ekterya.com

टूर गाइड कैसे बनें

यात्रा मार्गदर्शिका होने के नाते लोगों को यात्रा करने के लिए प्यार करने वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट कैरियर विकल्प हो सकता है, एक भीड़ के सामने होना और एक ही बार में कई चीजें कर सकती हैं। यदि यह आपका वर्णन करता है, तो फिर ऑनलाइन और अपने इलाके में नौकरी के अवसरों की तलाश शुरू करें। आप व्यावसायिक रूप से प्रमाणित या डिग्री प्राप्त करके किराए पर रहने की संभावना बढ़ा सकते हैं। एक बार आपको नौकरी मिल गई है, आपको इस मज़ेदार और अद्वितीय की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए, लेकिन कभी-कभी व्यस्त, नौकरी

चरणों

विधि 1
खोज अवसर

छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 1
1
ऑनलाइन कई नौकरी की पेशकश खोजें टूर गाइड पार्क, ऐतिहासिक घरों, पर्यटन कंपनियों, परिभ्रमण और कई अन्य स्थानों में काम करते हैं। ध्यान रखें कि आप सबसे अधिक काम करना चाहते हैं। अपने खोज विकल्पों को उन प्रकार के पोस्टों में कम करें।
  • शुरू करने के लिए, अपने पसंदीदा खोज इंजन में "कैरेबियन के लिए क्रूज़ पर एक टूर गाइड" बनें जैसे कुछ दर्ज करें इसके बाद, आप विभिन्न कंपनियों, काम की आवश्यकताओं और वेतन में टूर गाइड की नौकरियों की तलाश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 2
    2
    जिन लोगों को आप पसंद करते हैं, उन्हें देखने के लिए निर्देशित पर्यटन लें यह निर्धारित करने के लिए कि आप कहां काम करना चाहते हैं, कई निर्देशित पर्यटन में भाग लें अपने इलाके में संग्रहालयों और ऐतिहासिक घरों पर जाएं और एक पर्यटक बस में एक निर्देशित दौरा अलग करें विभिन्न प्रकार के पर्यटक गाइड नौकरियों के पेशेवरों और विपक्षों का ध्यान रखें।
  • आपको इन विज़िट्स को स्थान देना पड़ सकता है, क्योंकि कुछ महंगा हो सकते हैं। बजट में हर दो सप्ताह में कम या ज्यादा यात्राएं जब आप नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, तो अन्य मजेदार गतिविधियों को खाने या खाने के बजाय निर्देशित पर्यटन करते हैं
  • अपने मित्रों और परिवार को अपने साथ निर्देशित पर्यटन बनाने के लिए आमंत्रित करें। वे आपके साथ साझा कर सकते हैं कि वे क्या पसंद करते हैं और जो नहीं करते हैं, जो आपको एक नौकरी मिल जाने के बाद बेहतर मार्गदर्शिका बनने में सहायता करेगा।
  • छवि शीर्षक से टूर गाइड बनें चरण 3
    3

    Video: Carrers In Tourism and Travel Management In Hindi 2017-18 | Top Colleges, Course fees, Salary etc

    रिकॉर्ड करने के लिए नोट्स लें कि आप विभिन्न निर्देशित पर्यटन के बारे में क्या सोचते हैं जब आप निर्देशित पर्यटन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अनुभवों के बारे में क्या सोचते हैं इसका नज़रिया रखने के लिए अपने साथ एक नोटबुक लाना सुनिश्चित करें जब आप विभिन्न नौकरी की पेशकश की तुलना करते हैं तो आप इन नोटों का उपयोग कर सकते हैं। ये नोट्स आपकी यात्रा टूर गाइड की अपनी शैली को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 4
    4
    पर्यटक गाइड संघों की वेबसाइटों की जांच करें कई शहरों, देशों और क्षेत्रों में पेशेवर पर्यटक मार्गदर्शक संगठन हैं। ये संगठन अपने करियर को अग्रिम करने के लिए टूर गाइडों की मदद करते हैं और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन के एक सकारात्मक पहलू के रूप में इस कैरियर को बढ़ावा देते हैं। वे शैक्षिक अवसर खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं और नौकरी की पेशकश की दिशा में आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए और दुनिया भर में स्थित संगठनों की एक सूची प्राप्त करने के लिए, यात्रा करें https://beabetterguide.com/tour-guide-associations/.
  • छवि शीर्षक से टूर गाइड बनें चरण 5
    5
    ब्रोशर लेने के लिए अपने क्षेत्र में ट्रैवल एजेंसी पर जाएं। ट्रैवल एजेंसियां ​​स्थानीय पर्यटन कंपनियों के साथ खुद को बढ़ावा देने के लिए भागीदारी कर सकती हैं अपने कार्यालय से ब्रोशर लें और पूछें कि कौन सी कंपनियां अपने ग्राहकों को अक्सर सुझाती हैं ब्रोशर में दी गई जानकारी का उपयोग करके सर्वोत्तम कंपनियों के साथ संवाद करें और नौकरी की पेशकश के बारे में पूछें।
  • आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ट्रैवल एजेंट आपको बता सकते हैं कि वे एक निश्चित कंपनी से प्यार करते हैं, यदि वे दोनों जुड़े हैं, भले ही उन्हें पता चल जाए कि उन्हें कुछ समस्याएं हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वयं के खाते पर ऑनलाइन खोज करें या उस कंपनी के कार्यालय में जाएं
  • छवि शीर्षक से टूर गाइड बनें चरण 6
    6
    अपने क्षेत्र में मुख्य पर्यटन कंपनियों से संपर्क करें खासकर यदि आप बड़े शहर या बड़े शहर में रहते हैं, तो वहां आसपास पर्यटन कंपनियों की संभावना है। उन कंपनियों से ईमेल या फोन से संपर्क करें और पूछें कि क्या उनके पास नौकरी की पेशकश है यह स्थानीय अवसर आपके लिए एक अच्छा स्थान हो सकता है ताकि दौरा गाइड के रूप में अपना कैरियर शुरू कर सकें।
  • आप यह भी देख सकते हैं कि क्या कंपनियों की नौकरियां उपलब्ध हैं या नहीं, क्योंकि उनमें से बहुत से इन पन्नों पर अपने वेब पेज पर सूचीबद्ध होंगे।
  • यदि आप यात्रा करने के लिए एक टूर गाइड बनने की आशा रखते हैं, तो यह आपका पसंदीदा विकल्प नहीं हो सकता है याद रखें कि स्थानीय रूप से काम करने से आप अपना सीवी विकसित कर सकते हैं और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, जबकि आप अपने आराम क्षेत्र में रख सकते हैं। आपके पास काम करते समय ट्रैवल-उन्मुख नौकरी देखने के लिए आपके पास हमेशा ही विकल्प जारी रहेगा।
  • विधि 2
    किराए पर रहें

    छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 7
    1
    अपने इलाके के लिए आवश्यक परीक्षा उत्तीर्ण करें कई शहरों और देशों के लिए टूर गाइड की आवश्यकता होती है ताकि वे समूहों को मार्गदर्शन कर सकें। पदों के लिए आवेदन करने से पहले कुछ पर्यटन कंपनियों को यह परीक्षा देने की आवश्यकता पड़ सकती है यह देखने के लिए ऑनलाइन खोजें कि क्या आपके इलाके में आपको प्रमाणन परीक्षा लेने की आवश्यकता है और फिर परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए आवश्यक भुगतान करें।
    • आप परीक्षण, अध्ययन गाइड और पंजीकरण जानकारी के बारे में जानकारी के लिए भी ऑनलाइन खोज कर सकते हैं। "न्यूयॉर्क में पर्यटन मार्गदर्शिका के लिए व्यावसायिक प्रमाणन परीक्षा" जैसे कुछ को दर्ज करें ताकि आप को तैयार करने और परीक्षा लेने के लिए आवश्यक सभी चीज़ों को ढूंढ सकें।
    • परीक्षा को गंभीरता से लें यदि आप स्वीकृति नहीं देते हैं, तो आपको शुल्क फिर से देना होगा।
  • छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 8
    2
    अनुभव और संपर्क प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करें एसोसिएशन और पेशेवर टूर गाइड के समूह, जैसे डेनवर, कोलोराडो में इंटरनेशनल गाइड अकादमी, मार्गदर्शिकाओं को पेशेवर बनाने के लिए कक्षाएं ऑफ़र करते हैं। ये कक्षाएं सार्वजनिक बोलते हैं, पर्यटन और यात्रा उद्योग की शब्दावली, नेतृत्व और टीम वर्क, और टूर गाइडों के लिए अन्य महत्वपूर्ण कौशल। जब आप अपने कार्यक्रमों को पूरा करेंगे तो वे आपको प्रमाणन देंगे।
  • टूर गाइडों को निर्देशित किए गए पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप करना सुनिश्चित करें और निर्देशित पर्यटन के निर्देशकों के लिए नहीं। निर्देशित पर्यटन के निदेशक लॉजिस्टिक्स और प्रशासन के प्रभारी होते हैं, जबकि गाइड समूह का नेतृत्व करते हैं और उन स्थानों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं जो समूहों का दौरा करते हैं।
  • ये कार्यक्रम उस क्षेत्र के लोगों की बैठक के लिए उत्कृष्ट हैं आपके शिक्षक, विशेष रूप से, आप उन लोगों के साथ जुड़ सकते हैं जो जानते हैं कि वे टूर गाइड की तलाश में हैं।
  • छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 9
    3
    अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए प्रासंगिक क्षेत्रों में कक्षाएं ले लीजिए यदि आप एक स्थानीय या सामुदायिक कॉलेज के पास रहते हैं, तो अपनी पाठ्यक्रम सूची देखें। अगर भाषाई, नेतृत्व, होटल या पर्यटन में ऑफर उपलब्ध हैं तो ये पाठ्यक्रम आपके सीवी में सुधार करेंगे और एक गाइड के रूप में नौकरी पाने की संभावना बढ़ेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास कक्षाओं को समर्पित करने के लिए समय और पैसा है। यदि आप वर्तमान में पूर्णकालिक नौकरी में काम करते हैं, तो रात की कक्षाएं लेने की संभावना देखें।
  • छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 10
    4
    यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं तो आतिथ्य या पर्यटन में डिग्री लें हालांकि इस तरह की एक डिग्री नौकरी को एक गाइड के रूप में गारंटी नहीं देगी, यह संभावित नियोक्ताओं को दिखाएगा कि आपके पास उस क्षेत्र में कुछ बुनियादी कौशल हैं। यदि आप आज एक विश्वविद्यालय के छात्र हैं और आप जानते हैं कि आप एक गाइड बनना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 11



    5
    ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से पदों पर लागू करें एक बार जब आप कुछ अलग-अलग कंपनियों को चुना करते हैं, जिन पर आप काम करना चाहते हैं, तो अपने आवेदन ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से भरें। आपको अपनी संपर्क जानकारी, कार्य अनुभव, कुछ अच्छे संदर्भ और एक प्रदान करना होगा सीवी.
  • सबसे प्रतिष्ठित कंपनियां आपको भर्ती करने से पहले अपने प्रशिक्षण की समीक्षा करेंगे
  • यदि आप अपना आवेदन पसंद करते हैं, तो वे आपको काम पर रखने से पहले एक या दो अनुवर्ती साक्षात्कार के लिए संपर्क करेंगे।
  • छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 12
    6
    आपको व्यक्तिगत प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार होना चाहिए। टूर गाइड कंपनियां आपके आवेदन को यह दिखाने के लिए चाहेंगी कि आप एक टूर गाइड बनने के लिए तैयार हैं। हो सकता है कि आपके प्रश्न यह देखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि यदि आपकी व्यक्तित्व इस जाति के लिए सही है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप दौरे के मार्गदर्शक होने के लिए उत्साहित हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप समस्याओं से कैसे निपटेंगे।
  • ये प्रश्न हो सकता है "बस क्या होगा अगर बस टूट जाए?" या "क्या आप हमारे टूर गाइड होने के बारे में उत्साहित हैं?"
  • छवि शीर्षक से टूर गाइड बनें चरण 13
    7
    आपको सबसे अच्छी पेशकश प्राप्त करें यदि आप कई ऑफ़र प्राप्त करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो पेशेवरों और विपक्षों की सूची बनाएं स्थानों, काम के घंटे और वेतन पर विचार करें निर्धारित करें कि कौन से नौकरी आपको मजेदार और वित्तीय व्यावहारिकता का सबसे अच्छा संतुलन देती है, और इसे चुनें
  • विधि 3
    चुनौतियों का सामना करें

    छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 14
    1
    मूल्य जब आप काम करते हैं तो लोगों द्वारा घिरा होने का तथ्य। एक टूर गाइड होने के नाते इसका मतलब है कि आपको मिलनसार होना चाहिए। आपको लगातार सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए, दिलचस्प स्थानों के आसपास के लोगों के मुश्किल व्यक्तित्वों और मार्गदर्शक समूहों से निपटना होगा। जब भी आप काम कर रहे हों तब आपको हंसमुख और जीवंत रहना होगा।
    • आप अपने कार्य शेड्यूल को संतुलित करने के लिए अपने दिनों के दौरान अकेले समय निर्धारित करना चाह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 15
    2
    एक अच्छी मार्गदर्शिका बनने के लिए पर्याप्त जानकारी को अवशोषित और याद दिलाता है आपका मुख्य काम उन स्थानों के बारे में अन्य दिलचस्प तथ्य देना है जो आप देखते हैं। उन स्थानों के बारे में जानने के लिए समय निकालें अपने ज्ञान के विस्तार के लिए अपनी कंपनी, स्थानीय पुस्तकालय और ऑनलाइन के बारे में जानकारी प्राप्त करें
  • असिस्टेंट आपको उन प्रश्नों से पूछेंगे जो विषय से थोड़ा सा प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप उत्तर जानते हैं, तो आप दर्शकों को प्रभावित करेंगे और आप एक बेहतर मार्गदर्शक बनेंगे।
  • यदि आपको जवाब नहीं पता, तो ऐसा कहें। दर्शकों को बताएं कि आप निश्चित नहीं हैं, लेकिन आप जवाब जानना पसंद करेंगे और आप जितनी जल्दी हो सके इसे देखेंगे।
  • छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 16
    3
    जब कोई गलत हो जाता है तो तेजी से कार्य करें जब आप समूहों, यात्रा योजनाओं और यात्राओं के बारे में समन्वय करते हैं, तो समस्या दिखाने के लिए कई अवसर हैं यदि कोई बीमार हो जाता है तो आतंक न करें, अगर यात्री बस टूट जाती है या अचानक उस दिन पार्क बंद हो जाता है। मक्खी पर सोचने और इन स्थितियों के साथ निपटने के लिए यह आपकी नौकरी है जैसे ही वे दिखाई देते हैं
  • आपको हमेशा से कंपनी के साथ संवाद करने की संभावना है ताकि ये आपको इन स्थितियों में सहायता प्रदान कर सके, लेकिन आपको शांत रहना होगा। जब आप एक निर्देशित दौरे पर होते हैं तो आप समूह के नेता होंगे और वह समूह आपको गाइड के रूप में बदल देगा।
  • छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 17
    4
    आपको स्व-कार्यरत कार्यकर्ता होने के लिए तैयार होना चाहिए। एक टूर गाइड होने के सबसे कठिन पहलुओं में से एक यह है कि आप आमतौर पर एक अस्थायी कामगार के रूप में काम पर रखा जाएगा। यदि आप किसी ऐसे देश में रहते हैं जो आपके कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करता है, तो आपको इसे अपने खुद के साथ लेने के लिए समन्वय करना पड़ सकता है आपको अपनी नौकरी और करों का ट्रैक रखने का भी प्रभार लेना होगा।
  • छवि शीर्षक से टूर गाइड बनें चरण 18
    5
    जब आप एक समूह का नेतृत्व करते हैं तो अपनी आवश्यकताओं को अंतिम रूप से रखें। याद रखें कि आपका समूह छुट्टी पर है और आप काम कर रहे हैं। समूह को खुश और सुरक्षित रखने के लिए आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसे करें जब भी आप काम पर हों, उस पर ध्यान केंद्रित रहें
  • यदि आप खूबसूरत और आरामदेह जगहों पर समूहों का मार्गदर्शन करते हैं, लेकिन मजबूत हो, तो यह मुश्किल हो सकता है। वे इस नौकरी के लिए आपको भुगतान करते हैं
  • छवि शीर्षक से टूर गाइड बनें चरण 1 9

    Video: Career Counselor telling about various options in Tourism & Hospitality.

    6
    शारीरिक आवश्यकताओं के बारे में पता करें एक टूर गाइड होने के लिए, आपको एक तरफ से दूसरे दिन तक चलना और चलना होगा। आपको स्वस्थ रहना होगा और आपको स्वस्थ रहना होगा फिट हो इस काम के जीवन के साथ तालमेल रखने के लिए
  • छवि शीर्षक से एक टूर गाइड बनें चरण 20
    7
    आपके दर्शकों के लिए डेटा दिलचस्प बनाने के लिए आपको एक कथाकार होना चाहिए। कहानियों को कहें कि आगंतुकों को आगे बढ़ने और शामिल करने के लिए शामिल हों न सिर्फ नाम, तिथियों और घटनाओं की सूची पढ़िए। शुरुआती, मध्यवर्ती बिंदुओं और जलवायु अंत के साथ यात्रा में विभिन्न स्थानों में लघु कथाओं को कहकर दर्शकों को पकड़ने के लिए कुछ कहें।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप और आपके समूह वे पर्यावरण का सम्मान करें जिनके पास वे यात्रा करने जा रहे हैं। आप नियमों को लागू करने के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • जब आप निर्देशित पर्यटन करते हैं तो हमेशा दर्शकों के सामने खड़े रहें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी ऐसे देश में नौकरी की तलाश कर रहे हैं जिसका आधिकारिक भाषा आप नहीं बोलते हैं, तो आपको इसे एक कोर्स में पंजीकरण करके या कंप्यूटर भाषा सीखने के कार्यक्रम का उपयोग करके सीखना होगा।
    • प्राथमिक चिकित्सा और सीपीआर पर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लें। काम के आधार पर जो आप खत्म करते हैं, यह आवश्यक नहीं हो सकता है, लेकिन एक टूर गाइड के रूप में, आपको पता होना चाहिए कि आपातकालीन स्थितियों में क्या करना चाहिए। यह आपके सीवी पर भी अच्छा लगेगा।

    चेतावनी

    • आप को ध्यान में रखना चाहिए कि, भले ही आप छुट्टी के स्थान पर काम करें, आप छुट्टी पर नहीं हैं। अधिकतर समय आप इसे काम करेंगे।
    • टूर गाइड के रूप में, आप लंबे समय तक काम करेंगे। आपका काम एक रोमांचक जगह में हो सकता है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक कठिन समय काम कर सकते हैं।
    • आपको ध्यान रखना चाहिए कि कई पर्यटक गाइड नौकरियां मौसमी हैं शायद इसका मतलब यह है कि आप लगातार एक ही स्थान पर काम नहीं करेंगे। हालांकि, यदि आप यात्रा की ओर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपके पास हमेशा एक स्थान से दूसरे गोलार्द्धों के बीच यात्रा करने का विकल्प होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com