ekterya.com

एक स्पष्ट व्याख्या कैसे करें

भाषण एक बहुत मुश्किल काम है। इस प्रक्रिया को कम भारी बनाने में मदद करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

अपने स्वयं के बोधी भाषण लिखें

एक रचनात्मक भाषण लिखें चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपने श्रोताओं की जनसांख्यिकी को समझें इनमें से प्रत्येक को विषय से निपटने का एक उचित तरीका होगा।
  • एक शीर्षक वाला छवि लिखें चरण 2
    2
    एक विषय चुनें और इसे अनुसंधान करें इसके बारे में कोई आवश्यक काम बताएं,
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक प्रामाणिक भाषण चरण 3
    3
    अपने दर्शकों को जानें यदि आप मध्यम आयु वर्ग के, मध्यवर्गीय गृहिणियों के समूह के लिए लिख रहे हैं, तो आप संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका समझेंगे। उन्हें समझना महत्वपूर्ण है ताकि आप उनका ध्यान पा सकें इसे रखो.
  • एक रचनात्मक भाषण लिखें चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4

    Video: Important tips for hindi सप्रसंग व्याख्या कैसे करें ? By satender pratap

    शक्ति के साथ शुरू करो आप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको कुछ आवश्यकता होगी ऐसा करने के कई तरीके हैं अपने दर्शकों के आधार पर, उन्हें पहले 10 या 15 सेकंड में जीतने के लिए प्रारंभिक दृष्टिकोण चुनें। आप एक प्रश्न पूछ सकते हैं - विशेष रूप से एक जो आपको सोचता है। आप एक मजाक कह सकते हैं आप आँकड़ों के साथ खेल सकते हैं, लेकिन हमेशा इसका समर्थन करते हैं, (जांच, जांच, जांच)।



  • छवि शीर्षक टाइप करें एक प्रामाणिक भाषण चरण 5
    5
    रंगमंच की सामग्री का उपयोग करें अब जब आपने अपने दर्शकों को आकर्षित करने के लिए एक निश्चित तरीके से चुना है, तो एक व्याख्यात्मक भाषण, समर्थन के साथ अद्भुत काम करता है, यह मानते हुए कि दर्शक उन्हें देख सकेंगे। एक प्रदर्शनी, एक स्लाइड शो, एक जादू की चाल या अपनी प्रस्तुति में काम करता है जो कुछ भी ध्यान पाने के लिए एक अच्छा तरीका है।
  • शीर्षक लिखें छवि एक रचनात्मक भाषण लिखें चरण 6
    6
    अपने भाषण के बारे में, दर्शक प्रश्न पूछें यह अपने आप में उदाहरण है उदाहरण के लिए, यदि आपका भाषण हमारी ज़िंदगी के बारे में है कि हमारे जीवन में कुछ आदतें हमें स्वास्थ्य समस्याओं का कारण देती हैं, तो दर्शकों से पूछिए कि उन्हें सिगरेट के इस्तेमाल से उनके या उनके परिवार पर कैसे असर पड़ा है, पहले, यह उन्हें आपके भाषण का एक हिस्सा महसूस कर देगा- दूसरा, यह आपको वास्तविक उदाहरण दिखाएगा और तीसरा होगा, इससे उन्हें इस बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुकता मिलेगी।
  • एक शीर्षक वाला चित्र टाइप करें एक प्रामाणिक भाषण चरण 7
    7

    Video: How a Rocket works ?

    एक तरह से लिखें, जो आपके व्यक्तित्व को वक्ता के रूप में दर्शाता है। शेक्सपियर के तरीके को नहीं लिखना अगर आप प्रभावी ढंग से इस तरह से खुद को व्यक्त नहीं कर सकते। यदि आप ऊब रहे हैं, असुरक्षित हैं या यदि आपके भाषण के बारे में नकारात्मक भावनाएं हैं, तो आपको लगता है कि दर्शकों को क्या लगेगा?
  • एक रचनात्मक भाषण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8

    Video: How to attempt 'Padya Vyakhya' in Paper II of Sanskrit Literature (संस्कृत पद्य व्याख्या)

    8
    सुनिश्चित करें कि आपके भाषण के अंत में आपने दर्शकों को उपयोगी जानकारी, आप किस बारे में बात कर रहे थे और कुछ याद रखने के बारे में अच्छी समझ रखते हैं।
  • Video: Gadyaansh ki saprasang vyakhya । कैसे लिखें 'संदर्भ ,प्रसंग ,व्याख्या (गद्यांश हेतु )

    युक्तियाँ

    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है फिर भी दर्पण में
    • ज्यादातर लोग जब वे दर्शकों के सामने होते हैं या जब वे चिंतित और परेशान महसूस करते हैं तो बहुत अधिक तेज़ी से बोलते हैं। इसके लिए तैयार हो जाओ!
    • याद!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com