ekterya.com

हेलीकाप्टर पायलट कैसे बनें?

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक नागरिक हेलीकॉप्टर पायलट बनना एक महंगी लेकिन प्राप्त करने योग्य लक्ष्य है। उड़ान भरने के इच्छुक सभी व्यक्तियों और जो सैनिक प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करते हैं उन्हें हेलीकॉप्टर उड़ाने के लिए एक निजी लाइसेंस प्राप्त करना होगा। अगर, दूसरी तरफ, आप एक पेशेवर हेलीकॉप्टर पायलट बनना चाहते हैं, आपको एक वाणिज्यिक लाइसेंस प्राप्त करना होगा। इसके बाद, आपको उड़ान के समय जमा करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। याद रखें कि जितना आपके पास है, उतना अधिक योग्य होगा।

चरणों

भाग 1
आवश्यक योग्यता प्राप्त करें

एक हेलिकॉप्टर पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
16 की ओर रुको रुको निजी हेलीकॉप्टर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको कम से कम 16 वर्ष की आयु का होना चाहिए। वाणिज्यिक लाइसेंस प्राप्त करने से पहले आपको इस प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता है एक बार आपका निजी लाइसेंस मिलने के बाद, आपके पास वाणिज्यिक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कम से कम 17 वर्ष होना चाहिए।
  • एक हेलिकॉप्टर पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक डॉक्टर से मिलने सभी पायलटों को एक मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहिए जो संयुक्त राज्य के संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) द्वारा अनुमोदित डॉक्टर द्वारा निष्पादित किया जाता है। याद रखें कि यदि आपके पास स्वास्थ्य समस्या है जो चेतना के नुकसान के जोखिम का प्रतिनिधित्व करती है तो आप को अयोग्य घोषित कर सकते हैं। इन समस्याओं में हृदय की समस्याएं, मनोवैज्ञानिक विकार या नशीली दवाओं के दुरुपयोग का इतिहास शामिल हो सकता है। साथ ही, वे आपकी सुनवाई और दृष्टि की समीक्षा करेंगे, साथ ही रंगों को समझने की आपकी क्षमता भी देखेंगे।
  • गरीब रंग धारणा के साथ छात्र पायलटों को बनाने से रोका जा सकता है। पायलटों को भेद करने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए वे हेलिकॉप्टर संचालित करते समय हल्के संकेतों को समझते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको रंगों की बुरी धारणा है, तो अपने पायलट कैरियर को शुरू करने से पहले आपको एक परीक्षा देने के लिए अपने ऑप्टोमेट्रिस्ट से पूछें
  • अगर आप इन शर्तों में से किसी के लिए अयोग्य ठहराए जाने के बारे में चिंतित हैं, तो अपनी चिंताओं के बारे में एफएए-स्वीकृत मेडिकल परीक्षक से बात करें
  • आप एफएए वेबसाइट पर स्वीकृत मेडिकल परीक्षक ढूंढ सकते हैं
  • एक हेलिकॉप्टर पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उच्च शिक्षा प्राप्त करें आपको हेलीकॉप्टर से उड़ान भरने के लिए कॉलेज से स्नातक होना नहीं है, लेकिन डिग्री या डिग्री होने से आपको नौकरी खोजना आसान हो सकता है। अधिकांश नियोक्ताओं के लिए आवश्यक है कि उनके कर्मचारियों में कम से कम एक तकनीकी डिग्री हो या अधिमानतः, एक स्नातक की डिग्री यदि आप निश्चित रूप से अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए हेलीकॉप्टर पायलट बनना चाहते हैं, तो एक विश्वविद्यालय में गणित, भौतिकी या वैमानिकी इंजीनियरिंग में प्रशिक्षण लेने पर विचार करें।
  • हेलीकाप्टर पायलटों को बीजगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति और पथरी का ज्ञान होना चाहिए, क्योंकि परीक्षण में गणित के प्रश्न होंगे। इसके अलावा, आपके पास एक वाणिज्यिक पायलट होने के लिए उत्कृष्ट गणितीय कौशल होना चाहिए।
  • आप अपने विमानन या वैमानिकी संस्थान में गणित कक्षाएं ले सकते हैं। आप विशेष रूप से पायलटों के लिए तैयार पुस्तकों और अध्ययन गाइडों के साथ अध्ययन कर सकते हैं।
  • एक हेलिकॉप्टर पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पैसे बचाने या एक ऋण के लिए पूछना नागरिक उड्डयन प्रशिक्षण प्राप्त करना महंगा है, इसलिए विमानन विद्यालय आपको स्वीकार करने से पहले तरलता का प्रदर्शन करने के लिए कहेंगे। ध्यान रखें कि आप हेलेकाप्टर पायलटों के लिए प्रमाणन परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए $ 10,000 और $ 15,000 के बीच का भुगतान करेंगे, वाणिज्यिक प्रमाणन के लिए $ 18,000 और $ 20,000 के बीच का भुगतान करने के अलावा। एक प्रशिक्षक के साथ उड़ान के घंटे लगभग $ 200 प्रति घंटे की लागत। व्यक्तिगत उड़ान के समय के लिए, आपको लगभग $ 160 का भुगतान करना पड़ सकता है। इसके अलावा, आपको फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा अनुमोदित किसी कंपनी के माध्यम से परीक्षण करना चाहिए। लिखित परीक्षाओं में आपको $ 200 और $ 300 के बीच का खर्च आएगा, और उड़ान परीक्षा के लिए लगभग $ 500 का खर्च आएगा
  • यदि आप उधार लेना चुनते हैं, तो आपको अकादमिक प्रशिक्षण के लिए एक ऋण खरीदना पड़ सकता है।
  • यदि आप पहले से ही एक निश्चित विंग लाइसेंस के साथ एक पायलट हैं, तो आप एक परिक्रामी विंग लाइसेंस का अनुरोध भी कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अर्हता प्राप्त करने के लिए कई घंटे उड़ान भरने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • ऐसे छात्रों के लिए कुछ छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं जो विंग विमान घूमने के साथ उड़ना चाहते हैं। व्हाइर्ली-गर्ल्स नामक एक गैर-लाभकारी संस्था है, जो उन महिलाओं को छात्रवृत्ति प्रदान करती है जिन्होंने वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस प्राप्त करने में पहले से ही एक निजी पायलट प्रमाणीकरण प्राप्त किया है।
  • एक हेलिकॉप्टर पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उड़ान विद्यालय चुनें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है आप एफएए वेबसाइट पर फ्लाइट स्कूल पा सकते हैं। चुनने से पहले, खुद से पूछिए कि आप भविष्य में हेलीकाप्टर पायलट के रूप में काम करना चाहते हैं। यदि आप पहाड़ी क्षेत्रों में उड़ना चाहते हैं, तो आप इस प्रकार के क्षेत्र में उड़ान विद्यालय में उपस्थित होने पर अधिक अभ्यास कर सकते हैं। यह उन स्कूलों के लिए विकल्प है जो स्नातकों की उच्च दर के लिए मान्यता प्राप्त है, साथ ही साथ स्नातकों के लिए एक अच्छा नौकरी स्थान के लिए।
  • स्वीकार करने के लिए, आपको मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इसके अलावा, आपको अपनी शोधन क्षमता और उच्च विद्यालय या समकक्ष प्रमाणन समाप्त करने का प्रमाण पत्र साबित करना होगा।
  • जो छात्र घूमने वाले पंखों के साथ विमान उड़ाने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं और जिनकी मूल भाषा अंग्रेजी नहीं है, उन्हें TOEFL परीक्षा पास करना होगा।
  • एक संस्थान या विश्वविद्यालय में भाग लेने पर विचार करें जो विमानन कार्यक्रम प्रदान करता है। इस तरह, आपको एक तकनीकी या स्नातक की डिग्री प्राप्त होगी, उसी समय आप हेलीकाप्टरों को उड़ान भरने के लिए अपने लाइसेंस प्राप्त करेंगे।
  • भाग 2
    पायलट बनें

    एक हेलिकॉप्टर पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1



    उड़ान अनुभव इकट्ठा यदि आपने एक फ्लाइट स्कूल में नामांकन किया है, तो आप सभी नियंत्रण और युद्धाभ्यास सीखेंगे जो हेलिकॉप्टर उड़ाते हैं और उतराते हैं। सबसे पहले, आप सिमुलेटर का उपयोग करेंगे और फिर एक प्रशिक्षक के साथ हेलीकाप्टरों को उड़ाना होगा। अपने निजी लाइसेंस के लिए अर्हता प्राप्त करने से पहले, आप कम से कम तीन घंटे की दोहरी क्रूज उड़ान, दो घंटे की रात की उड़ान के तीन घंटे और अलग-अलग क्रूज उड़ान के तीन घंटे पूरा करेंगे। इसके अलावा, आप एक 75-मील (120-किमी) क्रॉस-कंट्री फ्लाईट, साथ ही साथ तीन अलग-अलग लैंडिंग और टेकऑफ़ कर सकेंगे।
    • दोहरी उड़ान समय में एक प्रशिक्षक के साथ एक हेलीकॉप्टर उड़ना होता है। व्यक्तिगत उड़ान समय में हेलिकॉप्टर का एकमात्र मालिक होने के होते हैं, हालांकि आप मुख्य भूमि पर अपने प्रशिक्षक से रेडियो संचार प्राप्त कर सकते हैं। आप अकेले उड़ान नहीं लेंगे जब तक कि आपका उड़ान प्रशिक्षक आपको तैयार नहीं समझता।
    • आपकी पहली व्यक्तिगत उड़ान आपके प्रशिक्षण में एक महान उपलब्धि है। पायलट इसे कहते हैं "अकेले उड़ान"।
  • Video: कैसे बनते हैं पायलट, क्या होती है सैलरी...जानिए सब कुछ यहां

    एक हेलिकॉप्टर पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    अपना निजी लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा लें एक बार जब आप एक पायलट-इन-कमांड (पीआईसी) के रूप में कम से कम 10 घंटे सहित, 40 उड़ान के घंटे का अनुभव जमा कर लेते हैं, तो आप एक निजी लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। याद रखें कि परीक्षा पास करने के लिए आपको कम से कम 70% परीक्षाएं मिलनी चाहिए। इस परीक्षा में 30 से 50 प्रश्न शामिल हैं I इसके अलावा, आपकी उड़ान परीक्षण के लिए आपको प्रश्नों के उत्तर देने और उड़ान पाठों में सीखने वाले युद्धाभ्यास का पालन करने की आवश्यकता होगी। यदि आप परीक्षण के किसी भाग में सफल नहीं होते हैं, तो आपको उस भाग को पुनः प्राप्त करने की अनुमति हो सकती है।
  • अधिकांश भाग के लिए, परीक्षा में रोटरी विंग विमान और उड़ानों के बारे में सवाल शामिल होंगे इसके अलावा, आपको विमान के विभिन्न हिस्सों के कार्यों की पहचान करने की ज़रूरत होगी, आपको पूछा जाएगा कि किस प्रकार विभिन्न प्रकार के संकटों में प्रदर्शन किया जाएगा और आपको प्रक्रिया के सरल बिंदुओं की पहचान करने के लिए कहा जाएगा।
  • एफएए वेबसाइट पर उपलब्ध परीक्षा परीक्षाओं की मदद से अध्ययन करें।
  • एक हेलिकॉप्टर पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    अपना व्यवसाय लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा लें एक बार निजी लाइसेंस परीक्षा पास करने के बाद, आपको वाणिज्यिक हेलीकॉप्टर लाइसेंस के लिए अर्हता प्राप्त करने से पहले 150 व्यक्तिगत उड़ान घंटे जमा करना होगा। यदि आप केवल एक शौक के रूप में उड़ान में दिलचस्पी रखते हैं, तो आपको इस लाइसेंस को प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। अगर, दूसरी तरफ, आप एक पायलट के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आपको वाणिज्यिक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा लेने चाहिए। यह परीक्षा निजी लाइसेंस की परीक्षा के समान है, सिवाय इसके कि इसमें मौखिक घटक और एक उड़ान परीक्षा शामिल है
  • परीक्षा के दौरान, परीक्षक आपको एक उड़ान की योजना के लिए कहता है। आपको शर्तों और प्रक्रिया के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए भी कहा जाएगा।
  • परीक्षा के इस भाग के बाद या उसके दौरान, आप परीक्षक की कंपनी में एक छोटी उड़ान उड़ेंगे। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो परीक्षार्थी आपको फिर से परीक्षा लेने के लिए मजबूर कर सकता है या इस शर्त के साथ अनुमोदन कर सकता है कि आप उस खंड को फिर से लेते हैं जिसे आपने स्वीकृति नहीं दी थी। एक बार जब आप अपनी उड़ान कौशल और ज्ञान का प्रदर्शन करते हैं, साथ ही साथ आपके अच्छे निर्णय करते हैं, तो आप परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे।
  • भाग 3
    नौकरी प्राप्त करें

    एक हेलिकॉप्टर पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    वाणिज्यिक उड़ान प्रशिक्षक बनने पर विचार करें एक पायलट के रूप में अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने के लिए, आपको 500 और 1000 घंटे के अनुभव के बारे में हेलीकॉप्टर चालने के लिए कहा जाने की संभावना है। घूमने वाले पंखों के साथ एक विमान के संबंध में अपने वाणिज्यिक लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया में आप इतने घंटे जमा नहीं करेंगे, क्योंकि इससे केवल 150 घंटे लगेंगे। उड़ान प्रशिक्षक बनने के लिए, केवल 200 घंटे की आवश्यकता होती है। यदि आप एक प्रशिक्षक के रूप में उड़ते हैं, तो आप इसे करने के लिए पैसे कमाने के दौरान आपको एक पायलट के रूप में नौकरी पाने के लिए आवश्यक घंटे एकत्र कर सकते हैं।
  • एक हेलिकॉप्टर पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अधिक घंटे पाने के लिए भुगतान करें क्योंकि अधिकांश नौकरियों को उड़ान विद्यालय में जमा करने वालों की तुलना में अधिक उड़ान समय की आवश्यकता होती है, आपको अधिक घंटों के लिए भुगतान करना पड़ सकता है यदि आप वाणिज्यिक उड़ान प्रशिक्षक बनने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आपको निजी प्रशिक्षक के साथ व्यक्तिगत उड़ान समय के लिए $ 160 प्रति घंटे का भुगतान करना होगा।
  • एक हेलिकॉप्टर पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11

    Video: 10 वीं ke baad पायलट banane ke liye क्या करे | पायलट अधिकारी 2018 | पायलट 2018 के लिए पात्रता

    3

    Video: 12th Ke Baad Pilot Kaise Bane [in Hindi]

    अपने फिर से शुरू तैयार करें आपका हेलीकॉप्टर पायलट फिर से शुरू में आपकी उड़ान के घंटे, साथ ही साथ आपकी शिक्षा और कार्य अनुभव के बारे में जानकारी शामिल होनी चाहिए। ऐसे विमानों के प्रकार को शामिल करें जिनमें आप परिचित हैं और आपको अपने फ्लाइट स्कूल या एफएए से प्राप्त किसी भी पुरस्कार या पुरस्कार शामिल हैं। अपने फ्लाइट स्कूल में एक फिर से शुरू करने के लिए पूछें जो पेशेवर दिखता है या ऑनलाइन टेम्पलेट्स के लिए दिखता है
  • एक हेलिकॉप्टर पायलट बनें शीर्षक वाली छवि 12

    Video: Pilot कैसे बने? | How to become a Pilot

    4
    नौकरी के लिए आवेदन करें जिन उद्योगों में आप काम कर सकते हैं उनमें शामिल हैं: अपतटीय सहायता, अग्निशमन, कानून प्रवर्तन, कृषि, पाइपलाइन सहायता और सार्वजनिक सेवाएं, पर्यटन भ्रमण, कार्यकारी परिवहन, मछली पकड़ने, प्रवेश, आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं और खोज और बचाव प्रत्येक नौकरी के लिए आवश्यकताओं की जांच सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप कितने उड़ान के घंटे जमा करें और यदि आपके पास अन्य योग्यताएं होनी चाहिए
  • जैसे ही आप स्नातक हो जाते हैं, पूछें कि क्या स्कूल में नौकरियां उपलब्ध हैं और संभावित किराए की सूची पर रखा जाए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com