ekterya.com

कैसे एक संगीत पत्रकार बनने के लिए

संगीत पत्रकारिता एक बुलंद और रोमांचक पेशा है जो आपको आंतरिक रूप से संगीत के साथ शामिल करने की अनुमति देता है अगर आप उन लोगों में से एक हैं जो इसे अपने जीवन को समर्पित करते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इस क्षेत्र में उद्यम करना आसान नहीं है, क्योंकि यह तीव्रता से प्रतिस्पर्धी है और यह निर्धारित करने के लिए कि कहां से शुरू करना भारी हो सकता है आपको संगीत के बारे में भावुक महसूस करने की ज़रूरत है, हमेशा नवीनतम समाचारों और रिलीज के बारे में सूचित किया जाना चाहिए और अपने लेखन कौशल को विकसित करने के लिए समय और ऊर्जा देने की इच्छा है। यदि आपका सपना है कि संगीत के लिए आपका प्यार पेशा बन जाता है, तो आप इसे प्राप्त कर सकते हैं यदि आप बहुत मेहनत करते हैं और थोड़ा धैर्य और सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं

चरणों

भाग 1
आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण का विकास करना

एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
संगीत समीक्षाएं लिखना प्रारंभ करें जैसे ही आप तय करते हैं कि आप अपने आप को संगीत पत्रकारिता के लिए समर्पित करना चाहते हैं, आपको जो करना चाहिए, वह पहला अनुभव आपके अनुभव को विकसित करना शुरू कर देगा। ऐसा करने के लिए, आपको ऐसा करना चाहिए कि आपके पास क्या करने का भ्रम है - अर्थात, संगीत के बारे में लिखना आप अपने पसंदीदा एल्बम की समीक्षा लिख ​​सकते हैं और लाइव कॉन्सर्ट्स के बारे में अपनी राय रिकॉर्ड कर सकते हैं। विवरणों पर अपना ध्यान केंद्रित करें और, भले ही आप केवल एक शौकिया स्तर पर प्रदर्शन करने जा रहे हों, आपको अपना खुद का काम गंभीरता से लेना चाहिए।
  • अपने प्रशिक्षण के रूप में लिखने वाली पहली आलोचनाओं पर विचार करें। आपका लक्ष्य स्पष्ट और मनोरम तरीके से अपने विचार व्यक्त करना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आप लिखते हुए प्रत्येक टुकड़े के साथ कुछ कहें, भले ही कोई भी उन्हें पढ़ा न जाए।
  • जितना अधिक आप संगीत आप आलोचना करने के लिए, बेहतर है, क्योंकि एक व्यापक ज्ञान आप बेहतर उद्देश्य आलोचना और तुलना करने और अच्छा है और एक गीत, एक एल्बम या प्रस्तुति की बुरी पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा जा रहे हैं के बारे में पता है।
  • एक संगीत पत्रकार बनने वाला चित्र चरण 2
    2
    संगीत के बारे में समाचार पर रहें। ध्यान रखें कि पत्रकारिता एक व्यवसाय है जिसमें आप काम करना बंद नहीं करते हैं और वही संगीत आलोचकों पर लागू होता है। कई बार जब आप संगीत के बारे में नहीं लिखते हैं, तो आपको इसे खुद शोध के लिए समर्पित करना चाहिए। बड़े पैमाने पर कलाकारों की गतिविधियों पर अप-टू-डेट रहें, महत्वपूर्ण घोषणाओं पर ध्यान दें और जैसे ही वे उपलब्ध हैं, नए रिलीज़ प्राप्त करें। संगीत की दुनिया की खबरों के बारे में आपका शोध आपके पास सामग्री देने का उद्देश्य है जिसे आप अपने लेखों में उपयोग कर सकते हैं।
  • जांच हर पत्रकार के दैनिक दायित्वों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वास्तव में, यह आपको लिखित से ही ज्यादा समय ले सकता है
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    प्रमुख संगीत प्रकाशन पढ़ें वह पत्रिका के मुकाबले मुद्रित पत्रकारिता के सबसे महत्वपूर्ण समीक्षकों को उत्साहपूर्वक पढ़ना शुरू कर देता है रोलिंग स्टोन, साथ ही ऑनलाइन प्रकाशन जैसे पिचफोर्क और स्टीरियोगम। इन साधनों पढ़ना, आप क्या शैली और ध्यान केंद्रित करने में और एक ही समय में सामग्री प्रकाशकों संगीत, जो आप अपने शिल्प में एक विशेषज्ञ बनने में मदद मिलेगी बारे में अधिक जानने की एक विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर एक लेख एक प्रभावशाली माध्यम में प्रकाशित होता है, तो इसका आम तौर पर इसका अर्थ होता है कि यह अपनी तरह का सबसे अच्छा है। आपकी शैली और आपके संदेश पर आपका ध्यान किस ओर खींचता है? आपको क्या लगता है कि इस प्रकार के आलेखों में आम है?
  • आपके द्वारा पढ़े गए सभी प्रकाशनों में, संभावित नौकरी रिक्तियों पर नज़र रखें।
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    पत्रकारिता या संचार के क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करें आप एक स्थानीय विश्वविद्यालय या संस्थान में एक स्नातक कार्यक्रम में दाखिला लेने पर विचार कर सकते हैं, जिस पर लेखन पर ध्यान दिया गया है। एक संगीत आलोचक के रूप में सफल होने के लिए, पेशेवर डिग्री हासिल करने के लिए बिल्कुल जरूरी नहीं है लेकिन ऐसा कुछ है जो आप अपने क्रेडेंशियल्स में भी जोड़ सकते हैं। इसके अलावा, शैक्षिक संस्थानों में किए गए काम का प्रकार आपको अपने भाषा कौशल में सुधार करने में मदद करेगा और आप उन संपर्कों को स्थापित करने के अवसर दे सकते हैं जिनकी मदद से आप भविष्य में सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के खिलाफ नौकरी के लिए अंतिम रूप से समाप्त हो रहे हैं, तो पेशेवर डिग्री होने से आपको यह फायदा मिल सकता है जो आपको इसे प्राप्त करने में मदद करता है।
  • निर्धारित करें कि यदि आप समय और धन के लायक होंगे तो आप अध्ययन में निवेश करेंगे या यदि आपके व्यावहारिक अनुभव को विकसित करने के लिए आपकी ऊर्जा को समर्पित करने के लिए यह अधिक उपयोगी होगा। कई बेहतरीन संगीत पत्रकारों ने पेशेवर डिग्री प्राप्त किए बिना सर्वश्रेष्ठ बन गए हैं
  • भाग 2
    अनुभव प्राप्त करें

    एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    अपनी लेखन शैली पर सही अभ्यास परिपूर्ण बनाता है, इसलिए, इसके लिए, आपको बहुत कुछ लिखना चाहिए। क्लिप बनाने पर ध्यान दें (अर्थात विश्लेषणात्मक टुकड़े जिसमें आलोचना, साक्षात्कार, विशेष रिपोर्ट और पृष्ठभूमि लेख शामिल हैं) जिनकी शैली संक्षिप्त और सशक्त है और ध्यान देकर पाठक को कैप्चर करती है। तेजी से लिखने के लिए सीखने की समय सीमा के भीतर काम की स्थितियों का अनुकरण करना। यह एक लाभ यह है कि अपने को फिर से शुरू एक व्यापक अनुभव को दर्शाता है, क्या प्रबंधकों कर्मचारियों के बारे में संगीत प्रकाशनों को काम पर रखने के लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है, वहीं अपने लेखन की गुणवत्ता है।
    • उन प्रतिष्ठित वेबसाइटों और पत्रिकाओं में आपके द्वारा पढ़े गए लेखों पर ध्यान दें ताकि आप यह तय कर सकें कि आप उनके बारे में क्या पसंद करते हैं और इन तत्वों को अपने लेखन में शामिल करने का प्रयास करें।
    • आपका लेखन संगीत के बारे में कुछ अनोखा कहने में सक्षम होना चाहिए
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 6

    Video: Ajay Devgn पैदा होने से पहले कैसे हीरो बन गए थे उसकी पूरी कहानी । Bollywood Flashback

    2

    Video: How to do News Anchoring ? न्यूज एंकरिगं कैसे करें? By Journalism Sikhe

    अपने पोर्टफोलियो का विकास करें जब आप क्लिप लिखना शुरू करते हैं, तो उन सभी को एक पोर्टफोलियो में डाल दें, जिन्हें आप रुचि रखने वालों को दिखा सकते हैं। अपने काम के सभी नमूनों को एक ही स्थान पर रखकर आपकी शैली के मूल्यांकन के लिए अपने संभावित नियोक्ताओं को मदद मिलेगी और उन्हें यह तय करने में मदद मिलेगी कि क्या आप प्रश्न में प्रकाशन के लिए उपयुक्त हैं। पोर्टफोलियो के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने काम के सर्वश्रेष्ठ नमूने चुनते हैं। फिर, जब आप नौकरियों के लिए आवेदन करना शुरू करते हैं, तो आप अपने काम के अनुभव को पूरा करने के लिए टुकड़े लिखने का एक चयन भेज सकते हैं।
  • एक ब्लॉग लिखना शुरू करें आजकल, इंटरनेट वह माध्यम है जिसमें आपको अधिकांश संगीत पत्रकारिता मिलेगी। एक पोर्टफोलियो जो आपके लिए बहुत अच्छी तरह से बोलता है एक अच्छी तरह से डिजाइन और लोकप्रिय ब्लॉग जिसका शीर्षक यादगार है और जिसका लेखन उत्कृष्ट है।
  • हालांकि, आपके अधिकांश लेखन को ऑनलाइन पोस्ट करने में कोई समस्या नहीं है, यह निश्चित रूप से कठिन प्रतियां होने के लिए लाभप्रद होगा ताकि आप उन्हें वितरित कर सकें।
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 7



    3
    स्थानीय संगीत दृश्य के साथ शामिल हो जाओ अपने शहर में एक प्रतिष्ठा विकसित करने के लिए आप अपने स्थानीय संगीत दृश्य की पहली पंक्ति में जगह ले सकते हैं। ऐसा करने के लिए, कई प्रस्तुतियों के रूप में उपस्थित रहें, जैसा आप कर सकते हैं और इसके बारे में अपनी राय रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह अन्य पत्रकारों, संगीत प्रतिनिधियों और यहां तक ​​कि खुद कलाकारों से मिलने का एक शानदार तरीका है। कुछ शहरों में, आप संगीतकारों और स्थानीय चरणों के कवरेज में विशिष्ट पत्रिकाओं को भी मिल सकते हैं। आप उनमें से एक के लिए काम कर सकते हैं या उनके साथ संयोजन में प्रवेश कर सकते हैं।
  • यदि आपके स्थान पर एक प्रकाशन नहीं है जो आपके लेख प्रकाशित करने के लायक है, तो आप खुद को एक बना सकते हैं वैकल्पिक और विशिष्ट संगीत दृश्यों में, ज़ीन अभी भी काफी लोकप्रिय हैं और आप उन्हें उन जगहों पर प्रसारित कर सकते हैं जहां आपको लगता है कि उन्हें सबसे अधिक ध्यान मिलेगा।
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    अपनी क्लिप विभिन्न पत्रिकाओं और वेबसाइटों पर भेजें एक बार जब आपको लगता है कि आपका लेखन बड़े दर्शकों द्वारा पढ़ने के लिए पर्याप्त गुणवत्ता का है, तो इसे विभिन्न संगीत समाचार मीडिया के संबंधित विभागों में भेजें, चाहे वह लिखित या डिजिटल प्रेस में हों अपने बारे में थोड़ी सी बात करें और जो कुछ आप के बारे में भावुक हैं और जो आपके द्वारा किए गए क्लिप के नमूनों को शामिल करना न भूलें। आप को किराए पर लिया जा सकता है यदि कोई प्रकाशक सोचता है कि आप प्रकाशन के लिए एक महान संसाधन होगा।
  • पता करें कि किससे संपर्क करें और अपने नमूने कहाँ भेजें इस तरह, आप अपने लेखन के नमूनों को बल्क में भेजे जाने वाले सभी ईमेल पतों में भेजने की तुलना में अधिक पेशेवर और संगठित प्रभाव देंगे।
  • किसी भी प्रकाशन को अनचाहे कॉल करने में संकोच न करें, जिस पर आप काम करना चाहते हैं या आप अपने कार्यालयों में भी खुद को जोड़ सकते हैं। इस तरीके से, आप अपनी महत्वाकांक्षा पर जोर देंगे और यह स्पष्ट कर लें कि आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए जो भी आवश्यक हैं, करेंगे
  • भाग 3
    अपने पेशे में प्रगति

    इमेज शीर्षक से एक संगीत पत्रकार बनें चरण 9
    1
    उद्योग के अंदर संपर्क स्थापित करें जब आप अभी भी शुरुआत कर रहे हैं, तो उन लोगों के साथ दोस्ती के पेशेवर संबंधों को बनाओ जिनके साथ आप संपर्क में आते हैं। हर किसी के नाम और चेहरों को याद रखने का प्रयास करें, क्योंकि आप कभी नहीं जानते हैं कि जब किसी की सहायता बाद में आपको मदद कर सकती है हमेशा दयालु, विनम्र और एक व्यक्ति रहें जिनके साथ काम करना आसान है। लोग आपको कुछ महत्वपूर्ण काम करने के लिए सोचेंगे, अगर वे देख सकते हैं कि संगीत में आपकी रुचि गंभीर है
    • यद्यपि सफलता केवल आपके संपर्कों पर निर्भर नहीं करती, किसी भी स्थिति में यह अच्छी तरह से जुड़ा होना उपयोगी होगा। बहुत सारे दोस्त होने पर दर्द नहीं होता
    • जब आप कर सकते हैं, उन्हें वापस करने के लिए, जब वे कर सकते हैं दूसरों को एहसान करने में संकोच न करें, वे कुछ लाभ हासिल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए प्रयास करें लोग हमेशा उन लोगों को याद करते हैं जिन्होंने उन्हें पसंद किया और उनको भी पसंद नहीं किया।
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक का चित्र 10
    2

    Video: जनसंचार- MassCommunication

    स्वायत्तता से काम करने का प्रस्ताव हालांकि यह संभव है कि एक सम्मानित प्रकाशन आपको तत्काल किराया नहीं देता है, फिर भी आप एक संगीत पत्रकार के रूप में एक जीवित बना सकते हैं इसके लिए, क्लिप उत्पादन करना बंद न करें और अपने संभावित स्थानों के बारे में जानकारी दें जो आपको स्वायत्तता से काम करने की पेशकश करेंगे। उदाहरण के लिए, कई छोटे वेबसाइटें और प्रकाशन अतिथि योगदान प्राप्त करते हैं निराश मत बनो: स्थिर कार्य स्वयं प्राप्त करना आसान नहीं है और आप बहुत कम नहीं कमाएंगे, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह बताएं और अपने आप को जितना हो सके उतनी ही उजागर करें।
  • स्वायत्तता से कार्य करना एक पत्रकार के रूप में आप को क्या कमाते हैं, इसके पूरक के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है और आप इस तरह से पूर्ण समय काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में काम भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप संगीतकारों की जीवनी और प्रेस सामग्री लिखकर अपने लेखन कौशल का उपयोग करने के अवसर भी देख सकते हैं। इसके लिए, आप एक कलाकार या उनके प्रतिनिधि से सीधे संवाद कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि उन्हें आपकी सेवाओं की आवश्यकता होगी
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    एक संगीत समाचार माध्यम के साथ काम करने का समय बिताएं यदि आप संगीत की समीक्षा के प्रकाशन में नौकरी पाने का प्रबंधन करते हैं, तो यह आप अपने उद्योग में अपने पैरों को गीला करने की अनुमति देगा। इसलिए, जब तक आप ऊपर जा सकें तब तक काम करने के लिए खुद को तैयार करें यदि आप वफादार हैं, तो आपका प्रयास अनदेखी नहीं होगा, आप अपनी टीम को प्रतिबद्ध हैं और आप हमेशा बेहतरीन गुणवत्ता के काम पेश करने को सुनिश्चित करते हैं। फिर, थोड़ी देर बाद, आप उन लोगों में से एक हो सकते हैं जिन्हें बढ़ाने या बढ़ाने के लिए माना जाता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको कॉफ़ी तैयार करना या पत्राचार देने शुरू करना चाहिए, उत्पादक बनें और एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें। वह स्थान जहां आप प्राप्त कर सकते हैं, आपके व्यक्तित्व और आपके काम नैतिक द्वारा काफी हद तक निर्धारित किया जाएगा।
  • आपके द्वारा अपने आप को स्थापित करने के बाद भी, हमेशा उन तरीकों से अवगत रहें, जिनसे आप बेहतर बना सकते हैं ताकि आपका काम श्रेष्ठ हो सके।
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    एक संपादक बनें यह स्थिति सबसे अधिक पत्रकारों में सबसे अधिक प्रतिष्ठित है और यदि आप पर्याप्त समय के लिए कड़ी मेहनत करते हैं तो आपके लिए एक लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। एक संपादक के रूप में, आपके पास उन लेखों को चुनने की क्षमता होगी, जिन्हें प्रकाशित किया जाएगा, कर्मचारियों के संपादकों के काम की निगरानी करें और उन विषयों के लिए विशेष रुचि के लेख भी लिखें जिन्हें आप चाहते हैं। इसके अलावा, आपके पास कई अन्य फायदे हैं, जैसे कि कॉन्सर्ट्स के लिए मुफ्त टिकट प्राप्त करना और पर्दे के पीछे जाने के लिए, समाचार और नए संगीत रिलीज को अग्रिम रूप से प्राप्त करना और कलाकारों को साक्षात्कार के अवसर होते हैं।
  • जब आप संपादक की स्थिति पर पहुंच जाते हैं, तो आपका अनुभव स्वयं के लिए बोलता है और आप अपने प्रतिभाओं को अन्य समाचार मीडिया और प्रकाशनों को चुनने के लिए चुन सकते हैं, जैसा कि आप फिट देखते हैं।
  • Video: पत्रकार कैसे बने ? How to become a Journalist ? Journalism courses after 12th | by Journalism Sikhe

    युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर आप तत्काल काम का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आप अभी भी एक स्थानीय प्रकाशन ढूंढ सकते हैं, जो आपको अपने कार्यों के साथ इंटर्न की आवश्यकता है। इन प्रकाशनों में से किसी एक में एक प्रशिक्षु के रूप में, आप खुद को लेखन, संपादन और प्रकाशन प्रक्रिया से परिचित कर सकेंगे।
    • अपने लेखों में, आपको केवल उस संगीत का वर्णन नहीं करना चाहिए जिसे आप आलोचना करने जा रहे हैं बल्कि नए पाठकों और प्रस्तुतियों के गुणात्मक सारांश के साथ ही पाठकों को भी प्रदान करें ताकि उनके सुनने का अनुभव बढ़ाया जा सके।
    • आपको अपने विचारों की आलोचना करने के लिए तैयार रहना चाहिए, खासकर यदि आप किसी ब्लॉग में उन्हें खुले तौर पर प्रकाशित करते हैं ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यक्ति के अलग-अलग स्वाद हैं और कुछ आपके साथ सहमत नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, डिनहार्ड प्रशंसकों के कलाकारों की रक्षा होगी जिनके बारे में आप विशेष रूप से स्पष्ट तरीके से लिखते हैं।
    • अन्य स्थानीय संगीत पत्रकारों के साथ यदि संभव हो तो संपर्क में जाओ, उन्हें संगीत आलोचक के पेशे में प्रवेश करने की सलाह देने के लिए कहें। अधिकांश भाग के लिए, वे आपके जैसा ही शुरू कर देंगे, इसलिए वे एक और इच्छुक लेखक को आसानी से मदद करना चाहते हैं।
    • एक एकल संगीत शैली में विशेषज्ञ न करें, लेकिन विभिन्न प्रकार के संगीत के बारे में लिखना सीखें। अगर आप अपनी विशेषताओं को थोड़ी अधिक विविधता देते हैं, तो आप को नौकरी पाने और अपने लेखन को प्रकाशित करने में और लोगों को इसे पढ़ा जाने की अधिक संभावना होगी।

    चेतावनी

    • उम्मीद मत करो कि एक संगीत पत्रकार के रूप में नौकरी आपको बहुत अधिक पैसा कमायेगा, खासकर यदि आप अभी शुरुआत करते हैं लेखकों को आमतौर पर उनकी क्लिप के लिए एक छोटा सा शुल्क प्राप्त होता है और फ्रीलान्स लेखक के रूप में बहुत कम काम हो सकता है यह ऐसा मामला हो सकता है कि आपको अपने लेखन के लिए प्रकाशन का अवसर मिलता है, लेकिन आपको इसके लिए बहुत कम या कुछ भी नहीं मिलता है। सभी अवसरों को स्वीकार करें जो आप अपने काम को प्रचारित करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं। आप बड़े पैमाने पर प्रकाशनों में जा सकते हैं और जब आप थोड़ा अधिक ज्ञात होते हैं तो बेहतर कमा सकते हैं।
    • संगीत पत्रकारिता उद्योग ज्यादातर स्वरोजगार श्रमिकों से बना है कुछ मीडिया में भी कर्मचारियों के संपादक हो सकते हैं, लेकिन उनकी अधिकांश सामग्री अंशकालिक सहयोगियों से आएगी। इस कारण से, दीर्घकालिक स्थिति प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com