ekterya.com

अपनी सेवानिवृत्ति की अवधि का आनंद कैसे लें

हर बार सेवानिवृत्त लोगों की संख्या अधिक होती है और अच्छे स्वास्थ्य के बावजूद उनमें से कई श्रम बाजार में वापस नहीं लौट सकते। सेवानिवृत्ति के बाद हमारे समय के साथ हम क्या कर सकते हैं? इसके बारे में सोचना अच्छा होगा। आखिरकार, यह हमारा जीवन है इस वजह से, हमें अपने कब्जे में रखने की कोशिश करनी चाहिए और हमारे जीवन के हर पल का आनंद लेना चाहिए, खासकर यदि हमने पहले से अपना सबसे अधिक उत्पादक चक्र पूरा कर लिया है

चरणों

रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
1
घर के काम में अपने साथी की मदद करें, जैसे खाना पकाने, धोने, घर की सफाई आदि। आपका साथी निश्चित रूप से आपके समर्थन की सराहना करेगा और आपके साथ अपने काम को साझा करने में अच्छा लगेगा। आपको ऐसा महसूस होगा और दोनों एक साथ मिलते समय का आनंद लेंगे। यह संभव है कि शुरुआत में आप इन गतिविधियों को पसंद नहीं करते हैं, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है, आपका दिनचर्या बन जाएगा और आपके पास ऐसा कुछ होगा जो आपको कब्जा कर देगा और इसलिए, खुश रहें।
  • रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
    2
    अगर आपको इसकी आवश्यकता है तो केवल पैसे कमाएं आप अपने काम की अवधि के दौरान पर्याप्त कमा सकते हैं और अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचा सकते हैं। सामान्य तौर पर, पश्चिम से लोगों का मामला पूर्व की तुलना में अधिक चिंतित है पश्चिम में, लोग पैसे कमाते हैं और इसका आनंद लेते हैं, लेकिन एशियाई परिवार अपने खर्चों की योजना बनाते हैं और सेवानिवृत्ति के लिए बचत करते हैं। हालांकि, यदि आपकी बचत मासिक व्यय को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप रिटायर्ड होने पर भी काम करने के लिए कोई विकल्प नहीं है। यदि हां, तो दुर्भाग्यवश आप अपनी सेवानिवृत्ति का आनंद नहीं उठा सकते, जितना आप अपने परिवार के लिए या आपकी पसंद की चीज़ों के लिए पर्याप्त पैसा नहीं लेंगे। लेकिन अगर आपकी बचत पर्याप्त है, तो निम्न चरणों से आपको अपनी सेवानिवृत्ति की अवधि का आनंद लेने में मदद मिलेगी।
  • रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
    3
    अपने शौक की एक सूची बनाएं उन्हें एक कागज पर लिखें और अपने स्वाद के अनुसार प्राथमिकता दें। सामान्य तौर पर, आप निम्न शौक पर विचार कर सकते हैं: शिक्षण, पढ़ना, लिखना, पेंटिंग, ड्राइंग, संगीत सुनना, गायन करना, नृत्य करना, अभिनय करना, संगीत वाद्ययंत्र बजाना, यात्रा करना, खेल या खेल खेलना, व्यवसाय करना, मछली पकड़ना आदि।
  • रिटायरमेंट चरण 4 के बाद जीवन का आनंद लें
    4

    Video: The Essence of Austrian Economics | Jesús Huerta de Soto

    अपने साथी के साथ अपने दैनिक दिनचर्या की योजना बनाएं। पारस्परिक लाभ के लिए दोनों काम - आपके बच्चे अपने जीवन में व्यस्त हो सकते हैं।
  • रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
    5
    कम से कम दो घंटे एक दिन सिखाना यदि आप अकादमिक कार्य से वापस ले चुके हैं, तो आपको शिक्षण में कोई समस्या नहीं होगी। इसके अलावा, आप इसे करने में आनंद लेंगे केवल उन विषयों को सिखाओ जो आप जानते हैं यह आवश्यक नहीं है कि आपकी दरें वाणिज्यिक हैं याद रखें कि शिक्षक "डबल सीखें", जब से शिक्षण, अपने छात्र से सीखें अपने ज्ञान और अनुभव को साझा करने के लिए सेमिनारों या प्रस्तुतियों को व्यवस्थित करें
  • रिटायरमेंट चरण 6 के बाद जीवन का आनंद लें
    6
    एक दिन में दो और दो घंटे के बीच पढ़ें। किसी भी प्रकार की किताब को पढ़ने की आदत विकसित करें इस तरह आप अपने क्षितिज का विस्तार, और अधिक सीखेंगे। ज्ञान एक महासागर की तरह है, ज्ञान का अतुलनीय स्रोत। अपनी जिज्ञासा रखें और कुछ समय बिताना अच्छी किताबें पढ़ना इसके अलावा, नवीनतम तकनीक के साथ अपने आप को अपडेट करें
  • रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
    7
    लेख और पुस्तकें लिखें और प्रकाशित करें आप विभिन्न विषयों पर लेख लिख सकते हैं। अपने ज्ञान को पुस्तकों और इंटरनेट के माध्यम से साझा करें आप अपने लेख wikiHow पर भी प्रकाशित कर सकते हैं! ऐसे लाखों लोग हैं जो आपके लेख और आपके कार्यों को पढ़ेंगे। याद रखें कि लेखन एक रचनात्मक नौकरी है इसके अलावा, यदि आप जोड़ते हैं कि बहुत सारे लोग आपके काम की सराहना करेंगे, तो आपको खुशी महसूस होगी। तो, आप किसके लिए इंतज़ार कर रहे हैं? पर लिखें! प्रत्येक दिन आप अपने लेख को प्राप्त होने वाली विज़िट की मात्रा देखने के लिए इमोशन को महसूस करेंगे।
  • रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें



    8
    पेंट या ड्रा प्लाज्मा आपकी कल्पना चित्रकारी और चित्रकारी दिमाग के लिए बहुत सुखद रचनात्मक वक्तव्य है जब आप पेंट करते हैं या आकर्षित करते हैं, तो आप अपने द्वारा बनाए गए काम से संतुष्ट महसूस करेंगे।
  • रिटायरमेंट चरण 9 के बाद जीवन का आनंद लें
    9
    संगीत सुनें या गाएं यदि आपके काम की अवधि के दौरान ऐसा करने का समय नहीं था, तो अब समय है! महान स्वर्ण क्लासिक्स का आनंद लें आज भी, बहुत से लोग पॉल मेकार्टनी, निनो ब्रावो, लुसियानो पवारोटी, मर्सिडीज़ सोसा, चार्ल्स अज़ानुहर, एल्विस प्रेस्ली, सेलेरिया क्रूज़ आदि के गाने का आनंद उठाते हैं। कई गाने उपलब्ध हैं जो आप सुन सकते हैं और गा सकते हैं
  • Video: Suspense: Mortmain / Quiet Desperation / Smiley

    रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
    10
    नृत्य करना सीखें नृत्य एक शौक है जो खुशी लाता है निश्चित रूप से, आप इसे आनंद लेंगे थोड़ा कम सीखें, लय का मास्टर करें और प्रत्येक बीट का आनंद लें
  • छवि शीर्षक से आनंद लें जीवन सेवानिवृत्ति चरण 11 के बाद
    11
    किसी संगीत वाद्य यंत्र को खेलें जो आपको पसंद है यह आपका पसंदीदा मनोरंजन बन सकता है! अपने आप को पारंपरिक उपकरणों तक सीमित न करें, कई नए हैं जिन्हें आप कोशिश कर सकते हैं याद रखें कि आप सीख सकते हैं आनंद लें जब आप खेलते हैं!
  • छवि का शीर्षक आनंद लें सेवानिवृत्ति चरण 12 के बाद जीवन का आनंद लें

    Video: 2013-08-10 (P1of2) Experience Downfall to Appreciate Upliftment

    12
    अपने देश के माध्यम से और विदेश में भी यात्रा करें दुनिया एक बढ़िया जगह है! एक सप्ताह के लिए हर बार यात्रा करें दिलचस्प स्थानों पर जाएं, लोगों से मिलें और बातचीत करें, उनकी संस्कृति को समझें, भोजन का आनंद लें और प्रकृति की सराहना करें।
  • रिटायरमेंट 13 के बाद जीवन का आनंद लें
    13

    Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (12) GET RICH - ISRAEL

    यह स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध है। यदि आप व्यवसाय पसंद करते हैं, तो आप शेयरों में खरीदने, बेचने और निवेश करना सीख सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं यह आसान, सरल और रोमांचक है हालांकि, पैसे खोने के लिए तैयार रहें, भी।
  • रिटायरमेंट चरण 14 के बाद जीवन का आनंद लें
    14
    सामाजिक गतिविधियों में भाग लें अच्छे रिश्ते बनाए रखने और अपने सेवानिवृत्ति के जीवन का आनंद लेने के लिए सभी परिवार और सामाजिक गतिविधियों पर जाएं।
  • युक्तियाँ

    • विचार करें कि औसत जीवन लगभग 60 वर्षों में है
    • अच्छी तरह से योजना बनाएं और आनंद लें
    • व्यायाम करने से फिट रहें, जैसे चलना, योग करना और ध्यान रखना

    चेतावनी

    • सीमा निर्धारित करें
    • शांत रहो
    • चिंता से बचें
    • किसी भी कारण से आप प्रयासों की अपनी सीमा से अधिक नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com