ekterya.com

ध्यान आकर्षित करने को कैसे रोकें

हर कोई समय पर ध्यान देना पसंद करता है। हालांकि, आप अत्यधिक ध्यान प्राप्त करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। जो लोग ध्यान की तलाश करते हैं वे स्वयं के बारे में अपर्याप्तता या असुरक्षा की अपनी भावनाओं की भरपाई करना चाहते हैं। यदि आप उन तरीकों के बारे में स्वयं-सचेत महसूस करते हैं जिसमें आप ध्यान आकर्षित करने की तलाश करते हैं, तो इन तरीकों से बचने के तरीके सीख सकते हैं

चरणों

विधि 1
अपने आप को स्वस्थ तरीके से व्यक्त करें

आर्ट कॉलेज के लिए लागू शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
रचनात्मक कला का एक प्रकार का अभ्यास करें जो लोग अक्सर ध्यान आकर्षित करते हैं वे उन तरीकों से व्यवहार करते हैं जो प्रामाणिक नहीं हैं। वे सिर्फ स्वयं होने या उनकी पहचान व्यक्त करने के बजाय ध्यान प्राप्त करने के लिए कार्य करते हैं यदि आप कुछ मजाकिया करते हैं, तो यह अपने आप को वास्तविक रूप से अभिव्यक्त करने का एक शानदार तरीका होगा, और स्वयं बनें आप किसी भी प्रकार की कला को चुन सकते हैं, जैसे पेंटिंग, लेखन, संगीत, गायन या एक प्रकार का शिल्प
  • डरो मत, अगर आपने पहले कभी भी रचनात्मक कुछ नहीं किया है ऐसा कुछ करो जो आपकी रुचि रखता है, भले ही आप नहीं जानते कि क्या आप इसमें अच्छे होंगे।
  • ध्यान रखें कि आप यह आपके लिए करेंगे। दूसरों को क्या सोचते हैं या आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में सोचने के बारे में बिना चिंता किए बिना अपने आप को एक सरल तरीके से अभिव्यक्त करें।
  • स्टार्ट ए हेनिमैन बिजनेस चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    रचनात्मक रूप से सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें अक्सर, जो लोग ध्यान लेते हैं उन्हें गलत तरीके से उपयोग कर सकते हैं आप अपने दोस्तों के साथ योजना बनाने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं और वर्तमान कार्यक्रमों के साथ अद्यतित रह सकते हैं। हालांकि, अगर आप ध्यान दिलाते हैं कि आप केवल ध्यान लेने के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं, तो आपको कुछ प्रकाशित करने से पहले फिर से सोचना चाहिए।
  • निर्धारित करें कि आपके अधिकांश प्रकाशन उस प्रकटन को देते हैं जो आप को बड़ा बनाते हैं या घमंड करते हैं।
  • देखें कि आपके पोस्ट आमतौर पर आपके लिए दुःख व्यक्त करते हैं, या यदि वे इस तरह दिखते हैं कि आप प्रशंसा या सहायता प्राप्त करना चाहते हैं
  • एक प्रकाशन जो ध्यान तलाशता है, वह हो सकता है जैसे "दुनिया में सबसे अच्छे मित्रों के साथ मैं हमेशा सबसे मजेदार हूं!" इसके बजाय, आप अपने दोस्तों की एक तस्वीर पोस्ट कर सकते हैं और कुछ लिख सकते हैं जैसे "मैं अपने जीवन में ऐसे महान मित्रों का आभारी हूं।"
  • अगर आपको कुछ लिखने के बजाय समर्थन की आवश्यकता है, "किसी के जीवन में यह सबसे खराब दिन है मैं निश्चित रूप से एक छेद में आना चाहूंगा और अभी मर जाऊंगा, "आप लिख सकते थे।" आज मुझे बहुत बुरा दिन था। क्या कोई मुझसे बात कर सकता है? एक छोटी कंपनी मेरी मदद कर सकती है। " आप सीधे सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से समर्थन के लिए पूछ सकते हैं हालांकि, आपको स्पष्ट रूप से यह कहना चाहिए कि आप सहायता मांग रहे हैं, और आपको निजी तौर पर बात करनी चाहिए, जब कोई आपको इसे प्रदान करेगा
  • एक ग्रीन बिजनेस चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरों पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप हमेशा ध्यान की तलाश कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप अधिकतर अपने आप पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अगर आप दूसरों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं तो आप इसे बदल सकते हैं इसे हासिल करने के कई तरीके हैं आप जिन लोगों के बारे में परवाह करते हैं उनके साथ समय व्यतीत कर सकते हैं, स्वयंसेवक काम कर सकते हैं या दूसरों के बारे में अधिक जानने के लिए समय निकाल सकते हैं।
  • क्या आपके समुदाय में लोगों की ज़रूरत है? आप एक सूप रसोई या सेवानिवृत्ति घर में स्वयंसेवक काम कर सकते हैं आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में स्वयंसेवक काम भी कर सकते हैं, बच्चों के लिए पढ़ सकते हैं, या स्कूल के बाद छात्रों को अपना होमवर्क करने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें, और उन्हें अपने जीवन के बारे में प्रश्न पूछें। ध्यान रखें कि आप कितनी देखभाल करते हैं और कुछ समय बिताने के लिए ध्यान देते हैं कि उनके पास क्या कहना है।
  • आप दूसरों पर ध्यान केंद्रित करने का एक तरीका खोज सकते हैं जो आपके लिए मजेदार है उदाहरण के लिए, आप सर्दियों के कपड़े दान अभियान या पड़ोस सफाई को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • Video: 2 दिसंबर बड़ा रविवार , सुबह सुबह मन ही मन बोलें ये एक शब्द 100% हर चीज़ होगी मुट्ठी में

    विधि 2
    सकारात्मक परिवर्तन लागू करें

    छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 6
    1
    अपनी गलतियों के लिए खुद को माफ़ करो हमारे द्वारा किए गए गलतियों के बारे में सोचने में बुरा लगता है - हालांकि, बहुत से लोग उन्हें बार-बार अपने दिमाग में पुनः अनुभव करते हैं। अपने आप को माफ़ कर और यह निर्धारित करें कि आप अपनी गलतियों से क्या सीख सकते हैं।
    • आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप इसके बारे में मूल्यवान सबक सीख सकते हैं। यह कितना महान है कि आप कुछ नया सीख चुके हैं और भविष्य में आप जिस तरह से काम करते हैं उसे बदल सकते हैं।
    • यदि आप अतीत के कुछ पलों को याद करते हैं जिसमें आपने ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की है, तो अपने आप को उनके लिए माफ़ भी दें यदि आप इन व्यवहारों को पहचान सकते हैं, तो आप भविष्य में उनसे बच सकते हैं।
    • कृपया बात करें, जैसा कि आप एक दोस्त से बात करेंगे जो एक कठिनाई से गुजर रहा है। जैसे कुछ कहो "मुझे पता है कि उस समय मैं बुरी तरह से व्यवहार करता था, लेकिन मैंने उस अवसर पर अपना सर्वश्रेष्ठ सौंपा। हम सभी समय समय पर बुरी तरह से व्यवहार करते हैं इसके साथ कोई समस्या नहीं है, मैं अगली बार अलग तरह से काम करने की कोशिश करूंगा। "
  • Video: मन की बकबक कैसे रोकें How to Stop Overthinking - Mission Genius Mind Sanjiv Malik

    बाहर की मदद के बिना लड़ो अवसाद और अकेलापन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 14
    2
    हर दिन प्रामाणिक रहें जिस तरीके से आप हर दिन प्रामाणिक होना चाहते हैं, उसे चुनें इसके लिए, आपको कुछ ऐसा करना पड़ सकता है जिसे आप अपने आप में आनंद लेते हैं, या एक महत्वपूर्ण कथन दोहरा सकते हैं।
  • अपने आप को रहें और ऐसे तरीके से व्यवहार करें जो प्रामाणिक महसूस करता है, बिना लोगों के विचार के बारे में चिंता किए। आप हर दिन एक चीज करने की आदत अपन कर सकते हैं, जब आप देखते हैं कि आप उस पल में क्या महसूस करते हैं, इसके साथ ईमानदार हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि कुछ ईमानदारी से कहा गया है कि आपने पहले नहीं कहा है, जैसे "मैं वास्तव में उस कैफे में बहुत ज्यादा नहीं जाना पसंद करता हूं"। इसके अलावा, इसमें कुछ अलग करना शामिल हो सकता है, जैसे आरामदायक कपड़े पहने हुए, भले ही यह सुरुचिपूर्ण न हो।
  • आप को स्वीकार करने में मदद करने के लिए व्यक्तिगत पुष्टिएं विकसित कर सकते हैं। आप की तरह "मैं एक मूल्यवान और सुंदर व्यक्ति हूँ के रूप में मैं कर रहा हूँ" या कुछ और कह सकते हैं "मैं स्वीकार करता है और मुझे के सभी पहलुओं को प्यार करता हूँ, मैं बढ़ने और परिवर्तन करने के लिए प्रयास करते हैं के रूप में भी।"
  • छवि एक अच्छा गणितज्ञ रहो चरण 5
    3
    अभ्यास मानसिक पूर्ति इसमें उपस्थित होने की कोशिश करने के लिए होते हैं, जहां आप हैं, अपने आप को ऐसे विचारों या भावनाओं से खोने के बिना जो आपको क्षण से दूर ले जाता है। मानसिक पूर्णता ध्यान तकनीकों के माध्यम से ज्यादातर प्रचलित होती है हालांकि, इसमें अभ्यास करने के कई तरीके हैं।
  • आप पुस्तकों या वेब पेजों को ध्यान तकनीकों के लिए खोज सकते हैं, या आप ध्यान लेने के लिए ध्यान केन्द्रित करने के लिए एक ध्यान केंद्र पर जा सकते हैं।
  • तो ध्यान तुम्हारे लिए नहीं है, भौतिक अनुभव आप अनुभव की पहचान करके सचेतन अभ्यास करते हैं। आप अपराध, शर्म की बात है या अप्रिय यादों की वजह से विचलित पाने के लिए शुरू करते हैं, केवल अनुभूति होती है कि आपकी त्वचा पर अपने कपड़े, या फर्श पर अपने पैरों को उत्पन्न मानते।
  • Do Automatic Number Writing Step 9
    4
    परिवर्तन करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें हमारे व्यक्ति में बदलाव करने के लिए लगभग असंभव है, अगर हम जानबूझकर खुद को ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं करते हैं। यदि आप अपने व्यवहार को बदलना या समाप्त करना चाहते हैं जो ध्यान तलाशता है, ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध है और अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए विशिष्ट उपायों को अपनाना है।
  • अपनी प्रतिबद्धता लिखें आप इसे एक कैलेंडर पर रख सकते हैं और उस दिन को चिह्नित कर सकते हैं जिस पर आप उस पर कार्य करना शुरू करते हैं।
  • दैनिक लिखें या इस तरह के या "5 मिनट हर दिन के लिए ध्यान" के रूप में साप्ताहिक लक्ष्यों, "हर सप्ताह, एक धर्मार्थ कारण के लिए स्वयंसेवक काम कर रही अपने समय के 5 घंटे समर्पित करते हैं।"
  • अपनी प्रतिबद्धता के बारे में किसी अन्य व्यक्ति से बात करें किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य को बताएं वे यह निर्धारित करने के लिए आपसे परामर्श कर सकते हैं कि आपने अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा कर लिया है या नहीं।



  • हिज हॉरिज चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अकेले एक अच्छा समय है यदि आप ध्यान की तलाश कर रहे हैं, तो आप अन्य लोगों के साथ बहुत समय बिताने की कोशिश करेंगे। वह अकेले ही अकेले खर्च करता है हर दिन या सप्ताह में अकेले खर्च करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें
  • जब आप अकेले हों, तो आनंद लें इससे आपको अधिक मज़ा और मनोरम महसूस करने के लिए अकेले खर्च करने का समय मिलेगा। आप अपनी पसंदीदा पुस्तकों और पत्रिकाओं को पढ़ सकते हैं, अपने पसंदीदा पार्क या पड़ोस के पास चले जाओ या अपने पसंदीदा मनोरंजन के साथ कुछ समय बिता सकते हैं।
  • शुरुआत में, आप अकेले असहज खर्च समय अकेले महसूस कर सकते हैं हालांकि, उस असुविधा को दूर करने और इस तरह आप अकेले खर्च किए जाने वाले समय से प्यार करना शुरू करते हैं।
  • Do Automatic Number Writing Step 4
    6
    अपनी प्रगति की निगरानी करें सकारात्मक परिवर्तन करने की आदत को अपनाने के बाद, आप जिस तरह से प्रगति करते हैं उसे प्रतिबिंबित और निरीक्षण करने के लिए समय निकालें। अगर आप एक विश्वसनीय व्यक्ति से उनकी राय के लिए पूछते हैं या यदि आप केवल पिछले दिन या सप्ताह को दर्शाते समय कुछ समय बिताते हैं, तो आप यह कर सकते हैं।
  • आप प्रगति के रूप में अपने आप के लिए अच्छा होना आप एक दिन से अगले दिन अपने व्यक्ति में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं कर पाएंगे।
  • अपने आप को किसी भी सकारात्मक बदलाव के लिए प्रशंसा करें आपके द्वारा किए गए कार्य के लिए अपनी योग्यता को पहचानें कुछ कहो "महान काम आपने इस संबंध में वास्तव में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है, और यह काम कर रहा है। "
  • विधि 3
    सहायता प्रणाली के लिए खोजें

    छवि शीर्षक वाले लोगों को हैंडल करें जो आप पर नाराज हैं चरण 20
    1
    यह आपके मित्रों और परिवार पर निर्भर करता है आपको किसी को पता होना चाहिए कि वह आपके साथ ईमानदार होगा। इसके अलावा, आपको वह व्यक्ति होना चाहिए जो वास्तव में आप के लिए सबसे अच्छा चाहता है आपको अपनी राय पर भरोसा करना पड़ेगा और इसे सुनने के लिए तैयार रहना होगा, भले ही यह मुश्किल हो। यह एक भाई, एक चाची, करीबी दोस्त या सहकर्मी हो सकता है।
    • उस व्यक्ति को चुनें जिसे आप देखते हैं या लगातार आधार पर बातचीत करते हैं। यह व्यक्ति आपके व्यवहार को और अधिक बार ध्यान देने की अनुमति देगा
    • सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति आपको उन चीजों को बताने के लिए तैयार है जो आपको नाखुश कर सकते हैं
    • व्यक्ति दयालु और अनुकंपा बनने में सक्षम होना चाहिए, यहां तक ​​कि आपको कुछ बताकर जो आलोचना की तरह लग सकता है।
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को संभाल लेना
    2
    एक ईमानदार मूल्यांकन के लिए पूछें उन व्यवहारों के बारे में बताएं जो आपकी चिंता करते हैं। उससे पूछो बारीकी से देखने के लिए साथ ही, यह व्यक्ति आपको बता सकता है कि क्या आपको लगता है कि हालात के लिए आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया नाटकीय या अतिरंजित हैं
  • यदि आप नहीं जानते कि किस प्रकार के व्यवहार की तलाश है, तो उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप चिंतित हैं कि आप ध्यान देना चाहते हैं उसे किसी भी व्यवहार को इंगित करने के लिए कहें, जो उस गुण को दर्शाता है।
  • इसके अलावा, आप यह पूछ सकते हैं कि आपने पहले से ही ध्यान दिया है कि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जो ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से है।
  • कुछ कहें, "मैं अपने व्यवहार को उन्मूलन करने की कोशिश करता हूं जो ध्यान की तलाश करते हैं। क्या आपने उनमें से किसी को देखा है? क्या आप उन पर नज़र रखने के लिए तैयार हैं और मुझे बताएं कि क्या आपने ध्यान दिया है कि मैं ध्यान देना चाहता हूं? "
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर क्रोधित हैं चरण 23
    3
    सहायता समूह में शामिल हों व्यवहार जो आकर्षित करने का प्रयास करता है आमतौर पर एक नशे की लत व्यवहार और व्यक्तित्व प्रकार से संबंधित होता है यदि आपको किसी प्रकार की लत के साथ कठिनाइयों नहीं हैं, तो यह समूह में शामिल होने के लिए मूर्ख नहीं हो सकता है। हालांकि, अगर आप जानते हैं कि आपके पास अन्य व्यसनों या बाध्यकारी व्यवहार हैं, तो आप सहायता समूह में शामिल हो सकते हैं।
  • मद्यपान, दवाओं की अत्यधिक खपत और बाध्यकारी भोजन आम तौर पर आम तौर पर व्यसनों के साथ होते हैं जो ध्यान देने की कोशिश करते हैं।
  • यदि आप ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, तो इसका हमेशा मतलब नहीं होता कि आप एक लत विकसित करने का अधिक जोखिम उठाते हैं।
  • यदि आप किसी समूह की सहायता के लिए पूछते हैं, तो यह उपयोगी हो सकता है, अगर आप सहायता के लिए किसी और से पूछा हो।
  • आप इंटरनेट पर स्थानीय सहायता समूहों की सूची पा सकते हैं। अगर आपके क्षेत्र में कोई समूह नहीं है, तो इंटरनेट पर ऐसे समूह होने की संभावना है जो समर्थन प्रदान कर सकते हैं।
  • Video: अवचेतन मन (ब्रह्माण्ड) से क्या प्रार्थना करें, कैसे करें, Power of Prayer, Mind Power Hindi

    एथलेटिक ड्रग टेस्टिंग पॉलिसी के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    चिकित्सा पर जाएं यदि आपकी मदद करने के लिए कोई व्यक्ति या समूह नहीं है, तो आपको चिकित्सक को ढूंढना पड़ सकता है। चिकित्सक आपको अपने व्यवहार को समाप्त करने में सहायता कर सकते हैं, जो ध्यान देने की कोशिश कर रहे हैं, साथ ही अंतर्निहित समस्याओं जैसे उन्हें शुरू कर दिया है।
  • आप व्यक्तिगत सत्र प्राप्त करने के लिए एक चिकित्सक के पास जा सकते हैं या निर्धारित कर सकते हैं कि आपके पास एक चिकित्सा समूह है जो आपके लिए सही है।
  • आप इंटरनेट पर स्थानीय चिकित्सकों की सूची खोज सकते हैं कई पृष्ठों में प्रत्येक चिकित्सक का प्रोफ़ाइल होता है आप जांच सकते हैं कि क्या उनके पास एक विशेष ध्यान है या यदि उन्हें आपकी विशेष समस्याओं के इलाज में अनुभव है
  • कुछ चिकित्सक स्वास्थ्य बीमा स्वीकार कर सकते हैं या आपको स्लिपिंग पैमाने भुगतान योजनाओं के साथ प्रदान कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप से बहुत गंभीर मत बनो, अगर आप ध्यान दें कि आप अपने पुराने व्यवहार को ध्यान में रखते हुए ध्यान दें। ध्यान रखें कि बदलाव का समय लगता है अभ्यास करना जारी रखें
    • यदि आप अपनी प्रतिबद्धताओं को चिपकाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है, तो किसी मित्र, रिश्तेदार या परामर्शदाता की सहायता के लिए पूछें।

    Video: कैसे रोकें Websites पर खुद चलने वाले Videos ? Stop Unwanted Videos on Your Websites?

    चेतावनी

    • कभी-कभी, जो व्यवहार ध्यान केंद्रित करना चाहता है वह खतरनाक हो सकता है, जैसे कि जब लोग घायल हो जाते हैं या ध्यान देने का खतरा हो यदि आप देख रहे हैं कि आप इन व्यवहारों को करते हैं (या यदि कोई आपको सूचित करता है), तो चिकित्सक की पेशेवर सहायता के लिए पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com