ekterya.com

चुंबक की ध्रुवीयता कैसे निर्धारित करें

ऐसा लगता है कि आपने कभी निम्न वाक्यांश सुना है: "विरोध आकर्षित"। यद्यपि यह क्लिच रिश्तों के संदर्भ में सबसे अच्छी सलाह नहीं हो सकता है, लेकिन यह चुंबक की ध्रुवीयता को निर्धारित करने के लिए सामान्य नियम है। क्योंकि मनुष्य एक विशाल चुंबक (जो कि ग्रह पृथ्वी है) में निवास करता है, एक छोटे पैमाने पर चुंबक की चक्कर समझने से आपको बड़ी चुंबकीय क्षेत्र को समझने में मदद मिलेगी जो हमें अंतरिक्ष विकिरण से बचाती है। यदि आप भविष्य में उपयोग के लिए अपने मैग्नेट को लेबल करना चाहते हैं या बस एक मजेदार विज्ञान प्रयोग विकसित करना चाहते हैं, तो यहां आपके मैग्नेट की प्रखरता निर्धारित करने के लिए कुछ सरल तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
कम्पास का उपयोग करें

मैग्नेट चरण 1 के पोलारिटी निर्धारित करें
1
अपनी सामग्री इकट्ठा आपको कम्पास और चुंबक की जरूरत है आप किसी भी प्रकार के कम्पास का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इस पद्धति के लिए सबसे सरल प्रकार के चुंबक को अंगूठी या एक बार होना चाहिए।
  • मैग्नेट के चरण 2 के अनुसार पोलारिटी निर्धारित करें
    2
    कम्पास की कोशिश करो सामान्य कम्पास में, उत्तर की ओर सुई आमतौर पर लाल होती है हालांकि, यह सबसे अच्छा है कि आप हमेशा इस विवरण को सत्यापित करते हैं। अगर आपको पता है कि उत्तर आपके भौगोलिक दृष्टि से आपके वर्तमान स्थान से स्थित है, तो आप आसानी से उस दिशा में इंगित करते हुए कम्पास सुई के अंत को देख सकते हैं।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि भौगोलिक उत्तर कहाँ स्थित है, तो आप सुई की ओर इशारा करते उत्तर के अंत का निर्धारण करने के लिए दोपहर (जब सूर्य आकाश में सबसे ऊंचा बिंदु पर है) पर छोड़ सकते हैं। आपके शरीर के सबसे निकटतम दक्षिणी छोर के साथ आपको कॉम्पेट को अपने हाथ में फ्लैट पर रखना चाहिए।
  • कम्पास सुई की स्थिति का निरीक्षण करें आप स्थलीय इक्वाडोर के उत्तर में रहते हैं, तो सुई के उत्तरी सिरे आप और सूर्य की ओर दक्षिणी सिरे की ओर इंगित करना चाहिए। यदि आप पृथ्वी के भूमध्य रेखा के दक्षिण में रहते हैं, तो सुई के दक्षिणी छोर आपको इंगित कर लेना चाहिए।
  • मैग्नेट के चरण 3 के प्रलोवलिटी को निर्धारित करने वाले चित्र का शीर्षक

    Video: अपने मैग्नेट ध्रुवाभिसारिता पता

    3
    कम्पास को एक सपाट सतह पर रखें (जैसे एक टेबल) सुनिश्चित करें कि सतह चुंबकीय या धातु सामग्री से मुक्त हो सकती है जिससे गलत पढ़ने हो सकती है। यहां तक ​​कि कुछ वस्तुओं (जैसे कि कुंजी के छल्ले या चाकू) प्रयोग के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। आप देखेंगे कि सुई के उत्तर के अंत आपके भौगोलिक उत्तर की ओर हैं।
  • मैग्नेटों के पोलारिटी चरण 4 को निर्धारित करने वाला चित्र

    Video: एक चुंबक के विचारों में भिन्नता का निर्धारण कैसे

    4
    मेज पर चुंबक रखें यदि आप एक अंगूठी चुंबक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उत्तर और दक्षिण के खंभे दो फ्लैट सतहों पर होना चाहिए। यदि आप बार चुंबक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो डंडे दोनों छोरों पर होना चाहिए।
  • मैग्नेटों के पोलारिटी का निर्धारण चरण 5
    5
    कम्पास के आगे चुंबक रखें यदि आप अंगूठी चुंबक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको इसे अपने पक्ष में रखना होगा और इसे अपनी तर्जनी के साथ रखें ताकि फ्लैट पक्षों में से एक कंपास की ओर इंगित करे।
  • यदि आप बार चुंबक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको इसे कम्पास के लिए लंबवत रखना चाहिए ताकि चुंबक के एक छोर इसके निकट हो।
  • मैग्नेट के चरण 6 में पोलारिटी निर्धारित करें
    6
    कम्पास की सुई को देखो क्योंकि सुई एक छोटे चुंबक है, दक्षिण छोर चुंबक के उत्तरी ध्रुव के लिए आकर्षित किया जाएगा।
  • यदि सुई के उत्तर के अंत में चुंबक की ओर इंगित करते हैं, तो आपको बाद के दक्षिण ध्रुव का पता चला है। चुंबक की दूसरी तरफ कम्पास की ओर मुड़ें सुई के दक्षिणी छोर अब सीधे चुंबक के उत्तरी ध्रुव पर इंगित करें।
  • विधि 2
    एक बार चुंबक के साथ एक कम्पास बनाएँ

    मैग्नेट के चरण 7 में पोलारिटी निर्धारित करें
    1
    रस्सी का एक टुकड़ा खोजें (उदाहरण के लिए, धागे या रिबन के एक टुकड़े उपहार रैप करने के लिए) किसी भी स्ट्रिंग अपने घर के आसपास खोजने के लिए उपयोग कर सकते। रस्सी चुंबक के चारों ओर टाई करने के लिए और इसे निलंबित करने के लिए काफी लंबा होना चाहिए।
    • अधिकांश मामलों के लिए लगभग एक मीटर की रस्सी पर्याप्त माना जाता है आप दोनों हाथों से रस्सी पकड़कर इस माप की गणना कर सकते हैं। अपने दाहिने हाथ से, रस्सी को अपनी नाक पर रखें उसके बाद, अपने बाएं हाथ का विस्तार करें जहाँ तक आप कर सकते हैं। बाएं और दाएं हाथ के बीच रस्सी की लंबाई लगभग एक मीटर है
  • मैग्नेट चरण 8 के पोलारिटी निर्धारित करें



    2
    बार चुंबक के आसपास मजबूती से रस्सी बांधें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि रस्सी सुरक्षित रूप से बंधी है ताकि चुंबक गाँठ के माध्यम से नहीं निकल सके। ध्यान रखें कि यदि आपके पास एक अंगूठी चुंबक या चुंबकीय क्षेत्र है तो यह विधि सबसे उपयुक्त नहीं है।
  • मैग्नेट के चरण 9 के निर्धारण में वर्णित छवि का शीर्षक
    3
    रस्सी को अपने शरीर से दूर रखें सुनिश्चित करें कि चुंबक किसी भी बाधा के संपर्क में आने के बिना स्वतंत्र रूप से घुमाए जा सकते हैं। बंद कताई के रूप में, अंत उत्तर की ओर इशारा करते हुए चुंबक के उत्तरी ध्रुव है। बधाई! आपने एक कम्पास बनाया है
  • कम्पास विधि के साथ मतभेद देखें, जिसमें सुई के दक्षिणी छोर चुंबक के उत्तरी ध्रुव की तरफ आकर्षित होते हैं। जब एक चुंबक को कम्पास के रूप में प्रयोग किया जाता है, तो चुंबक के उत्तरी ध्रुव को उत्तर देना चाहिए। हम जानते हैं कि उत्तर ध्रुव के रूप में जाना चाहिए "पोल जो उत्तर दिखता है"के बाद से इस ग्रह की आंतरिक चुंबक दक्षिण ध्रुव को आकर्षित करती है, और अधिक सटीक होना करने के लिए।
  • विधि 3
    एक चुंबक फ्लोट करें

    मैग्नेट की पोलारिटी का निर्धारण शीर्षक चरण 10
    1
    अपनी सामग्री इकट्ठा इस पद्धति के लिए कुछ बुनियादी घर-निर्मित उत्पादों की ज़रूरत है जो आपके पास संभवतः हैं यदि आपके पास एक छोटा चुंबक है, तो extruded polystyrene, पानी और एक कंटेनर का एक टुकड़ा है, तो आप एक मजेदार प्रयोग विकसित कर सकते हैं जो आपके मैग्नेट की ध्रुवता निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • मैग्नेट्स के पोलरेटिशन चरण 11 के अनुसार शीर्षक वाली छवि
    2
    पानी के साथ एक कप, कटोरा या छोटी प्लेट भरें। आपको कंटेनर को पूरी तरह से भरने की ज़रूरत नहीं है, बस इतना है कि पॉलीस्टीरिन स्वतंत्र रूप से फ्लोट कर सकते हैं।
  • मैग्नेट के पोलारिटी का निर्धारण चरण 12
    3
    Extruded polystyrene तैयार करें यह उत्पाद कंटेनर के अंदर पहुंचने के लिए काफी छोटा होना चाहिए, लेकिन इतना छोटा नहीं है कि यह चुंबक को पकड़ सकता है यदि आपके पास पॉलीस्टाय्रीन का बहुत बड़ा टुकड़ा है, तो आप इसे थोड़ा काट सकते हैं ताकि यह कंटेनर के अंदर पहुंच जाए।
  • Video: कैसे मैग्नेट की ध्रुवीयता प्राप्त करने के लिए

    मैग्नेट्स के चरण 13 में पोलारिटी निर्धारित करें
    4
    पॉलीस्टाइरिन पर चुंबक रखें। पॉलीस्टीरिन प्लेटफार्म को चुंबक के उत्तर के उत्तरी ध्रुव तक उत्तर की ओर घूमना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको नियमित रूप से चुंबक की ध्रुवीयता की जांच करने की आवश्यकता है, तो आप बिना किसी प्रयास के उन्हें निर्धारित करने के लिए एक चुंबकीय ध्रुव डिटेक्टर प्राप्त कर सकते हैं।
    • आप किसी भी चुंबक का उपयोग कर सकते हैं, जिनके डंडे आप पहले से निर्धारित कर चुके हैं, ताकि आप किसी अन्य चुंबक के ध्रुवीकरण को निर्धारित करने में सहायता करें। एक चुंबक के दक्षिण ध्रुव को दूसरे के उत्तरी ध्रुव में शामिल होना चाहिए।

    चेतावनी

    • मैग्नेट कम्पास की ध्रुवीकरण को बदल सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए किसी भी चुंबकीय बल को समाप्त करना चाहिए कि कम्पास उत्तर की ओर और यह सत्यापित करें कि यह हर समय ऐसा करने के लिए जारी है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कम्पास
    • एक रस्सी
    • extruded polystyrene
    • पानी से भरा कंटेनर
    • एक चुंबक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com