ekterya.com

एक सुखद वर्ग को कैसे निर्देशित करना

एक मज़ेदार क्लास को अवहेलना करना हमेशा आसान नहीं होता है सब कुछ प्रभावित होता है ताकि एक वर्ग का विकास अच्छा होता है, इस मामले से और कक्षा के समय से, देश की राजनीतिक स्थिति में। हालांकि, यह शिक्षक पर निर्भर है कि वह सामान्य और उबाऊ वर्ग को एक सीखने की जगह में बदलने के लिए अपनी सारी ऊर्जा और कल्पना का उपयोग करें, जहां छात्र हमेशा वापस जाने और हर बार उसी तीव्रता से सीखने के लिए तैयार होता है। एक सुखद वर्ग को निर्देशित करते समय विभिन्न तकनीकों और पहलुओं को ध्यान में रखते हैं यह जानने के लिए कि वे क्या हैं पढ़ते रहें और आप उन्हें अपनी शिक्षण पद्धति में कैसे लागू कर सकते हैं।

चरणों

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

छवि शीर्षक Anna_Chlopecki_speaking_at_student_panel_at_Wikipedia_in_Higher_Education_Summit
1
अपने काम में विश्वास करो जब छात्र उन्हें सिखाता है तो इस विषय में विसर्जित हो जाता है और इसमें एक सच्ची दिलचस्पी महसूस होती है। उन विद्यार्थियों को उत्तेजित करना महत्वपूर्ण है, जो उन रवैये से हैं जिनसे आप अपेक्षा करते हैं।
  • आइने मोर्स, आउटडोअर एजुकेशन के प्रोफेसर शीर्षक वाली छवि
    2
    पुरानी विधि के पीछे छोड़ दें. एक शिक्षक का विचार, अपनी कुर्सी पर बैठे या सभी वर्गों पर खड़े होने की स्थिति काफी पुरानी है और बिल्कुल उस तरह की कक्षा जिसे आप से बचाना है
  • Video: El Sargento De Hierro (Heartbreak Ridge) - Clint Eastwood - Langosto

    3
    प्रत्यक्ष और व्यक्तिगत कनेक्शन स्थापित करें आपको अपने छात्रों को जानने के लिए, उनके नाम और उनकी विशेषताओं को जानने के लिए एक प्रयास करना चाहिए। इस प्रकार आप एक अनुकूल वातावरण प्राप्त करेंगे और संचार अधिक द्रव होगा। एक लचीला और सुखद वातावरण मदद करेगा:
  • कक्षाओं में भागीदारी और उपस्थिति बढ़ाएं
  • सूचना ग्रहणशीलता में सुधार
  • 2012 003 क्लासरूम रिसर्च शीर्षक वाली छवि

    Video: Paradise or Oblivion

    4
    सूचना देने के बजाय प्रशिक्षण के लिए अपना दृष्टिकोण प्रत्यक्ष करें आजकल छात्र जानकारी से भरे हुए हैं एक उपयोगी और मनोरंजक तरीके से जानकारी को प्रोसेस करने में सक्षम होने के लिए आपको उन्हें आवश्यक उपकरण प्रदान करने के प्रभारी होना चाहिए।
  • 5
    महत्वपूर्ण सोच को उत्तेजित करता है अपने छात्रों को यह समझने में सहायता करें कि जानकारी के बारे में और कैसे, सिखाया गया अवधारणाओं को स्वीकार करने के लिए बसने के लिए नहीं। जितना अधिक वे विषय में पूछताछ करते हैं, उतना ही संदेह पैदा हो जाएगा और सीखने की उनकी क्षमता अधिक होगी।
  • छवि शीर्षक वाली सूची
    6
    प्रश्नों और उत्तरों के निर्माण को प्रोत्साहित करता है. कुछ सवालों के हवा में रहने दें और उन्हें अपने स्वयं के उत्तरों की खोज करें। प्रश्नों का उत्तर देने का प्रस्ताव अगर कुछ समय बाद कोई जवाब नहीं देता। वह समझता है कि छात्र आत्मविश्वास विकसित करते हैं, जब उन्हें पता चलता है कि उनके पास एक विषय में पर्याप्त ज्ञान है। इस तरह वे हर बार जब आप यह जानते हैं कि वे अपने लिए चीजें करने में सक्षम हैं, तो वे आपकी कक्षा में जाते हैं।
  • पुस्तकें के- Colegio.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कॉलेज किताबें शीर्षक वाली छवि
    7
    शैक्षणिक योजना को व्यवस्थित करें. यह विषय की सामग्री को आप पाठ्यक्रम हुक्म करने जा रहे हैं और जिस क्रम में आप हुक्म करने जा रहे हैं पता करने के लिए अत्यंत आवश्यक है। इससे आप प्रत्येक समय में विचार कर सकते हैं कि आप प्रत्येक विषय में निवेश कर सकते हैं और अलग-अलग चर्चाओं और सीखने की तकनीकों का उपयोग करके आप इसमें कितना आराम कर सकते हैं।



  • 8
    अपने वर्ग के ध्यान कारक के साथ काम करें. यह कारक बहुत वैरिएबल है और जिस तरह से छात्रों को इस विषय में शामिल किया जाता है उस पर प्रभाव पड़ता है। लंबे और अधिक नीरस वर्ग, कम छात्रों का ध्यान होगा।
  • ध्यान रखें कि छात्रों को समूह और थीम के आधार पर 45 मिनट के बाद कक्षा के धागे को खोना पड़ता है। फिर, उन सबक बनाने का प्रयास करें जो 45 मिनट से अधिक समय तक नहीं टिकते (30 मिनट यदि विषय काफी सूखा है)।
  • यदि आपने 45 मिनट से ज्यादा की कक्षा में असाइन किया है, तो यह सुविधाजनक है कि आप अपने गतिविधि के बारे में 10 मिनट का उपयोग करते हैं जो सीधे विषय से संबंधित नहीं है। इस तरह आपके छात्रों का मन आराम करेगा और वे फिर से शुरू करने के लिए तैयार होंगे। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो साधारण 10-मिनट का ब्रेक आपको ताकत हासिल करने में मदद कर सकता है।
  • शिक्षक कक्षा में शिक्षक शीर्षक
    9
    सीखने को सुदृढ करना एक सहभागी और गतिशील वर्ग बनाकर, आप अपने छात्रों के विभिन्न विचार प्राप्त कर पाएंगे। उन सभी को ले लो, गलत लोगों को बाहर करने के बिना, और प्रत्येक हस्तक्षेप का सर्वोत्तम बचाव
  • 10
    विभिन्न तरीकों के माध्यम से कक्षा को नियंत्रित करें. इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने छात्रों को चुप होने या इसी तरह की बातें करने के लिए पूछते हैं। छात्रों को देखे बिना अपनी कक्षा को नियंत्रित करने के कई तरीके हैं:
  • कार्य समूहों को व्यवस्थित करें और पूछें कि एक छात्र समूह का आदेश लेता है। यह छात्र आपको कार्य समूह को संगठित करने और कक्षा का नेतृत्व करने में मदद करेगा।
  • अपने छात्रों को व्यस्त रखें वातावरण बनाने की कोशिश करें जिसमें छात्रों को बाहर की चीजों से विचलित न हो। इससे आप किसी को कक्षा में भाग लेने के लिए कहने से रोकेंगे, क्योंकि कक्षा किसी बाहरी तत्व से ज्यादा दिलचस्प होगी।
  • स्पष्ट रूप से कक्षा के उद्देश्य की व्याख्या करें और इसके अंत में परामर्श करें यदि यह उद्देश्य प्राप्त किया गया था। आप इस उद्देश्य को कक्षा के एक दृश्य भाग में रख सकते हैं और छात्रों को कक्षा के अंत से कुछ मिनट पहले टिप्पणी करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। इससे छात्रों को पता होगा कि उन्हें क्या सीखना है और उन्हें पता चलेगा कि कक्षा उनके लिए उपयोगी थी। इस प्रक्रिया में, वे आत्म-नियंत्रण करने के लिए और कहा लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास करेंगे। यह फार्म तकनीकी मामलों में विशेष रूप से उपयोगी है
  • अपने छात्रों के साथ नियमों की स्थापना युद्ध ने चेतावनी दी कि सैनिक को मारना नहीं है कोर्स की शुरुआत में आप यह प्रस्ताव दे सकते हैं कि छात्र अपने व्यवहार और होमवर्क या असाइनमेंट के वितरण से संबंधित नियमों का एक सेट तैयार करते हैं। उन लोगों की बातचीत करें "एक्स्ट्रा कलाकार" हो सकता है कि छात्र अतिरिक्त होमवर्क या नौकरी जीतने के लिए कह सकते हैं जो आप चाहते हैं कि छात्रों को करना है, लेकिन यह कि वे सामान्य परिस्थितियों में नहीं करेंगे। एक डील हासिल करने के लिए एक शिक्षक के रूप में अपनी चालाक का उपयोग करें, जो दोनों पक्षों को लाभ पहुंचाता है।
  • साइंस क्लासरूम में 2010 एथिक्स शीर्षक वाली छवि (मई रीयूनियन)
    11
    अपना वर्ग गतिशील बनाएं. अगले दिन आपके कार्य में एक दिन क्या काम किया जा सकता है। जब छात्र हर रोज एक ही काम करते हैं तो छात्र ऊब जाते हैं। विधि को बदलने की कोशिश करें और एक ही काम करें लेकिन एक अलग तरीके से।
  • स्लाइड्स द्वारा ब्लैकबोर्ड बदलें यदि आप संरचनात्मक गणना के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो उस संरचनाओं की तस्वीरें लें, जिसमें आप कक्षा में उस दिन सीखना चाहते हैं, जिसे लागू किया जाता है।
  • अगर आप रॉक कला के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो कुछ प्राकृतिक पेंटिंग्स और पेपर ले जाएं - फिर अपने विद्यार्थियों को किताबों में उनके उत्कीर्णों को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करें और फिर अपनी कल्पनाओं में से दूसरों को बनाने के लिए आमंत्रित करें।
  • 12
    सकारात्मक सुदृढीकरण लागू करें. यह सच है कि आपके छात्र गलती करने जा रहे हैं, लेकिन आपको उनसे सीखने के लिए मार्गदर्शन करना होगा। सकारात्मक सुदृढीकरण के माध्यम से प्रयास जारी रखने के लिए उन्हें आमंत्रित करें
  • यदि आप देखते हैं कि आपका क्लास संघर्ष कर रहा है, तो उन्हें नियमों के पैकेज पर पहले सहमति से बाहर एक अतिरिक्त पुरस्कार दें
  • यदि आप एक छात्र को बाहर खड़े दिखते हैं, तो उसे आगे बढ़ने के लिए और अधिक जानकारी और अवसर दें।
  • यदि आप देखते हैं कि कोई छात्र ऐसा प्रदर्शन नहीं कर रहा है और ऐसा करने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करता है, तो उससे बात करें और उसे पता करें कि यह आपकी कक्षा के लिए कितना महत्वपूर्ण है। उससे पूछिए कि वह इस विषय में क्यों दिलचस्पी नहीं रखता है या वह कौन से विषय हैं जिन्हें वह सबसे पसंद करते हैं पूछताछ आप सामान्य रूप से सभी के लिए एक दिलचस्प तरीके से कक्षा का सामना कर सकते हैं।
  • सोनृस नाम की छवि
    13
    मुस्कान. कोई बात नहीं, घर पर आपको क्या हुआ या अगर आपको सहकर्मी, मुस्कान के साथ समस्या है इससे आपके छात्रों को यह समझने में मदद मिलेगी कि आप अपने विषय का आनंद उठाते हैं और दिन के विषय के बारे में उनके लिए अधिक आराम से रवैया रखना आसान होगा।
  • मोशन मशीन प्रोजेक्ट 2010 नामक छवि
    14
    आपके पास किस प्रकार के समूह को पहचानें. सभी लोगों ने कभी सिखाया है कि पता है कि विभिन्न प्रकार के छात्र हैं। पहचानें कि किस प्रकार की गतिविधि सबसे अच्छी है और जिस तरह से वे सबसे तेज़ सीखते हैं यह बहुत संभव है कि एक खुला चर्चा गतिविधि उन छात्रों के समूह में बहुत अच्छी तरह से काम करती है जो बहुत बोलते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक योजना बी तैयार करें और यदि संभव हो तो, एक योजना सी। आपको अपनी आवश्यकताओं के संबंध में एक योजना तैयार करने के लिए अपनी कक्षा जानने की आवश्यकता है। यदि क्लास थोड़ा थकाऊ हो रहा है, तो यह हमेशा अच्छा होता है कि योजना बी या आस्तीन के तहत सी योजना भी हो, ताकि छात्रों को मनोरंजक वर्ग की इच्छा से संक्रमित किया जा सके।
    • विश्वविद्यालय या स्कूल में एक छात्र के रूप में अपना समय याद रखें छात्र के साथ पहचान और उनकी ज़रूरतें उन्हें आपके साथ पहचान सकती हैं यह कारक महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे छात्रों को आप जो कहते हैं उसका उत्तर देता है और आपके फैसले को महत्व देता है।
    • छात्रों को स्वेच्छा से एक पिछले विषय की समीक्षा करें और कक्षाओं में इसे उजागर करें। जैसा कि छात्रों को पहले से ही सबक पता है, जब वे सामग्री दिखाने की बात आती है तो वे अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। यह अन्य छात्रों के मुंह की अवधारणा को समझने और बाकी सबक को सुदृढ़ करने में भी मदद करेगा। यह तकनीक विशेष रूप से उपयोगी है जब आप किसी विशेष सबक सीखने में कमजोरियों को देखते हैं। उदाहरण: अगर छात्रों को बहुत अच्छी तरह समझ में नहीं आ रहा है, तो समुद्र के किनारे पर प्रवाल तय करने की प्रक्रिया कैसे है, किसी समूह को एक वीडियो दिखाने या किसी अन्य तरीके से इस विषय को पेश करने के लिए कहें।
    • नकारात्मक मेटामेसेस को देने से बचें अभिव्यक्ति की तरह "मुझे पता है कि आपको इस विषय को पसंद नहीं है, लेकिन यह आपकी सेवा करेगा", "मुझे अपना समय का 5 और मिनट दें और फिर हम समाप्त करें, यह हिस्सा इतना मुश्किल नहीं है" वे बिल्कुल भी सलाह नहीं देते हैं इस तरह के वाक्यांशों में एक छिपी संदेश है: "मामला मुश्किल और उबाऊ है, यही कारण है कि मेरी कक्षा बोरिंग है"। इस तरह के संदेश से छात्र को कक्षा में शामिल न होने की स्थिति में प्रतीत होता है, वह विषय में शामिल नहीं होना चाहता है, होमवर्क का दायित्व आदि।
    • कक्षाओं को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न तरीकों पर चर्चा करने के लिए अन्य शिक्षकों के साथ कार्य समूह बनाएं एक सहयोगी दृष्टिकोण से अनुभव साझा करना कार्यस्थल में रिश्ते को बेहतर बना सकता है और इससे छात्रों के लिए बेहतर शिक्षण और संस्था के शैक्षिक स्तर में सुधार होगा।

    चेतावनी

    • अपनी शैक्षणिक योजना को कवर करने की आवश्यकता के साथ एक सुखद वर्ग के लिए अपनी आवश्यकता को संतुलित करें। आप शायद देखेंगे कि आपके छात्र कक्षा में अच्छा समय ले रहे हैं, यह अच्छा है, परन्तु इस विषय को अध्ययन तत्व से नहीं हटने की कोशिश करें।
    • यह संभव है कि इन सभी तकनीकों का उपयोग करने के बावजूद, क्लास जितना चाहें उतना सुखद नहीं है। छात्र समूह काफी भावपूर्ण और बौद्धिक रूप से चरम हैं। इसके अलावा, कई अन्य कारक हैं जो तय करते हैं कि कोई क्लास सुखद है या नहीं। आवश्यक सूत्र यह सूत्र से शिक्षक को निकालना है। यह एक वर्ग तैयार करने और मज़े हासिल करने के प्रयासों से प्राप्त किया जा सकता है क्योंकि एक सिखाता है और छात्रों को सीखते हैं।
    • सम्मान सभी वर्गों और विषयों का हिस्सा होना चाहिए। शिक्षकों और छात्रों के बीच सम्मान और सौहार्द बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ताकि सीखना प्रभावी हो और इसलिए कक्षा वास्तव में सुखद है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com