ekterya.com

कैसे Socratic विधि का उपयोग करने पर चर्चा करें

आप को साबित करने के कोई (या कम से कम अपने जवाब अस्पष्ट है) बयान है कि अपने मूल बयान का खंडन को स्वीकार कर गलत है सुकराती विधि का उपयोग कर सकते हैं। सोक्रेट्स का मानना ​​था कि किसी व्यक्ति को ज्ञान प्राप्त करने के लिए पहला कदम अपने अज्ञान को पहचानना था। इसलिए, यह तरीका आपकी बात साबित करने पर इतना ध्यान केंद्रित नहीं करता, पर प्रश्नों की एक श्रृंखला के साथ दूसरे व्यक्ति के बिंदु को खंडित करें (

इलेनचुस), जो परिणामस्वरूप होगा एफ़ोरिया (भ्रम) कानून विद्यालय छात्रों को महत्वपूर्ण सोच कौशल को सिखाने के लिए इस पद्धति का उपयोग करते हैं। यह मनोचिकित्सा में भी है, प्रबंधन प्रशिक्षण में और अन्य कक्षाओं में।

चरणों

विधि 1
प्रश्न पूछें

स्यूटिक पद्धति का उपयोग करने वाली आर्ग्यूज शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
व्यक्ति के तर्क को सारांशित करें पहचानें कि दूसरे व्यक्ति किस बारे में बहस कर रहा है उदाहरण के लिए, कोई कह सकता है कि "इसे खर्च करने से पैसे देना बेहतर होता है"। अक्सर, लोग मानेंगे कि वे सामान्य ज्ञान का बचाव करते हैं, जिसके साथ कोई भी असहमत नहीं हो सकता।
  • यदि आप समझ नहीं पा रहे हैं कि कोई क्या तर्क दे रहा है, तो उन्हें अपने विश्वासों को स्पष्ट करने के लिए कहें आप कह सकते हैं "मैं समझ नहीं पा रहा हूं, आप क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं?" या "क्या आप दोहरा सकते हैं जो आपने कहा?"
  • सिकूटी पद्धति का इस्तेमाल करने वाली आइड्यूज शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    सबूत के लिए पूछें वास्तव में किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण को चुनौती देने से पहले, आपको उनके साक्ष्य के बारे में पूछना चाहिए। एक व्यक्ति बहुत जल्दी नोटिस कर सकता है जब किसी व्यक्ति ने कुछ ऐसी चीजों को दोहराता है जो बिना सोच के बिना सुना है। आप साक्ष्य प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं:
  • "आपको क्यों लगता है कि यह सच है?"
  • "कृपया, अपनी तर्क समझाओ।"
  • "क्या आपने निष्कर्ष निकाला था?"
  • स्यूटिक पद्धति का प्रयोग करने वाली आर्ग्यूज शीर्षक वाली छवि चरण 3

    Video: IRAC Method

    3
    अपनी मान्यताओं को चुनौती दें विचार ब्लॉकों के निर्माण की तरह हैं I एक निष्कर्ष अन्य ब्लॉकों में रहता है, जिनमें से कुछ सिद्ध नहीं हो सकते। जब कोई विचार सिद्ध नहीं होता है, यह एक अनुमान है (और मान्यताओं कभी-कभी गलत हो सकती हैं)। व्यक्ति को साक्ष्य के लिए पूछने के बाद, उन विचारों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके पास व्यक्ति का समर्थन नहीं है। ये मान्यताओं हैं
  • उदाहरण के लिए, कुछ लोग कह सकते हैं कि आपको पैसे दे देना चाहिए क्योंकि बहुत अधिक होने से आप लालची बनाते हैं। यह व्यक्ति यह मानता है कि कोई अपनी बुनियादी जरूरतों पर उपलब्ध सभी पैसा खर्च नहीं करता है।
  • आप कह सकते हैं "क्या आप यह मानते हैं कि लोगों को खरीदने की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पैसा है? क्या ये लोगों को अपने पैसे देने के लिए बेहतर है? "
  • चित्रा 4
    4
    एक अपवाद खोजें परिस्थितियों का एक समूह पहचानें जिसमें व्यक्ति का बयान गलत है उदाहरण के लिए, क्या यह हमेशा पैसा देना अच्छा है? आप कई स्थितियों के बारे में सोच सकते हैं जिसमें एक उदार व्यक्ति अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। निम्नलिखित पर विचार करें:
  • जो व्यक्ति धन चाहता है वह एक नशे की लत है प्रतिद्वंद्वी से पूछिए "क्या मुझे अपना पैसा किसी को देना चाहिए जो ड्रग्स खरीदना चाहता है?" यदि व्यक्ति न कहता है, तो जारी रखें और पूछें कि क्यों, जो व्यक्ति की सोच को स्पष्ट करने में मदद करेगा
  • आपको खाना और आश्रय प्रदान करना होगा। इसे एक सवाल के रूप में रखें, "क्या मुझे अपनी जान देनी चाहिए अगर मेरी बुजुर्ग मां मुझ पर निर्भर करती है?"
  • स्यूटिक पद्धति का प्रयोग करनेवाली बहस छवि 5 चरण
    5
    दूसरे व्यक्ति से अपने तर्क को फिर से सुधारने के लिए कहें अगर आप स्वीकार करते हैं कि अपवाद हैं, तो आपको अपवादों को ध्यान में रखने के लिए अपने तर्क को सुधारना होगा। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "अगर लोगों को ऐसा लाभ मिल रहा है तो लोगों को अपना धन देना चाहिए"
  • स्यूटिक पद्धति का प्रयोग करनेवाले आर्ग्यूज शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    प्रश्न पूछना या अपवादों का उल्लेख करना पिछले उदाहरण में, आप व्यक्ति को "लाभ समाज" को परिभाषित करने के लिए कह सकते हैं इसके अलावा, यदि आप उलझन में हैं, तो आप अपने विचार को परिभाषित करने के लिए प्रश्न पूछ सकते हैं
  • आपको इस प्रक्रिया को जारी रखना चाहिए जब तक आप किसी भी तरह से बयान को रद्द नहीं कर सकते।
  • सिकूटी पद्धति का उपयोग करनेवाले आर्ग्यूज का शीर्षक चित्र 7



    7
    आपको परेशान करने से बचें सिक्रेटिक पद्धति यह साबित करने के लिए नहीं है कि एक व्यक्ति गलत है, इसलिए अपने प्रश्नों के साथ आक्रामक न हो। यदि आपका लक्ष्य तर्क को जीतना है, तो आपको अन्य ग्रीक दार्शनिकों जैसे कि सोफिस्ट्स के रूप में जाना चाहिए। वास्तव में, सिक्रेटिक विधि की कुंजी नम्रता है मान लें कि कोई निश्चित रूप से कुछ जानता है। प्रश्न प्रत्येक आधार
  • दूसरे व्यक्ति को परेशान करने के लिए शुरू होता है, तो आप कह सकते हैं "मैं सिर्फ डेविल्स एडवोकेट कर रहा था" या "मैं अपनी सोच के सभी पहलुओं को समझने की कोशिश कर रहा हूँ।"
  • आप दूसरे व्यक्ति के भ्रम को बहुत ज्यादा पसंद कर सकते हैं चमकना नहीं करने की कोशिश करो अपने आप को याद दिलाएं कि सोक्रेतेस के पास सभी प्रश्नों के उत्तर नहीं थे, जो एक मुद्रा में सामान्य है जो सिक्रेटिक पद्धति का उपयोग करता है।
  • विधि 2
    एक सेक्रेटिक पूछताछ बचाना

    स्यूटिक पद्धति का प्रयोग करनेवाले आर्ग्यूज का शीर्षक चरण 8

    Video: Winning the Law School Game

    1
    कक्षा के लिए तैयार करें कानून स्कूल में, एक अध्यापक मामले पर चर्चा करने के लिए आप बेतरतीब ढंग से कॉल कर सकते हैं। प्रश्न पूछने के लिए कोई उपाय नहीं है, जो शिक्षक पूछेगा हालांकि, आप असाइन किए गए सामग्री को पूरी तरह से पढ़कर और बेहतर स्थिति में खुद को रख सकते हैं मामलों का सारांश.
  • स्यूटिक पद्धति का प्रयोग करनेवाले आर्ग्यूज का शीर्षक चित्र 9
    2
    शांत रहो जब आप शिक्षक आपको कॉल करेंगे तो आप आतंक महसूस कर सकते हैं हालांकि, यदि आपने सामग्री पढ़ ली है, तो आप एक सत्तारूढ़ मुद्रा में भाग लेने की बेहतर स्थिति में हैं। एक गहरी साँस लें और मुस्कुराओ
  • अपने शिक्षक और आप के बीच वार्ता के रूप में सिक्रेटिक पूछताछ के बारे में सोचना बेहतर है। जो छात्र सुन रहे हैं, उनके बारे में मत सोचो।
  • सिकूटी पद्धति का प्रयोग करनेवाले आर्ग्यूज का शीर्षक चरण 10

    Video: Law School Lectures: Strategies for Success

    3
    ईमानदारी से सवालों के जवाब दें सांकेतिक विधि का उद्देश्य ज्ञान में विरोधाभासों और सीमाओं की पहचान करना है। इस कारण से, जवाब देने पर आपको ईमानदार होना चाहिए। क्या आपको लगता है कि शिक्षक सुनना चाहता है, इसका अनुमान लगाने का प्रयास न करें।
  • यदि आप एक कानून स्कूल में हैं, तो आपको केस के तथ्यों और अदालत की स्थिति जानने चाहिए। हालांकि, तथ्यों के अलावा, अजीब "सही" या "गलत" उत्तर हैं अपने उद्देश्य को समझकर पूछताछ में शामिल होने की कोशिश करें (अर्थात, सही जवाब नहीं मिल रहा है, लेकिन आप जो वास्तव में सोच रहे हैं उसे समझें)।
  • सिकूटी पद्धति का प्रयोग करनेवाले आर्ग्यूज का शीर्षक चित्र 11
    4
    जितना संभव हो उतना स्पष्ट रहें आप कक्षा में थोड़ा जटिल सामग्री को संभाल लेंगे, इसलिए आपके प्रश्नों के उत्तर "हाँ" या "नहीं" नहीं होने चाहिए। स्पष्ट रूप से और पूरी तरह से उत्तर देने का प्रयास करें ताकि शिक्षक आपकी बात को समझ सके।
  • उसी समय, संभव के रूप में कम होने का प्रयास करें यदि आवश्यक नहीं है तो लंबे समय तक प्रतिक्रिया देने का कोई कारण नहीं है।
  • सिकूटी पद्धति का प्रयोग करनेवाली बहस छवि 12
    5
    ध्यान रखें कि कोई भी आप का न्याय नहीं करता है। यदि आप एक सिक्रेटिक एक्सचेंज को सुनते हैं, तो आप अपने खुद के सवालों के जवाब दे सकते हैं और अपने सहपाठी के साथ लड़ सकते हैं। इसलिए, अगर आप सिक्रेटिक पूछताछ के प्राप्त होने पर हैं और आपको डरावनी पहलू है तो आपको शर्म महसूस करने का कोई कारण नहीं है।
  • सिकूटी पद्धति का प्रयोग करनेवाली बहस
    6
    जब आप भ्रमित हैं कबूल करें शायद आप एक बिंदु पर पहुंचते हैं, जहां आप अपनी सोच के विरोधाभास को हल नहीं कर सकते। इस बिंदु पर, आप वास्तव में उलझन में हैं। इस बात को डरना मत डरो कि आप किसी सवाल का जवाब कैसे नहीं जानते
  • याद रखें कि सिक्रेटिक पद्धति ऐसी कुछ है जो आप अपने जीवन के दौरान अपने साथ उपयोग कर सकते हैं। आपको लगातार पूछना चाहिए कि आपको क्या लगता है सच है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com