ekterya.com

PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड्स की उचित मात्रा तय करने का तरीका

यदि आप PowerPoint या पेशेवर प्रस्तुति में एक नौसिखिया हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, प्रस्तुति को विकसित करते समय हमेशा एक ऐसा प्रश्न होता है: कितनी स्लाइड्स करना सबसे अच्छा है? स्लाइडों की संख्या की गणना करने के लिए एक विश्वसनीय विकल्प, उस समय के बारे में सोचने और उस गति का अनुमान लगाने के लिए है जिस पर आप बोलते हैं हालांकि, यदि आप एक अच्छा डिजाइन चुनने और एक विशिष्ट उत्पाद के रूप में अपनी प्रस्तुति को स्वीकार करने के लिए सीखते हैं, तो संख्या के बारे में कड़े नियमों से सीमित महसूस करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी "उपयुक्त" स्लाइड्स का

चरणों

विधि 1
डिज़ाइन विकल्पों पर आधारित स्लाइड्स की उचित संख्या चुनें

शीर्षक वाली छवि एक पावरपॉइंट प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 1
1
जानकारी की सही मात्रा में शामिल करें किसी दिए गए विषय की स्क्रीनशॉट या सामान्य विवरण प्रदान करने के लिए PowerPoint प्रस्तुतियां उपयोगी होती हैं। प्रस्तुति को विश्वकोषीय नहीं होना चाहिए अपनी प्रस्तुति को प्रत्येक विवरण, उद्धरण या तथ्यात्मक खोज को शामिल करके इतनी अधिक जानकारी के साथ न दें। यदि बहुत अधिक जानकारी है तो दर्शकों को समाप्त हो जाएगा और आप जो भी कह रहे हैं उसके मुकाबले आपके पास केवल दोपहर के भोजन में रुचि रखने वाले लोगों का एक समूह होगा।
  • प्रस्तुति आपके चारों ओर घूमती है और स्लाइड नहीं। स्लाइड आपको वहां क्या कहने के लिए आपकी सहायता करने के लिए हैं वे केवल प्रस्तुति का हिस्सा हैं, वे सब कुछ नहीं हैं
  • शीर्षक वाली छवि एक पावरपॉइंट प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 2

    Video: Privacy, Security, Society - Computer Science for Business Leaders 2016

    2
    जटिल स्लाइड्स को कई सरल स्लाइड्स में तोड़ दें पावरपॉइंट प्रस्तुतियां उनके सबसे प्रभावशाली और शक्तिशाली रूप प्राप्त होती हैं, जब वे एक स्पष्ट और न्यूनतम शैली अपनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास शीर्षक के साथ एक स्लाइड है "निवास" कहने वाले तीन विगनेट्स के साथ "वन", "जंगल" और "सागर" और उसके बाद प्रत्येक निवास स्थान का विवरण दिया गया है, यह बेहतर हो सकता है अगर तीन अलग अलग निवास तीन अलग-अलग स्लाइड में अपने आप को जगह है और आप केवल एक सारांश और प्रत्येक के साथ जुड़े स्लाइड की छवि शामिल करें।
  • शीर्षक वाली छवि एक पावरपॉइंट प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 3
    3
    इसमें केवल उस हद तक ऑडियॉजिकल समर्थन शामिल है जो उचित है दृश्य चित्रों के साथ मौखिक स्पष्टीकरण को मजबूत करने के लिए PowerPoint स्लाइड हमेशा डिज़ाइन की जानी चाहिए। कभी-कभी स्क्रीन पर शब्द डालना आवश्यक होता है, लेकिन आमतौर पर टेक्स्ट सीमित होना चाहिए। विशिष्ट परिणामों, प्रवृत्तियों, भविष्यवाणियों या परिणामों की व्याख्या करने के लिए क्या आपको प्रारंभिक बिंदु के रूप में ग्राफिक्स की आवश्यकता है? क्या आप दृश्य तत्वों का उपयोग केवल दर्शकों के हित को बनाए रखने के लिए, हास्य का स्पर्श जोड़ने या विभिन्न शिक्षण शैलियों के अनुकूल करने के लिए कर रहे हैं? ये और अन्य प्रासंगिक प्रश्न वे हैं जो आपको निर्णय प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेंगे, जब आपको अपनी प्रस्तुति के लिए सही स्लाइडों का निर्धारण करना होगा।
  • संपूर्ण प्रस्तुति की जांच करें और अपने आप से पूछें कि क्या प्रत्येक विशेष स्लाइड वास्तव में आवश्यक है। यदि उत्तर नहीं है, या आपको लगता है कि आप मौखिक रूप से जानकारी दे सकते हैं, तो उस स्लाइड को हटा दें।
  • विधि 2
    समय के अनुसार स्लाइड्स की संख्या निर्धारित करें

    शीर्षक वाली छवि एक पावरपॉइंट प्रस्तुति के लिए स्लाइड्स की सही संख्या चुनें चरण 4
    1
    वास्तविक प्रस्तुति बनाने से पहले दर्पण के सामने या मित्रों या परिवार के एक छोटे से दर्शकों के सामने पेश करने का अभ्यास करें। यदि निबंध के दौरान आप नोटिस करते हैं कि पूरी प्रस्तुति पूरी करने से पहले समय खत्म हो रहा है, तो इसका मतलब है कि प्रस्तुतिकरण में बहुत अधिक स्लाइड हैं। इसे आवश्यकतानुसार संपादित करने के लिए कंप्यूटर पर वापस जाएं
    • यदि प्रस्तुति आपको दी गई सीमा से पहले अच्छी तरह से समाप्त हो गई, तो प्रत्येक स्लाइड के साथ देरी करने का समय बढ़ाने का प्रयास करें या अपनी प्रस्तुति में चर्चा की जा रही जानकारी को विस्तारित करने के लिए कुछ अतिरिक्त स्लाइड जोड़ें।
    • अभ्यास प्रस्तुति के दौरान अपने परिवार और दोस्तों से सलाह के लिए पूछें। यदि आपको लगता है भी कई स्लाइड (या बहुत कम) देखते हैं या पर विचार वहाँ जिसमें आप बहुत तेज या बहुत धीमी गति से बोलते प्रस्तुति के कुछ भागों हैं कि कि, तो उन कमियों को सही करने प्रस्तुति समायोजित करें।
  • शीर्षक वाली छवि एक पावरपॉइंट प्रस्तुति के लिए स्लाइड्स की सही संख्या चुनें चरण 5
    2
    जिस गति से आप बोलते हैं उसके बारे में सोचें यदि आप बहुत तेजी से बात करते हैं, तो आप बहुत सारे स्लाइड्स के माध्यम से जा सकते हैं। अगर, दूसरी तरफ, आप धीमी बोलते हैं, आपको संभवत: कम संख्या में स्लाइड की आवश्यकता होगी। आप कितनी स्लाइड समझा सकते हैं यह निर्धारित करने के लिए अपनी बोलती गति का उपयोग करें
  • शीर्षक वाली छवि एक पावरपॉइंट प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 6
    3
    बहुत अधिक स्लाइड्स का उपयोग न करें यदि आपकी प्रस्तुति बनाने में आपके पास दस मिनट हैं, तो आपको 60 से अधिक स्लाइड की आवश्यकता हो सकती है। या हो सकता है केवल 10। कोई बात नहीं जो आप चुनते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अधिक से अधिक स्लाइड्स को शामिल नहीं करते हैं, जो आप को निर्दिष्ट समय के साथ समझा सकते हैं।



  • शीर्षक वाली छवि एक पावरपॉइंट प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 7
    4
    बहुत कुछ स्लाइड्स का उपयोग न करें यदि आपके पास PowerPoint, या ग्राफिक्स, तालिकाओं, छवियों, जो आपकी प्रस्तुति को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं, उनका उपयोग करने के लिए पर्याप्त जानकारी है। हालांकि इतनी सारी स्लाइड्स शामिल करना अच्छा नहीं है, जब आप असाइन किए गए समय के साथ उन्हें समझा नहीं सकते हैं, तो आपको अपने प्रस्तुति के बाहर महत्वपूर्ण जानकारी या ग्राफिक्स छोड़ने के बिंदु पर खुद को सीमित नहीं करना चाहिए।
  • विधि 3
    उपयुक्त संख्याओं की संख्या को खोजने के लिए पहले से तैयार किए गए उत्तरों से परे देखें

    शीर्षक वाली छवि एक पावरपॉइंट प्रस्तुति के लिए स्लाइड्स की सही संख्या चुनें चरण 8
    1
    विशेषज्ञों को मत सुनो प्रत्येक व्यक्ति को लगता है कि कितने स्लाइड्स पर्याप्त हैं कुछ लोग सोचते हैं कि पाँच तक की अवधि आधा घंटे की प्रस्तुति के लिए, जबकि अन्य का मानना ​​है कि दस बीस मिनट के लिए पर्याप्त है। दूसरों का मानना ​​है कि नब्बे या अधिक बीस मिनट के लिए उपयुक्त हो सकते हैं वास्तविकता यह है कि प्रत्येक प्रस्तुति अलग है और विशेष रूप से प्रत्येक मामले का विश्लेषण किया जाना चाहिए।
    • PowerPoint प्रस्तुति में स्लाइड्स की संख्या का आकलन करने के लिए एक प्रसिद्ध विधि 10/20/30 नियम है यह नियम बताता है कि आपको 20 मिनट की प्रस्तुति के लिए लगभग 10 स्लाइड्स का उपयोग करना चाहिए और प्रत्येक स्लाइड में 30-बिंदु स्रोत का उपयोग करना होगा दूसरे शब्दों में, प्रत्येक स्लाइड में दो मिनट की अनुमानित अवधि होना चाहिए। हो सकता है 10/20/30 नियम आपकी मदद करेगा लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो आप जरूरी स्लाइडों की गलत संख्या का उपयोग नहीं कर रहे हैं
    • ऐसे लोग हैं जो बहस करते हैं कि स्लाइड को स्क्रीन पर दो मिनट से अधिक समय तक नहीं होना चाहिए। वास्तव में, वे मानते हैं कि स्क्रीन पर केवल 15 सेकंड पर्याप्त हैं
  • शीर्षक वाली छवि एक पावरपॉइंट प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 9
    2
    स्लाइड्स की संख्या को उस विषय में फिट करें जिससे आप उससे निपटने जा रहे हैं। कुछ विषयों को कम स्लाइड और अधिक जोखिम की आवश्यकता होती है। अन्य विषयों को केवल एक न्यूनतम स्पष्टीकरण के साथ कई स्लाइड्स की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रस्तुति किसी विशेष उत्पाद या एक सुंदर परिदृश्य के बारे में है, तो बहुत सारे पाठ के साथ कुछ स्लाइड्स की तुलना में फ़ोटो के साथ कई स्लाइड्स अधिक प्रभावी हो सकती हैं कुछ पाठ-आधारित स्लाइड और पाठ के साथ कुछ पाठ-आधारित स्लाइड जोड़कर आप इसके बारे में सोच सकते हैं, और इसके विपरीत।
  • शीर्षक वाली छवि एक पावरपॉइंट प्रस्तुति के लिए स्लाइड्स की सही संख्या चुनें चरण 10
    3
    दर्शकों के अनुसार प्रस्तुति को अनुकूलित करें आप लोग हैं, जो उद्योग नियमों और मैट्रिक्स के साथ बहुत परिचित हैं के एक समूह है कि आप को समझाने के लिए, आप एक से अधिक स्लाइड शामिल हैं और उन्हें तेजी से, प्रस्तुत करते हैं, लेकिन कुछ सामग्री का समर्थन और शो प्रदान करने की आवश्यकता कर सकते हैं के लिए अत्यधिक विस्तृत या तकनीकी जानकारी भेजने के लिए जा रहे हैं कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं यदि आप एक उच्च विद्यालय में एक बिजनेस क्लास में एक ही जानकारी पेश करने के लिए जा रहे हैं, आप स्लाइड आप का उपयोग करें और प्रस्तुतिकरण को संपादित करेंगे ताकि आप आम जनता के लिए समझ में आता भाषा में एक अवधारणा की व्याख्या कर सकते गाढ़ा कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि एक पावरपॉइंट प्रस्तुति के लिए स्लाइड्स की सही संख्या चुनें चरण 11
    4
    उस स्थान को ध्यान में रखें जहां प्रस्तुति होगी। प्रस्तुति एक सभागार की तरह एक बड़ी जगह में किया जाता है, लेकिन केवल अपने PowerPoint स्लाइड प्रदर्शित करने के लिए एक छोटे परदे है, तो यह महत्व और स्लाइड की संख्या छोटा अच्छा होगा और आप क्या करने वाले कहते हैं कर रहे हैं पर अधिक ध्यान केंद्रित प्रस्तुति इसी प्रकार, यदि प्रस्तुति सड़क पर या एक उज्ज्वल वातावरण में है, यह सबसे अच्छा होगा अपनी प्रस्तुति में कम से कम करने के लिए स्लाइड की संख्या रखने के लिए के रूप में वे इतना प्रकाश के साथ क्या करना कठिन हो जाएगा सकता है।
  • अगर, दूसरी ओर, आप अधिक अंतरंग वातावरण में जा रहे हैं और आप प्रकाश को नियंत्रित कर सकते हैं, आप अधिक स्लाइड्स का उपयोग करने के लिए इच्छुक हो सकते हैं। हालांकि, हमेशा की तरह, सरल तथ्य के लिए अधिक स्लाइड्स का उपयोग करने के लिए मजबूर महसूस न करें कि आप ऐसा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • विशेष रूप से प्रत्येक स्लाइड का विश्लेषण करें यदि एक स्लाइड दो मिनट के लिए स्क्रीन पर होनी चाहिए, तो इसे छोड़ दें। अगर दस सेकंड पर्याप्त हैं, तो यह ठीक भी है।
    • यदि आपके पास छवियों के बिना एक स्लाइड है, लेकिन कई विगनेट्स के साथ, और आपको पंद्रह या बीस सेकंड के लिए प्रत्येक विगनेट्स के बारे में बात करने की आवश्यकता है, तो आप उस स्लाइड के बारे में बात करने में एक मिनट से अधिक खर्च कर सकते हैं।
    • यदि आपकी स्लाइड में एक अंतर्निहित वीडियो है या यदि आप प्रस्तुति के हर बिंदु के लिए एक स्लाइड का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो आप प्रत्येक स्लाइड को समझाते समय अधिक खर्च कर सकते हैं।
    • प्रस्तुति बनाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है और यह अच्छी तरह से काम करता है।
    • दृश्य समर्थन हमेशा एक प्रस्तुति में सुधार नहीं करता है अपने आप से पूछें कि प्रस्तुति वास्तव में स्लाइड की ज़रूरत है या यदि यह सिर्फ एक भाषण हो सकता है

    चेतावनी

    • जब आप इन सभी कारकों (वसूली, तकनीक, आकार और दर्शकों के ज्ञान के स्तर) को ध्यान में रखते हैं, तो आप देखेंगे कि सवाल का केवल एक छोटा जवाब "मुझे कितने स्लाइड्स का उपयोग करना चाहिए?" यह है: "यह निर्भर करता है"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com