ekterya.com

प्रकाशित लेखक कैसे बनें

आप एक लेखक बनने के पल जब आप कुछ लिखते हैं लेकिन एक प्रकाशित लेखक बनने के लिए एक पृष्ठ पर शब्दों को डालने से ज्यादा ज़रूरी है - अनुशासन, ज्ञान और काम की आवश्यकता होती है, साथ ही भाग्य का एक भाग भी। यद्यपि आप भाग्य को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, यहां कुछ कदम हैं जो आप प्रकाशित लेखक बन सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने कौशल को पूरा करना

एक प्रकाशित लेखक चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
अक्सर पढ़ें अपने काम को सुधारने के लिए आप सबसे अच्छी बात यह है कि वह दूसरों के कामों को पढ़ सके। लेखक की शैली की युक्तियों और सूचनाओं को इकट्ठा करने के लिए सफल उपन्यासों पर ध्यान केंद्रित करें क्या किताब आपको इतना दिलचस्प पढ़ती है? साजिश और पात्रों की किस तरह की साजिश आपको सबसे अधिक है? आम दर्शकों को किस तरह की शैली में आकर्षित होता है?
  • विभिन्न लेखन प्रक्रियाओं में समानताएं और मतभेदों को देखने के लिए आपकी रुचि की शैली के भीतर पुस्तकों को पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करें। क्या शैलियों की नकल करने के लायक हैं और आप किन लोगों से दूर रहना चाहते हैं?
  • अपनी खुद की किताब लिखने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसे अविश्वसनीय रूप से ऐसी कहानी नहीं लिख रहे हैं जो पहले से ही बाजार पर है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप जितनी किताबें पढ़ सकते हैं उतना पढ़ना है।
  • एक प्रकाशित लेखक चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    लेखन की कला जानें बड़े प्रकाशक कुख्यात व्याकरण संबंधी त्रुटियों, अप्रत्याशित पात्रों या खराब विकसित भूखंडों के साथ पांडुलिपियों को स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक हैं जो एक संभावित अच्छी कहानी को बाधित करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने कार्य के साथ इनमें से किसी भी श्रेणी में नहीं आते हैं, एक कार्य लिखने के लिए मूल बातें अध्ययन करने के लिए समय निकालें।
  • उन्होंने कहा कि व्याकरण और शब्द उपयोग पर शैली गाइड और साजिश और लक्षण वर्णन के शिक्षण सहित अच्छी किताबें, लेखन का अध्ययन किया।
  • लिखित में कक्षाएं ले लीजिए जो आपको और उन क्षेत्रों में रुचि रखते हैं जहां आपको अपने कौशल में सुधार करने की आवश्यकता होती है।
  • साहित्यिक आलोचकों, जहां अन्य लेखकों पर चर्चा है कि तुम क्या लिखा है के एक समूह में शामिल हों और आप भी ऐसा ही।
  • एक प्रकाशित लेखक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी कला का अभ्यास करें नियमित रूप से लिखें - जितना अधिक आप लिखते हैं, बेहतर होगा कि आप बन जाएंगे। यद्यपि यह सक्रिय रूप से पुस्तक या निबंध पर सक्रिय रूप से काम करने के लिए उपयोगी है, जिसे आप प्रकाशित करने की उम्मीद करते हैं, अपने दिन में अपना समय देने के लिए कुछ भी लिखना फायदेमंद होगा। कामों को चलाने के दौरान या बस पर बैठे समय में प्रतीक्षा करते समय चीजें लिखने के लिए एक डायरी लिखें
  • यदि आपके पास इंटरनेट और कंप्यूटर तक पहुंच है, तो एक ब्लॉग लिखने का एक तरीका है आपका लेखन। न केवल आपको अभ्यास प्रदान करता है, बल्कि आपको तत्काल प्रचार भी देता है, टिप्पणी के रूप में आलोचना और, आपके ब्लॉग की सामग्री के आधार पर, आप उस सामग्री को भी प्रदान कर सकते हैं जिसे आप एक पुस्तक में शामिल कर सकते हैं।
  • अधिकांश लेखन में पुन: लिखना शामिल है, अपने कार्य को बेहतर बनाने के लिए आलोचना को शामिल करें, साथ ही साथ अपने कौशल को बेहतर बनाने के साथ ही समीक्षा करें और सुधारें। यदि आप रोजाना लिखते हैं, तो आप अपने काम से उन चीजों को बेहतर कर सकते हैं।
  • एक प्रकाशित लेखक चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अन्य लेखकों से संपर्क करें प्रकाशित लेखकों के साथ-साथ अन्य महत्वाकांक्षी लेखकों को जानने से आपको सहायता, प्रोत्साहन और सलाह मिलेगी। अपने साथी लेखकों भी, proofreaders, संपादकों और एजेंटों को लागू कर सकता है और साथ ही अन्य उपयोगी संसाधनों के साथ परिचित हो जाते।
  • अपने क्षेत्र में एक लेखकों के संगठन में शामिल हों विज्ञान-फाई लेखक "विज्ञान कथा लेखक" अमेरिका में शामिल हो सकते हैं, बच्चों के पुस्तक लेखक "सोसायटी ऑफ़ चिल्ड्रन्स राइटर्स एंड इलस्ट्रेटर" और अन्य लोगों में शामिल हो सकते हैं शैलियों के अपने स्वयं के समूह हैं शैलियों के इन समूहों की जांच करें और देखें कि क्या आपके लिए सही निर्णय है।
  • लेखकों के सम्मेलनों और पीछे हटने में भाग लें कुछ लेखकों की संगठनों द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं और इसमें सम्मेलनों और संपर्क सत्र शामिल हो सकते हैं, साथ ही लेखन और आलोचना करने के लिए समर्पित समयावधियां भी शामिल हैं। अन्य कांग्रेस एक विशेष शैली के प्रशंसकों द्वारा आयोजित की जाती हैं, जैसे कि विज्ञान कथा या रहस्य और कुछ ही बातें, साथ ही साथ मजेदार गतिविधियों भी शामिल है।
  • अपने पसंदीदा लेखक से संपर्क करने का प्रयास करें यह मानते हुए कि आप अविश्वसनीय रूप से प्रसिद्ध नहीं हैं (जैसे स्टीफन किंग या जेके रोलिंग), आप अच्छी सलाह से भरा अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं। यदि आप लेखक के बहुत करीबी बनते हैं, तो संभवत: आपके काम के लिए व्यक्तिगत संपादन प्राप्त होगा।
  • विधि 2
    अपने काम को प्रकाशित करने की तैयारी

    छवि प्रकाशित एक लेखक बनें चरण 5
    1
    अपनी पांडुलिपि देखें यद्यपि आप यह शपथ दे सकते थे कि आपने अपने पहले मसौदे में किसी वर्तनी या व्याकरण की गलतियों को नहीं बनाया है, यह लगभग गारंटी है कि आपकी पांडुलिपि की त्वरित समीक्षा कुछ बुनियादी त्रुटियों को प्रकट करेगी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि त्रुटि कितनी छोटी है, यह जरूरी है कि आप उन सभी को ठीक करें। शर्मिंदगी और संभव अस्वीकृति से बचने के लिए, एक संपादक या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा संपादित करने के लिए भेजने से पहले अपनी पांडुलिपि की समीक्षा करें
    • जो कुछ आपने अभी लिखा है उसे संपादित करने से कम से कम तीन दिन पहले प्रतीक्षा करें। अध्ययनों से पता चलता है कि तीन दिवसीय अवधी में, आपका दिमाग आपके द्वारा गलतियों को स्वयं को सुधारने के द्वारा किए गए गलतियों से फ़्लिप करेगा जैसा कि आप पढ़ते हैं।
    • अपने काम को जोर से पढ़ने की कोशिश करो आपको अनावश्यक रूप से स्पष्ट शब्दों को छोड़ने या मानसिक रूप से रिक्त स्थान भरने के बजाय प्रत्येक शब्द पर ध्यान देना होगा। यद्यपि यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, अपनी पांडुलिपि को जोर से पढ़ने में काफी सुधार हो सकता है।
    • प्रारूप, वर्तनी, व्याकरण, विराम चिह्न और भूखंड के विवरण में किसी भी त्रुटि की जांच करें। अपनी कहानी को बेहतर ढंग से परिष्कृत करने की कोशिश करें ताकि आप किसी और से मदद मिल सकें।
  • एक प्रकाशित लेखक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: अपने लेख को कैसे प्रकाशित करें - Publish Your Article Online - Writing Tips in Hindi - Monica Gupta

    क्या उन्होंने आपकी पांडुलिपि को संपादित किया है इसमें आपके पांडुलिपि को संपादित करने के कई विकल्प हैं यद्यपि सबसे विश्वसनीय और अत्यधिक मूल्यवान विकल्प पेशेवर संपादक या रचनात्मक प्रतिलेखक को भेंट करना है, ऐसा करने से आपके बैंक खाते पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आप अपने पांडुलिपि या संभवतः एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर या किसी अन्य लेखक को अखबार में प्रकाशित लेखों के साथ संपादित करने के लिए किसी दोस्त या साक्षर परिवार के सदस्य की तलाश पर विचार कर सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र में स्थानीय प्रकाशकों के लिए यह देखने के लिए कि मूल्य कैसे हैं आप उस व्यक्ति को किराए पर लेने में सक्षम हो सकते हैं जो अभी शुरू कर चुके हैं और अपने काम के लिए कम शुल्क का भुगतान करते हैं या अपने पांडुलिपि के लिए एक संपादक के रूप में अपने काम का आदान-प्रदान करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि वे आपको संपादन प्रस्ताव के साथ घृणा करके आप का लाभ नहीं लेते हैं। पेशेवरों को किराए पर या किसी व्यक्ति को आप संपादन करने के लिए भरोसा करते हैं।
  • कई संपादकों को आपकी पांडुलिपि पर काम करना है (मान लें कि आप उन्हें भुगतान नहीं कर रहे हैं) इस तरह, आप अपनी लेखन शैली या साजिश में सुसंगत संस्करणों की खोज कर सकते हैं और उन्हें खाते में ले सकते हैं।
  • चिमटी के साथ सभी संस्करण लें व्याकरण और वर्तनी को सही करने के लिए परिवर्तन करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, लेकिन अपनी कहानी या वर्णों के संपादन पर विचार करना याद रखें। यद्यपि वे बहुत उपयोगी हो सकते हैं, यह आपकी कहानी है और अंत में आप जिस तरह से लिखा गया है उसे नियंत्रित करते हैं।
  • एक प्रकाशित लेखक चरण 7 का शीर्षक चित्र



    3

    Video: व्यंग्य कैसे लिखें - व्यंग्य लेखक कैसे बनें - How to Write a Satire - Writing Tips - Monica Gupta

    एक संपादकीय बाजार चुनें एक पूरी पांडुलिपि है जिसे पूरी तरह से संपादित किया गया है, यह समय है कि प्रकाशकों को उन्हें भेजना होगा। हालांकि, इससे पहले कि आप यह कर सकें, आपको सबसे पहले प्रकाशन बाजार का चयन करना होगा जो आपके कार्य के लिए सबसे उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, सहबद्ध प्रकाशकों को देखने के लिए "अमेरिका के डरावना राइटर्स" या "अमेरिका के रोमांस लेखकों" की वेबसाइटों पर जाएं।
  • अपनी शैली के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रकाशन बाजार चुनना महत्वपूर्ण है, ताकि आप गलती से एक धार्मिक प्रकाशक को हत्या का रहस्य न भेजें।
  • प्रकाशन बाजार के वेब पेज संसाधनों और संपादकीय एजेंटों की सूची देंगे जो आप अपनी पांडुलिपि के संबंध में अनुबंध कर सकते हैं।
  • एक प्रकाशित लेखक चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    प्रकाशकों के लिए एक कवर पत्र लिखें संभावित प्रकाशकों को अपने काम के साथ खुद को प्रस्तुत करने के लिए, आपको एक आवरण पत्र लिखना होगा। यह 1 से 2 पृष्ठ पत्र है जिसमें एक छोटी आत्मकथा शामिल है, आपके द्वारा प्रकाशित किए गए पिछले कार्यों की सूची (यदि आपके पास है) और अपने काम का एक संक्षिप्त सारांश
  • सुनिश्चित करें कि आपका कवर पत्र आपकी पांडुलिपि के स्वर को दर्शाता है यदि आप एक गंभीर विषय के बारे में लिख रहे हैं, तो अपने कवर पत्र लिखते समय हास्य का उपयोग न करें।
  • आपकी मूल पांडुलिपि के साथ, आपको इसकी समीक्षा करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि अपने कवर पत्र किसी भी वर्तनी, व्याकरण और विराम चिह्न त्रुटि के पूरी तरह से स्वतंत्र है। इसे भेजने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए एक दोस्त इसे पढ़ता है कि यह 100% सटीक है।
  • देखें कि क्या कोई विशेष प्रस्तुति है जिसमें प्रकाशक आपके कवर पत्र के साथ या अपने में प्राप्त करना चाहता है विशिष्ट जानकारी देखने के लिए वेबसाइट पर जाएं।
  • विधि 3
    अपने काम को प्रकाशित करना

    एक प्रकाशित लेखक चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक एजेंट किराया यह वह व्यक्ति है जो आपकी प्रतिष्ठा का निर्माण करने और प्रकाशन की दुनिया के अंदर और बहिष्कार करने में आपकी सहायता करेगा। अक्सर, कई प्रकाशकों को एक एजेंट के बिना लेखकों से पांडुलिपि प्राप्त नहीं होगी। उन एजेंटों की तलाश करें जो आपकी शैली में लेखकों के लिए काम करते हैं या जो आपके क्षेत्र में काम करते हैं जाहिर है, सबसे सफल एजेंटों को भर्ती के लिए आपको प्रकाशित होने का सबसे अच्छा मौका मिलेगा, लेकिन कम सफल एजेंटों की भर्ती के मुकाबले इसमें ज्यादा पैसा खर्च होता है।
    • संभावित दरों के बारे में संभावित एजेंटों से बात करें और उनकी भूमिका और जिम्मेदारी प्रकाशन प्रक्रिया में होगी। सुनिश्चित करें कि आप इसे काम पर रखने से पहले अपने काम के बारे में स्पष्ट कर रहे हैं ताकि आप पैसे न खोएं या अच्छा अवसर याद न रखें।
    • सिर्फ एक के बजाय कई एजेंट खोजें एजेंट प्रकाशकों के रूप में मांग कर रहे हैं और किसी भी लेखक द्वारा पांडुलिपि के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करेंगे।
  • एक प्रकाशित लेखक चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी पांडुलिपि भेजें यदि आप अंततः किसी एजेंट या प्रकाशक से स्वीकृति के पत्र प्राप्त करते हैं, तो अपनी पांडुलिपि की एक पूरी प्रति भेजें कुछ लोगों को आपकी पुस्तक के पहले 50 पृष्ठों की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप क्या भेजना चाहते हैं, इस बारे में स्पष्ट है। अपनी पांडुलिपि के साथ आपको जो भी आवश्यकता हो सकती है, उसे शामिल करने के लिए सुनिश्चित करें
  • एक प्रकाशित लेखक चरण 11 के शीर्षक वाली छवि

    Video: लेखक कैसे बने,क्या करे | How To Become a Writer | Career, Tips, Guide, Full Details etc

    3
    उम्मीद। संभवतः प्रकाशन प्रक्रिया का सबसे तनावपूर्ण हिस्सा आपकी पांडुलिपि के संबंध में एक प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहा है। आपको कुछ हफ्तों या महीनों तक धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करने के लिए मजबूर किया जा सकता है, इसलिए किसी तत्काल प्रतिक्रिया की अपेक्षा न करें। प्रकाशक या अपने एजेंट को इस प्रक्रिया के बारे में ईमेल के साथ परेशान न करें जब तक कि इसमें बहुत अधिक समय नहीं लगता।
  • एक प्रकाशित लेखक चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपना जवाब स्वीकार करें सभी प्रतीक्षा समय के बाद, आपको अंत में आपकी पांडुलिपि के बारे में एक उत्तर प्राप्त होगा। यदि वे आपको स्वीकार करते हैं और अपनी पुस्तक प्रकाशित करना चाहते हैं, तो वित्तीय क्षेत्र के बारे में पता लगाएं, आपकी कहानी के लिए कॉपीराइट प्राप्त करना और संपादक के अधिकार आपके पास हैं। यदि वे आपको अस्वीकार करते हैं, तो व्यक्तिगत रूप से इसे मत लेना पुस्तक प्रकाशनों को नियमित रूप से एक खराब साजिश के अतिरिक्त कई कारणों के लिए खारिज कर दिया जाता है - यह संभव है कि आपका प्रकाशक पहले से ही एक ऐसी पुस्तक प्रकाशित कर रहा है, जो आपकी शैली नहीं है या कुछ पहलुओं को बदलना चाहते हैं।
  • यदि वे आपकी पुस्तक के लिए आपको अस्वीकार करते हैं, तो इसे उसी प्रकाशक को वापस भेजने से पहले कुछ महीनों तक प्रतीक्षा करें। हालांकि, आप बिना प्रतीक्षा किए अन्य प्रकाशकों को भेज सकते हैं।
  • यदि आप तय करते हैं कि आपकी पुस्तक को प्रकाशित करना व्यावसायिक रूप से एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है, तो इसे स्वतंत्र रूप से प्रकाशित करें यद्यपि यह निश्चित रूप से आपके लिए बहुत अधिक काम करता है, यह आपको अपनी पुस्तक प्रकाशित करने और अलमारियों पर जल्दी से एक विकल्प प्रदान करता है
  • एक प्रकाशित लेखक चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    5
    अधिक लिखने के लिए धन प्राप्त करें यदि आप लेखन रखना चाहते हैं लेकिन धन नहीं है, तो लेखकों के लिए अनुदान की तलाश करें। यह पैसा आशाजनक लेखकों के लिए आवंटित है क्योंकि वे अपने वर्तमान या भविष्य के पांडुलिपि पर काम करना जारी रखते हैं। आप छोटी रकम कमाने के लिए निबंध प्रतियोगिताओं में अपने काम को दर्ज करने और अपने ज्ञात कार्य करने के लिए भी विचार कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com