधी दवाओं की तरह) ।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास घर या इंटरनेट एक्सेस पर कोई कंप्यूटर नहीं है, तो आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में उपलब्ध उपकरणों का उपयोग कर आवेदन कर सकते हैं।
    • डाकिया होने के लिए फर्जी ऑनलाइन परीक्षणों से सावधान रहें जो पदों का वादा किया परीक्षण के लिए शुल्क के बदले यूएसपीएस: परीक्षा लेने के लिए आपको पोस्टमैन होने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। के निरीक्षण सेवा से संपर्क करें यूएसपीएस, संघीय व्यापार आयोग के साथ और राज्य अटॉर्नी जनरल के साथ या डाकिया बनने के लिए फर्जी परीक्षाओं की रिपोर्ट करने के लिए बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो
    • अगर आपको आपके आवेदन के बारे में कोई जवाब नहीं मिलता है तो निराश मत हो। बस हर बार जब आप एक खुले स्थानीय स्थिति मिलते हैं आवेदन करते रहें। याद रखें कि यह संभव है कि हजारों आवेदकों ने एक ही स्थान पर आवेदन किया है और यह कि अक्सर भर्ती प्रक्रिया भाग्य और समय पर निर्भर करती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com