ekterya.com

किसी कर्मचारी के प्रदर्शन का मूल्यांकन कैसे करें I

मैनेजर के टूलकिट में प्रदर्शन मूल्यांकन सबसे अधिक मूल्यवान संसाधनों में से हैं, हालांकि, कई प्रबंधकों को यह नहीं पता कि कर्मचारी के प्रदर्शन का मूल्यांकन कैसे करना है। यहां 10 चीजें हैं जो आपको सकारात्मक और उत्पादक अनुभव बनाने में मदद करने के लिए नहीं करते हैं।

चरणों

एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा शीर्षक शीर्षक छवि 1

Video: प्लॉटिंग मल्टीप्ल चार्ट्स इन स्पाइडर - टेक्निकल एनालिसिस

1
प्रदर्शन मूल्यांकन के लिए वाक्यांशों का उपयोग करें क्या कहना है: "यह रचनात्मक तरीके से प्रतिक्रिया प्रदान करता है वह तकनीकी सहायता को बदलने में हमारी जरूरतों को समझने में सहायता करने में सक्षम थी।" क्या नहीं कहना है: "यह रचनात्मक तरीके से प्रतिक्रिया प्रदान करता है"
  • एक कर्मचारी की चरण 2 की एक प्रदर्शन की समीक्षा करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आश्चर्य से बचें समस्या उत्पन्न करने के लिए तत्काल प्रतिक्रिया प्रदान करता है और मुद्दों के समाधान के लिए कर्मचारी के साथ काम करता है। मूल्यांकन अवधि के दौरान कर्मचारी के साथ मिलो क्या कहना है: "जैसा कि हमने पहले बात की थी" क्या नहीं कहना है: "मैं आपको बताना चाहता हूं"
  • Video: इंट्राडे टिक डाटा - आईरिस + स्पाइडर सॉफ्टवेयर

    एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    तैयार। अनुवर्ती दस्तावेज अनुकरणीय और खराब प्रदर्शन पूरे साल पूरे करने के लिए और स्वचालित रूप से जब मूल्यांकन समय प्रक्रियाओं और प्रलेखन सुधारने के तरीके का उपयोग करते समय तैयार हो जाते हैं, जैसे कि "त्वरित प्रदर्शन प्रलेखन प्रपत्र" क्या कहना है: "मैंने पिछले साल से अपने रिकॉर्ड की समीक्षा की और पाया" क्या नहीं कहना है: "मेरे पास समय नहीं था"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा करें जिसका नाम शीर्षक है चरण 4
    4
    नहीं "आप गेंद को पास करते हैं"। यदि कर्मचारी की निष्पादन जानकारी तृतीय पक्ष से प्राप्त की गई थी, तो कार्रवाई करने से पहले इसकी सटीकता की पुष्टि करें। इसके अलावा, सावधानी से विचार करें कि स्रोत का प्रचार किया जाना चाहिए क्योंकि इससे कार्यस्थल में अधिक संघर्ष हो सकता है, कर्मचारी विश्वास की कमी, या सहकर्मियों के बीच दुश्मनी हो सकती है क्या कहना है: "मैंने देखा है कि समय-समय पर यह हुआ है , तो हम देखते हैं कि हम उस पर एक साथ कैसे काम कर सकते हैं।" क्या नहीं कहना है: "क्रिस्टीना और वेलेरिया ने मुझे बताया कि आप सत्तावादी और अव्यवसायिक हैं मैंने ध्यान नहीं दिया है, लेकिन वे कहते हैं कि आप हैं।"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    इसे पेशेवर रखें कर्मचारी प्रदर्शन और कार्यस्थल व्यवहार से संबंधित मुद्दों पर आगे बढ़ें क्या कहना है: "हम यहां पिछले साल की सफलताओं और पाठों की जांच करने और अगले साल की योजना बनाने के लिए आज यहां हैं।" क्या नहीं कहना है: "बच्चे कैसे हैं?"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा शीर्षक से छवि 6 चरण
    6
    यह सकारात्मक और नकारात्मक को संतुलित करता है कर्मचारी योगदान और सकारात्मक प्रयासों को पहचानता है क्या कहना है: "इस क्षेत्र में कुछ सुधार हुए थे।" क्या नहीं कहना है: "मुझे आपकी पहचान के लिए कुछ भी नहीं मिला।"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा शीर्षक से छवि 7 चरण



    7
    सम्मान दिखाएँ अपनी आवाज़ बढ़ाएं, निजी हमलों न करें, व्यंग्यात्मक या निराश्रित करें। सम्मान के साथ बोलो क्या कहना है: "मैं समझता हूं कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है, और आपको यह जानना होगा कि यह अभी भी बराबर नहीं है" क्या नहीं कहना है: "यदि आप ऐसा करते हैं तो आप ऐसा करते हैं, मैं नहीं जानना चाहता था कि क्या होगा अगर आप ऐसा नहीं करेंगे।"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा का शीर्षक चित्र 8
    8
    सटीक रूप से खुद को प्रतिबद्ध करें वादा मत करो कि तुम नहीं रख सकते सटीक के साथ बोलें सुनिश्चित करने के लिए प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें "अंतर" जैसे कि क्या कहना है: "लक्ष्य और सुधार जो हम सेट करते हैं, वे स्थिति की स्थिति में होने की संभावना में वृद्धि करेंगे।" क्या नहीं कहना है: "इस बार आप अगले वर्ष की स्थिति में होंगे।"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा का शीर्षक चित्र 9
    9
    सबसे अच्छा और सबसे खराब जांचें उन कर्मचारियों के मूल्यांकन को नहीं छोड़ें जो एक अच्छा काम कर रहे हैं विशिष्ट शक्तियों और निर्धारित लक्ष्यों की चर्चा करें "उत्कृष्ट बोनस वाक्यांश" का उपयोग करने पर विचार करें। क्या कहना है: "मैं आपके मूल्यांकन की तलाश कर रहा हूं क्योंकि यह एक महान वर्ष रहा है।" क्या नहीं कहना है: "आप एक मूल्यांकन की आवश्यकता से परे हैं मेरे पास समय नहीं है"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा करें शीर्षक का चित्र 10
    10

    Video: Registration to Crorepati : Complete details of Kaun Banega Crorepati Season 10 (KBC-10) ,KBC 2018

    हर समय बात न करें अपने स्पष्टीकरण को पहचानें, भले ही आप अपने निष्कर्ष को बदलने का इरादा न करें क्या कहना है: "मैं मूल्यांकन में अपनी प्रविष्टि को आमंत्रित करता हूं मैं यह सुनना चाहता हूं कि आप इसे कैसे देखते हैं" क्या नहीं कहना है: "तुम सिर्फ बहाने बना रहे हो"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा का शीर्षक चित्र 11
    11
    दस्तावेज़ ठीक से निष्कर्ष दस्तावेज़ मत करो केवल तथ्य जो न्यायालय में प्रासंगिक हैं दस्तावेज निष्पादन के ठोस उदाहरण हैं जो निष्कर्ष का दस्तावेजीकरण किए बिना आपको अपने निष्कर्ष पर ले जाते हैं। क्या कहना है: "उसने मुझे `सूक्ष्म प्रबंधन चुड़ैल` कहा। क्या नहीं कहना है: "वह एक महिला के लिए काम करना पसंद नहीं करता"
  • एक कर्मचारी की समीक्षा करें, जिसमें एक कर्मचारी का चरण 12 का शीर्षक है
    12
    एक प्रशिक्षक रहें अपने कर्मचारियों को केवल इतना कहना न दें जो वे गलत कर रहे हैं उन्हें कुछ सुझाव दें जो उन्हें अपने कार्यस्थल में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। कुछ कर्मचारियों ने अनैतिक रूप से खराब काम करने की आदतों को विकसित किया है क्या कहना है: "मुझे एहसास हो गया है कि आप अपने काम के बदले में बहुत समय व्यतीत करते हैं। शायद आपको कर्मचारियों से मिलकर काम करने के लिए समय से काम करना चाहिए और अपने डेस्क से कैंडी का कटोरा निकाल दें" क्या नहीं कहना है: "आप उन लोगों में से एक हैं जो अपने काम की परवाह नहीं करते हैं, आप सभी दिन बात करना चाहते हैं।"
  • युक्तियाँ

    • कर्मचारी के व्यक्तिगत नापसंद को अपने नौकरी प्रदर्शन के अपने मूल्यांकन को प्रभावित करने दें न दें।
    • ईमानदारी दिखाने के लिए कर्मचारी को आंखों में देखें, लेकिन एक के लिए मत जाओ "नीचे देखें" जो एक चुनौती के रूप में कर्मचारी द्वारा समझा जा सकता है विशेष रूप से अगर उस व्यक्ति का मूल्यांकन अद्भुत से कम है
    • आप हमेशा एक कर्मचारी प्रदर्शन मूल्यांकन के लिए पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए।
    • जितना संभव हो उतना विशिष्ट रहें जब आप आलोचना दें। मत कहो "आपके पास एक बुरा रवैया है" इसके बजाय, कहते हैं "जोन मेडिकल छुट्टी पर था, जबकि आप को लेने के बारे में एक बुरा रवैया दिखाया"
    • कार्यदिवस के अंतिम घंटे के दौरान प्रदर्शन मूल्यांकन को शेड्यूल करने का प्रयास करें। एक कर्मचारी, जो खराब मूल्यांकन प्राप्त करता है, स्वाभाविक रूप से निराश हो जाएगा, और जो सुनता है उसे हर किसी के साथ शिकायत करने से रुकावट हो सकती है। यदि घर जाने का समय है, तो वह कहीं और आराम की तलाश कर सकता है।

    चेतावनी

    • एक प्रदर्शन मूल्यांकन का इस्तेमाल अदालत में किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके मूल्यांकन यथासंभव सटीक हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com