ekterya.com

नौकरी प्रशिक्षण कार्यक्रम कैसे विकसित करें I

आपके काम में आपने बहुत समय बिताया है (या शायद बेकार) नौकरी प्रशिक्षण सत्र अब आपके बॉस ने आपको पूरे क्षेत्र के लिए नौकरी प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करने के लिए कमीशन दिया है। हालांकि, आप नहीं चाहते कि यह प्रोग्राम उन उबाऊ सत्रों में से एक जैसा हो। सवाल यह है कि लक्षित दर्शक तक पहुंचने के लिए आप इस कार्यक्रम को कैसे प्राप्त कर सकते हैं? एक विधि ADDIE मॉडल का उपयोग कर रहा है: विश्लेषण, डिजाइन, विकास, कार्यान्वयन और मूल्यांकन

चरणों

जॉब स्टेप 01 पर एक ट्रेनिंग प्रोग्राम का विकास करना शीर्षक वाला इमेज
1
प्रशिक्षण के उद्देश्य का विश्लेषण करें जब आप काम पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास, आप क्या ज्ञान, कौशल और व्यवहार करना चाहिए इस कार्यक्रम को पूरा छात्रों को निर्धारित करने और पता है कि ज्ञान, कौशल और दृष्टिकोण पहले से ही है और फिर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीके खोजने के लिए है। तुम भी प्रशिक्षण के लिए उचित समय है, यह कैसे और अधिक बेहतर और उपकरणों और संसाधनों आप अपने निपटान में है जानने के लिए की संभावना है के बारे में सोचना होगा।
  • नौकरी के चरण 02 पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास करना शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: दक्षता उन्नयन शिक्षा

    प्रशिक्षण कार्यक्रम को डिज़ाइन करें विश्लेषण चरण में आपके द्वारा प्राप्त परिणामों को ध्यान में रखते हुए आपको कार्यक्रम बनाना होगा। इस चरण में शिक्षण उद्देश्यों है, जो एक तरह से है कि माप सकते हैं छात्रों को क्या कार्यक्रम पूरा करने के बाद ऐसा करने में सक्षम होना चाहिए में वर्णन पहचान करना है। आपको पाठ्यक्रम की कार्यप्रणाली भी निर्धारित करनी होगी। यही है, क्या यह आमने-सामने, आभासी या दोनों तरीकों का एक संयोजन होगा। इस स्तर पर आप शायद यह भी एक स्केच या स्टोरीबोर्ड कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के विकास का समर्थन करेंगे क्या करना है।
  • नौकरी के चरण 03 पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास करना शीर्षक वाला चित्र
    3



    प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास करना विकास के चरण में, उद्देश्यों को ध्यान में रखें और प्रोग्राम को पूरा करने के लिए डिज़ाइन चरण के दौरान बनाए गए उपकरणों का उपयोग करें। इसके भीतर आप प्रशिक्षक और छात्रों के लिए एक आभासी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और सामग्री शामिल कर सकते हैं। इस स्तर पर आप प्रशिक्षण के उद्देश्यों के आधार पर छात्रों के ज्ञान, कौशल या व्यवहार के अधिग्रहण का आकलन करने के लिए एक विधि विकसित कर सकते हैं।
  • Video: मनोज नामदेव पठारी दक्षता उन्नयन कक्षा 4 विषय हिंदी पाठ 18 पाठ का नाम दानी

    नौकरी के चरण 04 पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास करना शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रशिक्षण कार्यक्रम को लागू करें कार्यान्वयन चरण को एप्लिकेशन चरण के रूप में भी जाना जाता है। यह वह जगह है जहां आप वास्तव में छात्रों को प्रशिक्षण कार्यक्रम सिखाते हैं, चाहे वह आभासी, आमने-सामने हो या किसी अन्य विधि के माध्यम से। इसे कभी-कभी "पायलट" कहा जाता है, पहली बार एक कार्यक्रम को प्रथा में रखा जाता है।
  • नौकरी के चरण 05 पर प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करना शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रशिक्षण कार्यक्रम का मूल्यांकन करें इस चरण में आप यह निर्धारित करते हैं कि छात्रों ने ज्ञान, कौशल या व्यवहार जो आपने विश्लेषण चरण के दौरान उद्देश्यों के रूप में निर्धारित किए हैं, अर्जित किए हैं। जानकारी आप मूल्यांकन चरण के दौरान प्राप्त देखते हुए, आप अगली बार जब आप यह व्यवहार में लाया के लिए डिजाइन, विकास और प्रशिक्षण कार्यक्रम के कार्यान्वयन में अतिरिक्त परिवर्तन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • डिजाइन चरण में, उन सीखने के उद्देश्यों को निर्धारित करने के लिए सावधान रहें, जिन्हें मूल्यांकन किया जा सकता है। जानकारियां, सीखने या समझने की शर्तों के साथ शुरू होने वाले उद्देश्य को मापा नहीं जा सकता। उन शब्दों के साथ बदलें, जो वर्णन करता है कि प्रशिक्षु ने अपने ज्ञान, सीखने या समझने, जैसे दूसरों को समझाते हुए, वर्णन, कैसे दर्शाया है।
    • शिक्षण पद्धति को डिजाइन करना एक जटिल प्रक्रिया है। विकास के स्तर पर सलाह देने के लिए एक योग्य व्यक्ति को खोजने के लिए कुछ शोध करने पर विचार करें। प्रशिक्षण और विकास के लिए अमेरिकन सोसायटी की तरह व्यावसायिक समूहों - (प्रशिक्षण और विकास के लिए अमेरिकन सोसायटी) एएसटीडी निर्देशिका कि डिजाइनरों पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं की है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com