ekterya.com

कैसे एक परोपकारी बनने के लिए

एक परोपकारी बनना, कोई जो अपना समय व्यतीत करता है, धन दान करता है और धर्मार्थ कारणों को अपनी प्रतिष्ठा देता है बहुत फायदेमंद हो सकता है। ओपरा विन्फ्रे जैसे ज्ञात लोकोपचारियों के बारे में सोचो, जो दान करने के लिए लाखों डॉलर का दान करते हैं

चरणों

भाग 1
एक योजना विकसित करना

छवि शीर्षक से एक परोपकारवादी चरण 01 बनें
1
निर्धारित करें कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है आप एक परोपकारी बनना चाहते हैं, इसके कई कारण हो सकते हैं। लोगों को भी दान करने के लिए दान करके विभिन्न लक्ष्यों को प्राप्त करने की अपेक्षा है। आप परोपकार की दुनिया में खुद को विसर्जित करने से पहले अपने लिए क्या ज़रूरी है, इसके बारे में सोचें।
  • आप दान क्यों जा रहे हैं? क्या आप नैतिक कर्तव्य की भावना के लिए या किसी अन्य कारण से परंपरा के द्वारा धार्मिक कारणों के लिए दान करने जा रहे हैं? अंतर्निहित नैतिक मान्यताओं पर विचार करने के लिए कुछ समय व्यतीत करें जो एक परोपकारी बनने की आपकी इच्छा को आगे बढ़ाएं। यह आपको समय बिताने और पैसे दान करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • आप क्या उम्मीद करते हैं? क्या आप जरूरतमंदों की मदद करना चाहते हैं? क्या आप एक बीमारी का इलाज करना चाहते हैं? इस बारे में सोचें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं और आप मदद क्यों करना चाहते हैं
  • दान की एक लीटनी है जो धन की आवश्यकता है निर्धारित करना कि आपके लिए क्या ज़रूरी है और जहां आप अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, वह एक परोपकारी बनने का पहला महत्वपूर्ण कदम है।
  • छवि शीर्षक से एक परोपकारवादी चरण 02 बनें
    2
    बुनियादी ढांचे में समस्याओं की तलाश करें बहुत से लोग मानते हैं कि एक परोपकारी होने के कारण केवल किसी कारण पर पैसा खर्च करना है यह मामला नहीं है। अच्छे परोपकारवादी बुनियादी ढांचे में अंतर्निहित समस्याओं की तलाश करते हैं और उन्हें बदलने की तलाश करते हैं। एक रचनात्मक भावना और समस्याओं को हल करने की क्षमता आपकी खोज में आपकी सहायता कर सकती है।
  • मान लें कि आप स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच में सुधार करना चाहते हैं। ऐसा करने का सबसे स्पष्ट तरीका अधिक अस्पतालों का निर्माण करना होगा। हालांकि, यह संभव है कि ऐसी समस्याएं हैं जो लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने से रोकती हैं। उदाहरण के लिए, कुछ ऐसे क्षेत्र हो सकते हैं जहां अस्पताल पहुंचने का कोई रास्ता नहीं है। आप इस समस्या का कैसे सामना कर सकते हैं? आप देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों को बनाने में मदद कर सकते हैं। आप सार्वजनिक परिवहन तक पहुंच में वृद्धि कर सकते हैं। आप दूरी में समस्याओं का निदान करने के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम विकसित कर सकते हैं ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप समस्याओं के मूल कारणों को हल करने के लिए मौजूदा सिस्टम को बदल सकते हैं।
  • दान करने के लिए समय व्यतीत करने और धन दान करने के अलावा, वह अंतर्निहित विद्युत प्रणालियों को बदलने के तरीकों की तलाश करता है। राजनेताओं या राजनीतिक अभियानों के लिए अपना पैसा दान करें, जो किसी विशेष कारण का समर्थन करते हैं। गरीब समुदायों के संसाधनों को आवंटित किए जाने के बारे में समस्याओं को संबोधित करने के लिए पत्र अभियानों या कॉल प्रारंभ करें
  • इमेज शीर्षक से एक फिलेंडरोपिस्ट बनें चरण 03
    3
    एक आत्मनिर्भर लक्ष्य रखने का प्रयास करें आपको दान को और अधिक आत्मनिर्भर बनाने के तरीकों के बारे में हमेशा देखना चाहिए। किसी कारण के लिए पैसे देने के लिए पर्याप्त नहीं है आपको उन अंतर्निहित मुद्दों पर ध्यान देना होगा जो दुनिया में समस्याएं पैदा करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका लक्ष्य गरीबी उन्मूलन करना है आप बेघर लोगों के लिए सूप रसोईघर के लिए आश्रयों दान कर सकते हैं हालांकि, शिक्षा में निवेश करने के लिए एक और अधिक टिकाऊ लक्ष्य हो सकता है। यह लोगों को रोजगार के लिए कौशल विकसित करने में मदद कर सकता है।
  • वंचित लोगों को रोजगार के लिए कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन एक संगठन शुरू करें। उदाहरण के लिए, कम-आय वाले समुदाय में मुफ्त व्यावसायिक कार्यक्रम शुरू करने के लिए शिक्षकों की मदद लीजिए।
  • छवि शीर्षक से एक परोपकारी पद 04 बनें

    Video: अच्छे इंसान की पहचान - Improve Your Personality - कैसे बने अच्छे इंसान - Monica Gupta Audios

    4
    उद्यमियों से जानें परोपकारियों उद्यमियों से बहुत कुछ सीख सकते हैं सबसे अच्छा परोपकारी गतिविधियों या दीर्घकालिक या आत्मनिर्भर लक्ष्य के साथ, आप उद्यमशीलता की भावना के साथ ही एक धर्मार्थ आत्मा के द्वारा बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • दोनों उद्यमियों और परोपकारियों ने समय बिताने और समस्याओं को हल करने में बहुत समय व्यतीत किया। वे अन्य लोगों के साथ भी काम करते हैं और उन्हें प्रेरित करते हैं। शायद शक्तिशाली लोगों द्वारा लिखी गई कुछ स्वयं सहायता पुस्तकों को पढ़ने के लिए यह एक बुरा विचार नहीं है ये किताबें आपको एक व्यवसायिक तरीके से सोचने के लिए सिखा सकती हैं जो आपको अपने परोपकारी लक्ष्यों के साथ मदद कर सकती हैं।
  • अभिनव परोपकार में मौलिक है समस्याओं को हल करने के लिए आपको लगातार नए तरीकों की तलाश करनी होगी। शायद यह एक कार्यकारी निदेशक या उद्यमी से संपर्क करने और व्यवसाय रवैया कैसे चलाना है, इस पर सलाह मांगने का बुरा विचार नहीं है।
  • भाग 2
    परोपकार की भावना जीना

    इमेज का शीर्षक, एक परोपकारवादी बनें चरण 05
    1



    एक स्वयंसेवक नौकरी करो ज्यादातर लोग पैसा दान करने के लिए परोपकार से संबंधित हैं हालांकि, उचित कारणों पर समय व्यतीत करना महत्वपूर्ण है। खर्च करने के अलावा, सुनिश्चित करें कि आप दान करने के लिए धन दान करते हैं।
    • स्वयंसेवक काम करने के अवसरों की तलाश करें आप ऑनलाइन स्वयंसेवक के अवसर पा सकते हैं या आप ब्रोशर और संकेतों पर भी ध्यान दे सकते हैं जो आपके स्थानीय समुदाय में सहायता चाहते हैं।
    • एक निश्चित संगठन में एक से अधिक बार भाग लेना। यह बढ़िया है, फिर साल्वेशन आर्मी या क्रिसमस में घंटी खेलने के लिए याद है कि ज्यादातर संगठनों और धर्मार्थ जरूरत पूरे साल मदद करते हैं। देखें कि क्या किसी संगठन में ऐसे प्रोग्राम हैं जो स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित करते हैं और उन्हें सभी वर्ष काम करते हैं। देखो कि उन्हें स्वयंसेवकों की ज़रूरत है यह संभव है कि वहां कोई विशेष क्षेत्र है जहां स्वयंसेवक गायब हो रहे हैं। अगर आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है और अपनी सेवाओं की पेशकश करते हैं, तो किसी भी संगठन से रूचि करें
  • इमेज शीर्षक से एक फिलेंडरोपिस्ट बनें चरण 06
    2
    अपने मित्रों और परिवार को भाग लेना दूसरों को दान के महत्व को एक लोकोपकारी जीवनशैली के लिए मौलिक बनाना सिखा रहा है। अपने दोस्तों और परिवार को उन कारणों के बारे में सिखाओ जो आप में शामिल हैं। घटनाओं पर स्वयंसेवक काम करने के लिए आमंत्रित करें, किसी संगठन को धन दान करें, और महत्वपूर्ण कारणों के बारे में खुद को और दूसरों को शिक्षित करें। अपने पक्ष में सामाजिक नेटवर्क जैसे तत्वों का उपयोग करें लेखों और दानों के लिए लिंक को दूसरों को अपने कारण में शामिल करने और उन्हें इसके बारे में सिखाने के लिए प्रेरित करने के लिए पोस्ट करें।
  • छवि शीर्षक से एक परोपकारी पद 7 बनें

    Video: How to Become A Good Person in Hindi । Acha Insan Kaise Bane Achche Insan Ke Gun Aur Pehchan

    3
    दूसरों के प्रति जागरूकता बढ़ाएं एक कारण के लिए समय समर्पित करने के अलावा, आपको दूसरों को भी जागरूक करना चाहिए अक्सर, सार्वजनिक जागरूकता अभियान से कारणों का लाभ हो सकता है इससे अधिक लोगों को पैसा दान करने के लिए सार्थक कारण हो सकते हैं।
  • जागरूकता बढ़ाने के लिए रचनात्मक तरीकों के बारे में सोचो सामाजिक नेटवर्क को शामिल करना अक्सर जन जागरूकता पर एक अभूतपूर्व प्रभाव पड़ सकता है उदाहरण के लिए, आइस बकेट चैलेंज सोशल मीडिया पर एक बहुत ही लोकप्रिय अभियान था, जिसमें प्रतिभागियों ने अपने सिर पर बर्फ के पानी की एक बाल्टी डाई थी ताकि एमीयोट्रॉफिक पार्श्व कैंसर के रूप में जाना जाने वाला रोग की जांच के लिए धन जुटाना संभव हो सके। यह तंत्रिका कोशिकाओं पर हमला करता है और उन लोगों को छोड़ देता है जो इस बीमारी से पीड़ित हैं। चुनौती एक बड़ी सफलता थी, दान के लिए लाखों डॉलर जुटाए और इस रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने
  • Video: How to be a Good Daughter to Your Parents - एक अच्छी बेटी बनने के लिए क्या करें - Monica Gupta

    भाग 3
    पैसा दान करें

    इमेज शीर्षक से एक फिलेंडरोपिस्ट बनें चरण 08
    1
    दान का मूल्यांकन करें सभी दान समान नहीं हैं जब आप समय बिताने और पैसा दान करने के बारे में कोई निर्णय करने जा रहे हैं, तो पता लगाना कि कौन से संगठन सबसे प्रभावी हैं
    • आप उन कारणों का समर्थन करना चाहते हैं जो एक महान प्रभाव पैदा करते हैं। निर्धारित करें कि कौन सी दान बड़ी प्रभाव पैदा करता है और जो नहीं। ठोस परिणाम और वास्तविक जीवन परिणामों की तलाश करें ध्वनि दान आपको इस बात का एक विश्लेषण देगा कि पैसा कहाँ जा रहा है उदाहरण के लिए, पता करें कि धर्मार्थ कारणों पर कितना खर्च होता है और आप कितना संगठन में वापस आ जाते हैं।
    • एक प्रमाणित प्रभाव देखें दान कितने लोग सहायता करते हैं? आप किस प्रकार की सेवाएं प्रदान करते हैं? एक विश्वसनीय दान केवल अच्छे उपाख्यानों के बजाय वास्तविक आंकड़े प्रदान करेगा।
  • छवि शीर्षक से एक परोपकारी पद 9 बनें
    2

    Video: सफल होना है तो क्या करें - धैर्य रखें - Patience is the Key to Success - Monica Gupta

    कुछ कारणों का दान करें जो आप दृढ़ विश्वास करते हैं कभी-कभी यह कहीं ज्यादा गहराई तक जाने के लिए और अधिक समझ में आता है, अर्थात कुछ संगठनों को ज्यादा दान करने के लिए। आपका पैसा आगे बढ़ जाएगा और आप एक बड़ा प्रभाव पैदा करेंगे। एक या दो कारणों से थोड़ा धन दान करने के बजाय कुछ उपयोगी संगठनों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इमेज शीर्षक से एक फिलेंडरिस्ट बनें चरण 10
    3
    हर साल चैरिटी पर पुनर्विचार करें हर साल अपने कारण की पुन: मूल्यांकन करें धर्मार्थ परिवर्तन के अधीन हैं और कभी-कभी यह बदतर के लिए है। रीवल्यूलेट करें जहां आप प्रति वर्ष धन दान करने जा रहे हैं। मौजूदा दानधर्मालयों में बुनियादी ढांचे में हुए परिवर्तनों पर ध्यान दें, जिससे आप अपने मन में बदलाव कर सकते हैं कि आप अपने पैसे कैसे खर्च करते हैं मौजूदा चैरिटी के बारे में नए लेखों के बारे में अद्यतन रहें और निर्देशकों के बोर्ड पर ध्यान दें। शक्ति में परिवर्तन संगठनों को उनके मूल्यों को उस तरह से समायोजित करने के लिए प्रेरित कर सकता है जो आपको पसंद नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com