ekterya.com

आरेख वाक्य कैसे करें

डायपरर इंसानियोडोस आपको दिखाता है कि वाक्यों के कुछ हिस्से कैसे संबंधित हैं। एक बार जब आप अनिवार्य समझते हैं, तो वाक्यों का आरेखण एक सुडोकू या क्रॉसवर्ड पहेली को पूरा करने की तरह हो सकता है यह व्याकरण सीखने का एक बुरा तरीका नहीं है!

चरणों

चित्र शीर्षक आरेख वाक्य चरण 1
1
केंद्र के माध्यम से एक अनुलंब रेखा के साथ एक क्षैतिज रेखा खींचना पंक्ति के दाईं ओर क्रिया को लिखें और फिर पंक्ति के बाईं ओर एकल विषय लिखें।
  • चित्र शीर्षक आरेख वाक्य चरण 2
    2
    यदि आपके वाक्य में प्रत्यक्ष वस्तु या पूरक विषय होता है, `क्रिया के बाद क्षैतिज रेखा का पालन करें` यदि आपके पास एक सीधा वस्तु है, तो कार्य के बाद एक ऊर्ध्वाधर रेखा खींचना और शब्द यहां जगह दें। यदि आपके पास एक क्रिया है जो एक पूरक के साथ मिलती है, क्रिया के बाद एक ढलान रेखा खींचना और पूरक यहां लिखें।
  • चित्र शीर्षक आरेख वाक्य चरण 3

    Video: Learn Hindi Grammar Vakya वाक्य (Sentence)

    3
    विषय से आने वाली ढलान वाली रेखा खींचना इस पंक्ति में विषय का वर्णन करने वाले विशेषण लिखें। अतिरिक्त विशेषणों के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। यदि आपके पास विशेषण हैं जो प्रत्यक्ष वस्तु या नाममात्र विधेय का वर्णन करते हैं, तो नीचे दिए गए एक रेखा को आकर्षित करें और अपने विशेषण को यहां रख दें।
  • चित्र शीर्षक आरेख वाक्य चरण 4
    4



    `क्रिया से आने वाली ढलान रेखा खींचना`किसी भी क्रियाविवाह को लिखें जो इस पंक्ति में क्रिया का वर्णन करता है। अतिरिक्त क्रियाविधि के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। यदि बयान में एक क्रियाविशेष शामिल होता है जो एक विशेषण को संशोधित करता है, तो विशेषण का एक झुकाव रेखा खींचना और उस पंक्ति के क्रियान्वयन को लिखना है।
  • इमेज का शीर्षक डायग्राम वाक्य चरण 5

    Video: वाक्य आरेखण मूल बातें

    5
    सभी पूर्ववर्ती वाक्यांशों के लिए, आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि पूर्ववर्ती वाक्यांश एक विशेषण या क्रियाविशेषण के रूप में कार्य कर रहा है। `आप के बाद पता है कि कौन से शब्द वाक्यांश को संशोधित करता है, शब्द के नीचे ढलान वाली रेखा खींचना है।` इस रेखा में, पूर्वकथा लिखें इसके बाद एक क्षैतिज रेखा में पूर्वव्यापी वस्तु का आकृति लिखें
  • आरेख शीर्षक चित्र 6
    6
    `यदि आपके कथन का कोई भी हिस्सा बना है, तो प्रत्येक संमिश्र भाग को एक बिंदीदार रेखा से जोड़कर जोड़ना होगा जो उन्हें एकजुट करती है`। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास समग्र विषय है, तो विषय के लिए दो पंक्तियां बनाएं और प्रत्येक विषय को एक पंक्ति पर लिखें उन्हें बिंदीदार रेखा से कनेक्ट करें
  • चित्र शीर्षक आरेख वाक्य चरण 7
    7
    `अधिक जटिल वाक्यों के लिए, स्वतंत्र खंड को एक बिंदु के साथ अधीनस्थ खंड से जोड़ना`। डायग्राम को दो के रूप में आप आमतौर पर उन्हें है।
  • Video: आपको कुछ पढ़ना लिखना नहीं आता तो इंग्लिश में चैट कैसे करें |Translate Voice Typing Hindi to English

    युक्तियाँ

    • यदि आप वाक्यांशों को आरेखण करने के लिए नए हैं, तो आरंभ करने के लिए सरल वाक्यांश चुनें (कुत्ते भौंक रहे थे।) काली बिल्ली ने मुझे खाया।)
    • ध्यान रखें कि ये केवल अवधारणा हैंबुनियादी ` एक वाक्य का आरेखण करना याद रखें कि व्याकरण एक सटीक विज्ञान नहीं है! जबकि सब कुछ तार्किक है और नियमों का पालन करें, आप चित्र किसी भी कर सकते हैं वाक्यांश।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com