ekterya.com

कर्मचारियों को सशक्त कैसे करें

कर्मचारी सशक्तिकरण जिम्मेदारी, जवाबदेही, क्षमता और स्वायत्तता के मामले में किसी कर्मचारी की मानसिकता का वर्णन करने के लिए एक शब्द है। व्यवसाय में, सशक्तिकरण सूक्ष्म प्रबंधन के विपरीत है। इसलिए, कर्मचारियों को सशक्त बनाने के लिए प्रबंधकों के लिए यह बहुत फायदेमंद हो सकता है और इस प्रकार कर्मचारी विश्वसनीयता को बढ़ावा देता है और एक सहयोगी कार्य वातावरण को बढ़ावा देता है। कार्यस्थल में कर्मचारियों के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की नौकरी हासिल करने के लिए आपको बिजनेस कॉलेज में एक विशेषता नहीं है अगर आप जानना चाहते हैं कि ऐसा करने के लिए क्या आवश्यक है।

चरणों

भाग 1
एक मजबूत नेता बनें

एम्पायरिज कर्मचारी कदम 01 को शीर्षक देते हुए छवि
1
कर्मचारियों के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाले एक अच्छे नेता की विशेषताओं को अपनाना यदि आप कर्मचारियों को सशक्त बनाना चाहते हैं तो आपको एक आदर्श मॉडल होना चाहिए। उन्हें इस तरह महसूस करना मुश्किल होगा कि वे आपका सम्मान न करें या यदि वे सोचें कि आप पाखंडी या आलसी हैं आपको कर्मचारियों के लिए एक आदर्श भूमिका निभाने के लिए निम्न कार्य करना होगा:
  • आप क्या कहते हैं और करते हैं और कर्मचारियों को ऐसा करने की उम्मीद के लिए जिम्मेदार रहें
  • सुनो कर्मचारियों को क्या कहते हैं
  • कर्मचारियों के साथ अपने व्यवहार में ईमानदारी दिखाएं
  • कार्यस्थल में अनुशासन का एक अच्छा उदाहरण रहें
  • एक टीम के रूप में बनाए गए उपलब्धियों की योग्यता को स्वीकार करने से बचें।
  • नियमित और प्रभावी रूप से संवाद करें
  • सकारात्मक और विजयी दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करें
  • पूछते रहो "नेताओं की बुनियादी विशेषताएं क्या हैं जो बहुत प्रभावी हैं?"। इसके बारे में एक सूची लिखें और फिर उन कौशल का विकास करें
  • इमेज शीर्षक से एम्पायर कर्मचारी चरण 02
    2
    कार्य स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से सौंपें ध्यान दें कि जब आप कुछ कर्मचारियों को विशिष्ट जिम्मेदारियों को आवंटित करना चाहते हैं, तो वहां कोई ग्रे क्षेत्र नहीं है। इस तरह, कर्मचारियों को पता चलेगा कि उनमें से क्या उम्मीद की जाती है और जिम्मेदारी ढोने का कोई मौका नहीं होगा। उसी तरह, कर्मचारियों के विश्वास में सुधार हुआ है और काम में उनके गर्व को प्रेरित किया जाता है जब आप उन्हें दिखाते हैं कि आप उन्हें कार्य करने की जिम्मेदारी के साथ भरोसा करते हैं।
  • यद्यपि आप माइक्रोमैनेजर होते हैं, तो आपको उन कर्मचारियों को दिखाना पड़ता है जिन्हें आप उन पर विश्वास करते हैं ताकि आप उन्हें सशक्त बनाना चाहते हों। यदि आप हमेशा उन्हें देखना पसंद करते हैं तो आप उस तरह महसूस नहीं करेंगे
  • इसके अलावा, यदि आप उन्हें अधिक जिम्मेदारियां देते हैं, तो कर्मचारियों को उनके काम में आगे बढ़ने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्हें लगेगा कि वे वास्तव में अपने काम में प्रगति नहीं करते हैं, अगर उन्हें लगता है कि वे बिना किसी अतिरिक्त कार्य या जिम्मेदारियों को दिए बिना एक ही कंपनी में काम कर रहे हैं।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक कर्मचारी को यह मालूम है कि भविष्य में गलतफहमी से बचने के लिए आपसे कर्मचारियों से मिलकर कार्य करने के लिए क्या उम्मीद की जाती है।
  • इमेज शीर्षक से एम्पायर कर्मचारी चरण 03
    3
    कर्मचारियों की स्वायत्तता का पक्ष रखने के लिए अपनी शक्ति का एक छोटा हिस्सा छोड़ दें जैसे-जैसे आप अधिक से अधिक आश्वस्त महसूस करते हैं कि कर्मचारी कुशल हैं और अपने काम की ज़िम्मेदारी लेने के लिए समर्पित हैं, उन तरीकों को परिभाषित करने के लिए उन्हें अधिक स्वतंत्रता दीजिए जिससे वे इन कार्यों को प्राप्त करेंगे। इससे उनके काम को अधिक रोमांचक और संतोषजनक लगेगा क्योंकि वे महसूस करेंगे कि उन्हें उनके काम में अधिक राय है।
  • उदाहरण के लिए, यह लचीलापन प्रदान करता है यदि मार्केटिंग एग्जिक्यूटिव ने जोर देकर कहा कि दूरस्थ और अंशकालिक काम रचनात्मक प्रवाह और उत्पादकता में मदद करेगा।
  • आप कर्मचारियों के साथ नियमित बैठकों की स्थापना कर सकते हैं और उनकी अक्षमता महसूस किए बिना उनकी प्रगति के बारे में उनसे बात कर सकते हैं।
  • एम्पायर कर्मचारी चरण 04 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने दोस्त के बिना दोस्ताना रहें भले ही आप से बचना चाहिए "महान मालिक" यह कर्मचारियों के साथ बहुत अनुकूल है, उन पर मुस्कुराहट करने के लिए बुरा नहीं है, उनके साथ थोड़ा सा बोलें और उन्हें महसूस करें कि वे आपके लिए व्यक्तिगत रूप से बात करते हैं आप एक मालिक बनना नहीं चाहते हैं जो अपने कर्मचारियों को बधाई देने में बहुत व्यस्त है और जो हमेशा व्यस्त और थका हुआ दिखने वाले अपने पक्ष में जाती है।
  • आपको कर्मचारियों को महसूस करना पड़ता है कि अगर आप सचमुच उन्हें सशक्त बनाना चाहते हैं तो आप वास्तव में उन सभी को बहुत कुछ जानते हैं। यदि उन्हें लगता है कि वे यह भी नहीं जानते हैं कि वे कौन हैं तो उनके लिए वास्तव में एक अच्छा काम करना मुश्किल होगा।
  • प्रत्येक कर्मचारी के बारे में कुछ जानें, जैसे उनके नाम और उनके बच्चों की उम्र, उनके पसंदीदा विषय या काम से बाहर की पसंदीदा गतिविधियां या वे कहाँ से आते हैं इन छोटे विवरणों को पूछने से उन्हें महसूस होगा कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं।
  • कार्यालय में पन्द्रह मिनट पहले पहुंचने की कोशिश करें यदि आप सचमुच कर्मचारियों के लिए हैलो कहने में बहुत व्यस्त हैं। इससे आपको दिन शुरू करने का समय मिलेगा और हर सुबह जब आप कार्यालय में प्रवेश करते हैं तो थक नहीं लगेंगे, जो कर्मचारियों के लिए अधिक समय उत्पन्न करेंगे।
  • एम्पायर कर्मचारी चरण 05 का शीर्षक छवि
    5
    सम्मान करो आपको कर्मचारियों के प्रति सम्मान करना चाहिए और उन्हें मनुष्य के रूप में और कर्मचारियों के रूप में व्यवहार करना होगा यदि आप उन्हें प्रेरित करना चाहते हैं। किसी सम्मानजनक तरीके से निर्देश दें, किसी न किसी प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले अपनी चिंताओं या प्रश्नों को स्वीकार करने के लिए कठोर या कटौती न करें और समय लें। इसके अलावा, अपने समय का सम्मान करें और उन्हें अंतिम रात तक हर रात देर तक रहने या काम करने के लिए मत कहो, अगर आप वास्तव में उन्हें सशक्त करना चाहते हैं तो वे काम से बाहर नहीं रहते हैं।
  • कर्मचारियों को महसूस न करें कि वे आपके समय के लायक नहीं हैं। मत कहो "मेरे पास मीटिंग के लिए सात मिनट हैं!" अगर वे आपके साथ मिलना चाहते हैं", उन्हें मत बताना "मेरे इस सप्ताह कई मीटिंगें हैं"। बेशक, आप बॉस हैं और वे जानते हैं कि आप व्यस्त हैं, लेकिन आप उन्हें ऐसा महसूस नहीं करना चाहते हैं जैसे वे हर समय आपके साथ मिलना चाहते हैं।
  • एम्पायर कर्मचारी चरण 06 का शीर्षक चित्र
    6
    सकारात्मक रहें अच्छे नेता बनने और कर्मचारियों को प्रेरित करने का एक अन्य तरीका एक सकारात्मक दृष्टिकोण और पर्यावरण को बनाए रखना है। यदि आप हमेशा तनावग्रस्त या बुरे मूड में काम करते हैं, या यदि आप हमेशा अपने कार्यालय में निराशावाद और पराजय महसूस करते हैं, तो कर्मचारियों को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए सशक्त नहीं होगा। आपको मुस्कुराहट का ध्यान रखना चाहिए, कंपनी में सकारात्मक घटनाओं के बारे में बात करना, कर्मचारियों को मजबूती देने और छाप देने के लिए कि कंपनी काम करने के लिए एक उत्कृष्ट जगह है।
  • बेशक, अगर कंपनी में स्थिति खराब है तो हमेशा आपके चेहरे पर मुस्कुराहट करना मुश्किल होगा। जैसा कि आप कर्मचारियों के साथ कर सकते हैं ईमानदार के रूप में कंपनी के चेहरे के रूप में आप कार्यस्थल में होने वाले सकारात्मक घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि कर्मचारियों ने आपकी हंसी सुनाई है। आप वास्तव में मालिक बनना नहीं चाहते हैं जो हमेशा इतनी गंभीर है और जोर देकर कहा कि उनके कर्मचारियों ने कभी नहीं सुना है कि वे एक मजाक या हंसते हैं।
  • एम्पावर कर्मचारी चरण 07 का शीर्षक छवि
    7
    यह सफलता के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश प्रदान करता है कर्मचारियों को सशक्त बनाने का एक और तरीका यह सुनिश्चित करना है कि वे यह जान सकें कि उन्हें सफल होने के लिए क्या ठीक लगता है। आप उन्हें यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि उन्हें मिश्रित संकेत प्राप्त होते हैं या स्थिति में कंपनी में इतनी जल्दी बदल जाती है कि उन्हें यह पता नहीं है कि यह एक अच्छी नौकरी करने के लिए वास्तव में क्या करता है। आपकी उम्मीदों को स्पष्ट करना चाहिए यदि आप चाहते हैं कि कर्मचारियों को अपने सर्वश्रेष्ठ को देने के लिए सशक्त और प्रेरित होने के लिए लगता है।
  • कभी-कभी अपेक्षाएं बदलती हैं परिवर्तनों के बारे में कर्मचारियों को बताएं और अपने तर्क समझाओ ताकि वे ऐसा न करें कि कंपनी की नीति के बारे में अंधेरे में हैं यदि आपकी उम्मीदें बदलती हैं
  • भाग 2
    कर्मचारियों को प्रोत्साहित करें

    एम्पायर कर्मचारी चरण 08 का शीर्षक छवि

    Video: सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के कर्मचारियों ने क्षेत्रिय कार्यालय पर किया प्रदर्शन

    1
    कर्मचारियों की उपलब्धियों को पहचानें बैठकों में सफलताओं का उल्लेख करना और कर्मचारियों को अपने अच्छे कामों के लिए मौखिक रूप से बधाई देने का निर्णय कार्यालय में एक वातावरण बनाने का एक शानदार तरीका है, सफलता प्राप्त करने और कर्मचारियों को सशक्त काम के साथ जारी रखने के लिए सशक्त। जब आपको लगता है कि यह अच्छी तरह से योग्य है, तो आप बोनस या अन्य प्रकार के पुरस्कारों के साथ कड़ी मेहनत को पहचान सकते हैं ताकि कर्मचारियों को लगता है कि आप वास्तव में महसूस कर सकते हैं कि उन्हें कोई फर्क पड़ता है।
    • कभी-कभी, कर्मचारियों को वे परिणाम न मिलने के बावजूद कड़ी मेहनत करेंगे भले ही वे सफल न हों, आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि वे कोशिश करते हैं और अपना सर्वोत्तम प्रयास करते हैं।
    • ध्यान रखें कि मौद्रिक पुरस्कार कर्मचारियों को सशक्त बनाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन ये केवल एक ही प्रेरक नहीं हो सकते।
  • एम्पावर कर्मचारी चरण 09 के शीर्षक वाले छवि
    2
    कर्मचारियों को आप तक पहुंचने का अवसर दो। कर्मचारियों को सशक्त बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा उन्हें बता रहा है कि उनकी राय आपके लिए मूल्यवान हैं। कर्मचारियों को यह पहुंच प्रदान करने की नीति को अपनाने से वे यह जान सकते हैं कि आप उनके बारे में क्या कहना चाहते हैं और उन्हें अपने इनपुट देने और व्यवसाय के कल्याण में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए अनुमति देता है। एक कर्मचारी जो शामिल है, वह एक सशक्त कर्मचारी है।
  • जब कर्मचारी आपके साथ बात करने आते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपना पूरा ध्यान दें। जब आप फोन पर लेते हैं या अपने दोपहर का भोजन चबाते हैं तो उनकी शिकायतें मत सुनें सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना पूरा ध्यान भी है, भले ही आप उन्हें केवल कुछ समय अपने समय के लिए दे सकते हैं।
  • एम्पावर कर्मचारी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    आलोचना से अधिक प्रशंसा दें यद्यपि आलोचना बहुत ही उपयोगी हो सकती है अगर यह सही तरीके से दी जाती है, तो आपको उन सकारात्मक चीजों पर ध्यान केन्द्रित करने की कोशिश करनी चाहिए जो कर्मचारियों की मांग करते हैं और उन्हें लगता है कि यह अच्छी खबर है कि कोई समाचार नहीं है। आपको उनकी प्रशंसा करनी चाहिए और उन्हें यह बताना चाहिए कि उन्होंने एक अच्छा काम किया है और जितनी बार आप इसे कर सकते हैं।
  • यह नीति कर्मचारियों को महसूस करने के बजाय एक सकारात्मक वातावरण स्थापित करने में मदद कर सकती है कि वे केवल आपके बारे में जानते हैं यदि वे गलती करते हैं
  • एम्पायर कर्मचारी चरण 11 के शीर्षक वाली छवि



    4
    रचनात्मक महत्वपूर्ण प्रदान करता है अगर आप कर्मचारियों की आलोचना नहीं करते हैं, तो आप अपने काम में सफल नहीं हो सकते हैं, लेकिन जब आप उन्हें बताते हैं कि उन्होंने गलती की है, तो इसे एक सम्मानजनक तरीके से करना सुनिश्चित करें ताकि वे सफल होने के लिए प्रेरित हो सकें। कर्मचारियों के साथ एक सभ्य वार्तालाप करें, चर्चा करें कि वे बेहतर क्या कर सकते हैं और कैसे वे सुधार कर सकते हैं, इसके बारे में बात करने के बजाय, जैसे वे सब कुछ खराब कर देते हैं, उन पर चिल्लाने या उन्हें आग लगाने की धमकी देते हैं।
  • कर्मचारी अच्छा काम नहीं करते हैं जब वे निराश महसूस करते हैं या महसूस करते हैं कि वे जो कुछ भी करते हैं, वे सफल नहीं हो सकते। यह उन्हें बेहतर बनाने के लिए एक बेहतर रणनीति है ताकि उन्हें लगता है कि वे लगातार असफल हो रहे हैं उन्हें महसूस करने के बजाय, उन्हें सफल बनाने में सक्षम हैं या उन्हें लगता है कि बनाने में सक्षम हैं।
  • यहां तक ​​कि जब भी आप आलोचना देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कर्मचारी कितनी अच्छी तरह काम करता है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आप एक मेहनती हैं और मुझे पता है आप कितना सफल होना चाहते हैं। हालांकि, अगर आप टीम वर्क के दौरान लोगों को ज़्यादा ज़िम्मेदारी लेते हैं, तो मुझे लगता है कि परिणाम अधिक संतुलित होंगे और आप इसे स्वयं पर सब कुछ करने के लिए कम दबाव महसूस करेंगे"।
  • एम्पायर कर्मचारी चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    5
    समझें कि प्रत्येक कर्मचारी क्या प्रेरित करता है आपको उन कर्मचारियों को क्या देना चाहिए जो उन्हें उत्तेजित करता है अगर आप उन्हें सशक्त करना चाहते हैं। हर कोई उसी के द्वारा प्रेरित नहीं होगा, इसलिए आपको उनकी ताकत और कमजोरियों को उनके कौशल का सबसे ज्यादा फायदा उठाना होगा यदि आप वास्तव में सफल होना चाहते हैं अपने कौशल पर ध्यान दें और वे आपको बैठकों में बताते हैं और प्रत्येक कर्मचारी को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद करने का एक तरीका ढूंढने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि यदि किसी कर्मचारी को अन्य लोगों के साथ काम करना बहुत पसंद है तो एक टीम के रूप में काम करने के कई अवसर हैं।
  • एक कर्मचारी से परामर्श करें ताकि आपको नवीनतम कंपनी की रिपोर्ट का विश्लेषण करने में मदद मिल सके यदि आपके पास वास्तव में विश्लेषणात्मक दिमाग है प्रत्येक कर्मचारी की ताकत का अधिकतम लाभ उठाएं
  • एम्पायर कर्मचारी चरण 13 के शीर्षक वाली छवि

    Video: 'हमारी प्राथमिकता महिलाओं को सशक्त बनाएंगे'

    6
    कर्मचारियों को ऐसा लग रहा है जैसे वे कंपनी का हिस्सा हैं आपको उन्हें यह महसूस करना होगा कि कंपनी के लिए वे क्या करते हैं, वास्तव में मायने रखता है और यदि आप कर्मचारियों को सशक्त बनाना चाहते हैं तो इस की सफलता पर एक प्रभाव पैदा करता है। आपको उन्हें तस्वीर देखने और उन्हें महसूस करने का प्रयास करना होगा कि वे वास्तव में कंपनी पर असर डालते हैं, चाहे आँकड़े, ग्राफिक्स, डेटा या प्रशंसापत्र के माध्यम से।
  • कर्मचारियों को कंपनी के वर्तमान विकास के बारे में जानकारी दें अगर आप अधिक कर्मचारियों को काम पर रखेंगे, तो कंपनी की एक नई शाखा शुरू करें, एक नई परियोजना शुरू करें या कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन करें, इसके बारे में कर्मचारियों के लिए जितना भी आप कर सकते हैं उतनी रिपोर्ट करें आप उन्हें ऐसा महसूस नहीं करना चाहते हैं कि वे हमेशा बड़े बदलावों के बारे में सुनने के लिए अंतिम स्थान पर हैं। इससे उन्हें महसूस होगा जैसे कि कंपनी में वास्तव में व्यक्तिगत रुचि नहीं है।
  • एम्पावर कर्मचारी चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    7
    उन्हें दिखाएं कि कंपनी में बढ़ने के अवसर हैं। आप कर्मचारियों को महसूस नहीं कर सकते हैं कि यदि आप उन्हें सशक्त करना चाहते हैं तो आगे बढ़ने के लिए कोई अवसर नहीं हैं। कर्मचारियों के लिए ऐसा महसूस करना मुश्किल होगा कि वे सही मायने में सशक्त होते हैं यदि उन्हें लगता है कि वे साल बाद एक ही काम करते हैं, बिना अतिरिक्त जिम्मेदारियों, अवसरों या पदोन्नति। सुनिश्चित करें कि उनके पास सफलता का एक स्पष्ट रास्ता है और वे अपने काम में सुधार के रूप में महसूस करते हैं।
  • अतिरिक्त बोनस या वेतन बढ़ने से कर्मचारियों को लगता है कि उनके काम का भविष्य हो। उदाहरण के लिए, वे यह महसूस करना शुरू कर सकते हैं कि वे एक मृत अंत तक पहुंच गए हैं यदि वे दो साल से अधिक के लिए एक ही काम में अपने मुआवजे में कोई वृद्धि के बिना काम कर रहे हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप कर्मचारियों से बात करते हैं कि वे भविष्य में कहाँ रहना चाहते हैं और उन्हें वहां पहुंचने में सहायता करते हैं। उन्हें एक विचार होना चाहिए कि उनके पास विकास के अवसर, अधिक कौशल सीखने और अधिक जिम्मेदारियों को लेने के लिए लंबे समय तक वे काम पर रहते हैं।
  • भाग 3
    एक अतिरिक्त प्रयास करें

    Video: नगर निगम सफाई कर्मचारियों की कमी को दूर करने के लिए 40000 सफाई कर्मचारियों की भर्ती की जायेगी

    एम्पायर कर्मचारी चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    1
    कर्मचारी की शिक्षा को बढ़ावा देता है यह कर्मचारियों को उनके अनुकूलतम प्रदर्शन के लिए आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करने का एक साधन प्रदान करता है ताकि वे वास्तव में अपने काम की ज़िम्मेदारियां हासिल कर सकें। इसके अलावा, यह दर्शाता है कि आप व्यावसायिक विकास के लिए सेमिनारों और पाठ्यक्रमों में भाग लेने के लिए उन्हें व्यवस्थित करके अपनी व्यावसायिक सफलता में रुचि रखते हैं। यह केवल कर्मचारियों को सशक्त बनाने के लिए ही नहीं है, यह उनकी निष्ठा कमाने और उनके प्रदर्शन को बेहतर बनाने का भी एक शानदार तरीका है।
    • कर्मचारियों को ज्ञान और कौशल प्राप्त करने में मदद करने से न केवल उनके काम में सुधार होता है, बल्कि वे जो भी करते हैं, उनके बारे में उन्हें उत्तेजित करता है।
  • एम्पावर कर्मचारी चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    2
    कर्मचारी के भाग में नौकरी के प्रदर्शन के बारे में टिप्पणी को प्रोत्साहित करें आप कर्मचारियों को उन्हें सशक्त बनाने के लिए बहुत योगदान दे सकते हैं ताकि आप उनसे पूछ सकें कि आप अपने सशक्तिकरण के लिए सबसे अच्छा कैसे कर सकते हैं। एक सुझाव बॉक्स रखें और प्रत्येक एक में बैठकों में राय मांगें। अच्छी तरह से किए गए सुझावों पर विचार करें और कर्मचारियों को यह देखने दें कि उन्हें व्यवसायिक सफलता की पूरी सफलता में भूमिका है। फिर, जिन विचारों को देखा और कार्यान्वित किया गया है उन्हें पहचानें।
  • सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं काम के प्रदर्शन के बारे में एक टिप्पणी के लिए पूछना है, कई नकारात्मक प्राप्त करते हैं, उनको बताते हैं और फिर इसके बारे में कुछ भी नहीं करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप नौकरी के प्रदर्शन के बारे में टिप्पणी पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं यदि आप पूछें अनदेखा करने की बजाय, समझाना सुनिश्चित करें, अगर कुछ शिकायतों को संबोधित नहीं किया जा सकता है।
  • यदि आपके पास उनसे पूछने की आदत है और आपको कई नकारात्मक मिलते हैं, तो आपको कार्य निष्पादन के बारे में टिप्पणी करने से रोकना नहीं चाहिए। यह दर्शाता है कि आप वास्तव में परवाह नहीं करते हैं कि कर्मचारी क्या सोचते हैं और चाहते हैं
  • एम्पावर कर्मचारी चरण 17 शीर्षक वाली छवि

    Video: सहकारी समिति कर्मचारी समन्वय समिति उ.प्र. के कर्मचारी पहुंचे भुखमरी की कगार पर || Ht News

    3
    क्या करने के लिए तैयार हो तुम क्या करने के लिए उन्हें पूछना फिर, कंधे से कंधे पर काम करें और उनके साथ काम करें। यह एक नेता के रूप में अपना सम्मान बनाने में सहायता करता है। कभी-कभी, आपको कुछ समय तक नौकरी का नेतृत्व और लेना पड़ सकता है जैसा कि आप कर्मचारियों को रास्ते में निर्देश देते हैं। इससे उन्हें यह भी पता चल जाएगा कि उनके पास एक सक्षम बॉस है। आप उन्हें यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि आप उन कामों को करने के लिए कहें जो आपको नहीं पता कि कैसे करना है।
  • एम्पायर कर्मचारी चरण 18 के शीर्षक वाली छवि
    4
    कार्यस्थल का स्वागत करते हुए वातावरण बनाएं कर्मचारियों को सशक्त बनाने का एक अन्य तरीका कार्यस्थल को काम करने के लिए मज़ेदार और अनुकूल स्थान बनाना है। आप उन्हें ऐसा महसूस नहीं करना चाहते हैं कि जब भी वे कार्यालय में प्रवेश करते हैं, तो वे जेल में प्रवेश कर रहे हैं। यहां तक ​​कि पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए जितने भी विवरण आप करते हैं, उससे बड़ा अंतर हो सकता है। ऐसा करने के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • कार्यालय में ताजा फूल रखें - ये किसी भी कार्यस्थल को सजाने के लिए कर सकते हैं।
  • उपयुक्त हॉलिडे पर कुछ हेलोवीन सजावट, धन्यवाद या कुछ अन्य मौसमी अवकाश रखें, ताकि काम के माहौल को अधिक उत्सव लगता है।
  • कर्मचारियों को समय-समय पर आनंद लेने के लिए कार्यालय रसोई में कुछ डेसर्ट, कैंडी, फलों या अन्य शांत व्यवहार रखो। कार्यालय को घर पर और अधिक महसूस करने के लिए आपको बहुत पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है।
  • कार्यालय में गर्म और मैत्रीपूर्ण रोशनी लगाएं। फ्लोरोसेंट रोशनी बहुत उज्ज्वल और भारी हो सकती है हालांकि, खराब प्रकाश और कवर खिड़कियों के साथ एक हल्का जलाया कमरा कार्यालय एक गुफा की तरह महसूस कर सकता है।
  • एम्पायर कर्मचारी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    5
    विदेश में होने वाली कुछ समूह गतिविधियों को प्रोत्साहित करें आपको कर्मचारियों को महसूस करना होगा कि आप कार्यस्थल के बाहर काम करने के बारे में परवाह करते हैं यदि आप चाहते हैं कि उन्हें सशक्त महसूस हो। हालांकि यह सच है कि आप काम के बाद सभी घटनाओं में भाग लेने के लिए उन्हें दबाव नहीं देना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न विकल्पों को प्रस्तुत करना होगा ताकि वे कार्यस्थल में और अधिक शामिल महसूस करने के लिए विभिन्न प्रकार के हो। वे साप्ताहिक मादक पेय पदार्थों, स्वयंसेवी सत्रों, बोकस गेंदों, सॉफ्टबॉल, फुटबॉल लीग या कुछ अन्य समूह की गतिविधियों के साथ बैठकें कर सकते हैं जो कर्मचारियों को सशक्त बनाने में सहायता करती हैं।
  • कर्मचारी एक-दूसरे के साथ गहरे संबंध बनाएंगे और यदि वे कार्यालय के बाहर अधिक समय बिताने पर काम करते हैं तो उनके काम के बारे में ज्यादा चिंतित रहेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास हर साल कम से कम एक पार्टी है इससे कर्मचारियों को महसूस होगा कि वे एक गर्म और स्वागत स्थल के लिए काम करते हैं।
  • एम्पावर कर्मचारी चरण 20 के शीर्षक वाली छवि
    6
    कर्मचारियों को लगता है कि वे कंपनी के मिशन में योगदान करते हैं। कर्मचारियों को महसूस करने का एक अन्य तरीका उन्हें महसूस करना है कि वे वास्तव में कंपनी के मिशन में योगदान देते हैं और दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाते हैं। आपको प्रत्येक कर्मचारी को महसूस करना चाहिए कि उनकी कड़ी मेहनत कंपनी के मिशन में योगदान करती है, चाहे वह लोगों को स्वयं को पढ़ना या पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करे।
  • कभी-कभी, कर्मचारियों के लिए यह महसूस करना मुश्किल हो सकता है कि वे वास्तव में दुनिया पर प्रभाव डालते हैं या कंपनी के मिशन में अधिक मदद करते हैं जब वे सभी कंप्यूटर के सामने बैठते हैं। यह उनको याद दिलाने के लिए आपका काम है कि कार्यालय के बाहर उनके काम का एक बड़ा प्रभाव है।
  • युक्तियाँ

    • लोगों की जरूरत को समझने के लिए सफलता के मनोविज्ञान के बारे में कुछ पुस्तकों को पढ़ें और सशक्तिकरण हासिल करना।
    • व्यक्तियों के प्रकारों की समीक्षा करें और जानें, रिश्ते बनाने और लोगों को कैसे प्रभावित करें, अपनी भाषा बोलें और उन्हें सही स्थिति में रखें।
    • नेतृत्व के बारे में लेखों को इकट्ठा करें, एक सूचना पत्रिका बनाएं और नेतृत्व में सुधार करें।

    चेतावनी

    • यद्यपि कर्मचारियों को अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए भरोसेमंद माना जाता है, यद्यपि कुशल व्यावसायिक परिचालनों की निगरानी और रखरखाव के लिए अपनी खुद की ज़िम्मेदारियों के साथ भी सुस्त रहने के लिए सावधान रहें। स्वायत्तता के लिए कर्मचारियों को सशक्त बनाने का मतलब आपके लिए कम जिम्मेदारी नहीं है, प्रबंधक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com