ekterya.com

किसी कर्मचारी के बारे में अच्छे संदर्भ कैसे दिए जाएंगे

जैसे-जैसे श्रम बाजार तेजी से प्रतिस्पर्धी हो जाता है, एक पूर्व या वर्तमान नियोक्ता से एक सकारात्मक और उत्साहपूर्ण सिफारिश शायद काम की मांग करने वाले व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण हो। यदि आप किसी कर्मचारी के लिए सकारात्मक संदर्भ प्रदान करना चाहते हैं, तो आपको इस बारे में काफी सोचना होगा कि आप इस व्यक्ति को कैसे पेश करेंगे। क्या आप व्यक्ति के लिए कहेंगे या लिखेंगे और इसे सबसे अधिक सकारात्मक और पेशेवर तरीके से पेश करेंगे, आप किसी कर्मचारी या किसी अन्य व्यक्ति को अपने सपने की नौकरी पाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
लिखना

एक कर्मचारी के चरण 1 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
1
एक सकारात्मक पत्र लिखने के लिए ऑफर अगर किसी व्यक्ति ने आपको एक संदर्भ प्रदान करने के लिए कहा है, तो पहले अपने अनुरोध पर विचार करें। यदि आपके पास व्यक्ति के साथ एक अच्छा अनुभव था और स्थिति के लिए आपकी उम्मीदवारी को सकारात्मक रूप से समर्थन दे सकता है, तो सकारात्मक पत्र लिखने की पेशकश करें।
  • यदि आप कुछ भी सकारात्मक लिख नहीं सकते हैं तो एक पत्र लिखने की पेशकश न करें। आप नौकरी पाने वाले व्यक्ति की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाना नहीं चाहते हैं
  • केवल एक संदर्भ प्रदान करने के लिए सहमत हैं यदि आपने लंबे समय तक व्यक्ति के साथ काम किया है। कुछ ही महीनों में किसी के कौशल और कार्य शैली के बारे में विचार करना मुश्किल है।
  • सुनिश्चित करें कि आप संदर्भ प्रदान करने के लिए उपयुक्त व्यक्ति हैं। इसके लिए रेफ़रल के संबंध में आपकी कंपनी की नीतियों की समीक्षा करने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक कर्मचारी के चरण 2 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र

    Video: El Sargento De Hierro (Heartbreak Ridge) - Clint Eastwood - Langosto

    2
    अपने पत्र में इसे शामिल करने के लिए जानकारी इकट्ठा करें उस व्यक्ति के बारे में जानकारी देने के लिए पूछें, जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं और आपको पता होना चाहिए कि कोई अन्य प्रासंगिक जानकारी, आपके सीवी सहित उस व्यक्ति को आपके द्वारा किए गए कार्य के लिए उचित जानकारी भी इकट्ठा करनी चाहिए, जैसे प्रदर्शन मूल्यांकन
  • उस व्यक्ति से पूछिए जिसके लिए आप एक संदर्भ पत्र लिखेंगे जो आपको उस काम के बारे में बताता है जिसके लिए आप इसकी सिफारिश करने जा रहे हैं, साथ ही एक अद्यतन सीवी और अन्य जानकारी, जैसे कि आप अपनी कंपनी या आपकी परियोजनाओं में कैसे योगदान करते हैं और कैसे अपने नए कार्यस्थल को लाभान्वित करें
  • व्यक्ति के साथ अपने पत्राचार को अपने व्यावसायिकता के मूल्यांकन के लिए और यह कैसे काम करता है इसका मूल्यांकन करने पर विचार करें। आप इस उद्देश्य के लिए प्रदर्शन मूल्यांकन भी उपयोग कर सकते हैं।
  • एक कर्मचारी के चरण 3 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: Prof R. Vaidyanathan & Rajiv Malhotra on the Global and Local Economic Mess

    एक प्रारंभिक पत्र लिखें अपने पिछले कर्मचारी या सहकर्मी के लिए एक सकारात्मक संदर्भ प्रदान करने से पहले, एक प्रारंभिक पत्र को ड्राफ्ट करने के लिए आपके द्वारा एकत्र की जाने वाली जानकारी का उपयोग करें यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपका रेफ़रल सकारात्मक और व्यापक है।
  • एक संदर्भ पत्र में लंबाई के एक या दो पृष्ठों के बीच होना चाहिए। अगर आप कुछ और लिखते हैं, तो संभावित नियोक्ता पूरी तरह से पाठ नहीं पढ़ सकता है और उम्मीदवार के बारे में मौलिक जानकारी खो सकती है।
  • एक संक्षिप्त परिचय उस व्यक्ति का नाम, वह काम जिसे आप आवेदन कर रहे हैं, कहना चाहिए और यदि आप स्थिति के लिए इसकी सिफारिश करते हैं उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "ब्रांड मैनेजर की स्थिति के लिए मैं अत्यधिक कार्लोस सांचेज़ की सिफारिश करता हूं। कार्लोस ने मेरे काम / कंपनी के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है और मुझे लगता है कि यह उनकी टीम के लिए एक महान संसाधन होगा"।
  • पत्र का निकाय 1 से 3 पैराग्राफ से हो सकता है और आपको उस व्यक्ति से कितनी देर तक पता चलना चाहिए, जिसमें उन्होंने एक साथ काम किया है, उनके कौशल पर चर्चा की और चर्चा की और यह बताया कि व्यक्ति संभावित नियोक्ता को कैसे फायदा पहुंचा सकता है आपको इस बात का व्यावहारिक प्रमाण प्रदान करना होगा कि व्यक्ति नौकरी के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार क्यों है
  • आप पत्र के मुख्य शरीर में व्यक्ति के चरित्र पर भी चर्चा कर सकते हैं, हालांकि आपको व्यक्तिगत जानकारी शामिल न करने के लिए सावधान रहना चाहिए, जो न केवल संभावित नियोक्ता को प्राथमिकता दे सकता है बल्कि अवैध भी हो सकता है
  • आपको संक्षिप्त सारांश पैराग्राफ के साथ यह निष्कर्ष निकालना चाहिए कि आप उस व्यक्ति की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं और संभावित नियोक्ता के लिए उपलब्ध होने की पेशकश करते हैं यदि आपके पास प्रश्न हैं उदाहरण के लिए: "कार्लोस सांचेज़ के साथ अपने अनुभवों के आधार पर, मैं ब्रैंड मैनेजमेंट, इंक में ब्रांड मैनेजर की स्थिति के लिए उन्हें सलाह देता हूं। यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हैं, तो कृपया मुझे ईमेल या फोन से संपर्क करने में संकोच न करें"।
  • एक कर्मचारी के चरण 4 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सकारात्मक शब्दों और प्रथाओं का उपयोग करें जब आप अपना संदर्भ पत्र लिखते हैं और बाद में समीक्षा करते हैं, तो आपको उम्मीदवार का वर्णन करते समय सकारात्मक और व्यावहारिक दोनों भाषाओं का उपयोग करना चाहिए। यह संभावित नियोक्ता को उम्मीदवार के बेहतर विचार प्राप्त करने में मदद कर सकता है और उससे भी अधिक सकारात्मक छवि पेश कर सकता है।
  • जैसे क्रियाएँ प्रयोग करें "सहयोग", "सहयोग" और "को बढ़ावा देने के"।
  • जैसे संज्ञाएं का उपयोग करें "टीम कार्यकर्ता", "संसाधन" और "उत्तरदायित्व"।
  • जैसे विशेषण का उपयोग करें "विश्वसनीय", "बुद्धिमान", "अनुकूल" और "मेहनती"।
  • आप इन शब्दों को वाक्यांशों में जैसे लिंक कर सकते हैं "कार्लोस और मैं एक विपणन परियोजना पर सहयोग किया और हमारे कई नए ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण स्रोत था। वह एक जिम्मेदार और मैत्रीपूर्ण व्यक्ति है जो एक टीम के रूप में काम करता है और आपकी कंपनी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा"।
  • एक कर्मचारी के चरण 5 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    5
    ईमानदार रहें और अतिरंजना न करें अपनी योग्यता के बारे में ईमानदार होने के दौरान आपको उम्मीदवार और साथ ही संभवतः बेचना चाहिए। ईमानदारी और अतिशयोक्ति के बीच एक अच्छी रेखा है और आप इसे से बचना चाहिए ताकि संभावित नियोक्ता आपके पत्र के बारे में निंदक न लगे।
  • आपको जरूरी नहीं कहना है कि वह व्यक्ति सबसे अच्छा है जब तक कि वह वास्तव में नहीं है। इसके बजाय, कुछ लिखने पर विचार करें "कार्लोस सबसे अधिक जिम्मेदार सहयोगियों और सहयोगियों में से एक है जिनके साथ मुझे काम करने की खुशी थी"। किसी के तकनीकी कौशल और क्षमताओं का मूल्यांकन करते समय, आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं "कार्लोस शीर्ष 5% ब्रांड प्रबंधकों में है जिनके साथ मैंने काम किया है"।
  • एक कर्मचारी के चरण 6 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपना पत्र जांचें और उसे सही करें एक बार जब आप एक प्रारंभिक पत्र तैयार कर लेंगे, तो इसे मजबूत करने के लिए पाठ की समीक्षा करें और उन क्षेत्रों को लोहा दें जिन्हें आगे के विकास की आवश्यकता है। यह आपको वर्तनी, विराम चिह्न या व्याकरण में त्रुटियों को ठीक करने की भी अनुमति देगा।
  • सुनिश्चित करें कि संशोधित मसौदे में एक परिचय, शरीर और निष्कर्ष, जो ईमानदार हैं, सकारात्मक शब्दावली को शामिल करते हैं और उम्मीदवार के सर्वोत्तम संभव छवि पेश करते हैं।
  • संभवतया गलतियों के लिए सुनने के लिए जोर से पत्र पढ़ने और यह सुनिश्चित करने में मदद करें कि यह पेशेवर लगता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा पत्र में प्रदान की गई जानकारी को नई नौकरी के लिए अनुकूलित किया गया है।
  • एक कर्मचारी के चरण 7 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    7
    पत्र प्रारूप करें इससे पहले कि आप एक संदर्भ पत्र भेज सकें, आपको इसे उचित प्रारूप देना होगा। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि संभावित नियोक्ता आपके संदर्भ पत्र को गंभीरता से लेता है।
  • सुनिश्चित करें कि पत्र कंपनी के लेटरहेड पर लिखा गया है।
  • पाठ की पहली पंक्ति में, पत्र की तारीख लिखें।
  • तिथि के ठीक नीचे, संभावित नियोक्ता का पता दर्ज करें इसे सीधे उम्मीदवार के संभावित पर्यवेक्षक या मानव संसाधन विभाग को भेजें।
  • संभावित नियोक्ता की जानकारी के नीचे अपना संपर्क पता शामिल करें
  • विदाई के बाद, सुनिश्चित करें कि आप काली स्याही में अपने नाम पर हस्ताक्षर करें और आपका नाम नीचे मुद्रित किया गया है। यदि आप चाहते हैं तो आप अपना शीर्षक, ईमेल और फोन नंबर शामिल कर सकते हैं
  • एक कर्मचारी के चरण 8 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    8
    पिछली बार जांचें संदर्भ पत्र भेजने से पहले पाठ को पिछली बार पढ़ें इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आपने गलती नहीं की है या महत्वपूर्ण जानकारी छोड़ी है।
  • विधि 2
    मौखिक संदर्भ दें




    एक कर्मचारी के चरण 9 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र

    Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    1
    मौखिक संदर्भों के बारे में अपनी कंपनी की नीति जांचें कुछ कंपनियां केवल कर्मचारियों को बुनियादी जानकारी का खुलासा करने की अनुमति देती हैं, जैसे रोजगार की वरिष्ठता कुछ केवल लिखित संदर्भों को अनुमति दे सकते हैं आपकी कंपनी की रेफ़रल पॉलिसी की पुष्टि करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आप सबसे अच्छा संभव मौखिक संदर्भ प्रदान करते हैं।
  • एक कर्मचारी के चरण 10 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मौखिक संदर्भ प्रदान करने के लिए पहुंच। अगर कोई कर्मचारी या सहकर्मी आपको संदर्भ देने के लिए कहता है, तो सुनिश्चित करें कि आप अनुरोध को सुरक्षित रूप से स्वीकार कर सकते हैं यदि आपके पास व्यक्ति के साथ एक अच्छा अनुभव है और अपने आवेदन का समर्थन कर सकता है, संभावित नियोक्ता के साथ एक संदर्भ प्रदान करने की पेशकश करें
  • यदि आप उस व्यक्ति के बारे में कुछ सकारात्मक नहीं कह सकते हैं तो संदर्भ के रूप में सेवा करने की पेशकश न करें। आप नौकरी पाने की संभावनाओं को तोड़ना नहीं चाहते हैं।
  • बस एक संभावित नियोक्ता से बात करने के लिए सहमत हैं यदि आप कुछ समय के लिए व्यक्ति के साथ काम किया है। कुछ ही महीनों में किसी व्यक्ति या उनकी क्षमताओं के बारे में सवालों के जवाब देना मुश्किल हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप संदर्भ प्रदान करने के लिए उपयुक्त व्यक्ति हैं, जिसके लिए आपके बॉस या संदर्भ के बारे में कंपनी की नीतियों के साथ परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक कर्मचारी के चरण 11 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने संदर्भ में उपयोग करने के लिए व्यक्ति से जानकारी पूछें आपको उस व्यक्ति के बारे में बुनियादी जानकारी की आवश्यकता होगी जिसके बारे में आप आवेदन करने जा रहे हैं और आपको पता होना चाहिए कि कोई भी अन्य प्रासंगिक जानकारी।
  • उम्मीदवार के संभावित काम और एक अद्यतन सीवी के बारे में जानकारी का अनुरोध करें आप यह भी मान सकते हैं कि कैसे एक व्यक्ति का मानना ​​है कि उसने आपकी कंपनी या आपकी परियोजनाओं में योगदान दिया है और यह कैसे अपने नए कार्यस्थल को लाभ पहुंचा सकता है।
  • उस व्यक्ति को आपके द्वारा किए गए कार्य के लिए उचित जानकारी भी इकट्ठा करनी चाहिए, जैसे प्रदर्शन मूल्यांकन
  • व्यक्ति के साथ अपने पत्राचार को अपने व्यावसायिकता के मूल्यांकन के लिए और यह कैसे काम करता है इसका मूल्यांकन करने पर विचार करें। आप इस उद्देश्य के लिए प्रदर्शन मूल्यांकन भी उपयोग कर सकते हैं।
  • एक कर्मचारी के चरण 12 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    4
    फ़ोन पर एक वार्तालाप शेड्यूल करें अधिकांश मौखिक संदर्भ फोन द्वारा प्रदान किए जाते हैं और आपको उम्मीदवार के संभावित नियोक्ता के साथ बात करने के लिए समय निर्धारित करना होगा। उम्मीदवार के बारे में चर्चा करने के लिए एक विशिष्ट समय को निर्धारित करना यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आप एक व्यापक, पेशेवर और सकारात्मक संदर्भ दे सकते हैं।
  • संभावित नियोक्ता को अपनी संपर्क जानकारी देने के लिए उम्मीदवार से पूछें या उम्मीदवार से नई कंपनी के बारे में उपयुक्त जानकारी के लिए पूछें।
  • एक समय के लिए अपॉइंटमेंट को निश्चित करना सुनिश्चित करें जब आप आराम से हों और किसी मीटिंग में जाने के लिए दबाव डाला न जाए।
  • एक कर्मचारी के चरण 13 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    5
    फोन द्वारा संदर्भ के लिए नोट्स बनाएं एक बार जब आप एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने और कुछ उचित जानकारी इकट्ठा करने का अवसर प्राप्त करते हैं, तो उम्मीदवार के बारे में कुछ नोट्स लिखें। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आप बातचीत के दौरान उम्मीदवार के कौशल या व्यवहार के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी नहीं भूलते हैं।
  • चूंकि आप नहीं जान पाएंगे कि संभावित नियोक्ता कौन से प्रश्न पूछ सकता है, उम्मीदवार के विभिन्न पहलुओं के बारे में नोट्स लिखना सुनिश्चित करें, जिसमें आप उसे कैसे जानते हैं और कितनी देर तक, किस क्षमता में उन्होंने मिलकर काम किया और उसकी क्षमताओं का आकलन किया।
  • एक कर्मचारी के चरण 14 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    6
    सवालों के जवाब अच्छी तरह से और ईमानदारी से मौखिक संदर्भ में अक्सर उन सवालों के जवाब देने की आवश्यकता होती है जो एक संभावित नियोक्ता के उम्मीदवार के बारे में हैं सबसे अधिक विस्तृत और ईमानदार तरीके से नोट्स रखने और सवालों के जवाब देने से उम्मीदवार को नौकरी मिल सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप व्यक्ति की योग्यता को अतिरंजित नहीं करते हैं आपको जरूरी नहीं कहना है "यह दुनिया में सबसे अच्छा है" लेकिन आप निष्पक्ष कह सकते हैं "वह मेरे सबसे अच्छे सहयोगियों (या कर्मचारियों) में से एक थे"।
  • याद रखें कि एक जवाब में डगमगाने लग सकता है कि आप बेईमान हैं।
  • एक कर्मचारी के चरण 15 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    7
    इसमें सकारात्मक और वर्णनात्मक शब्दों और वाक्यांश शामिल हैं। जब आप संभावित नियोक्ता के सवालों के जवाब देने जा रहे हैं, तो उन शब्दों को शामिल करना सुनिश्चित करें, जो उम्मीदवार को आकर्षक बनाते हैं यह आपको अन्य लोगों पर एक फायदा दे सकता है जो काम पर लागू होते हैं।
  • आप व्यक्ति को वर्णन करने के लिए विभिन्न क्रियाओं, संज्ञाओं और विशेषणों का उपयोग कर सकते हैं। जितना अधिक वर्णनात्मक आप हो सकते हैं, उतना उपयोगी होगा कि यह संभावित नियोक्ता के लिए होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप चीजों की तरह कह सकते हैं "कार्लोस एक बहुत रचनात्मक समस्या समाधान है" या "अपने विचारों को स्पष्ट रूप से बताएं"।
  • उस भाषा का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो व्यक्ति को अपनी नई स्थिति में आवश्यक कौशल को भी शामिल करता है।
  • एक कर्मचारी के चरण 16 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    8
    निजी मुद्दों से बचें यह केवल काम पर व्यक्ति के प्रदर्शन से संबंधित चीजों के बारे में बात करता है, जैसे उनके बेहतर नेतृत्व कौशल या सहयोगियों के बीच विवादों को सुलझाने की उनकी क्षमता। अपनी निजी ज़िंदगी के बारे में बात न करें क्योंकि यह आपको संभावित व्यक्तियों की आंखों में और कम पेशेवर बनाती है।
  • धर्म, वैवाहिक स्थिति, आयु या स्वास्थ्य सहित व्यक्तिगत कुछ भी चर्चा न करें।
  • व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए उम्मीदवार के काम पर रखा होने की संभावनाओं को ख़तरे में डाल सकता है। यह आपके द्वारा प्रकट की गई जानकारी के प्रकार के आधार पर भी अवैध हो सकता है।
  • एक कर्मचारी के चरण 17 के लिए एक सकारात्मक संदर्भ दें शीर्षक वाला चित्र
    9
    संदर्भ बातचीत समाप्त करें। एक बार संभावित नियोक्ता के प्रश्नों का उत्तर देने के बाद टेलीफोन संदर्भ को समाप्त करें आप प्रश्न पूछ सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह जरूरी है या आप उम्मीदवार के बारे में थोड़ा और स्पष्ट करेंगे संभावित नियोक्ता को धन्यवाद देना सुनिश्चित करें और आवश्यक होने पर अधिक जानकारी प्रदान करने की पेशकश करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com