ekterya.com

प्रशिक्षण सामग्री कैसे विकसित करें

प्रशिक्षण सामग्री किसी भी प्रोग्राम या गतिविधि का एक आवश्यक हिस्सा है जिसमें ज्ञान के अधिग्रहण और प्रतिधारण शामिल है। शिक्षण सामग्री विकसित करने की सर्वोत्तम रणनीति प्रशिक्षण योजना और उपलब्ध संसाधनों की जांच करना शुरू करना है। सीखने के उद्देश्यों और प्रशिक्षण कार्यक्रम की अवधि के आधार पर, शैक्षिक सामग्रियों में व्यायाम की पुस्तकों, प्रशिक्षण मैनुअल, आभासी पाठ और ऑडियॉजिज्ुअल सामग्री शामिल हो सकती है। प्रशिक्षण सामग्री को विकसित करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं

चरणों

छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 1

Video: शिक्षण अधिगम सामग्री(TLM) का अर्थ, परिभाषा, महत्व, आवश्यकता आदि : BTC/DELED/B.ED/M.ED आदि हेतु

1
प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्यों को पहचानें लक्ष्य कंप्यूटर प्रयोगशाला प्रबंधकों को पढ़ाने के लिए हो सकता है कि कैसे विभिन्न सॉफ्टवेयर तक पहुंच और नेविगेट करें। बेबीसिटर्स के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में, लक्ष्य किशोरों की देखभाल के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को किशोरों की मदद करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 2

    Video: सीखने के लिए बातचीत: प्राथमिक गणित

    2
    एक प्रशिक्षण योजना का विकास करना एक योजना एक सामान्य विवरण या प्रशिक्षण रणनीतियों का सारांश है। इसमें आमतौर पर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, मुख्य सीखने के उद्देश्यों और उपलब्ध संसाधनों की सूची शामिल है।
  • निर्धारित करें कि आप प्रत्येक सीखने के उद्देश्य के लिए कितना समय समर्पित करेंगे। यह आपको प्रशिक्षण सामग्रियों के विकास में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि बराबर महत्व की अवधारणाओं को उसी समय के लिए समर्पित किया गया है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 3
    3
    आवश्यक प्रशिक्षण सामग्री की एक सूची बनाएं उदाहरण के लिए, सॉफ़्टवेयर प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभागियों को सॉफ़्टवेयर तक पहुंचने, सॉफ़्टवेयर के सबसे जटिल तत्वों के स्क्रीनशॉट, और अनुदेश पुस्तिका के बारे में व्यावहारिक जानकारी की आवश्यकता हो सकती है, जो कि सॉफ्टवेयर के कार्यों का चरण-दर-चरण का विवरण देता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 4
    4
    मुख्य कौशल का स्पष्टीकरण लिखें, जिसे अधिग्रहित किया जाना चाहिए। यह प्रशिक्षण सामग्री के विकास के बाद किस वर्ग के प्रतिभागियों को सीखने की उम्मीद की एक सामान्य विवरण है नैनियों के लिए प्रशिक्षण में, उदाहरण के लिए, मुख्य उद्देश्यों में प्राथमिक उपचार, डायपर बदलने, बच्चों को खिलाने और आपातकालीन स्थिति का प्रबंधन करना हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 5



    5
    प्रत्येक शिक्षण उद्देश्य के लिए एक संपूर्ण अनुभाग को समर्पित करें उदाहरण के लिए, जब nannies के लिए वर्चुअल मॉड्यूल बनाते हैं, तो आपको एक संपूर्ण अध्याय शामिल करना चाहिए जिसमें अनेक प्राथमिक चिकित्सा सबक शामिल हैं
  • व्यक्तिगत पाठ बनाएं अगर सॉफ्टवेयर ट्रेनिंग कोर्स में मुख्य उद्देश्य व्यावसायिक प्रशिक्षकों को सिखाना है कि कैसे शैक्षिक सॉफ्टवेयर में नेविगेट किया जाए, तो प्रत्येक सबक को एक अलग उद्देश्य पर ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक सबक विद्यार्थियों को निर्देशात्मक सॉफ्टवेयर के उद्देश्य से पेश कर सकता है। अगले पाठ प्रत्येक स्कैन बटन के फ़ंक्शन को प्रस्तुत कर सकता है। अगले भाग में विद्यार्थियों ने असाइन किए गए सबक पूरा करने के बाद प्रदर्शन रिपोर्ट चलाने के तरीके से निपट सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 6

    Video: How To Grow A Gaming Channel on YouTube

    6
    यह दृश्य तत्वों को शामिल करता है महत्वपूर्ण अवधारणाओं को सुदृढ़ करने के लिए ग्राफिक्स, वीडियो, तालिकाओं और अन्य दृश्य उपकरण का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री 7
    7
    यह समीक्षा अभ्यास को शामिल करता है विभिन्न प्रारूपों में समीक्षा अभ्यास शामिल हैं जो विभिन्न शिक्षण शैलियों के अनुकूल हैं। उदाहरण के लिए, सामग्री को मजबूत करने के लिए प्रशिक्षण सामग्री में सच या गलत या एकाधिक विकल्प प्रश्न शामिल हो सकते हैं। शैक्षिक वीडियो देखने के बाद, छात्रों को सामग्री के बारे में बात करने के लिए छोटे समूहों में विभाजित करने के लिए कहें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 8
    8
    एक मूल्यांकन घटक स्थापित करें अगर आप विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए वीडियो या प्रस्तुतियों का उपयोग करते हैं, तो उनके बारे में अपनी राय लिखने के लिए कहकर उनका मूल्यांकन करें। यदि आप एक व्यायाम पुस्तक का उपयोग करते हैं, तो ज्ञान के परीक्षण के माध्यम से मूल्यांकन किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री 9
    9
    छात्रों से आपको उनकी टिप्पणी देने के लिए कहें अपनी राय साझा करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रतिभागियों को पूछकर प्रशिक्षण सामग्री की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करें। शैक्षिक सामग्रियों के बारे में फ़ीडबैक फॉर्म में आपके संगठन, स्पष्टता, विविधता और प्रभावशीलता के बारे में प्रश्न हो सकते हैं और सामग्री की समीक्षा और सुधार करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com