ekterya.com

कैसे एक विश्वविद्यालय चुनने के लिए

जिन लोगों के लिए विश्वविद्यालय में शामिल होने का निर्णय ले रहे हैं, उन लोगों के लिए नीचे सूचीबद्ध चरणों उपयोगी होनी चाहिए। एक विश्वविद्यालय का चयन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह जानना है कि भविष्य के संस्थान से क्या प्रश्न पूछे? संभावित प्रश्नों की सूची देखने के लिए सुझाव अनुभाग देखें।

चरणों

एक कॉलेज चुनें चरण शीर्षक छवि
1
स्थान, अध्ययन कार्यक्रम, छात्र जीवन, कक्षा के आकार और छात्र जनसंख्या के मामले में आप अपने कॉलेज अनुभव से क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें।
  • यदि आप पहले से जानते हैं कि आप क्या अध्ययन करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित प्रश्न पूछें: अध्ययन के क्षेत्र में विश्वविद्यालय कार्यक्रम क्या है? यह किस परिस्थिति से मान्यता प्राप्त है? आपके पास कितने छात्र हैं? कितने प्रशिक्षकों? क्या पाठ्यक्रम की पेशकश कर रहे हैं? जब (दिन, रात, सप्ताहांत) और कैसे (ऑनलाइन या आंशिक रूप से ऑनलाइन) मेरे कार्यक्रम में की जाने वाली कक्षाएं हैं? एक छात्र के रूप में मेरा कार्यक्रम क्या होगा? मुझे अपना अध्ययन पूरा करने में कितना समय लगेगा? मेरे क्षेत्र में प्रशिक्षक कौन है? आपकी पृष्ठभूमि (आपकी स्कूली शिक्षा और अनुभव) क्या हैं? क्या मैं कार्यक्रम के बारे में अधिक जानने के लिए प्रशिक्षकों और / या विभाग प्रमुख से मिल सकता हूं? इस कार्यक्रम के स्नातक क्या करना जारी रखा है? इस कार्यक्रम (गतिविधियों, इंटर्नशिप, स्वयंसेवक काम, संभावित नियोक्ताओं को पूरा करने के अवसर) में एक छात्र के रूप में मेरे लिए किस तरह के वास्तविक अवसर उपलब्ध हैं?
एक कॉलेज चुनें चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप नहीं जानते कि आप अभी तक क्या पढ़ना चाहते हैं, लेकिन आप सुनिश्चित हैं कि आप कॉलेज में भाग लेना चाहते हैं, तो निम्न प्रश्न पूछें: छात्रों के लिए किस तरह के कार्यक्रम, कक्षाएं और अवसर उपलब्ध हैं? इस स्कूल का नाम क्यों दिया गया है? इस विश्वविद्यालय में कौन जाने वाला है? क्या आपके पास विविध छात्र आबादी है? किस प्रकार की गतिविधियां उपलब्ध हैं? परिसर में पर्यावरण कैसा है? आप किस प्रकार की छात्र सेवाएं प्रदान करते हैं? विश्वविद्यालय के बारे में उत्तर पाने में कितना आसान है? छात्रों को सफल होने में सहायता के लिए कौन से संसाधन उपलब्ध हैं? क्या मैं अध्ययन कार्यक्रमों पर चर्चा करने के लिए सलाहकार से मिल सकता हूं?

    Video: UGC NET Dec. 2018 : अब हो गया आसान || कहां से कितने प्रश्न पूछे जायेगे || PhD MPhil वाले ध्यान दें

    चुनें एक कॉलेज कदम चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक छवि
  • Video: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में ये छात्र नेता कर रहा अनोखे तरीके से चुनाव प्रचार

    चुनें एक कॉलेज चुनें चरण 2
    2
    सामाजिक पहलुओं पर विचार करें: स्कूल का आकार, स्थान, यह छात्रों के प्रकार को आकर्षित करता है
  • छवि चुनें एक कॉलेज चुनें चरण 3
    3
    वित्तीय पहलुओं पर विचार करें लागतों की वास्तविक रूपरेखा प्राप्त करें बजट की ट्यूशन, फीस, आवास और भोजन योजनाएं वित्तीय सहायता और छात्रवृत्ति की जांच
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप कॉलेज के लिए भुगतान कर सकते हैं, तो इन सवालों से पूछें: किस तरह की वित्तीय सहायता उपलब्ध है? क्या दान और छात्रवृत्ति उपलब्ध हैं, न सिर्फ ऋण? मैं कैसे आवेदन करूं? समाप्ति तिथि कब है? छात्रों को सफल बनाने के लिए कौन सी अन्य सेवाएं उपलब्ध हैं? विश्वविद्यालय के संसाधनों को खोजने और पहुंचना कितना आसान है? ट्यूशन क्या है? महाविद्यालय (आवास, परिवहन, बाल देखभाल, किताबों, गतिविधियों) में भाग लेने के लिए अन्य खर्च क्या हैं? क्या इन लागतों में सहायता के लिए उपलब्ध संसाधन हैं? क्या अवसर उपलब्ध हैं? परिसर में और आसपास कक्षाएं कब और कैसे दी जाती हैं? क्या मैं कक्षाओं में काम कर सकता हूँ और इसमें जा सकता हूं? क्या छात्रवृत्ति उपलब्ध हैं? मैं कैसे आवेदन करूं? समाप्ति तिथि कब है?
    एक कॉलेज चुनें चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कॉलेज आपके लिए अच्छा है, तो अपने आप से ये प्रश्न पूछें: क्या मैं बैठ कर एक कक्षा को सुन सकता हूँ? क्या मैं अपने अनुभवों के बारे में जानने के लिए अन्य छात्रों से बात कर सकता हूं? इस विश्वविद्यालय के स्नातक क्या करते हैं? क्या कार्यक्रम और कक्षाएं उपलब्ध हैं? क्या अल्पकालिक अध्ययन कार्यक्रम हैं? अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता के लिए एक छात्र के रूप में मुझे कौन सी सेवाएं उपलब्ध हैं? क्या कोई गतिविधियां, घटनाएं, भ्रमण, सूचना रातों या प्रदर्शन बैठकें हैं जो मुझे इस बारे में एक विचार देने के लिए उपस्थित हो सकती हैं कि इस विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए क्या होगा?


    एक कॉलेज चुनें चरण 3 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • एक कॉलेज का चयन करें शीर्षक चरण 4
    4
    अपने दोस्तों, परिवार और उच्च विद्यालय या कॉलेज परामर्शदाताओं के साथ अपने विकल्पों की चर्चा करें। कुछ आरक्षण के साथ विश्वविद्यालय के कुछ कर्मचारियों की टिप्पणी लें। प्रवेश कार्यालय आपका बिक्री कार्यालय है
  • चुनें एक कॉलेज चुनें चरण 5
    5
    डेली न्यूज़ स्टाफ से "लाइब्रेड्स बदलें" और "द यूनिवर्सिटी एक्जीक्यूटिव गाइड" पढ़ो "विश्वविद्यालयों" को पढ़ें। एहसास करें कि विश्व रिपोर्ट और ई.यू.ए. की समाचार वे संदिग्ध हैं, क्योंकि अधिकांश मापदंड व्यक्तिपरक है
  • इमेज शीर्षक से कॉलेज चुनें चरण 6
    6
    अपने सभी विकल्पों पर विचार करें, विभिन्न स्कूल देखें और बहुत से प्रश्न पूछें! चाहो एक भ्रमण का त्याग न करें, आपने कुछ पूछा था। याद रखें कि आपको अगले 4 या 6 साल उस स्कूल में खर्च करना है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसमें शामिल होना चाहते हैं। इसके अलावा, अगर यह काम नहीं करता है, तो आप हमेशा स्थानांतरण कर सकते हैं। यदि आप एक सवाल पूछना भूल जाते हैं, तो प्रवेश कार्यालय को एक ईमेल भेजें या उन्हें बुलाओ।
  • युक्तियाँ

    • कभी कभी यह एक के रूप में भर्ती होने के लिए आसान है "विरासत," दूसरे शब्दों में, आपके माता-पिता ने उस स्कूल से भाग लिया और स्नातक किया। ऐसे स्कूलों पर कुछ विचार करें

    चेतावनी

    • बहुत ज्यादा चिंता मत करो प्रचार के बावजूद, यह आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय नहीं है यह सब आप के बारे में है जो आप कॉलेज में करते हैं और नहीं जहां आप जाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com