ekterya.com

एक लेखन नमूना कैसे बनाएं

ज्यादातर कॉलेज आवेदन प्रक्रिया के भाग के रूप में नमूने लिखना चाहते हैं, खासकर यदि आप पत्रकारिता, रचनात्मक लेखन या साहित्य जैसे भारी लेखन भार के साथ अध्ययन करने के लिए अनुरोध करते हैं। एक कंपनी नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया के दौरान एक लेखन नमूने का अनुरोध भी कर सकती है, खासकर यदि स्थिति लेखन और संपादन सामग्री या अनुसंधान करने पर केंद्रित है। लेखन के नमूने का निर्माण करने के लिए आवेदन का एक घर का काम या थकाऊ हिस्सा नहीं होना पड़ता है, और कुछ चरणों का पालन करके इसे ठीक करना संभव है।

चरणों

भाग 1
लेखन नमूना चुनें

एक लेखन नमूना चरण 1 प्रदान करने वाली छवि
1

Video: प्रतिवेदन कैसे लिखें

लेखन नमूने के उद्देश्य को समझें। कंपनी या विश्वविद्यालय के आवेदन का मूल्यांकक एक लेखन नमूना देखना चाहता है जो दर्शाता है कि आप अपने विचारों को कैसे व्यवस्थित और व्यक्त करते हैं आपके लेखन नमूने को आपके दर्शकों को दिखाया जाना चाहिए कि आप ध्यानपूर्वक लिखित सामग्री बना सकते हैं जो उस स्थिति की अपेक्षाओं से मेल खाता है जिसके लिए आप अनुरोध करते हैं।
  • लिखित नमूना लें जैसे कि यह एक परीक्षा या आवेदन के किसी अन्य प्रमुख बिंदु थे। विश्वविद्यालय या कंपनी के मूलाधारक आपके लेखन नमूने को मापने के तरीके के रूप में ले जाएगा कि आप स्थिति या कार्यक्रम में कितनी अच्छी तरह फिट हो सकते हैं।
  • एक लेखन नमूना चरण 2 प्रदान करें छवि शीर्षक
    2
    लेखन नमूने के लिए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। कंपनी इस बात पर प्रकाश डाल सकती है कि आप एक नमूना प्रति पृष्ठ चाहते हैं जो एक विज्ञापन विचार को प्रभावी ढंग से संवाद करने की आपकी क्षमता दिखाती है। ऊर्जा संकट पर तीन पृष्ठ निबंध न भेजें, क्योंकि यह मूल्यांकनकर्ता के लिए समय की बर्बादी होगी और आपको दिखाएगा कि आप निर्देशों का पालन करने के बारे में नहीं जानते हैं। वही तर्क विश्वविद्यालय के अनुप्रयोगों पर लागू होता है: यह केवल उन्हीं नमूनों को भेजता है जो इसके द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप होते हैं। अक्सर, मूल्यांकनकर्ता यह ध्यान रखेगा कि आपने लिखित नमूना के निर्देशों का पालन कैसे किया है और अगर आपने एक नमूना भेजा है जो कंपनी या विश्वविद्यालय द्वारा निर्दिष्ट मानदंडों से मेल खाती है।
  • यह संभव है कि कुछ कंपनियां किसी लिखित नमूने में वे क्या निर्दिष्ट नहीं हैं निर्दिष्ट नहीं करती हैं। अगर ऐसा इसलिए है, क्या स्थिति या प्रोग्राम है जो आवेदन भेज सकते हैं और कैसे आप एक विशेष नमूना लिख ​​कर अपने कौशल साबित हो सकता है पर विचार करें।
  • एक लेखन नमूना प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    सर्वश्रेष्ठ लेखन नमूना चुनें जब आप नमूना उपयोग लिख लगता है, तो वह उस पद या कार्यक्रम है जिसके लिए आप आवेदन पत्र प्रस्तुत है और यह भी सबसे अच्छा होगा के लिए प्रासंगिक है की जाँच करने के लिए सबसे अच्छा है। हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं होता है। आप दो नमूने, एक है कि लेखन के संदर्भ में बेहतर लेकिन प्रासंगिकता के संदर्भ में कम अच्छा है के बीच शक है, यह भेजता है बेहतर लिखा है। लेखन का नमूना आपको अपना सर्वोत्तम लेखन दिखाएगा और प्रासंगिकता एक अच्छी लेखन के बाद आती है।
  • यदि आपके पास समय है, तो अपने शब्दों को बेहतर बनाने और पिछले एक के बजाय इसे भेजने के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक नमूने की समीक्षा करना संभव है। यह मूल्यांकनकर्ता को दिखाएगा कि आपने एक उपयुक्त लेखन नमूना देखने के लिए समय लिया है और अपने महान लेखन कौशल भी दिखाए हैं।
  • विशिष्ट रोजगार आवेदन या विश्वविद्यालय के लिए एक लेखन नमूना बनाना भी संभव है। यह आवश्यक हो सकता है कि आपके पास सीमित काम का अनुभव हो और एक निश्चित अनुभव के साथ स्थिति के लिए आवेदन करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बिक्री नौकरी के लिए एक आवेदन प्रस्तुत, आप एक ग्राहक के लिए एक उत्पाद कंपनी बेचने की एक मनोरंजन कर सकते हैं या एक ग्राहक के लिए एक प्रोफ़ाइल बना सकते हैं। आप एक शोध पद के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत हैं, तो आप एक काम आप एक छात्र के रूप में और अपने उत्कृष्ट अनुसंधान और लेखन कौशल दिखाने के लिए किया है भेजने के लिए चाहते हो सकता है। काम जब एक एक छात्र नमूने लेखन है किया, भेजा गया पहला अनुरोध के लिए अच्छे हैं, खासकर अगर आप उन्हें में काम किया है और स्थिति या कार्यक्रम है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं के लिए प्रासंगिक हैं।
  • Video: पत्र लेखन |Patr Lekhan as per NCERT |Hindi grammar 2019 Class 9 ,10,11,12

    एक लेखन नमूना प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अनौपचारिक लेखन के नमूने शामिल न करें यद्यपि निबंध के नमूने को आपकी लेखन शैली और टोन का प्रदर्शन करना चाहिए, अनौपचारिक भाषा और एक आकस्मिक स्वर का उपयोग करने वाले नमूनों का उपयोग न करें। लेखन नमूना पेशेवर और सावधान देखना चाहिए। ब्लॉग पोस्ट या फेसबुक को नमूने के रूप में भेजने से बचें, जब तक कि यह एक पेशेवर ब्लॉग नहीं है और आपके अनुरोध से संबंधित मुद्दों पर चर्चा नहीं करता है।
  • हमेशा पुराने या मौजूदा नमूनों को पुराने लोगों से पहले भेजें यदि आपने वर्षों से अध्ययन करना बंद कर दिया है, तो संभव है कि आपका पुराना विज्ञान परीक्षण आपके लेखन का सर्वश्रेष्ठ नमूना नहीं है। कंपनी या मूल्यांकनकर्ता यह देखेंगे कि आपने लंबे समय तक नहीं लिखा है और हो सकता है कि वह आपकी सर्वश्रेष्ठ लेखन को उजागर न करें।
  • एक लेखन नमूना प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 5



    5
    संक्षिप्त और सावधान नमूने का उपयोग करें कंपनी या मूल्यांकनकर्ता निश्चित रूप से कहेंगे कि आवेदन के पास कितने पृष्ठों या अर्क हैं। पृष्ठों की एक संख्या निर्धारित नहीं है तो, एक दस पेज निबंध या 50 पृष्ठों और सबसे मूल्यांकनकर्ताओं सीमित है समय की एक रिपोर्ट भेजने से बचने और शायद आपके लेखन नमूना के कुछ पृष्ठों से अधिक पढ़ना चाहते हैं नहीं होंगे। नमूने लिखने की सामान्य संख्या आमतौर पर दो से पांच पृष्ठों है। यह भी संभव है कि कुछ कंपनियां केवल एक या दो पृष्ठों का अनुरोध करती हैं।
  • यदि आपके पास लंबे समय तक लिखना है, जिसे आप भेजना चाहते हैं, तो आपके सर्वश्रेष्ठ लेखन को उजागर करने वाले अर्क का चयन करें। एक विकल्प परिचय का एक हिस्सा, पाठ के शरीर के पैराग्राफ और निष्कर्ष को चुनना है ताकि वे पांच पृष्ठों से अधिक न जोड़ सकें और पाठक को पूर्ण पाठ का विचार मिल सके।
  • भाग 2
    लेखन नमूना प्रारूपित करें

    एक लेखन नमूना प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    व्याकरण और वर्तनी त्रुटियों की जांच करें ईमानदारी से नमूना को किसी भी त्रुटि को खोजने के लिए पढ़ें क्योंकि यह सबसे अच्छी तरह से लिखित और यथासंभव सटीक होना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है, भले ही वह एक नौकरी जरूरी है कि दैनिक लेखन, के रूप में यह निश्चित रूप से ग्राहकों को ईमेल भेज देंगे और कंपनी अपने नाम के नीचे त्रस्त गलती संदेश भेजने के लिए नहीं चाहता है की आवश्यकता नहीं है के लिए एक आवेदन के लिए है।
    • एक और चाल के अंत से लेखन नमूना पढ़ना और गलत वर्तनी वाले शब्दों या व्याकरण संबंधी त्रुटियों की खोज करना है। यह भी किसी भी वर्तनी और व्याकरण की त्रुटियों को अनदेखा कर दिया गया है के लिए लेखन नमूना पढ़ने के लिए किसी दोस्त या सहकर्मी पूछने के लिए संभव है।
  • एक लेखन नमूना प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 7

    Video: सरकारी पत्र

    2
    अनुरोध को निर्दिष्ट करने वाले किसी भी प्रारूप मार्गदर्शिका का पालन करें। कई अनुप्रयोगों में एक प्रारूप मार्गदर्शिका या संक्षिप्त वर्णनात्मक पैराग्राफ शामिल होगी, जिसमें वे कैसे प्राप्त नमूने चाहते हैं कुछ विकल्प इस प्रकार हैं: डबल स्पेस, निचले दाएं कोने में गिने हुए पृष्ठों के साथ और लिखित नमूना के कवर पर स्पष्ट रूप से लिखा नाम।
  • एक प्रारूप निर्दिष्ट है, तो यह हमेशा बेहतर नमूना यह आसान को पढ़ने के लिए और गिने जाता है और अपना नाम बनाने के लिए डबल-स्थान दिया गया है।
  • यदि आप एक उद्धरण भेजते हैं, तो उस नोट को शामिल करें, जो पाठक को सूचित करता है कि यह पृष्ठ एक्स से पृष्ठ X का एक उद्धरण है, नमूना के शीर्ष पर पाठ के विषय के अतिरिक्त।
  • चित्र प्रदान करना एक लेखन नमूना चरण 8 प्रदान करें
    3
    नमूना से कोई गोपनीय जानकारी निकालें यदि आप पहले किसी अन्य पोस्ट के लिए उपयोग किए गए किसी दस्तावेज़ के लेखन नमूने का उपयोग करते हैं, तो निजी जानकारी प्रकट नहीं करने के लिए प्रकट होने वाले किसी भी वास्तविक नाम, विवरण या संख्या को कवर करना सुनिश्चित करें। लिखने के नमूने से कोई गोपनीय जानकारी छिपाने या हटाने के लिए समय निकालकर अपनी पिछली कंपनी को दिखाने से बचें, क्योंकि यह इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है।
  • एक अन्य विकल्प कंपनी के लिए एक झूठा नाम बनाने और किसी भी निजी विवरण को प्रकट न करने के लिए नमूने में दिखाए गए स्थान और प्रकार के कंपनी को बदलना है।
  • चित्र प्रदान करना एक लेखन नमूना चरण 9
    4

    Video: अच्छा विज्ञापन कैसे बनाएँ? Vigyapan Lekhan Advertisement |Class 9 & 10

    सामग्री की एक तालिका बनाएं. यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप किसी विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन में एक लेखन नमूना भेजना चाहते हैं, क्योंकि यह दर्शाता है कि आपने अपना आवेदन व्यवस्थित करने और प्रारूपित करने का समय निकाला है। सामग्री तालिका में लेखन नमूना शामिल करें ताकि मूल्यांकनकर्ता इसे एक्सेस करना आसान हो जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com