ekterya.com

अंग्रेजी में वर्तनी कैसे करें

अंग्रेजी एक भ्रामक भाषा है जो अनियमितताओं से भरा हुआ है, क्योंकि जो कोई भी अध्ययन करना शुरू कर रहा है वह सत्यापित करने में सक्षम होगा। एक ही बात लिखने के साथ होता है हालांकि सबसे अच्छा आप लिख सकते हैं और एक बहुत पढ़ा है क्या कर सकते हैं, तो आप भी नाटकीय रूप से अंग्रेजी में स्पेलिंग करने की क्षमता कई नियमों के कुछ सीखने में सुधार कर सकते हैं और अपवाद मौजूद हैं, चाल याद करने के लिए सरल उपयोग कर, और परस्पर विरोधी शब्द के साथ अभ्यास जब भी आप हो संभव। अगर आप संगत हैं, तो आप जल्द ही समझेंगे कि मूक स्वर, भ्रामक व्यंजन, और इस तरह के समीक्षित उच्चारण काम कैसे करते हैं।

चरणों

भाग 1
वर्तनी के लिए नियम

छवि शीर्षक वर्तनी चरण 1
1
का शासन जानें "मैं" इससे पहले "और"। का नियम "मैं" इससे पहले "और", के बाद जब वे जाने के बाद "ग", यह याद रखना बहुत आसान है इस नियम के अनुसार, पत्र "मैं" हमेशा पत्र से पहले जाना चाहिए "और" जब दोनों स्वर एक शब्द में एक साथ दिखाई देते हैं (उदाहरण के लिए, में "मित्र" या "टुकड़ा), जब वे पीछे हैं "ग", जिस स्थिति में "और" इससे पहले जाना होगा "मैं" (उदाहरण के लिए, में "प्राप्त")। इस नियम को याद रखना कई सामान्य शब्दों को लिखने में उपयोगी हो सकता है जिसमें क्रम का क्रम है "मैं" और "और" यह अक्सर भ्रामक होता है
  • शब्द का उच्चारण करें के आदेश को याद करने का एक और आसान तरीका "मैं" और "और" यह सवाल में शब्द का उच्चारण करने में शामिल है यदि का संयोजन "और" और "मैं" यह एक की तरह लगता है "और" एक के बाद "मैं" ("Ei"), इस "और" यह पहले लिखा जाएगा "मैं"। ऐसा होता है, उदाहरण के लिए, शब्दों के साथ "आठ" और "तौलना"।
  • अपवादों को समझें हालांकि, क्योंकि यह अधिकांश नियमों के साथ मौजूद है, उन शब्दों के लिए अपवाद हैं जो नियमों का पालन नहीं करते हैं "मैं" इससे पहले "और" (जब ये पत्र एक के बाद दिखाई देते हैं "ग")। इन शब्दों में शामिल हैं: "भी", "अवकाश", "प्रोटीन", "उनके" और "अजीब"। दुर्भाग्य से, इन शब्दों को याद करने की कोई चाल नहीं है। आपको उन्हें सीखना है।
  • अधिक अपवाद अभी भी अन्य अपवादों में ऐसे शब्द होते हैं जिनमें अक्षर होते हैं "एक सौ", के रूप में "प्राचीन", "कुशल" या "विज्ञान", और शब्द जिसमें पत्र होते हैं "ईआईजी" (यहां तक ​​कि मामलों में जहां "और" और "मैं" वे ध्वनि नहीं बनाते हैं "Ei"), के रूप में "ऊंचाई" और "विदेशी"।
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 2
    2
    डबल स्वरों को संभालना सीखें जब आप डबल स्वर (या एक दूसरे के बगल दो स्वरों) के साथ एक शब्द मिल जाए, आप इसे याद रखने में कठिन है जो दो के पहले जाना चाहिए मिल सकता है। सौभाग्य से, यह याद रखने के लिए एक बहुत उपयोगी नियम है कि कौन से स्वर को पहले लिखा गया है, जो कहता है:
  • जब दो स्वर एक-दूसरे के साथ चल रहे हैं, तो सबसे पहले वह बोलता है जो बोलता है. इसका मतलब यह है कि जिस स्वर की आवाज सुनकर सुनाई देती है, वह है जो पहले लिखा जाना चाहिए, जिसके बाद स्वर नहीं होता है।
  • लंबी स्वर को सुनो। दूसरे शब्दों में, जब दो स्वरों के साथ मिलकर, शब्द में प्रकट होने वाला पहला शब्द लंबी स्वर की तरह लगता है, जबकि दूसरा एक चुप है उदाहरण के लिए, जब आप शब्द कहते हैं "नाव", पत्र "या" अंग्रेजी में अपने उच्चारण की तरह लग रहा है, लेकिन "को" उच्चारण न करें
  • इसलिए, यदि आप किसी शब्द में स्वरों के आदेश के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो यह सुनकर यह सुनें कि लंबी स्वर क्या है। लंबा स्वर पहले रखें। इस नियम का पालन करने वाले शब्दों में शामिल हैं: "टीम" (आप सुनते हैं "और") "मतलब" (आप सुनते हैं "और") और "प्रतीक्षा" (आप सुनते हैं "को")।
  • अपवाद। हमेशा की तरह, इस नियम के अपवाद हैं कि आपको बस सीखना है इन अपवादों में शब्द हैं "आप" (आप सुनते हैं "या" के बजाय "या") "अचंभा" (आप सुनते हैं "और" के बजाय "या") और "महान" (आप सुनते हैं "को" के बजाय "और")।
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 3
    3
    एक साथ दिखाई देने वाले व्यंजनों से सावधान रहें ऐसे व्यंजनों के जोड़ खोजने के लिए असामान्य नहीं है जो इस तरह से स्पष्ट हो जाते हैं कि केवल एक ही आवाज़ है और दूसरा मौन है
  • व्यंजन का यह मिश्रण कुछ शब्दों है कि वर्तनी के लिए मुश्किल हैं शामिल है क्योंकि यह भूल जाते हैं जो दो व्यंजनों की मूक है और क्या है कि तरह लगता है आसान है बना सकते हैं।
  • इसलिए, यह है कि आप अपने व्यंजन के इन जोड़ों के साथ परिचित और सबसे लगातार से कुछ सीखना सही ढंग से शब्द है कि संयोजन शामिल वर्तनी लिए महत्वपूर्ण है।
  • इस प्रकार के कुछ व्यंजन जोड़े जो आप अक्सर पा सकते हैं:
  • जीएन, पीएन और एनएन. व्यंजनों के इन जोड़ों में आप केवल ध्वनि की आवाज सुनेंगे "n", जबकि उस व्यंजन से पहले "n" यह मौन हो जाएगा कुछ शब्द हैं जो ये जोड़ी शामिल हैं: "सूक्ति", "निमोनिया" और "चाकू"।
  • आरएच और wr. व्यंजनों के इन जोड़े में आप की आवाज सुनेंगे "आर", जबकि अन्य व्यंजन चुप हो जाएगा। कुछ शब्द जिनमें ये जोड़े शामिल हैं "तुक" और "कुश्ती"।
  • पी एस और एससी. व्यंजनों के इन जोड़ों में आप केवल की आवाज़ सुन सकते हैं "रों", जबकि "पी" और "ग" वे चुप हो जाएंगे। कुछ शब्द जिनमें ये जोड़े शामिल हैं "मानसिक" और "विज्ञान"।
  • . व्यंजन की इस जोड़ी में आप केवल ध्वनि की आवाज सुनेंगे "ज", जबकि "w" यह मौन हो जाएगा ऐसा होता है, उदाहरण के लिए, शब्द के साथ "पूरे"।
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 4
    4
    Homonymous और homophonic शब्दों के साथ सावधान रहें उन लोगों के लिए घरानुवाद और homophones परस्पर विरोधी हो सकते हैं जिनके लिए उन्हें वर्तनी है। लेकिन homonymous और homophonic शब्दों में गहरी जाने से पहले, आपको उनकी इसी परिभाषाओं को समझना होगा
  • शब्द पदबंधों दो या दो से अधिक शब्दों के समूह होते हैं जो समान रूप से लिखे गए और स्पष्ट होते हैं, लेकिन अलग अर्थ हैं। एक अच्छा उदाहरण शब्द हैं "बैंक" (अर्थ "किले की दीवार") और "बैंक" (अर्थ "बैंक")।
  • दूसरी ओर, शब्द होमोफोन्स दो या अधिक शब्दों के समूह हैं, जैसे "रात" और "शूरवीर", जिन्हें एक ही कहा जाता है लेकिन अलग-अलग अर्थ हैं। कभी-कभी वे शब्द के साथ ही समान रूप से लिखे जाते हैं "गुलाब" (अर्थ "गुलाबी", फूल का प्रकार), और "गुलाब" (क्रिया का अतीत है "वृद्धि"इसका क्या मतलब है? "उठाना"), और कभी-कभी वे अलग तरह से लिखे जाते हैं, जैसे शब्दों के साथ मामला है "को", "बहुत" और "दो"।
  • नतीजतन, सभी homonymous शब्द भी homophones हैं, क्योंकि वे उसी तरह से स्पष्ट हैं हालांकि, सभी homophones homonymous नहीं हैं, क्योंकि उनमें से सभी को उसी तरह से लिखा नहीं गया है, जैसा कि homonyms के साथ मामला है
  • उदाहरण। आम समलैंगिकता और होमोफोन्स के अन्य उदाहरण हैं: "यहां" और "सुनो", "आठ" और "टाई", "पहनते हैं और "जहाँ", "Yose" और "ढीला", या "भेजा", "गंध" और "प्रतिशत"।
  • कुछ homonymous और homophonic शब्दों पर निम्न लिंक्स पर क्लिक करें, जो कि उन्हें कैसे उपयोग करें, इसके बारे में अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए अक्सर त्रुटियों का कारण बनता है:
  • उपयोग कैसे करें "आप" और "आपके"
  • उपयोग कैसे करें "वहाँ", "उनके" और "वे कर रहे हैं"
  • उपयोग कैसे करें "से" और "तो"
  • उपयोग कैसे करें "प्रभावित" और "प्रभाव"
  • उपयोग कैसे करें "इसके" और "यह है"
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 5
    5
    उपसर्गों के साथ सावधान रहें उपसर्ग अपने शब्दों को बदलने के लिए कुछ शब्दों की शुरुआत में पाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उपसर्ग जोड़ते हैं "एक करने के लिए" शब्द के लिए "सुखी", आपको शब्द मिलता है "अप्रसन्न" (जिसका मतलब है "अप्रसन्न")। जब आप एक शब्द के लिए एक उपसर्ग जोड़ते हैं, तो आपको वर्तनी में कुछ कठिनाई मिल सकती है हालांकि, इन नियमों में लिखने की सुविधा के लिए कुछ नियमों का पालन किया जा सकता है:
  • अक्षरों को जोड़ या हटाएं न। याद रखें कि जब कोई शब्द लिखा जाता है, तो कोई भी उपसर्ग जोड़ते समय बदलाव नहीं होता है, भले ही इसका मतलब है कि एक ही पत्र को पंक्ति में दो बार रखा जाए। दूसरे शब्दों में, अक्षरों को कभी भी जोड़ना या हटाएं, भले ही परिणाम आपके लिए अजीब लगता हो। उदाहरण के लिए, देखें कि शब्द कैसे लिखे जाते हैं "misstep", "preeminent" और "बेकार"।
  • स्क्रिप्ट का उपयोग करना सीखें कभी-कभी, आपको उपसर्ग और बेस शब्द के बीच एक हाइफ़न डालना होगा। इन मामलों में निम्नलिखित हैं: जब एक उपनाम एक उचित नाम या एक अंक (उदाहरण के लिए, में पहले प्रकट होता है "अमरिक का नहीं"), जब उपसर्ग "भूतपूर्व" माध्यम "पुराना" (उदाहरण के लिए, में "पूर्व सैन्य"), जब उपसर्ग का उपयोग किया जाता है "आत्म-" (उदाहरण के लिए, में "स्वयं कृपालु" या "आत्म महत्वपूर्ण"), जब दो एई, दो आई या अन्य संयोजन पत्र को अलग करने के लिए आवश्यक है ताकि उनके पढ़ने की सुविधा मिल सके (उदाहरण के लिए, "अति महत्वाकांक्षी", "विरोधी बौद्धिक" या "सह कार्यकर्ता")।
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 6
    6



    बहुवचन नाम लिखने का सही तरीका जानें अलग-अलग नामों का बहुवचन लिखने के लिए सही तरीका जानें एक और मुद्दा है कि अक्सर, कठिनाई वर्तनी का कारण बनता है के रूप में वहाँ (अंग्रेजी में बहुवचन बनाने के लिए हालांकि सबसे आम तरीका केवल पत्र को जोड़ने के लिए है विभिन्न तरीके हैं है "रों")।
  • शब्द के अंतिम अक्षरों को देखें के रूप में इस आप बहुवचन के अंतिम पत्र के बारे में एक सुराग दे देंगे कुंजी सफलतापूर्वक एक नाम का बहुवचन बनाने के लिए, पिछले या प्रश्न में शब्द के अंतिम दो पत्र निरीक्षण करने के लिए है। ये कुछ सबसे सामान्य नियम हैं:
  • सबसे विलक्षण नाम जो अंत में होते हैं "ch", "श", "रों", "एक्स" या "z" आप अक्षरों को जोड़ने वाले बहुवचन में लिख सकते हैं "यह वह जगह है"। उदाहरण के लिए, शब्द "डिब्बा" यह हो जाता है "बक्से", शब्द "बस" में "बसों", और शब्द "इनाम" में "पुरस्कार"।
  • पत्र के बाद एक स्वर में समाप्त होने वाले अधिकांश विलक्षण नाम "और" आप पत्र जोड़कर बहुवचन में लिख सकते हैं "रों"। उदाहरण के लिए, शब्द "लड़का" यह हो जाता है "लड़कों", और शब्द "दिन" में "दिन"।
  • सबसे विलक्षण नाम जो एक व्यंजन में समाप्त होता है जो पत्र के बाद होता है "और" पत्र को प्रतिस्थापित करते हुए बहुवचन में लिखा जा सकता है "और" पत्रों के द्वारा "उच्च शिक्षा संस्थानों"। उदाहरण के लिए, शब्द "बच्चा" यह हो जाता है "शिशुओं", शब्द "देश" में "देश", और शब्द "जासूस"में "जासूस"।
  • सबसे विलक्षण नाम जो अंत में होते हैं "एफ" या में "धर्म" बहुवचन में लिखा जा सकता है, जगह की जगह "एफ" या "धर्म" पत्रों के द्वारा "तुम देखो"। उदाहरण के लिए, शब्द "योगिनी" यह हो जाता है "कल्पित बौने", शब्द "पाव रोटी" में "रोटियां", और शब्द "चोर" में "चोर"।
  • सबसे विलक्षण नाम जो अंत में होते हैं "या" केवल एक जोड़कर बहुवचन में लिखा जा सकता है "रों"। उदाहरण के लिए, शब्द "कंगेरू" यह हो जाता है "कंगारू", और शब्द "पियानो" में "पियानो"। हालांकि, कभी-कभी, जब कोई शब्द अक्षर के बाद व्यंजन में समाप्त होता है "या", बहुवचन में इसे लिखने का सही तरीका अक्षर जोड़ना है "यह वह जगह है"। उदाहरण के लिए, शब्द "आलू" यह हो जाता है "आलू", और शब्द "नायक" में "नायकों"।
  • भाग 2
    सही ढंग से वर्तनी का अभ्यास करें

    छवि शीर्षक वर्तनी चरण 7
    1
    शब्दों को शब्दों में विभाजित करें और शब्दों के भीतर शब्दों की तलाश करें। एक लंबा शब्द स्पेलिंग के लिए विशेष रूप से मुश्किल नहीं होता है आपको शब्द को सिलेबल्स में विभाजित करना होगा और छोटे शब्दों को अंदर देखना चाहिए।
    • एक छोटे शब्द को छोटे शब्दों में विभाजित करें उदाहरण के लिए, शब्द "एक साथ" इसे तीन छोटे शब्दों में विभाजित किया जा सकता है: "को", "मिलना" और "उसके" जो अलग-अलग, बिल्कुल भी जादू करना मुश्किल नहीं है।
    • सिलेबल्स में विभाजित करें यहां तक ​​कि अगर आप वास्तविक शब्दों का निर्माण नहीं कर सकते हैं, तो एक छोटे शब्द को छोटे शब्दों में विभाजित करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, आप शब्द को विभाजित कर सकते हैं "अस्पताल" में "अस्पताल-पाई-ताल", या शब्द "विश्वविद्यालय" में "यू-नी-ver-si-Ty"।
    • भागों में विभाजित करें तुम भी एक चौदह-शब्द शब्द, जाहिरा तौर पर जटिल याद कर सकते हैं, जैसे "हाइपोथायरायडिज्म", इसे कई भागों में बांटता है: एक उपसर्ग, एक पूर्ण शब्द और एक प्रत्यय ("hypo-, थायरॉयड" और "-ism")।
    • ध्यान दें कि आप बहुत, सभी उपसर्गों और प्रत्यय सबसे आम सीखने वर्तनी की क्षमता में सुधार कर सकते हैं के बाद से शब्दों की एक बड़ी संख्या में होते हैं।
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 8
    2
    शब्दों का उच्चारण करें एक अतिशयोक्तिपूर्ण शब्द की प्रशंसा करना आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि उसे कैसे जादू करना है। हालांकि, यह केवल तभी काम करेगा जब आप शब्द को सही ढंग से कहते हैं
  • इसलिए, आप शब्दों के उच्चारण के सही ढंग से (व्यंजन और स्वर है कि चुप नहीं हैं छोड़ नहीं है) के लिए उन्हें और अधिक आसानी से अच्छी तरह से वर्तनी आदत हो जाना चाहिए।
  • उदाहरण। कुछ शब्द जो अक्सर उच्चारण होते हैं (और, फलस्वरूप, लिखे जाते हैं) गलत तरीके से हैं: "शायद" (अक्सर स्पष्ट "probly") "विभिन्न" (अक्सर स्पष्ट "difrent") "बुधवार" (सामान्य रूप से कहा "wensday") और "पुस्तकालय" (सामान्य रूप से कहा "libry")।
  • ऐसे अन्य शब्द जिनसे आपको इस पद्धति का उपयोग करने के लिए सावधान रहना होगा, वे हैं जो हम बहुत तेजी से उच्चारण करना पसंद करते हैं, जैसे "दिलचस्प" या "आरामदायक"। कई बार, हम उन्हें इतनी तेज़ कहते हैं, कल्पना करना मुश्किल हो सकता है कि उनके उच्चारण से कैसे लिखा जाता है
  • धीरे-धीरे जाओ जब आप ये शब्द कहते हैं, तो धीमा करने की कोशिश करें और प्रत्येक शब्द-शब्द को वोकल करें शब्द का उच्चारण करें "दिलचस्प" जैसे "इन-TER-esting" इतनी के रूप में भूलने के लिए नहीं "और" बीच से, और शब्द का उच्चारण करें "आरामदायक" जैसे "कॉम-लिए-टा-ble" याद करने के लिए जहां प्रत्येक स्वर चला जाता है
  • Video: English spellings याद करना | How to learn and remember spellings | How to spell English vocabulary

    छवि शीर्षक वर्तनी चरण 9

    Video: अनुमति देते हैं इंग्लिश में क्या है

    3
    याद रखने या स्मृति नियमों के लिए चालें का उपयोग करें स्मरणीय नियम ऐसे संसाधन हैं जो महत्वपूर्ण जानकारी को याद रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं, जैसे कि एक शब्द लिखे जाने पर। मेमनिक नियमों का उपयोग करने के कई तरीके हैं, जैसे नीचे वर्णित हैं:
  • बेतुका वाक्यांश एक मजेदार और विशेष रूप से परस्पर विरोधी शब्द स्मरक याद करने के लिए उपयोगी वाक्य जिसमें प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर शब्द आप वर्तनी का इरादा का एक पत्र से मेल खाती है बनाने के लिए है। उदाहरण के लिए, यह याद रखना कि शब्द कैसे वर्तनी है "क्योंकि", आप अंग्रेजी में वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं "बड़े हाथियों को हमेशा छोटे हाथियों को समझना"। शब्द को याद करने के लिए "भौतिक" आप अंग्रेजी में वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं "कृपया अपना स्ट्राबेरी आइस क्रीम और लॉलीपॉप करें"। अधिक बेतुका वाक्यांश, बेहतर
  • सरल ट्रैक स्मृति के लिए अन्य क्रिएटिव ट्रिक्स के लिए उन्हें सुस्प उदाहरण के लिए, यदि आपको शब्द को भेद करने में कठिनाई हो रही है "रेगिस्तान" (जिसका मतलब है "जंगल") शब्द का "खाने के बाद मिठाई" (जिसका मतलब है "खाने के बाद मिठाई"), बस याद है कि "खाने के बाद मिठाई" इसमें दो एस्क हैं क्योंकि आप हमेशा दो डेसर्ट लेना चाहते हैं।
  • अगर शब्द "अलग" आप इसे विरोधाभासी पाते हैं, याद रखें कि वहां "चूहा" ("एक चूहा") बीच में यदि आप शब्द के बीच अंतर को हमेशा भूल जाते हैं "स्टेशनरी" और शब्द "स्थिर"याद रखें, "स्टेशनरी", के साथ लिखित "और" लिफाफे से संबंधित है ("लिफाफे" अंग्रेजी में) और अगर आपको शब्दों को अलग करने में समस्याएं हैं "प्रमुख" (जिसका मतलब है "प्रमुख") और "सिद्धांत" (जिसका मतलब है "सिद्धांत" या "आधार"), बस याद है कि "प्रमुख" यह स्पैनिश में एक ही अर्थ के शब्द के रूप में लिखा गया है
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 10
    4
    उन शब्दों को याद करने की कोशिश करें जिन्हें अक्सर गलत वर्तनी होती है। एक ओर जहां आप सभी नियमों जानने के लिए और याद करने के लिए सभी चाल की कोशिश है, यह कठिनाई कुछ शब्दों की खोज का पालन करें और उन्हें गलत लिख समाप्त होने की संभावना है। इन शब्दों के लिए, एकमात्र समाधान उन्हें अच्छी तरह से याद रखना है
  • समस्याग्रस्त शब्द को पहचानें सबसे पहले आपको उन शब्दों की पहचान करनी होगी जो आपके लिए सबसे अधिक समस्याग्रस्त हैं। आप इसे अपने लेखन की जाँच करके और वर्तनी की जांच करके कर सकते हैं, जो आपके लिए आसान होगा अगर आपके पास कंप्यूटर के दस्तावेज हैं और जादू-जांच कार्यक्रम का उपयोग करें। हालांकि, अंग्रेजी में एक निर्दोष वर्तनी वाला कोई व्यक्ति होना श्रेष्ठ है और वह आपके लेखन को ठीक कर सकता है। आप सबसे ज़्यादा गलत शब्द क्या लिखते हैं?
  • एक सूची बनाएं एक बार जब आप उन शब्दों की पहचान करते हैं जिन्हें आप अधिक बार बुरी तरह से लिखने के लिए उपयोग करते हैं, तो एक सूची बनाएं और प्रत्येक शब्द को सही ढंग से दोबारा लिखिए, कम से कम दस बार क्या यह शब्द द्वारा शब्द, उन्हें उच्चारण, उनके उच्चारणों को देखकर, और याद रखे कि वे कैसे वर्तनी हैं
  • अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है इस अभ्यास को रोज़ या हर दूसरे दिन करो मूल रूप से, यह शब्दों को सही ढंग से लिखने के लिए मन और हाथों को प्रशिक्षित करने के बारे में है अंत में, आप किसी को अपने शब्दों को पढ़ने के लिए कहकर (या अपनी खुद की आवाज़ रिकॉर्ड कर) पूछ सकते हैं और उन्हें एक-एक करके लिख सकते हैं जैसे आप उन्हें सुनते हैं। इसके बाद, आपने जो गलत लिखा है, उसे जांचें।
  • लेबल और चिप्स का उपयोग करें टैब और लेबल का उपयोग करने के लिए सबसे अधिक विरोधाभासी शब्दों को सीखने के लिए आप एक अन्य विधि का उपयोग कर सकते हैं शब्दों के साथ लेबल चिपकाएं जो आपके घर में रोज़ाना वस्तुओं पर सही ढंग से लिखा जाता है, जैसे कि "नल" ("नल") "नर्म" ("रजाई") "टेलीविज़न" ("टीवी") और "आईना" ("आईना")। इस तरीके से, जब भी आप इन वस्तुओं में से किसी का उपयोग करते हैं, तो आपको याद होगा कि यह शब्द अंग्रेजी में कैसे परिभाषित करता है। आप सिंक या कॉफी मेकर के आगे समस्याग्रस्त शब्दों के 2 या 3 के साथ टाइलों को चिपकाने का प्रयास कर सकते हैं (इस तरह, हर बार जब आप दाँत ब्रश कर देते हैं या कॉफ़ी बनाने के लिए इंतजार करते हैं तो आप उन्हें याद रखने के लिए अभ्यास कर सकते हैं)।
  • इंद्रियों का उपयोग करें आप शब्द को एक काल्पनिक तरीके से लिखने के लिए अपनी उंगली का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप समुद्र तट पर हैं तो डेस्क पर या रेत में किसी पुस्तक में पत्रों को ट्रेस करें अधिक इंद्रियों का उपयोग करें, बेहतर होगा कि आप मस्तिष्क को उन शब्दों को याद रखना सीखें जो सबसे अधिक विरोधाभासी हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: कठिन इंग्लिश में क्या है

    • समीक्षा इसे लिखने के बाद आपका काम हम सभी के पास लेखन के समय कमजोरियां हैं, जो हमें ऐसे शब्दों को भ्रमित करने की अधिक संभावना बनाता है जो कि समान हैं (उदाहरण के लिए "चट्टान" और "पुष्पांजलि") और यह महसूस किए बिना जारी रखें कि हमने गलती की है ... तब तक, हम देखते हैं और सोचते हैं "ऊप्स! मैंने लिखा है कि?"।
    • शब्दकोश में मिश्रित शब्द जांचें यह जानने का एकमात्र तरीका है कि लिखना बेहतर है या नहीं "पेट दर्द," "पेट दर्द," या "पेट में दर्द" यह शब्दकोश से परामर्श करने के होते हैं आज स्क्रिप्ट का उपयोग करने के लिए नियम में लगातार परिवर्तन कर रहे हैं, तो आप आप अंग्रेजी (ब्रिटिश या अमेरिकी) का उपयोग एक मौजूदा शब्दकोश प्रकार से परामर्श करना चाहिए।
    • अन्य भाषाओं के वर्तनी नियमों को जानना, साथ ही साथ यह जानने के लिए कि किस शब्द से कोई शब्द आता है, मदद कर सकता है। इस तरह, आप विभिन्न भाषाओं से संबंधित उन युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, फ्रेंच में, ध्वनि "श" इसके साथ लिखा है "ch", शब्दों के रूप में "क्लीषे" और "ठाठ"।
    • डिक्शनरी का उपयोग करने के लिए डरो मत। अंग्रेजी शब्द कई अलग-अलग भाषाओं से आये हैं सबसे पुराना अंग्रेजी शब्द एंगल्स (उत्तरी जर्मनी से), सैक्सन (दक्षिणी जर्मनी से), नोर्मन और बोर्डो से फ्रांसीसी बसने वाले थे। कई अन्य शब्द लैटिन या ग्रीक मूल हैं एक अच्छा शब्दकोश प्रत्येक शब्द के मूल को इंगित करेगा, और जैसा कि आप भाषा के अध्ययन में प्रगति करते हैं, आप पैटर्न को पहचानेंगे
    • एक भी आवाज लिखने के कई तरीके हैं, सैद्धांतिक रूप से, आप शब्द का उच्चारण कर सकते हैं "घोटी" जैसे "मछली" (यदि आप अक्षरों को बताते हैं "gh" ट्यू में के रूप मेंgh, या के रूप में w मेंयापुरुषों और पत्र आप के रूप में ना मेंआपपर)।
    • किसी और के काम को ठीक करने के बारे में सोचें कभी-कभी, कुछ सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे किसी को सिखाने की कोशिश करना। लिखने में अन्य लोगों की गलतियों का पता लगाने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें, यहां तक ​​कि किताबों में (कभी-कभी पुस्तकों में गलतियां होती हैं) आप लेखों को संपादित और संपादित करना शुरू कर सकते हैं। बस टैब दबाएं "संपादित करें" और आप तुरंत शुरू कर सकते हैं। की संभावना पर विचार करें एक खाता बनाएं बाद में, wikiHow समुदाय का सदस्य बनने के लिए
    • पढ़ना पुस्तकें, अख़बार, कैटलॉग, पोस्टर्स और विज्ञापन जो कि आप खिड़कियों में देखते हैं, वे आपको वर्तनी सीखने में मदद करेंगे। यदि आप एक शब्द देख रहे हैं जो आपके बारे में अपरिचित है, तो उसे लिख दें, यहां तक ​​कि नैपकिन पर भी। जब आप कस्सा आते हैं, तो उसे डिक्शनरी में देखें आप जितने अधिक शब्द लिखेंगे, जितना अधिक आप पढ़ेंगे उतना बेहतर होगा और आप लिखेंगे।
    • एक शब्द के पत्र को अलग करें और उनमें से प्रत्येक के साथ एक वाक्य लिखें। उदाहरण के लिए, आप वर्तनी सीख सकते हैं "अंकगणित" अंग्रेजी वाक्यांश "घर में एक चूहे में आइसक्रीम खा सकता है"। या आप अंग्रेजी में वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं "मैं महल और मकानों में आवास चाहता हूँ" याद करने के लिए कि शब्द में 2 सीई और 2 एम्स हैं "आवास"।

    चेतावनी

    • मान लीजिए कि किसी भी शब्द को पुस्तक में प्रकट होने योग्य नहीं होना चाहिए। पुस्तकों में त्रुटियाँ हो सकती हैं, जैसे किसी भी अन्य लेखन में। कभी-कभी ऐसा होता है!
    • ध्यान रखें कि कुछ शब्द ("रंग," "रंग"- "गण्डमाला," "गण्डमाला"- "ग्रे," "झुण्ड"- "चेकर," "विचित्र"- "थियेटर," "थिएटर") अलग-अलग तरीकों से लिखा जा सकता है यद्यपि कई वैध विकल्प हैं, कुछ अमेरिकी अंग्रेज़ी, ब्रिटिश अंग्रेज़ी के अन्य और दूसरों की तुलना में भी हो सकते हैं, यहां तक ​​कि ऑस्ट्रेलियाई अंग्रेजी का भी।
    • स्पष्ट रूप से गलत वर्तनी वाले शब्द हैं जो वर्तनी जांच कार्यक्रमों द्वारा स्वीकार किए जाते हैं। इस प्रकार के कंप्यूटर टूल्स पर ज्यादा भरोसा करना बेहतर नहीं है I
    • वर्तनी-जांच कार्यक्रमों पर विश्वास न करें, क्योंकि वे अचूक नहीं हैं और गलत वाक्यों को याद कर सकते हैं: "आंख को ढंका हुआ, आँख इस पर पता था"।
    • उपयोग किए जाने वाले अंग्रेज़ी के प्रकार को अलग-अलग करने के लिए जब आप एक पाठ पढ़ते हैं, तो करीब ध्यान दें. उदाहरण के लिए, यह जानने की कोशिश करें कि क्या लेखक ब्रिटिश या उत्तरी अमेरिकी है वर्तनी-जांचकर्ता खतरनाक हैं

    Referenciass

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com