ekterya.com

अक्षांश और देशांतर को कैसे निर्धारित करें

अक्षांश और देशांतर का इस्तेमाल दुनिया के किसी भी बिंदु के सटीक स्थान को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है। आपके अक्षांश और देशांतर को ढूंढने के कई तरीके हैं, जिनमें से कुछ को दूसरों की तुलना में बहुत अधिक संसाधनों की आवश्यकता होती है अक्षांश और देशांतर को समझने के बाद एक नक्शे और ट्रांसपोर्टर के साथ अपने निर्देशांक ढूंढें

चरणों

विधि 1
अक्षांश और देशांतर को समझें

वर्णित छवि अक्षांश और रेखाचित्र चरण 1
1
इसमें अक्षांश शामिल है। अक्षांश का आकलन कितनी दूर उत्तर या दक्षिण भूमध्य रेखा पर एक बिंदु है। क्योंकि पृथ्वी गोल है, दूरी इक्वाडोर कोणीय डिग्री में मापा जाता है, 0 डिग्री इक्वाडोर जा रहा है और उत्तरी बिंदु (उत्तरी ध्रुव) 90 डिग्री। दक्षिणी बिंदु (दक्षिण ध्रुव) भी 90 डिग्री पर है
  • अक्षांश उत्तरी अक्षांश की डिग्री में मापा जाता है जब बिंदु उत्तरी गोलार्ध में होता है और दक्षिणी गोलार्ध में दक्षिणी अक्षांश की डिग्री होती है।
  • वर्णित छवि अक्षांश और रेखाचित्र चरण 2
    2
    यह लंबाई को समझता है यह लंबाई कितनी दूर पूर्व या पश्चिम में पहले मेरिडियन (मनमाने ढंग से ग्रीनविच, इंग्लैंड में स्थापित) के एक बिंदु स्थित है। क्योंकि पृथ्वी गोल है, पहले मेरिडियन की दूरी को कोणीय डिग्री में मापा जाता है, पहला मेरिडियन 0 डिग्री अक्षांश होता है। जब पूर्व या पश्चिम की ओर बढ़ते हैं, तो प्राइम मेरिडियन से लंबाई 180 डिग्री तक होती है।
  • 180 डिग्री देशांतर को अंतरराष्ट्रीय तिथि रेखा के रूप में जाना जाता है
  • लंबाई पूर्वोत्तर क्षेत्र की डिग्री में दिया जाता है, जब यह बिंदु पूर्वी गोलार्ध में होता है और पश्चिमी पश्चिमी गोलार्ध में होता है।
  • चित्र शीर्षक अक्षांश और देशांतर चरण 3 निर्धारित करें
    3
    अपने रीडिंग्स की सटीकता को जानें ग्रेड माप की कोई इकाई हैं, इसलिए प्राप्त करने के लिए एक सटीक स्थान, अक्षांश और देशांतर दशमलव बिंदु को विभाजित कर रहे हैं जो करने के लिए यह रूप में डिग्री दशमलव में जाना जाता है। उदाहरण के लिए, आप अक्षांश को 35,78 9 डिग्री उत्तर अक्षांश के रूप में देख सकते हैं। जीपीएस अक्सर दशमलव की डिग्री दिखाती है लेकिन मुद्रित नक्शे नहीं करते हैं।
  • ऑनलाइन भौगोलिक मानचित्र डिग्री, मिनट और सेकंड में दशमलव और अक्षांश के दशमलव अंश व्यक्त करते हैं। प्रत्येक डिग्री 60 मिनट के बराबर होती है, जबकि प्रत्येक मिनट 60 सेकंड के बराबर होता है। समय के साथ तुलना एक आसान उपखंड के लिए अनुमति देता है।
  • वर्णित छवि अक्षांश और रेखाचित्र चरण 4
    4
    समझे कि निर्देशांक एक नक्शे पर कैसे दिखाई देते हैं। सबसे पहले, यह हमेशा मानता है कि नक्शे के ऊपरी हिस्से का उत्तर उत्तर है। नक्शे के दाईं ओर और बाईं ओर संख्याएं अक्षांश को दर्शाती हैं। मानचित्र के ऊपर और नीचे की संख्या लंबाई हैं।
  • याद रखें कि किसी मानचित्र को समझने के लिए समय कन्वर्ट करने के लिए कैसे करें, जैसे डिग्री, मिनट और सेकंड जैसे दशमलव अंश का उपयोग करें:
  • 15 सेकंड = एक मिनट का एक चौथाई = 0.25 मिनट
  • 30 सेकंड = आधे मिनट = 0.5 मिनट
  • 45 सेकंड = एक मिनट = तीन क्वार्टर = 0.75 मिनट
  • विधि 2
    मानचित्र का उपयोग करें

    वर्णित छवि अक्षांश और रेखाचित्र चरण 5
    1
    अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण से एक नक्शा प्राप्त करें (यूएसजीएस, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण का एक नक्शा अमेरिका के आंतरिक विभाग के तहत राष्ट्रीय सहकारी भूवैज्ञानिक कार्टोग्राफी कार्यक्रम द्वारा निर्मित एक मानकीकृत नक्शा है आप अपनी स्थानीय पुस्तकालय में इन प्रकार के नक्शे खोज सकते हैं या उन्हें सर्वेर्स या अन्य वाणिज्यिक विक्रेताओं से प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और देशांतर चरण 6 निर्धारित करें
    2
    अक्षांश और देशांतर ढूंढें ये माप अक्सर नक्शे के कोने में होते हैं। शीर्षक के नीचे आप यह भी जान सकते हैं कि नक्शा कितना शामिल है। उदाहरण के लिए, एक नक्शा यह कह सकता है कि यह 7.5 मिनट का नक्शा है, जिसका अर्थ है कि जो क्षेत्र दिखाता है वह 7.5 मिनट अक्षांश और देशांतर है।
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और रेखाचित्र 7 निर्धारित करें
    3
    स्थान खोजें आपके नक्शे के पैमाने पर निर्भर करते हुए, स्थान ढूंढने में कुछ समय लग सकता है। नक्शे पर शहर, शहर या विशिष्ट बिंदु पर ध्यान दें, जो आपकी वर्तमान स्थिति को दर्शाता है। एक बार जब आप इसे ढूंढ लेते हैं, तो अपना स्थान चिह्नित करें मानचित्र किंवदंती आपको पैमाने को बताएगा ताकि आप अपने शहर के नाम को नहीं जानते अगर आप ज्ञात संदर्भ बिंदुओं से संबंधित दूरी का त्वरित अनुमान लगा सकते हैं। इससे आपको अपना स्थान अधिक तेज़ी से ढूंढने में मदद मिल सकती है।
  • आप जो पता लगाने की कोशिश करते हैं उसके आधार पर, उपयुक्त मान के साथ मानचित्र का उपयोग करना सुनिश्चित करें। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपकी एक राज्य कितनी दूर है, तो आपको दुनिया के बजाय अपने देश के मानचित्र का उपयोग करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और देशांतर चरण 8 निर्धारित करें
    4



    ग्रेड की जांच करने के लिए नक्शे के लिए नियम का उपयोग करें अपने स्थान से अक्षांश या देशांतर के सबसे सीधे क्रमांकित रेखा तक बाहरी उपाय करें मानचित्र को अक्षांश और अक्षांश माप का प्रतिनिधित्व करने के लिए ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज रेखाओं में विभाजित किया जाएगा। नक्शा के चारों कोने अक्षरों और अक्षांश दोनों के पूर्णांक में लिखे गए निर्देशांक दिखाएंगे। अन्य सभी मध्यवर्ती बिंदुओं के लिए केवल अंतिम दो अंक दिखाए जाएंगे।
  • आपके नक्शे पर, अक्षांश और देशांतर की रेखाओं को ग्रिड बनाने और नक्शे को क्रॉस सेक्शन में विभाजित करना चाहिए। नक्शे के लिए एक नियम का उपयोग करना आसान है और बाहरी गतिविधियों या ऑनलाइन के लिए आपूर्ति स्टोर पर खरीदा जा सकता है। यह सुनिश्चित करें कि नियम USGS के 1: 24,000 पैमाने के मानचित्र से मेल खाता है।
  • पहले अक्षांश को मापें अक्षांश रेखा आपके स्थान के उत्तर और दक्षिण के समानांतर होगी। शासक का अंत रखें जहां 0 दक्षिण की समानांतर में स्थित है। उत्तर के अगले समानांतर में, नियम के अंत में 2.5 मिनट लगाना चाहिए। शासक के एक किनारे को मिनट और सेकंड में चिह्नित किया जाएगा जबकि दूसरे दशमलव दशमलव में होंगे। सुनिश्चित करें कि आप सही किनारे का उपयोग करते हैं, जो नक्शे के समन्वय प्रारूप से मेल खाती है। नियम को दाईं ओर (या पश्चिम) स्लाइड करें जब तक कि वह आपके स्थान को छू नहीं दे। चिह्नित करें कि आपके स्थान और दक्षिण की समानांतर के बीच कितनी दूरी है अपने स्थान के अक्षांश प्राप्त करने के लिए दक्षिण की समानांतर के अक्षांश में ज़ूम करें
  • लंबाई को मापने के लिए, आपको डालना चाहिए नियम तिरछे दोनों शिरोबिंदु खेलने 2.5 मिनट चिह्नित करने के लिए शासक के पश्चिम और पूर्वी छोर शिरोबिंदु। आपके नक्शे पर रेखांकित लाइनें आपके स्थान के पूर्व और पश्चिम में रेगिस्तान होंगे। आप तिरछे उपाय करना चाहिए, क्योंकि यदि आप क्षैतिज मापने, नियम ग्रिड से अधिक विस्तृत हो जाएगा क्योंकि देशांतर के शिरोबिंदु के रूप में वे इक्वाडोर से दूर ले जाने के करीब पहुंच रहे हैं। जब तक आप अपना स्थान नहीं ढूंढ पाते, तब तक शासक को खड़ी कर दें, यह सुनिश्चित कर लें कि शासक के दोनों सिरे को तिरपाल में रख दिया जाएगा। रिकॉर्ड करें कि आपका स्थान (मिनट और सेकंड में) पूर्वी मेरिडियन के पश्चिम में है। अपने स्थान की लंबाई जानने के लिए, अपने उपाय को पूर्वी मेरिडियन की लंबाई में जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक अक्षांश और रेखाचित्र 9 निर्धारित करें
    5
    अपने निर्देशांक नीचे लिखें मानक प्रक्रिया पहला अक्षांश लिखकर अक्षांश लिखना है, दोनों संभवतः जितने दशमलव के साथ लिखे गए हैं। अधिक दशमलव और अधिक सटीक और सटीक स्थान प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने निर्देशांक दर्ज करके, आप अक्षांश और देशांतर तीन अलग-अलग स्वरूपों को दे सकते हैं:
  • डिग्री (जीजी °): 49.5000 °, -123.5000 °
  • मिनट (g ° m.m `): 49 ° 30.0`, -123 ° 30.0 `
  • सेकंड (जी ° मीटर का): 49 ° 30`00"एन, 123 डिग्री 30`00"डब्ल्यू
  • जब अक्षांश और देशांतर के साथ काम करते हैं, तो उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम सूचक को हटा दिया जाता है और भूमध्य रेखा के दक्षिण के बिंदुओं के लिए नकारात्मक मानों के साथ प्रतिस्थापित किया जाता है।
  • विधि 3
    एक कन्वेयर का उपयोग करके उपाय करें

    छवि का शीर्षक अक्षांश और रेखाचित्र चरण 10 निर्धारित करें
    1
    सुनिश्चित करें कि यह दोपहर है सूर्य के साथ अक्षांश निर्धारित करना केवल तब किया जा सकता है जब यह अपने उच्चतम बिंदु पर होता है अपनी घड़ी की जांच करें या उत्तर-दक्षिण की एक रेखा के दक्षिणी हिस्से के अंत में, एक चतुर्थांश बनाने और जमीन पर एक छड़ी लगाने की विधि का उपयोग करें यह उत्तर से दक्षिण की रेखा को पार करने वाले ध्रुव की छाया होगी।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए एक छड़ी रेखा का उपयोग करें कि छड़ी ऊर्ध्वाधर है। एक साहुल रेखा बिल्कुल वही है जो इसे पसंद करती है: किसी भी प्रकार के एपॉल्ब से जुड़ी रेखा। गुरुत्वाकर्षण यह सुनिश्चित करेगी कि आक्रमण एक ऊर्ध्वाधर रेखा बनाता है
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और देशांतर चरण 11 निर्धारित करें
    2
    उत्तर और दक्षिण को सेट करने के लिए एक कम्पास का उपयोग करें आप केवल उत्तर और दक्षिण जानने के अपने माप की स्थापना कर सकते हैं उत्तर और दक्षिण में एक रेखा से चिह्नित करें जो जमीन के साथ जाती है इस पंक्ति के अपने फ्रेमिंग किरण के साथ एक चतुर्भुज निर्धारित करें।
  • Video: देशांतर रेखा ,अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा ,भारत का मानक समय :- भूगोल भाग -6

    छवि का शीर्षक अक्षांश और देशांतर चरण 12 निर्धारित करें
    3
    लकड़ी के दो टुकड़ों का उपयोग करके एक चतुर्थांश, या एक क्रॉस बनाएं फ्रेम बीम (या पार हथियार) समर्थन बीम (या पार के शरीर) पर केंद्रित किया जाना चाहिए ताकि यह ऊपर और नीचे पिवट और कर सकते हैं। क्रॉस की बाहों में 4 नाखियां होंगी, प्रत्येक एक को केवल स्थिर रखने के लिए पर्याप्त पकड़ा गया क्रॉस के सामने के प्रत्येक छोर पर 2 नाखून और क्रॉस की बाहों के शीर्ष के प्रत्येक छोर पर 2 नाखियां होनी चाहिए।
  • धुरी बिंदु पर एक कन्वेयर केंद्र होता है इस धुरी बिंदु से चिपचिपा लाइन को निलंबित भी करें
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और देशांतर चरण 13 निर्धारित करें
    4
    सूर्य के साथ चतुर्थ भाग के अवलोकन नाखून को संरेखित करें दोपहर एक बार, सूरज के साथ फ्रेमन बीम पर नाखूनों को संरेखित करें। सीधे सूर्य पर न देखें लेकिन सही स्थिति जानने के लिए नाखूनों की छाया का उपयोग करें। फ्रेमन बीम को ऊपर और नीचे ले जाएं जिससे कि नाखूनों के दो छाया इकट्ठा हो जाएं और जमीन पर एक ही छाया बनाएं।
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और रेखाचित्र 14 निर्धारित करें
    5
    बीम और साहुल बॉब के बीच छोटे कोण को मापने के लिए प्रक्षेपक का उपयोग करें। एक बार जब किरण सही ढंग से करने के उद्देश्य से किया जाता है, किरण फ्रेम कि करीब है के भाग के लिए खड़ी साहुल रेखा से मापने के लिए चांदा का उपयोग कर। माप करते समय क्षितिज को 90 डिग्री पर रखें।
  • वर्णित छवि अक्षांश और रेखाचित्र चरण 15
    6
    समझें कि वर्ष का समय आपके पढ़ने की सटीकता को प्रभावित करता है। पढ़ने केवल वसंत और शरद ऋतु दोनों के विषुवों में सही होगा जो कि मार्च और सितंबर में होती है, क्रमशः (या इसके विपरीत, यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं)। यदि आप 21 दिसंबर के आसपास या सर्दी के बीच (या गर्मियों में, दक्षिणी गोलार्ध में) कार्रवाई करने जा रहे हैं, तो आपके पढ़ने के लिए 23.45 डिग्री घटाना होगा। इसके विपरीत, यह 23.45 डिग्री तक बढ़ जाता है यदि आप गर्मियों (या सर्दियों के दक्षिणी गोलार्ध में) के आसपास कार्रवाई करने जा रहे हैं, तो 21 जून को
  • पृथ्वी के झुकाव से जिस तरह सूर्य के चारों ओर चढ़ते हैं, उसके कारण यह माप वसंत और शरद ऋतु के विषुव के बाहर बिल्कुल सटीक नहीं है
  • जबकि जटिल टेबल हैं जो आपको अपने सटीक अक्षांश और देशांतर को किसी भी समय निर्धारित करने के लिए सही कारक देते हैं, वसंत के सापेक्ष तिथि के आधार पर सही अनुमान लगाते हैं और इक्विनॉॉक्स गिर जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप मई या नवंबर की शुरुआत में मापने जा रहे हैं, जो वसंत विषुव के बीच मध्यवर्ती बिंदु पर हैं (जब सूर्य सीधे भूमध्य रेखा से ऊपर होता है) और ग्रीष्म के विषुव (जब सूर्य 23.45 से अधिक होता है) भूमध्य रेखा के उत्तर में डिग्री), आपको अपने माप के लिए सिर्फ 23.45 डिग्री (11.73) का आधा हिस्सा जोड़ना होगा।
  • युक्तियाँ

    Video: अक्षांश और देशांतर को कैसे समझें?

    • ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग अक्षांश और देशांतर की गणना करने के लिए एक साधारण विधि के रूप में किया जा सकता है।
    • जीपीएस अनुप्रयोगों सहित, अक्षांश और अक्षांश निर्धारित करने में सहायता के लिए आप मोबाइल उपकरणों के लिए एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com