ekterya.com

मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण कैसे करें

मैग्नेट आमतौर पर इंजन, डायनेमो, रेफ्रिजरेटर, क्रेडिट और डेबिट कार्ड और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे इलेक्ट्रिक गिटार पिकअप, स्टीरियो स्पीकर और कंप्यूटर हार्ड ड्राइव में पाए जाते हैं। वे या तो स्थायी मैग्नेट हो सकते हैं, जो लोहे या मिश्र धातुओं के स्वाभाविक रूप से चुंबकीय रूपों या इलेक्ट्रोमैग्नेट्स से बने होते हैं। इलेक्ट्रोमैग्नेट एक चुंबकीय क्षेत्र बनाता है जब एक विद्युत प्रवाह लोहे के कोर के चारों ओर लपेटे तार के तार के माध्यम से गुजरता है। कई कारक हैं जो चुंबकीय क्षेत्र की ताकत को प्रभावित करते हैं और इन क्षेत्रों की ताकत निर्धारित करने के कई तरीके हैं। दोनों नीचे दिए गए लेख में वर्णित हैं।

चरणों

विधि 1
चुंबकीय क्षेत्र की ताकत को प्रभावित करने वाले कारकों का निर्धारण करें

मैग्नेट की स्ट्रेंथथ स्टेप 1 को निर्धारित करने वाला इमेज
1
एक चुंबक की विशेषताओं पर विचार करें चुंबकीय गुण इन विशेषताओं का उपयोग कर वर्णित हैं:
  • चुंबकीय क्षेत्र का दबदबा बल, एचसी के रूप में संक्षिप्त। यह उस बिंदु को दर्शाता है जिस पर चुंबक दूसरे चुंबकीय क्षेत्र द्वारा डिग्नेटेट किया जा सकता है। यह संख्या जितनी ऊंची है, उतना ही मुश्किल यह है कि चुंबक को डिमैनेटनेट किया जाए।
  • शेष फ्लक्स घनत्व, ब्र के रूप में संक्षिप्त है। यह अधिकतम चुंबकीय प्रवाह है जो चुंबक का उत्पादन कर सकता है।
  • ऊर्जा की सामान्य घनत्व, बीएमएक्स के रूप में संक्षिप्त, चुंबकीय प्रवाह की घनत्व से संबंधित है। यह संख्या अधिक है, चुंबक अधिक शक्तिशाली हो जाएगा।
  • अवशिष्ट प्रवाह घनत्व की तापमान गुणांक, बीआर Tcoef संक्षिप्त और डिग्री सेल्सियस के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया, बताता है कि कैसे चुंबकीय प्रवाह चुंबक तापमान वृद्धि के साथ कम हो जाती है। एक Tcoef बीआर 0.1 का मतलब है कि, चुंबक तापमान बढ़ जाता है, तो 100 डिग्री सेल्सियस (180 ° एफ), चुंबकीय प्रवाह में 10% से कम हो जाती है।
  • अधिकतम ऑपरेटिंग तापमान (Tmax के रूप में संक्षिप्त) उच्चतम तापमान है जिस पर चुंबक अपने क्षेत्र की किसी भी शक्ति को खोने के बिना काम कर सकता है। एक बार तापमान नीचे टीएमएक्स के नीचे आता है, तो चुंबक अपने क्षेत्र की पूरी ताकत फिर से आता है। यदि चुंबक टीएमएक्स से ऊपर होता है, तो यह अपने सामान्य ऑपरेटिंग तापमान को ठंडा करने के बाद अपने क्षेत्र की कुछ शक्तियों को स्थायी रूप से खो देगा। हालांकि, अगर चुंबक अपने क्यूरी तापमान तक टिकाऊ के रूप में संक्षिप्त करता है, तो यह डिमैगनेट करना होगा।
  • मैग्नेट की स्ट्रेंथथ स्टेप 2, निर्धारित शीर्षक वाली छवि
    2
    सामग्री का एक स्थायी चुंबक से बना है ध्यान दें स्थायी मैग्नेट आमतौर पर निम्नलिखित सामग्रियों में से एक होते हैं:
  • Neodymium, लोहा और बोरान इस सामग्रियों में चुंबकीय प्रवाह घनत्व (12,800 गॉस), चुंबकीय क्षेत्र (12,300 ऑरस्टेड) ​​और ऊर्जा की सामान्य घनत्व (40) के प्रतिरोधक बल का उच्चतम स्तर है। इसमें सबसे कम ऑपरेटिंग तापमान और क्यूरी तापमान (क्रमशः 150 डिग्री सेल्सियस या 302 डिग्री फारेनहाइट और 310 डिग्री सेल्सियस या 590 डिग्री फारेनहाइट) है और तापमान -0.12 का तापमान गुणांक है।
  • समैरियम कोबाल्ट निम्नलिखित बलपूर्वक बल अधिक है, 9200 ओर्स्टेड चुंबकीय क्षेत्र है लेकिन इसकी अधिकतम ऑपरेटिंग तापमान की तुलना में बहुत अधिक है एक चुंबकीय प्रवाह घनत्व गॉस 10,500 और 26 की एक समग्र ऊर्जा घनत्व है neodymium, लोहा और 300 डिग्री सेल्सियस (572 ° एफ) और इतने 750 डिग्री सेल्सियस (1382 ° एफ) के अपने क्यूरी तापमान है बोरान। इसका तापमान गुणांक 0.04 है।
  • एलिनिको एल्यूमीनियम, निकल और कोबाल्ट का एक मिश्र धातु है। , Neodymium, लोहा और बोरान (12,500 गॉस), लेकिन एक आक्रामक बल काफी कम चुंबकीय क्षेत्र (640 ओर्स्टेड) ​​और 5 में से केवल फलस्वरूप एक समग्र ऊर्जा घनत्व के मैग्नेट के पास एक चुंबकीय प्रवाह घनत्व है 5। 540 डिग्री सेल्सियस (1,004 ° एफ) में समैरियम कोबाल्ट और 860 डिग्री सेल्सियस (1580 ° एफ) के एक उच्च क्यूरी तापमान और 0 से तापमान गुणांक तुलना में एक उच्च अधिकतम ऑपरेटिंग तापमान है, 02।
  • सिरेमिक और फेराइट मैग्नेट में क्रमशः 3, 9 00 गॉस और 3.5, अन्य सामग्री के मुकाबले बहुत कम प्रवाह घनत्व और समग्र ऊर्जा घनत्व है। हालांकि, इसका चुंबकीय फ्लक्स घनत्व अल्निको की तुलना में काफी बेहतर है, 3,200 ऑरस्टेड में। इसका अधिकतम परिचालन तापमान समारीम-कोबाल्ट के समान है, लेकिन इसकी क्यूरी तापमान 460 डिग्री सेल्सियस (860 डिग्री फारेनहाइट) पर बहुत कम है और इसकी तापमान गुणांक -0.2 है। इसलिए, इन मैग्नेटों को किसी भी अन्य सामग्री से बने मैग्नेट की तुलना में गर्मी में अपनी क्षेत्र की ताकत तेज हो जाती है।
  • मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण करें शीर्षक चरण 3
    3

    Video: Environmental Disaster: Natural Disasters That Affect Ecosystems

    विद्युत चुम्बक की कुंडली में मुड़ने की संख्या की गणना करें और अधिक मुड़ता है प्रति मूल लंबाई, मजबूत चुंबकीय क्षेत्र होगा। वाणिज्यिक इलेक्ट्रोमैग्नेटों में ऊपर वर्णित चुंबकीय सामग्रियों में से एक और उनके चारों ओर बड़े कॉइल का काफी कोर है। हालांकि, एक सरल विद्युत चुंबक को एक कील के चारों ओर तार की एक कुंडल लपेटकर 1.5 सेकंड की वॉल्ट बैटरी में जोड़कर बनाया जा सकता है।
  • मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण करें शीर्षक चरण 4
    4
    विद्युत चुंबक के कुंडली के माध्यम से बहने वाली वर्तमान मात्रा की जांच करें। ऐसा करने के लिए एक मल्टीमीटर का उपयोग करें वर्तमान में तेज़ तेज, चुंबकीय क्षेत्र मजबूत।
  • चुंबकीय क्षेत्र की ताकत को मापने के लिए एपीपी-मोड़ प्रति मीटर एक अन्य मीट्रिक इकाई है। यह दर्शाता है कि यदि वर्तमान, मुड़ने की संख्या या दोनों बढ़ जाती है तो चुंबकीय क्षेत्र बढ़ता है।
  • विधि 2
    कागज क्लिप के साथ एक चुंबकीय क्षेत्र की सीमा का परीक्षण करें

    मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण करें शीर्षक चरण 5
    1
    एक बार चुंबक के लिए एक कंटेनर बनाएं आप कपड़ेपिन और एक कागज या स्टायरोफोम कप का प्रयोग करके एक चुंबक के लिए एक सरल कंटेनर बना सकते हैं। चुंबकीय क्षेत्र के बारे में प्राथमिक विद्यालयों को पढ़ाने के लिए यह विधि उपयुक्त होगी।
    • कांच के नीचे कपड़ेपिन की लंबी छोर में से एक टेप।
    • कांच को टेबल पर रखकर दबाना बंद करें।
    • क्लिप में चुंबक डालें
  • मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण करें शीर्षक चरण 6
    2
    एक हुक बनाने के लिए एक पेपर क्लिप मोड़ो ऐसा करने का सबसे आसान तरीका पेपर क्लिप के बाहरी छोर को खींचना है। आपको हुक से अधिक पेपर क्लिप लटका करने में सक्षम होना है।
  • मैग्नेट की स्ट्रेंथथ चरण 7 के अनुसार निर्धारित छवि
    3
    चुंबक की शक्ति को मापने के लिए अधिक पेपर क्लिप जोड़ें। पेपर क्लिप को जोड़कर, अपने पोल में से एक पर चुंबक को स्पर्श करें हुक का हिस्सा मुफ्त में लटका देना चाहिए। हुक से अधिक पेपर क्लिप लटकाएं पेपर क्लिप के वजन तक हुक गिरने के कारण ऐसा करना जारी रखें।
  • मैग्नेट की स्ट्रेंथथ चरण 8 को निर्धारित करने वाला चित्र
    4
    कागज क्लिप की संख्या का ध्यान रखें जो हुक गिरने के कारण होता है जब आप पर्याप्त मात्रा में पेपर क्लिप जोड़ते हैं और हुक को चुंबक से गिरता है, ध्यान से कागज क्लिप की सटीक संख्या को नोट करें जिससे यह हुआ हो।
  • मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण करें शीर्षक चरण 9
    5
    मैग्किंग टेप को चुंबक के पोल में जोड़ें चुंबक के पोल पर टेप मास्किंग के तीन छोटे स्ट्रिप्स रखें और उस पर फिर से हुक लटकाएं।
  • मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण करें शीर्षक स्टेप 10
    6



    कागज क्लिप हुक तक जोड़ें जब तक यह चुंबक बंद नहीं हो जाता। मूल हुक से पेपर क्लिप फांसी की पिछली विधि को दोहराएं, जब तक यह अंततः चुंबक से बाहर नहीं निकलता।
  • मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण करें शीर्षक स्टेप 11

    Video: Calling All Cars: Artful Dodgers / Murder on the Left / The Embroidered Slip

    7
    रिकॉर्ड करें कि इस समय हुक को बनाने के लिए कितने पेपर क्लिप आवश्यक थे। मास्किंग टेप स्ट्रिप्स की संख्या और उपयोग किए गए पेपर क्लिप की संख्या दोनों के ध्यान रखना सुनिश्चित करें
  • मैग्नेट की स्ट्रेंथथ स्टेप 12 निर्धारित करने वाली छवि का शीर्षक
    8

    Video: XIIH-1-6 विद्युत क्षेत्र, एवं तीव्रता (२०१६) Pradeep Kshetrapal Physics

    मास्किंग टेप के अधिक स्ट्रिप्स के साथ उपरोक्त चरणों को दोबारा दोहराएं। हर बार, पेपर क्लिप की संख्या को ध्यान में रखें जो हुक को चुंबक से गिरने के लिए आवश्यक थे आपको ध्यान देना चाहिए कि, जैसा कि आप मास्किंग टेप के स्ट्रिप्स जोड़ते हैं, हुक गिरने के लिए कम और कम कागज़ी क्लिप की आवश्यकता होती है
  • विधि 3
    मैग्नेटोमीटर के साथ चुंबकीय क्षेत्र की ताकत का परीक्षण करें

    मैग्नेट की स्ट्रेंथथ चरण 13 को निर्धारित करने वाला चित्र
    1
    मूल संदर्भ बिंदु या वोल्टेज की गणना करें यह एक मैग्नेटोमीटर या सीईएम (विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र) डिटेक्टर का उपयोग करके किया जा सकता है, जो एक पोर्टेबल डिवाइस है जो चुंबकीय क्षेत्र की ताकत और शक्ति को मापता है। यह आसानी से उपलब्ध है और उपयोग करने के लिए सरल है। मैग्नेटोमीटर विधि चुंबकीय क्षेत्र के बारे में प्राथमिक और उच्च विद्यालय के छात्रों को पढ़ाने के लिए उपयुक्त है। आप इस तरह से एक का उपयोग शुरू कर सकते हैं:
    • अधिकतम वोल्टेज को 10 वोल्ट डीसी में सेट करें
    • एक चुंबक से दूर मीटर के साथ वोल्टेज पढ़ें यह संदर्भ बिंदु या मूल वोल्टेज है, जो V0 के रूप में दर्शाया गया है।
  • मैग्नेट की स्ट्रेंथथ चरण 14 को निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    मीटर के संवेदक के साथ चुंबक के एक खंभे को स्पर्श करें। कुछ मैग्नेटमीटर में, यह संवेदक, जिसे हॉल सेंसर कहा जाता है, एक एकीकृत सर्किट चिप में बनाया जाता है ताकि आप सेंसर के साथ चुंबक के पोल को वास्तव में स्पर्श कर सकें।
  • मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण करें शीर्षक चरण 15
    3
    नए वोल्टेज को पंजीकृत करता है, जिसे वी 1 के रूप में दर्शाया गया है। वोल्टेज या तो बढ़ने या गिरता है, जिसके आधार पर चुंबक का ध्रुव हॉल सेंसर को छू रहा है। अगर वोल्टेज ऊपर जाता है, सेंसर चुंबक के दक्षिण ध्रुव को छू रहा है। यदि वोल्टेज बूँदें, सेंसर चुंबक के उत्तरी ध्रुव को छू रहा है।
  • मैग्नेट की स्ट्रेंथथ चरण 16 को निर्धारित करने वाला इमेज
    4
    मूल वोल्टेज और नया एक के बीच अंतर का पता लगाएं। अगर संवेदक मिलिवॉलट्स में कैलिब्रेटेड होता है, तो मिल्विल्ल्ट को वोल्ट में कनवर्ट करने के लिए 1,000 से विभाजित करें।
  • मैग्नेट की स्ट्रेंथथ चरण 17 को निर्धारित करने वाला चित्र
    5
    संवेदक के संवेदनशीलता मूल्य के बीच परिणाम को विभाजित करें। उदाहरण के लिए, अगर सेंसर 5. द्वारा गॉस प्रति 5 millivolts, विभाजन की एक संवेदनशीलता है आप 10 से गॉस प्रति 10 millivolts, विभाजन की संवेदनशीलता है, तो मूल्य मिल गॉस चुंबक में क्षेत्र शक्ति है।
  • मैग्नेट की शक्ति 18 निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
    6
    चुंबक से विभिन्न दूरी पर क्षेत्र की ताकत का परीक्षण करने के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। चुंबक के पोल से निर्धारित दूरी की एक श्रृंखला में संवेदक रखें और परिणामों को रिकॉर्ड करें।
  • युक्तियाँ

    • या तो ध्रुव से, चुंबकीय क्षेत्र की शक्ति चुंबकीय ध्रुव की दूरी के वर्ग द्वारा घट जाती है। इसलिए, यदि दूरी दोगुनी है, बल 4. हालांकि का एक पहलू से, कम हो जाती है चुंबक के केंद्र से चुंबकीय क्षेत्र ताकत दूरी के घन से कम हो जाती है। उदाहरण के लिए, यदि दूरी दोगुनी हो जाती है, तो चुंबकीय क्षेत्र की शक्ति 8 के एक कारक से घट जाती है।

    चेतावनी

    • गिराने या (उत्तरी ध्रुव के दक्षिण और दक्षिण ध्रुव की ओर इशारा करते उत्तर इशारा करते हुए) या पृथ्वी के चुंबकीय ध्रुवों को एक सही कोण पर अपने डंडे या तो पृथ्वी के चुंबकीय ध्रुवों के विरोध में गठबंधन के साथ एक चुंबक मार desimantarlo कर सकते हैं । हालांकि, एक इस्पात कील को धरती के चुंबकीय ध्रुवों के साथ गठबंधन करते समय मारा जा रहा है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बार चुंबक
    • कपड़े क्लिप
    • कागज या पॉलीस्टायर्न का गिलास (आधा लीटर या 12 से 16 औंस)
    • विभिन्न पेपर क्लिप
    • मास्किंग टेप छोटे स्ट्रिप्स में कटौती
    • मैगनेटोमीटर या मल्टीमीटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com